myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

रूटेसी परिवार से संबंधित नींबू काफी लोकप्रिय फल है। शायद ही ऐसा कोई व्‍यक्‍ति होगा जिसे नींबू का स्‍वाद पसंद न हो और वो इसके गुणों से वाकिफ न हो। नींबू का स्‍वाद, खुशबू एवं फ्लेवर बहुत अलग होता है और इसीलिए इसका इस्‍तेमाल खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। भोजन के अलावा आयुर्वेद और पारंपरिक औषधियों में भी कई तरह से नींबू का इस्‍तेमाल किया जाता है।

कुछ लोग वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं और इसके डिटॉक्सिफाइंग (शरीर को साफ करने वाले) फायदे भी होते हैं। साइट्रस परिवार में नींबू विटामिन सी का सबसे बेहतरीन स्रोत है जो कि इसे एंटी-एजिंग और इम्‍युनिटी बढ़ाने वाले गुण भी प्रदान करता है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के उपाय)

नींबू का वृक्ष सदाबहार होता है जो 6 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। नीबू की शाखाओं पर कांटे लगे होते हैं। नए नींबू की पत्तियां लाल रंग की होती हैं जो कि बढ़ने पर एक तरफ से गहरे हरे रंग की और दूसरी ओर से हल्‍के हरे रंग की हो जाती हैं। नींबू के फूल सफेद रंग होते हैं और इनसे बहुत तेज खुशबू आती है। ये नींबू के पेड़ की शाखाओं पर अकेले या गुच्‍छे में एक साथ खिलते हैं।

क्‍या आप जानते हैं?

वास्तव में नींबू मंदारिन और सिट्रोन जैसी जंगली खट्टी प्रजातियों से प्राप्त है। 1943 में किस्‍ट्रोफर कोलंबस अपनी जलयात्रा के दौरान नींबू के बीज लेकर चले थे और उसी दौरान संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में नींबू को पहचान मिली थी।

नींबू के बारे में तथ्‍य

  • वानस्‍पतिक नाम: साइट्रस लिमोन
  • कुल: रूटेसी
  • सामान्‍य नाम: लेमन, नींबू
  • संस्‍कृत नाम: निम्‍बूक
  • उपयोगी भाग: फल
  • भौगोलिक विवरण: नींबू को मूल रूप से भारत से संबंधित माना जाता है लेकिन मैक्‍सिको, मोरक्‍को, जापान, ग्रीस, अल्‍जीरिया, अफ्रीका और मिस्‍त्र आदि में भी नींबू की खेती की जाती है।
  • गुण: शीतल
  1. नींबू के फायदे - Nimbu ke Fayde in Hindi
  2. नींबू के नुकसान - Nimbu ke Nuksan in Hindi
  3. नींबू खाने का सही तरीका - Ways to consume Lemon in Hindi
  4. नींबू की तासीर - Lemon ki taseer in Hindi
  5. चेहरे पर नींबू लगाने के फायदे व नुकसान
  6. बालों में नींबू लगाने के फायदे और नुकसान
  1. नींबू के फायदे करें अपच का इलाज - Lemon Good for Digestion in Hindi
  2. नींबू बुखार के लिए - Lemon for Fever in Hindi
  3. नींबू के लाभ करें दाँतों की देखभाल - Lemon for Dental Care in Hindi
  4. नींबू के फायदे बालों के लिए - Nimbu ke Fayde for Hair in Hindi
  5. निम्बू के फायदे फॉर स्किन - Nimbu Benefits for Skin in Hindi
  6. नींबू का उपयोग करे जले के निशान को कम - Lemon for Burn Scars in Hindi
  7. निम्बू के फायदे रोकें आंतरिक रक्तस्राव - Lemon ke Fayde for Internal Bleeding in hindi
  8. नींबू और शहद के फायदे करें वजन को कम - Lemon Helps in Weight Loss in Hindi
  9. नींबू के औषधीय गुण हैं श्वसन समस्याओं के लिए - Lemon Juice for Respiratory Disorders in Hindi
  10. निम्बू के फायदे दिलाएँ पाँव दर्द से राहत - Nimbu ke Fayde for Foot Relaxation in Hindi
  11. निम्बू के गुण करें गठिया का इलाज - Lemon Juice for Rheumatism in Hindi
  12. नींबू पानी के फायदे बचाएँ गले के संक्रमण से - Lemon Juice for Throat Infection in Hindi
  13. नींबू के रस के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए - Lemon Benefits for High Blood Pressure in Hindi

