हालांकि भारत में बहुत लोग या तो अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं, इससे भी ज़्यादा लोग इसके विपरीत बहुत ज़्यादा पतले होने की समस्या से परेशान हैं, और मोटा होने के उपाय तलाशते रहते हैं।

यह एक चिंता का विषय है, क्योंकि सामान्य से कम वजन होना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा होता है जितना मोटापा।

इसके अतिरिक्त, कई लोग जो अंडरवेट (यानि, सामान्य से कम वजन होना) नहीं भी हैं, वो भी कुछ वजन बढ़ाने के उपाय जानना चाहते हैं।

चाहे आप अंडरवेट की श्रेणी में आते हों या नहीं अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो ये पेज आपके लिए ही है। इस पेज में वजन बढ़ाने और मोटा होने के स्वस्थ तरीकों के बारे में बताया गया है, जिन्हें नियमित रूप से अपनाने से आपको ज़रूर लाभ होगा।

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए)

  1. वजन बढ़ाने की ज़रुरत है या नहीं - Are you overweight or underweight in Hindi
  2. सामान्य से कम वजन होने के कारण - Kam vajan hone ke karan
  3. सामान्य से कम वजन होने के नुकसान - Health consequences of being underweight in Hindi
  4. वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीके - Vajan badhane aur mota hone ke tarike in Hindi
  5. वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या करें - Vajan badhane aur mota hone ke liye kya kare in Hindi
  6. वजन बढ़ाने और मोटा होने के घरेलू उपाय - Vajan badhane aur mota hone ke gharelu upay in Hindi

वजन बढ़ाने की ज़रुरत है या नहीं - Are you overweight or underweight in Hindi

कम वजन वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 से कम होता है। कम बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों को अंडरवेट कहा जाता है और उन्हें वजन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। इसके विपरीत, 25 से अधिक बीएमआई वाले लोगों को अधिक वज़न (Overweight) की श्रेणी में और 30 से अधिक बीएमआई वाले लोगों को मोटापे से ग्रस्त माना जाता है।

आप किस श्रेणी में आते हैं इसके लिए इस कैलकुलेटर का उपयोग करें - बॉडी मास इंडेक्‍स क्‍या है। या आप ऊपर दिए गए चार्ट में भी देख सकते हैं। 

हालांकि, ध्यान रखें कि बीएमआई स्केल के साथ कई समस्याएं भी होती हैं, जो केवल वजन और ऊँचाई पर आधारित होती हैं। यह मांसपेशियों से सम्बंधित नहीं होता है। कुछ लोग स्वाभाविक रूप से बहुत पतले होते हैं लेकिन फिर भी स्वस्थ होते हैं। इस पैमाने के अनुसार वजन कम होने का मतलब यह नहीं है कि आपको स्वास्थ्य समस्या है।

कम वजन की समस्या 2-3 गुना लड़कियों और महिलाओं में होना अधिक आम है।

सामान्य से कम वजन होने के कारण - Kam vajan hone ke karan

कई चिकित्सकीय स्थितियां हैं जो अस्वास्थ्यकर वजन घटाने का कारण होती हैं। उनमें से कुछ निम्न हैं:

  1. आहार-संबंधी विकार (Eating disorders): इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा (Anorexia nervosa) की स्थिति हो सकती है, जो गंभीर मानसिक बीमारी है। इसमें व्यक्ति की अपने शरीर, भोजन और खाने की आदतों के बारे में सोचने समझने की क्षमता बदल जाती है।
  2. थायराइड संबंधी समस्याएं (Thyroid problems): हाइपरथायरायडिज्म (थायराइड हार्मोन की अधिक मात्रा) होने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है और अस्वास्थ्यकर वजन घटने का कारण बन सकता है।
  3. सीलिएक रोग (Celiac disease): सीलिएक रोग में ग्लूटन (Gluten- गेहूँ में पायी जाने वाली प्रोटीन) खाने से छोटी आंतों को नुकसान होता है। इस बीमारी से ग्रस्त अधिकांश लोग यह नहीं जानते कि उन्हें ये बीमारी है।
  4. डायबिटीज (Diabetes): अनियंत्रित डायबिटीज (मुख्य रूप से टाइप 1) से भी वजन कम हो जाता है।
  5. कैंसर (Cancer): कैंसर ट्यूमर अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी बर्न करते हैं और इसके कारण बहुत अधिक वजन कम हो जाता है।
  6. संक्रमण (Infections): कुछ संक्रमण बहुत अधिक वजन कम कर सकते हैं। इनमें परजीवी, टीबी और एचआईवी-एड्स संक्रमण प्रमुख हैं।

यदि आपका भी वजन कम है, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यदि आपने हाल ही में बिना कोशिश किये काफी वजन कम किया है तो उपर्युक्त स्थितियां गौर करने योग्य हैं।

सामान्य से कम वजन होने के नुकसान - Health consequences of being underweight in Hindi

