myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

अंडे चाहे उबले हुए हो या फिर पका हुए हो, ये आपका दिन शुरू करने का एक अति उत्तम आहार है। ये छोटे-छोटे गोल आकार के अंडे प्रोटीन और एमिनो एसिड का एक बहुत ही अच्छा स्रोत हैं।

अंडे संपूर्ण प्रोटीन वाले कुछ खाद्य पदार्थों में से एक है। अण्डों में शरीर द्वारा सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड उचित अनुपात में निहित हैं। अंडे विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन डी , विटामिन ई और फोलेट, सेलेनियम, कोलिन और कई अन्य खनिजों से भी भरपूर हैं।

  1. अंडे के फायदे - Ande ke Fayde in Hindi
  2. अंडे के नुकसान - Ande ke Nuksan in Hindi
  3. अंडे का पीला भाग या सफेद भाग, क्या है ज्यादा फायदेमंद
  4. रोज बेझिझक खाएं अंडे, नहीं है हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा
  5. अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

अंडे के फायदे बढ़ाएँ दिमाग की क्षमता - Eggs Benefits for Brain Power in Hindi

ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और डी, और कोलिन से भरपूर होने की वजह से, अंडा मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक उत्कृष्ट आहार है। यह आपकी मेमोरी और संज्ञानात्मक शक्ति को भी सुधारता है।

मस्तिष्क की उपयुक्त कार्यशीलता के लिए विटामिन बी 12 आवश्यक होता है। अनुसंधान में दिखाया गया है कि इस पोषक तत्व की कमी से मस्तिष्क में संकुचन हो सकता है, जो अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश का एक प्रमुख कारक है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड भी, मस्तिष्क की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करते हैं। विटामिन डी भी मस्तिष्क के कार्य में सुधार लाता है।

(और पढ़ें – सौंफ का पानी पीने के फायदे हैं मस्तिष्क के लिए उपयोगी)

उबले हुए अंडे के फायदे हैं स्वस्थ वजन बनाये रखने में सहायक - Eggs Reduce Weight in Hindi

अंडे ऊर्जा प्रदान करने के अतिरिक्त, आपके पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे आप अत्यधिक भोजन खाने से बच जाते हैं। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करते हैं और अंडे में मौजूद प्रोटीन आपको निरंतर ऊर्जा प्रदान करता है। आप अगर अपना वजन कम कर रहे हैं तो आप अंडे को ज़रूर अपने आहार में शामिल करें। लेकिन आपको सिर्फ इसका सफेद वाला भाग खाना है।

(और पढ़ें - मोटापा घटाने के लिए व्यायाम)

इसके अलावा, नेटवर्क हेल्थ डायटीशियन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि अंडे में विशिष्ट प्रोटीन हैं जो कि अन्य प्रकार के प्रोटीन की तुलना में भूख को दबाने में बेहतर मदद करते हैं। इस प्रकार, अंडे आपको पूरे दिन कैलोरी का सेवन सीमित करने में मदद कर सकते हैं और वजन घटाने के प्रयासों का समर्थन कर सकते हैं।

(और पढ़ें – वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

अंडे का उपयोग करे आँखों की सुरक्षा - Eggs Good for Eyesight in Hindi

अंडा ल्यूटिन और ज़ेक्सैथिन का एक अच्छा स्रोत है। अनुसंधान में दिखाया गया है कि यह कैरोटीनोइड धब्बेदार अध: पतन को रोकने और मोतियाबिंद विकसित करने के जोखिम को कम करने में अत्यधिक फायदेमंद हैं।

ल्यूटिन हरी पत्तेदार सब्जियों में भी पाया जाता है, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि शरीर इसको सब्जियों की तुलना में अंडे से बेहतर अवशोषित करता है।

(और पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

अंडे के लाभ मांसपेशियों के निर्माण के लिए - Eggs Help to Build Muscle in Hindi

अंडे मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक उत्कृष्ट भोजन माने जाते हैं। अंडे प्रोटीन में बहुत उच्च होते हैं। अंडे के सफेद भाग में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर में अधिक प्रोटीन अवशोषण को प्रोत्साहित करता है और मांसपेशियों की वृद्धि को सुविधाजनक बनाता है।