नींबू के फायदे करें अपच का इलाज - Lemon Good for Digestion in Hindi

नींबू का रस अपच और कब्ज का इलाज करने में मदद करता है। आप अपने खाने में  नींबू के कुछ बूंदों को मिला सकते हैं जो पाचन में आपकी सहायता कर सकता है। यह एक रक्त शोधक  के रूप में भी कार्य करता है, इसलिए दोपहर या रात के भोजन के बाद नींबू से एक अच्छा ताजा पेय बनाएँ और उसे पिएं। कई स्थानों में इसे ताजा नींबू का सोडा भी कहा जाता है। इस पेय को बनाने के लिए आपको नींबू का रस, ठंडा पानी, सोडा, नमक और मिठास के लिए शक्कर या शहद की जरुरत पड़ेगी। आप स्वाद के लिए कुछ पुदीने के पत्ते भी इसमें मिला सकते हैं। । 

(और पढ़े – पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

नींबू बुखार के लिए - Lemon for Fever in Hindi

नींबू ठंड, फ्लू या बुखार से पीड़ित व्यक्ति का इलाज करने में भी मदद करता है। क्योंकि यह शारीर में पसीने को बढ़ाकर बुखार को तोड़ता है। नींबू एंटीबॉडी और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में सहायता करता है जो शरीर में सूक्ष्मजीवों (microorganisms) से लड़ने में मदद करते हैं। बुखार के दौरान नींबू का इस्तेमाल करने से, यह शरीर में डायफोरेसिस की मात्रा को बढ़ाता है, जिसके कारण बुखार कम होता है। रक्त शोधक होने की वजह से, यह मलेरिया और हैजा जैसी बीमारियों का इलाज करने में भी मदद कर सकता है।

(और पढ़े - बुखार कम करने के घरेलू उपाय)

नींबू के लाभ करें दाँतों की देखभाल - Lemon for Dental Care in Hindi

नींबू अक्सर दंत चिकित्सा देखभाल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अगर ताजा नींबू का रस दांतों के क्षेत्र में लगाया जाएँ तो यह दर्द से छुटकारा पाने में सहायता कर सकता है। मसूड़ों पर रस की मालिश करने से खून बहना कम हो सकता है, जबकि कई मसूड़ों के रोगों और उनके कारण होने वाली बुरी गंधों को नष्ट कर सकता है। सफेद दांत पाने के लिए भी नींबू का उपयोग किया जा सकता है, साथ-साथ यह सांस की बदबू को रोकने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप नींबू के रस की कुछ बूंदों को अपने टूथपेस्ट में मिलाकर उसका उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें - दांत दर्द का इलाज)

नींबू के फायदे बालों के लिए - Nimbu ke Fayde for Hair in Hindi

नींबू का रस व्यापक रूप से बालों की देखभाल के उपचार में उपयोग किया जाता है। रूसी, बालों के झड़ने और बालों और स्कॅल्प से संबंधित समस्याओं का इलाज कर सकता है। यदि आप नींबू का रस सीधे बाल पर लगाते है तो यह आपके बालों को एक प्राकृतिक चमक दे सकता है।

(और पढ़ें - बालों के झड़ने के उपाय)

  • रुसी के लिए- नींबू रुसी को हटाने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है। बालों की जड़ों पर पर नींबू के रस का उपयोग रुसी को खत्म कर सकता है। (और पढ़ें - रूसी से छुटकारा पाने का उपाय)
     
  • तैलीय बाल- नींबू के रस और सिरका के मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाने से रुसी कम होती है और साथ ही साथ यह आपको बालों को अधिक तैलीय होने से भी रोकता है। (और पढ़ें - तैलीय बालों के लिए शैम्पू)
     
  • दो मुहे बाल- नींबू के रस और जैतून के तेल का मिश्रण बालों में लगाने से दो मुहे बाल भी ठीक होते हैं। (और पढ़ें - दो मुहे बाल से छुटकारा पाने के उपाय)
     
  • जूँ से छुटकारा पाने के लिए- बालों में जूँ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का रस, लहसुन या बादाम पेस्ट के साथ मिलाएं और इसे बालों की जड़ों पर लगाएं, यह जूँ हटाने का एक प्राकृतिक उपाय है।

(और पढ़े – सिर की जूँ के घरेलू उपचार)

निम्बू के फायदे फॉर स्किन - Nimbu Benefits for Skin in Hindi

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक दवा होने के कारण, त्वचा से संबंधित समस्याओं का भी इलाज कर सकता है। इसके रस को सनबर्न के दर्द को कम करने के लिए लगाया जाता है। यह मधुमक्खी के डंक के दर्द को भी कम करने में मदद करता है। यह मुँहासे और एक्जिमा के लिए भी अच्छा है। यह उम्र को बढ़ने से रोकने तथा झुर्रियां और ब्लैकहैड को हटा में भी मदद करता है। पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस, त्वचा में स्वस्थ चमक लाता है। नींबू में साइट्रिक एसिड (citric acid) एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट (bleeching agent) के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा के रंग को हल्का और चमकदार बनाता है।