मोटापा आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। हालांकि, वजन कम होना आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही बुरा होता है जितना कि मोटे होना। एक अध्ययन के मुताबिक, वजन कम होने के कारण पुरुषों में जल्दी मृत्यु होने की 140% और महिलाओं में 100% संभावना ज़्यादा होती है।

इस अध्ययन में, मोटापे से "केवल" 50% लोगों में जल्दी मृत्यु होने का जोखिम था, अर्थात कम वजन होना स्वास्थ्य के लिए मोटापे से अधिक खराब होता है।

एक और अध्ययन में कम वजन वाले पुरुषों में जल्दी मौत होने का खतरा अधिक पाया गया, लेकिन महिलाओं में बिलकुल भी नहीं। यह इस बात की ओर इशारा करता है कि पुरुषों के लिए वजन कम होना अधिक खराब होता है।

कम वज़न, इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इन संक्रमण की वजह से ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), फ्रैक्चर और प्रजनन समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

जिन लोगों का वजन कम होता है, उनके सार्कोपीनिया (Sarcopenia; उम्र के साथ मांसपेशियों का कम होना या खराब होना) और डिमेंशिया (Dementia) से पीड़ित होने की संभावनाएं अधिक होती हैं।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के तरीके - Vajan badhane aur mota hone ke tarike in Hindi

ताकत बढ़ाने वाली एक्सरसाइज के साथ साथ उच्च कैलोरी के भोजन का सेवन करना, वज़न बढ़ाने के दो सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। कहा जाता है कि, इनके अलावा भी कई और चीजें हैं जो आपका वजन तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। वजन बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं:

  1. आपका शरीर जितनी कैलोरी बर्न करता है उससे अधिक कैलोरी खाएं। (और पढ़ें - खाने में कितनी कैलोरी होती हैं)
  2. भोजन करने से पहले पानी न पिएं। यह आपके पेट को भर देता है और फिर पर्याप्त कैलोरी का सेवन करना कठिन हो सकता है।
  3. दिनभर में अधिक बार खाने की कोशिश करें। रात को सोने से पहले जब भी आपका मन हो आप अतिरिक्त भोजन या नाश्ता कर सकते हैं।
  4. खाने के लिए बड़ी प्लेटों का प्रयोग करें। निश्चित रूप से जब आप बड़ी प्लेटों का उपयोग करेंगे तो अधिक कैलोरी का सेवन करने की कोशिश करेंगे, क्योंकि छोटी प्लेटें लोगों को अपने आप कम खाने के लिए प्रेरित करती हैं।
  5. प्रोटीन पहले और सब्जियां बाद में खाएं। अगर आपकी प्लेट में बहुत सारे खाद्य पदार्थ हैं, तो कैलोरी और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ पहले खाएं और सब्जियां बाद में।
  6. दूध पिएं। प्यास बुझाने के लिए अधिकतर दूध पीना, उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और कैलोरी प्राप्त करने का एक आसान तरीका है।
  7. वजन बढ़ाने वाले शेक पिएं। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी बहुत अधिक होती है।
  8. अधिक से अधिक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा खाने की कोशिश करें और इन्हें दिन में कम से कम तीन बार ज़रूर खाएं।
  9. ऊर्जा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें और सॉस और मसालों का उपयोग करें।
  10. अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अधिक कैलोरी का सेवन करने का एक आसान तरीका है।

(और पढ़ें - वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट)

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या करें - Vajan badhane aur mota hone ke liye kya kare in Hindi

अगर आप ये सोच रहे कि खाने पीने के अलावा वजन बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए, तो ये टिप्स आपके लिए हैं -

  1. जिम जाकर भारी वज़न उठाएं और अपनी ताकत बढ़ाएं। (और पढ़ें - बॉडी बनाने के तरीके)
  2. क्रिएटिनिन (Creatinine) लें। मांसपेशियों का निर्माण करने वाले इस सप्पलीमेंट का सेवन करने से आपकी मांसपेशियों के वजन में कुछ किलो की वृद्धि होगी।
  3. अच्छी और गहरी नींद लें। अच्छी नींद मांसपेशियों की वृद्धि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  4. दोपहर में 45 मिनट के लिए या फिर एक घंटे के लिए ज़रूर सोएं। ये न ही आपका वजन बढ़ाएगा बल्कि रात में भी आपको एक अच्छी नींद देने में मदद करेगा। 
  5. तनाव से दूर रहने के लिए योग या फिर सांस लेने की तकनीकों की मदद लें जिसमे आपका मस्तिष्क शांत रहे। जब एक बार तनाव चला जाएगा तो आप खुद बा खुद अपने वजन में अंतर देख पाएंगे। (और पढ़ें - तनाव कम करने के तरीके)
  6. धूम्रपान न करें। धूम्रपान करने वालों का वज़न धूम्रपान न करने वालों से कम होता है, इस प्रकार धूम्रपान न करने या छोड़ने से वजन बढ़ता है। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के उपाय)

