एनीमिया पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे शरीर में खून की कमी है और मुझे बहुत कमजोरी भी महसूस होती है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

सबसे पहले आप अपने हीमोग्लोबिन का टेस्ट करवाएं और उसकी रिपोर्ट हमे बताएं। आप अपने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में चुकुन्दर, पालक, अनार,  गुड़ और किशमिश को शामिल करें। टैबलेट डेक्सोरेंज की एक गोली खाना खाने के बाद रोजाना 2 महीने तक लें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा होती है और दर्द भी होता है। मैंने अपना ब्लड टेस्ट करवाया है जिसमे मेरा हीमोग्लोबिन 5% है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

आपका हीमोग्लोबिन बहुत ही कम है। आप डॉक्टर से मिलें। वह आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए इंजेक्शन लगाएंगे। आपको पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो इसके कारण को जानने के लिए डॉक्टर आपका पेल्विक अल्ट्रासाउंड, टीएसएच और प्रोलैक्टिन टेस्ट करेंगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या उंगलियों के नाखून खून की कमी से वजह से फटते हैं?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

नाखून के फटने के कई कारण हो सकते हैं जिसमे खून की कमी (हीमोग्लोबिन की कमी), हाइपोथायराइडिज्म और उम्र के बढ़ने के साथ भी नाखून फटने लग सकते हैं। आप अपने ब्लड की जांच करवाएं और उसकी रिपोर्ट हमे भेजें। 

 

सवाललगभग 2 साल पहले

एनीमिया के इलाज से इसके लक्षण दूर होते हैं या इसके ट्रीटमेंट से खून की कमी को दूर किया जाता है।

ravi udawat MBBS

एनीमिया कई प्रकार का होता है जिसमे आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया सबसे नॉर्मल है। इसको अच्छी डाइट और सप्लीमेंट्स लेने से पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। एनीमिया के कुछ दूसरे प्रकार भी हैं जो आपको जिंदगीभर प्रभावित कर सकते है लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है। 

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे बहुत थकान महसूस होती है इसलिए इलाज के लिए कोई दवा बताएं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

कई बार खून की कमी की वजह से थकान महसूस हो सकती है लेकिन इसके लिए दवा लेने से पहले आप कुछ टेस्ट करवा लें जिसमे हीमोग्लोबिन, रैंडम ब्लड शुगर, थायराइड का टेस्ट करवा लें। इसकी रिपोर्ट के बारे में हमे बताएं ताकि हमे पता चल सके कि आपको यह समस्या क्यों है, उसी के आधार पर हम आपको सही सलाह और दवा बता पाएंगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे डार्क सर्कल और हेयर फॉल की प्रॉब्लम है। मेरा हीमोग्लोबिन भी कम है। मैं डाइट में अनार भी लेती हूं लेकिन नींबू पानी और संतरा मुझे सूट नहीं करते हैं, उनसे मेरा गला पक जाता है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

आपने जो जानकारी हमें दी है उसके अनुसार आपके शरीर में हीमोग्लोबिन कम है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए डाइट में चुकंदर, पालक, गुड़ और किशमिश को शामिल करें। टैबलेट डेक्सोरेंज की एक गोली खाने के बाद 2 महीने के लिए रोज़ लें। आप अपने हीमोग्लोबिन की जांच भी करवा लें और इसकी रिपोर्ट हमें बताएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने से शरीर में खून की कमी हो जाती है?

Dr. Sangita Shah MBBS

जी हां, पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो सकती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या शरीर में खून की कमी की वजह से हाथ और पैर की उंगलियां सुन्न पड़ सकती हैं?

Dr. Sangita Shah MBBS

नस के दबने के कारण हाथ और पैर की उंगलिया सुन्न पड़ सकती हैं। अगर आपको यह दिक्कत है तो हड्डी के डॉक्टर से मिलकर जांच करवा लें।

सवाललगभग 2 साल पहले

पिछले 6 महीनों से मेरे हीमोग्लोबिन का लेवल 7.5 है, जिसके लिए कई तरह के इलाज करवाए लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। मुझे ज्यादा ब्लीडिंग भी नहीं होती है और सिर्फ एक दिन पीरियड आते है और कभी कभी सिर्फ 6 घंटे के लिए ही ब्लीडिंग रहती है। मैं क्या करूं?

Aakash Shah MBBS, MBBS

आपने जो रिपोर्ट हमे बताई है उसके अनुसार आपको हार्मोनल असंतुलन की समस्या है। हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप टैबलेट डेक्सोरेंज की एक गोली खाना खाने के बाद 2 महीने के लिए लें। इस कोर्स के पूरे होने के बाद आप फिर से अपना हीमोग्लोबिन टेस्ट करवाएं और इसकी रिपोर्ट हमे बताएं। पीरियड्स की प्रॉब्लम के लिए आप अल्ट्रासाउंड पेल्विक, टीएसएच, प्रोलैक्टिन टेस्ट करवाकर इसकी रिपोर्ट डॉक्टर या हमे बताएं। रिपोर्ट के आधार पर ही डॉक्टर इसके इलाज के लिए सही उपाय बता सकेंगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या एनीमिया की वजह से कम उम्र मौत हो सकती है?

Dr. Ashish Mishra MBBS

एनीमिया खून की कमी की वजह से होता है लेकिन इससे जान को खतरा नहीं होता है। अगर किसी का हीमोग्लोबिन बहुत ही कम होता है तो यह उसके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। युवाओं या अधिक उम्र के लोगों में यह प्रॉब्लम नॉर्मल बात है लेकिन वयस्कों की तुलना में युवा इसके इलाज से जल्दी उभर सकते हैं और वयस्कों के मुकाबले युवाओं की इम्युनिटी ज्यादा मजबूत होती है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

एनीमिया किस वजह से होता है, इसका मुख्य कारण क्या है और यह कैसे होता है?

ram saini MD, MBBS

एनीमिया एक रक्त विकार है जो शरीर में खून की कमी ( हीमोग्लोबिन की कमी) की वजह से होता है। इसका मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी का होना है। डाइट में हरी सब्जियां और पौष्टिक आहार न लेने एवं ठीक तरह से अपने खान-पीन का ध्यान न रखने से शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है जिस वजह से हीमोग्लोबिन भी कम हो सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या एनीमिया ब्लड प्रेशर को प्रभावित करता है?

Dr. Sangita Shah MBBS

ब्लड प्रेशर के गंभीर मामलों में दिल की धड़कन तेज हो जाती है। ऐसी अवस्था में आपका हीमोग्लोबिन भी कम हो सकता है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