किचन सीक्रेट्स और ट्रिक्स जो आपको पता होने चाहिए

सम्पादकीय विभाग के द्वारा


Posted on November 10, 2017 कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!


किचन सीक्रेट्स और ट्रिक्स जो आपको पता होने चाहिए

आप अपने किचन के समान को सटीक जगह रखने के लिए और अच्छा दिखाने के लिए बहुत सी चीज़ों का जुगाड़ करते रहते हैं। और फिर भी वो सही जगह पर रख दी जाएँ तब भी आपको वो समान आकर्षक नहीं लगता। कभी कभी तो आप किचन के समान को कही भी रख देते हैं जिस वजह से आपका किचन एक बूचड़खाना दिखने लगता है।

तो आइये आज हम आपको इस वीडियो की मदद से किचन के समान को सही जगह पर रखने के कुछ ट्रिक्स बताएंगे। यकीन मानिये आप इस 16 मिनट की वीडियो से बहुत कुछ सीख पाएंगे।

  1. वीडियो की शुरुआत में आप देखेंगे कि कैसे आपकी क्लीनर बॉटल्स को सिंक के नीचे रोड लगाकर लगा दिया गया है। इससे आपके किचन में ये चीज़े दिखेंगी नहीं और आप आसानी से इसे कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  2. आगे आप देखेंगे कि रोज़ रोज़ कूड़ेदान में पॉलीथिन लगाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन आप मैगनेट क्लिप की मदद से पॉलीथिन को उनमे अटका सकते हैं।
  3. अपने किचन में प्लास्टिक कप्स सही ढंगे से रखने के लिए आप 2 मिनट 15 सेकेंड के वीडियो की मदद से कप्स को प्लास्टिक की बोतल में आकर्षक ढंग से रख सकते हैं।
  4. कूड़े को सीधा कूड़ेदान में फेकने की बजाए आप उसे पहले डब्बे में भी डाल सकते हैं। 3 मिनट 12 सेकेंड की वीडियो में आप देखेंगे कि एक मिठाई के डब्बे की मदद से लहसुन के छिलकों को उसमे डाल दिया।
  5. अगर आपके पास गर्म रोटियां या गर्म ब्रेड को पलटने का चिमटा नहीं है तो आप घर में मौजूद चिमटियों और चम्मच की मदद से चिमटा बना सकते हैं। इस वीडियो में 5 मिनट 9 सेकेंड पर आप देखेंगे कि कैसे दो चम्मचों की मदद से चिमटा बना लिया।
  6. नींबू का जूस निकालने का झंझट लम्बा न करते हुए आप 7 मिनट 15 सेकेंड की वीडियो को देखकर इस तरह भी नींबू निकाल सकते हैं।
  7. ब्रेड में न्यूटेला और केला रखकर एक स्वादिष्ट टोस्ट आप इस वीडियो में 10 मिनट 57 सेकेंड की मदद से टोस्ट तैयार कर सकते हैं।
  8. अगर आपको ये देखना है कि ताज़ा अंडे को कैसे पहचाना जाये तो आप 14 मिनट 44 सेकेंड की वीडियों में अंडे को पानी में डुबोकर पहचान सकते हैं।

इसी तरह आप भी इस वीडियो की मदद से अपने किचन के समान को सही ढंगसे और आकर्षक तरीके से रख सकते हैं या इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो चलिए अब सारा समान सही जगह पर रखना शुरू कर दें। 

 

लक्षणों से करें बीमारी की पहचान

symptom checker in hindi

हमारे यूट्यूब चैनेल से जुड़ें

Subscribe to Youtube Channel
डॉक्टर, हमसे जुड़ें अपना प्रश्न पूछें