(और पढ़े - मुल्तानी मिट्टी के लाभ मृत त्वचा को हटाने में)

नींबू का उपयोग करे जले के निशान को कम - Lemon for Burn Scars in Hindi

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो स्वाभाविक रूप से जले के निशान को हटाने में मदद करता है। जली हुई त्वचा के निशान कम करने के लिए नींबू के रस को लगाएं और 2 मिनट के लिए मालिश करें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करें। पर यह सुनिश्चित कर लें कि जली हुई त्वचा ठीक हो जाने के बाद ही आप नींबू के रस का उपयोग करें। पुरानी जली हुई जगह पर नींबू का रस का उपयोग निशान को फीका करने में मदद कर सकता है, और चूंकि नींबू एक शीतलन एजेंट है, यह आपके त्वचा पर बर्निंग सेन्सेशन को कम कर देता है।

(और पढ़ें - जलने का घरेलू इलाज)

 

निम्बू के फायदे रोकें आंतरिक रक्तस्राव - Lemon ke Fayde for Internal Bleeding in hindi

नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसलिए यह आंतरिक रक्तस्राव को रोक सकता है। आप नींबू का रस थोड़ी से रूई पर लेकर और नाक के रक्तस्राव को रोकने के लिए इसे अपने नाक के अंदर रख सकते हैं।

(और पढ़ें - योनि से रक्तस्राव के कारण)

नींबू और शहद के फायदे करें वजन को कम - Lemon Helps in Weight Loss in Hindi

जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री एंड न्यूट्रिशन (Journal of Clinical Biochemistry and Nutrition) में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि नींबू में पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होता है और फैट वाले आहार का सेवन करने वाले चूहों में इसके सेवन के बाद वजन का घटना देखा गया जिससे यह साबित होता है कि नींबू के उपयोग से वजन कम होता है। यदि कोई व्यक्ति नीबू के रस को गर्म पानी और शहद के साथ पीता है, तो यह शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने वाले आहार)

नींबू के औषधीय गुण हैं श्वसन समस्याओं के लिए - Lemon Juice for Respiratory Disorders in Hindi

नींबू का रस श्वसन समस्याओं और साँस लेने की समस्याओं से राहत में सहायता करता है, जैसे कि अस्थमा के दौरे से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने की क्षमता। विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, यह अधिक दीर्घकालिक श्वसन विकारों से निपटने में मदद करता है। हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियों का इलाज नींबू के रस के साथ किया जा सकता है, क्योंकि यह एक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है। 

(और पढ़ें – मलेरिया का घरेलू इलाज)

निम्बू के फायदे दिलाएँ पाँव दर्द से राहत - Nimbu ke Fayde for Foot Relaxation in Hindi

नींबू एक सुगन्धित और एंटीसेप्टिक एजेंट है और पैर को आराम देने के लिए उपयोगी है। गर्म पानी कुछ नींबू का रस मिलाएँ और तत्काल राहत और मांसपेशियों के आराम के लिए इस मिश्रण में अपने पैरों को डुबोएँ।

(और पढ़ें - पैरों में दर्द के लिए घरेलू उपाय)

निम्बू के गुण करें गठिया का इलाज - Lemon Juice for Rheumatism in Hindi

यह एक मूत्रवर्धक भी है और गठिया का इलाज कर सकता है। यह शरीर से जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - गठिया का घरेलू उपाय)

नींबू पानी के फायदे बचाएँ गले के संक्रमण से - Lemon Juice for Throat Infection in Hindi

अपने एंटीबायोटिक गुणों के कारण नींबू एक उत्कृष्ट फल है जो गले में संक्रमण से संबंधित समस्याओं से लड़ता है।

(और पढ़ें - गले में दर्द के घरेलू उपाय)

नींबू के रस के फायदे उच्च रक्तचाप के लिए - Lemon Benefits for High Blood Pressure in Hindi

नींबू का रस पीना दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए सहायक होता है, क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है। यह उच्च रक्तचाप, चक्कर आना और मतली को नियंत्रित करता है, क्योंकि यह मन और शरीर दोनों के लिए एक शांत सेन्सेशन प्रदान करता है। यह आमतौर पर मानसिक तनाव और अवसाद को कम करने के लिए काम करता है।

(और पढ़ें - bp kam karne ke upay)