बेहतर मांसपेशियों के निर्माण के लिए कच्चे या हल्के पके हुए अंडे खाने के सेवन को वर्जित करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया के उपस्थिति के कारण, यह भोजन को विषैला बना सकता है। इस जोखिम को कम करने के लिए, अच्छे प्रकार से पकाये हुए अंडे का ही सेवन करना चाहिए। इस संबंध में उबले हुए अंडे का उपयोग सबसे अच्छा माना जाता है।

(और पढ़ें – मसल्स (बॉडी) बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

अंडे का सेवन है गर्भावस्था में लाभकारी - Ande Khane ke Fayde in Pregnancy in Hindi

अंडे को गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए एक स्वस्थ भोजन माना जाता है। पर्याप्त पोषण प्रदान करने के अलावा, अंडा जन्मजात बच्चे में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम और बाद में जीवन में बीमारियों से ग्रस्त होने के खतरे को कम करने में सहायता करता है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट में दर्द और गर्भवती महिला के लिए भोजन)

इन लाभों को का श्रेय मुख्य रूप से कोलिन को जाता है। कोलिन अंडे, मीट, बीन्स, नट्स और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में मौजूद एक पोषक तत्व है।

कोलिन भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है। परन्तु कच्चे या आधे पके हुए अण्डों के सेवन से सावधान रहें।

(और पढ़ें – डिलीवरी के बाद वजन कम कैसे करें)

अंडा खाने के फायदे बनाएँ हड्डियों को मजबूत - Eggs Good for Bones in Hindi

क्योंकि अण्डों में उच्च मात्रा में फास्फोरस, विटामिन डी और कैल्शियम शामिल होते हैं, ये आपके हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए कैल्शियम अच्छा है। अंडा हड्डियों की वृद्धि को तो प्रोत्साहित करता ही है परन्तु साथ ही में हड्डियों को बुढापे के जड़कन में आने से भी बचाता है। फास्फोरस भी मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है और उचित अस्थि घनत्व के लिए आवश्यक है।

(और पढ़ें – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

अंडे खाने के लाभ हैं मूड को सुधारने में सक्षम - Eggs Improve Mood in Hindi

अंडे, विटामिन बी 12 में समृद्ध होने के कारण, आपके मूड को सुधारने और खासतौर पर तनाव को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। इनमें विटामिन बी 6 और फोलेट जैसे अन्य विटामिन बी भी शामिल हैं जो मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देते हैं।

इसके अलावा, अंडे का योल्क (अंडे का पीला भाग) लेसितिण का एक अच्छा स्रोत है, जो मूड स्टेबलाइज़र के रूप में काम करता है। माना जाता है कि अंडे अमीनो एसिड मेथियोनीन और सिस्टीन के उच्च स्तर के कारण अवसाद के इलाज में मदद करते हैं। तला हुआ अण्डा सर्वोत्तम आराम पहुँचाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है।

(और पढ़ें – मूड को अच्छा बनाने के लिये खाएं ये सूपरफूड)

अंडे के गुण करें कैंसर के खतरे को कम - Ande ke Fayde for Cancer in Hindi

अल्बर्टा विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं के एक अध्ययन से पता चलता है कि अंडे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर के विकास को रोकने और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।

विशेष रूप से, अंडे की जर्दी (अंडे का पीला भाग) में दो अमीनो एसिड-ट्रिप्टोफैन और टाइरोसिन होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होते हैं। हालांकि, अंडे को उबालने या फ्राई करने से इसके इस गुण का प्रभाव कम हो जाता है।

प्रायोगिक जीवविज्ञान के लिए फेडरेशन ऑफ अमेरिकन सोसाइटीज के द जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि अंडों का उपभोग करने वाले लोगों में 24% कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। अंडे में निहित कॉलिन सामान्य कोशिका के कार्यशीलता के लिए आवश्यक होता है, जो कोशिकाओं की गतिविधियों को प्रोत्साहित कर उन्हें कैंसर का शिकार बनने से बचाता है।

(और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

कच्चे अंडे के फायदे हैं बालों के लिए उपयोगी - Raw Eggs for Hair Growth in Hindi

चूँकि बाल और नाखून प्रोटीन से बने होते हैं, अंडे में उच्च प्रोटीन सामग्री उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है। अपने बाल तेजी से बढ़ाने के लिए, आप अंडे से बना हुआ हेयर मास्क भी लगा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप एक कच्चे अंडे में जैतून के तेल का एक स्पून मिलाकर अपने बाल पर लगा सकते हैं और इसे एक स्नान टोपी के साथ कवर कर सकते हैं। 30 मिनट के बाद, नरम, रेशमी और स्वस्थ बालों के लिए हेयर मास्क को शैम्पू की मदद से धो लें। इस घरेलु उपाय का उपयोग महीने में दो से तीन बार करें।