(और पढ़ें - बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

वजन बढ़ाने और मोटा होने के घरेलू उपाय - Vajan badhane aur mota hone ke gharelu upay in Hindi

कैलोरी के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन भी लें - 

सिर्फ कैलोरी ही आपके वजन को बढ़ाने में मदद नहीं करती। वजन को बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन भी बेहद ज़रूरी है। अंडा, मीट, मछली, चिकन, दाल, अंकुरित अनाज और डेरी उत्पाद प्रोटीन से समृद्ध होते हैं। प्रोटीन में एमिनो एसिड होता है जो आपकी मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद है। ये आहार आपकी मांसपेशियों को टोन और बढ़ाने के लिए बेहद लाभदायक हैं। 

स्वस्थ वसा - 

अच्छी वसा मांसपेशियों के विकास और होर्मोनेस के उत्पादन के लिए बेहद ज़रूरी है जैसे टेस्टोस्टेरोन। ये मांसपेशियों के विकास और मजबूती के बेहद आवश्यक है। ये मेटाबोलिक के स्तर को बढ़ाती है और इससे शरीर में बेकार वसा निकलने लगती है और अच्छी वसा जमा होती जाती है। अच्छी वसा नट्स, हरी सब्ज़ियों, सल्मोन, अलसी के तेल, एवोकाडो के तेल और अन्य बीज से मिलती है।    

वजन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स -

कुछ मामलों में, डाइट और व्यायाम आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाते और इस तरह आपका वजन वही के वही रह जाता है। इसलिए वजन को बढ़ाने के लिए दूसरा विकल्प आप चुन सकते हैं - अपने आहार के साथ साथ सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें जैसे प्रोटीन पाउडर जिसे आप अपने दूध में मिलाकर पी सकते हैं। ये सप्लीमेंट्स मांसपेशियों और वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

योग -

योग कई समस्याओं का इलाज करता है जैसे तनाव, बेकार मेटाबोलिज्म और स्टामिना की कमी आदि। ये आपके वजन को बढ़ाने में भी बेहद फायदेमंद है। कई योगासन को करने से आपकी भूख बढ़ती है जैसे सर्वांगासन और पवनमुक्तासन। ये आपके पेट से संबंधित समस्याओं को ठीक करते हैं और भूख को बढ़ाते हैं। 

(और पढ़ें - वजन बढाने के लिए योग)

व्यायाम - 

कमज़ोर मांसपेशियों में वसा जमा होने से न ही ये मजबूत होती है बल्कि इनमे मॉस भी बढ़ता है। इसके अलावा नीचे कुछ व्यायाम भी दिए गए हैं जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करेंगे। साथ ही ध्यान रहे आप इन व्यायामों को करने के लिए किसी पेशेवर ट्रेनर की मदद ज़रूर लें। 

  1. ट्विस्टिंग क्रंचेस।  
  2. लेग प्रेस। 
  3. लेग एक्सटेंशन। 
  4. लेग कर्ल्स। 
  5. आर्म कर्ल्स। 
  6. शोल्डर श्रग 
  7. सीटेड डंबल प्रेस। 
  8. ट्राइसेप्स पुश डाउन। 
  9. बार्बेल स्क्वाट्स। 
  10. पुलअप्स। 
  11. अब रोलर।
  12. साइड लेटरल रेस। 
  13. डंबल लंजेस। 
  14. वेटेड क्रंचेस।

(और पढ़ें - मोटा होने के लिए एक्सरसाइज)

वजन बढ़ाने की खाद्य पदार्थों की सूची तैयार करें​ -

अगर आपको वजन बढ़ाना है तो खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार करें। पूरे दिन अपने क्या खाया उसपर ध्यान रखें जिससे आपकी रोज़ाना खाना खाने की आदत बेहतर बने। आपका वजन हफ्ते के अंत में जितना भी बढे उसको भी अपनी डायरी में लिखें। इस तरह आपको प्रोत्साहन मिलेगा और आप अपना वजन बढ़ा पाएंगे। 


मेरा 16 किलो वजन बढ़ाने का सफर

मेरा 16 किलो वजन बढ़ाने का सफर

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
कैसे इस बीस वर्षीय लड़के ने 13 किलो वजन बढ़ाया केवल 6 महीने में

कैसे इस बीस वर्षीय लड़के ने ...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
सूरज के प्रकाश और वजन बढ़ने का सम्बन्ध

सूरज के प्रकाश और वजन बढ़ने क...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए योगासन

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लि...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए व्यायाम

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लि...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
हैरान कर देने वाला कारण वजन बढ़ने का और उसका उपाय

हैरान कर देने वाला कारण वजन ...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए डाइट चार्ट

वजन बढ़ाने और मोटा होने के ल...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें

वजन बढ़ाने और मोटा होने के ल...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें

बाबा रामदेव से जानिए वजन कैस...

सम्पादकीय विभाग

शेयर करें
और पढ़ें ...