नींबू में सिट्रस एसिड होता है, जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं।

अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें एसिड होता है।

बार-बार नींबू के रस और दांतो का संपंर्क होने से दांतों की ऊपरी सतह को नुकसान पहुंचता है। इससे बचने के लिए नींबू को रस को पानी में मिलाकर पिएं।

नींबू पानी का ज्यादा सेवन सीने में जलन पैदा करता है।

कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है। इसके अलावा यह अस्थमा के लक्षणों को भी बढ़ा सकता है।

और पढ़े - नींबू के छिलके के फायदे

  • सुबह के नाश्ते में नींबू का उपयोग करें और दिन की शुरुआत स्वादिष्ट भोजन से करें।
  • किसी भी तरह के सूप में नींबू डाला जा सकता है, इससे सूप का स्वाद और भी अच्छा होगा।
  • कुछ लोग सब्जियों में भी नींबू को डालते हैं। 
  • केक बनाने में भी नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • आप नींबू का उपयोग कॉकटेल (cocktail) या मॉकटेल (mocktail) में भी कर सकते हैं। 
  • नींबू और पानी के मिश्रण को नींबू पानी के रूप में हर हर में पिया जाता है और यह काफी पसंद भी किया जाता है।

(और पढ़ें - नींबू पानी पीने के फायदे)

नींबू की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन गर्मियों में करने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में मौसम में यह शरीर को ठंडक देता है। सर्दियों में नींबू का अधिक इस्तेमाल नहीं किया जाता है, इसका अधिक सेवन शरीर में किसी तरह की समस्या को भी उत्तपन कर सकता है। 