(और पढ़ें – त्वचा और बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है बेसन)

अंडे का सफेद भाग है मुंहासों के लिए लाभदायक - Eggs ke Fayde for Acne in Hindi

आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने, त्वचा को कसने, छिद्रों को हटाने, मुँहासे और मुँहासे के निशान को फीका करने के लिए और ब्लेमिशेस भरने के लिए अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए, आप एक अंडा का सफेद भाग अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और टिशू पेपर के टुकड़ों से उसे कवर कर सकते हैं। इसे लगभग 10 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। फिर टिशू पेपर निकालें और शेष पदार्थ को गुनगुने पानी से धो लें।

(और पढ़ें – मुंहासों को हटाने के लिए जूस रेसिपी)

जी हाँ, अंडा खाने के भी साइड इफेक्ट होते हैं। अंडे स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वस्थ भी होते हैं। हालांकि, वे कुछ साइड इफेक्ट्स के साथ आते हैं जो आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। क्या आप जानना चाहेंगे कि वे क्या हैं? तो निम्नलिखित अंकों को ध्यान से पढ़े:-

  • अंडे के सेवन का और साल्मोनेला के उच्च जोखिम का सीधा सम्बन्ध है। साल्मोनेला एक जीवाणु है जो मुर्गियों की आंतों में पाया जाता है। यह अंडे की बाहरी सतहों के साथ-साथ उनके अंदर भी मौजूद हो सकता है और अंडे को दूषित कर सकता है, जो बाद में आपके शरीर में जाने के बाद आपको दूषित करेगा। अंडे के इस दुष्प्रभाव को कम करने का एकमात्र उपाय है- अंडे को बहुत देर तक खूब अच्छे से पकाना।
  • कच्चे अंडे का सफ़ेद भाग खाने से आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है। बायोटिन को विटामिन एच या विटामिन बी 7 के रूप में भी जाना जाता है। बायोटिन की कमी के कारण त्वचा रोग, मांसपेशी टोन की कमी, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन, दौरे, बालों के झड़ने का अभाव और कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। (और पढ़ें – मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपचार)
  • ऐसा संभव है कि आपको अंडे में निहित एल्ब्यूमिन से एलर्जी हो जिससे आपको त्वचा की सूजन, मतली, दस्त, उल्टी, घरघराहट, खांसी, छींक, ऐंठन, इत्यादि कुछ एलर्जी लक्षण का सामना करना पड़ सकता है।
  • डॉक्टरों का मानना है कि शरीर में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा किडनी को हानि पहुंचा सकती है और उससे सम्बंधित विकारों को भी उत्पन्न कर सकती है। और क्योंकि अंडे में बहुत ही उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसका अत्यधिक सेवन किडनी के लिए अनुकूल साबित हो सकता है।

स्वस्थ आहार योजना में अंडे सबसे महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं और बैक्टीरिया आदि कीटाणुओं से मुक्त है। आपको अंडे को पहले अच्छी तरह से पकाना चाहिए और फिर इससे बने स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लेना चाहिए।

और पढ़ें ...

References

  1. FoodData Central. United States Department of Agriculture. Washington D.C. USA; Egg, whole, raw, fresh
  2. Harvard T.H Chan. Harvard Medical School [Internet]. Harvard University, Cambridge. Massachusetts. USA; Eggs.
  3. Kuang, Heqian. et al. The Impact of Egg Nutrient Composition and Its Consumption on Cholesterol Homeostasis. Cholesterol. 2018; 2018: 6303810. PMID: 30210871
  4. Physicians Committee for Responsible Medicine [Internet]. Washington D.C. United States; Health Concerns With Eggs
  5. National Health Service [Internet]. UK; The healthy way to eat eggs
  6. National Heart Foundation of Australia [Internet]. Sydney. Australia; Eggs
  7. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]: U.S. Department of Health and Human Services; Questions and Answers on Cholesterol and Health
  8. Food Safety and Standards Authority of India [Internet]. Ministry of Health and Family Welfare. Government of India. New Delhi. India; FSSAI issues egg safety guidance note, busting myth about plastic eggs
ऐप पर पढ़ें