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Baidyanath Tamra BhasmaBaidyanath Tamra Bhasma Combo Pack Of 2148.0
Baidyanath Lashunadi BatiBaidyanath Lashunadi Bati90.0
Baidyanath Rajbati (Gandhak Bati)Baidyanath Rajbati (Gandhak Bati)69.0
Baidyanath Shankha BatiBaidyanath Shankha Bati Combo Pack Of 2148.0
Baidyanath Shankh BhasmaBaidyanath Shankh Bhasma Combo Pack Of 2140.0
Baidyanath Vaikrant BhasmaBaidyanath Vaikrant Bhasma166.0
Baidyanath Gaisantak BatiBaidyanath Gaisantak Bati Combo Pack Of 2108.0
Baidyanath PirrhoidsBaidyanath Pirrhoids Tablet175.0
Baidyanath Mrityunjaya RasBaidyanath Mrityunjaya Ras Combo Pack Of 3126.0
Patanjali Lemon Body CleanserPatanjali Lemon Body Cleanser45.0
Himalaya Oil Clear Lemon Face WashHimalaya Oil Clear Lemon Foaming Face Wash175.0
Herbalife Afresh Energy Drink MixHerbalife Afresh Energy Drink Mix Lemon 50 Gms629.0
Vedantika Herbals Lemon Ginger Energy DrinkLemon Ginger Energy Drink (Combo Pack)234.0
Nirvana Lemon Essential OilNirvana Lemon Essential Oil 10 Ml
Kairali Herbal Lemon ShampooKairali Herbal Lemon Shampoo (200 Ml) Combo Of 2
Vedantika Herbals Lemongrass ShampooLemon Grass Shampoo167.0
Emami Aroma Miracle Aromatherapy Lemon Essential OilEmami Lemon Essential Oil (10 Ml)
Sri Sri Tattva Lime and Lemon Body WashSri Sri Tattva Lime and Lemon Body Wash
Organic Sunrise Natural Lemon TeaOrganic Lemon Tea233.0
Udyan Lemon Green TeaUdyan Lemon Green Tea480.0
Organic India Tulsi Sweet Lemon TeaOrganic India Lemon Tea Pack Of 6 Tulsi Tea Sweet Lemon 18 Tea Bags
Nirogam Neem TabletsNeem Tablets For Skin Disorders 100 Tablets180.0
Herbal Mall Neem PowderHerbal Mall Limda (Neem Leaf) Powder (250g)250.0
Dabur Lavan BhaskarDabur Lavan Bhaskar Churna70.0
Dabur Gastrina TabletsDabur Gastrina Tablets Pack Of 3138.0
Dabur HajmolaDabur Hajmola Yoodley120.0
Hamdard Naunehal Gripe SyrupHamdard Naunehal Gripe Syrup36.0
Baidyanath Laghu Malini Basant RasBaidyanath Laghu Malini Basant Ras Combo Pack Of 3150.0
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 09150, Lemons, raw, without peel. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Kiecolt-Glaser JK, Graham JE, Malarkey WB, Porter K, Lemeshow S, Glaser R. Olfactory influences on mood and autonomic, endocrine, and immune function.. Psychoneuroendocrinology. 2008 Apr;33(3):328-39. PMID: 18178322
  3. Fukuchi Y, Hiramitsu M, Okada M, Hayashi S, Nabeno Y, Osawa T, Naito M. Lemon Polyphenols Suppress Diet-induced Obesity by Up-Regulation of mRNA Levels of the Enzymes Involved in beta-Oxidation in Mouse White Adipose Tissue.. J Clin Biochem Nutr. 2008 Nov;43(3):201-9. PMID: 19015756
  4. Kim MJ, Hwang JH, Ko HJ, Na HB, Kim JH. Lemon detox diet reduced body fat, insulin resistance, and serum hs-CRP level without hematological changes in overweight Korean women.. Nutr Res. 2015 May;35(5):409-20. PMID: 25912765
  5. Joshipura KJ et al. The effect of fruit and vegetable intake on risk for coronary heart disease. Ann Intern Med. 2001 Jun 19;134(12):1106-14. PMID: 11412050
  6. Yokoyama T, Date C, Kokubo Y, Yoshiike N, Matsumura Y, Tanaka H. Serum vitamin C concentration was inversely associated with subsequent 20-year incidence of stroke in a Japanese rural community. The Shibata study. Stroke. 2000 Oct;31(10):2287-94. PMID: 11022052
  7. Padayatty SJ et al. Vitamin C as an antioxidant: evaluation of its role in disease prevention. J Am Coll Nutr. 2003 Feb;22(1):18-35. PMID: 12569111
  8. Hyunjoo Lee, Minji Woo, Mijeong Kim, Jeong Sook Noh, Yeong Ok Song. Antioxidative and Cholesterol-Lowering Effects of Lemon Essential Oil in Hypercholesterolemia-Induced Rabbits. Prev Nutr Food Sci. 2018 Mar; 23(1): 8–14. PMID: 29662842
  9. Terpstra AH, Lapré JA, de Vries HT, Beynen AC. The hypocholesterolemic effect of lemon peels, lemon pectin, and the waste stream material of lemon peels in hybrid F1B hamsters. Eur J Nutr. 2002 Feb;41(1):19-26. PMID: 11990004
  10. Terpstra AH, Lapré JA, de Vries HT, Beynen AC. The hypocholesterolemic effect of lemon peels, lemon pectin, and the waste stream material of lemon peels in hybrid F1B hamsters. Eur J Nutr. 2002 Feb;41(1):19-26. PMID: 11990004
  11. Kim HK, Jeong TS, Lee MK, Park YB, Choi MS. Clin Chim Acta. 2003 Jan;327(1-2):129-37. PMID: 12482628
  12. Péneau S et al. Relationship between iron status and dietary fruit and vegetables based on their vitamin C and fiber content. Am J Clin Nutr. 2008 May;87(5):1298-305. PMID: 18469253
  13. Ballot D et al. The effects of fruit juices and fruits on the absorption of iron from a rice meal.. Br J Nutr. 1987 May;57(3):331-43. PMID: 3593665
  14. Juliet M. Pullar, Anitra C. Carr, and Margreet C. M. Vissers. The Roles of Vitamin C in Skin Health. Nutrients. 2017 Aug; 9(8): 866. PMID: 28805671
  15. Yoji Kato et al. Effect on Blood Pressure of Daily Lemon Ingestion and Walking. J Nutr Metab. 2014; 2014: 912684. PMID: 24818015
  16. Tong Zhou et al. Protective Effects of Lemon Juice on Alcohol-Induced Liver Injury in Mice. Biomed Res Int. 2017; 2017: 7463571. PMID: 28567423
  17. Omar M.E. Abdel-Salam et al. Citric Acid Effects on Brain and Liver Oxidative Stress in Lipopolysaccharide-Treated Mice. J Med Food. 2014 May 1; 17(5): 588–598. PMID: 24433072
  18. Kang DE, Sur RL, Haleblian GE, Fitzsimons NJ, Borawski KM, Preminger GM. Long-term lemonade based dietary manipulation in patients with hypocitraturic nephrolithiasis. J Urol. 2007 Apr;177(4):1358-62; discussion 1362; quiz 1591. PMID: 17382731
  19. Ströhle A, Hahn A. [Vitamin C and immune function]. Med Monatsschr Pharm. 2009 Feb;32(2):49-54; quiz 55-6. PMID: 19263912
  20. Carr AC, Maggini S. Vitamin C and Immune Function. Nutrients. 2017 Nov 3;9(11). pii: E1211. PMID: 29099763