चिंता पर आम सवालों के जवाब

सवालएक साल के ऊपर पहले

मैं कई सालों से चिंता विकार से ग्रस्त हूं। मुझे कई बार पैनिक अटैक भी आ चुका है। मैं इसके लिए ट्रीटमेंट ले रहा हूं, लेकिन फिर मैं काफी डरा हुआ रहता हूं। क्या चिंता विकार की वजह से इंसान मर भी सकता है?

Dr. Abhijit MBBS

चिंता विकार से ग्रस्त व्यक्ति को पैनिक अटैक आते हैं, जिसकी वजह से उन्हें हार्ट अटैक या अन्य तरह की गंभीर समस्या हो सकती है। हालांकि, इसकी वजह से किसी व्यक्ति की मौत नहीं होती है। पैनिक अटैक गंभीर होता है जिसके लिए ट्रीटमेंट लेने की जरूरत होती है। अगर आपको नियमित रूप से इस तरह के लक्षण महसूस होते हैं, तो आप आगे की जांच और सलाह के लिए फिजिशियन से मिलें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरे घर की आर्थिक स्थिति काफी खराब है और घर में काफी लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। मैं इससे बहुत परेशान हूं। मुझे हमेशा अपने करियर और घरवालों की चिंता रहती है। क्या चिंता की वजह से मुझे मानसिक रोग भी हो सकता है?

Dr. Abhijit MBBS

चिंता विकार मानसिक रोग से अलग होता है, लेकिन यह मानसिक बीमारी के प्रकारों में से एक है। अगर आप अधिक तनावपूर्ण स्थिति में रहते हैं, तो यह आपको आसानी से हो सकता है। जो लोग चिंता, भय और भावुक स्थिति में अधिक होते हैं, वे इस स्थिति से बाहर निकल ही नहीं पाते। इसके लिए जरूरी है कि आप साइकेट्रिस्ट से सलाह लें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी उम्र 28 साल है। मैं अपने घर और परिवार को लेकर काफी परेशान रहता हूं। हमेशा आगे की फिक्र सताती है कि क्या करना चाहिए। मैं जानना चाहता हूं कि मुझे अभी से इतनी टेंशन रहती है, तो क्या यह उम्र के साथ और भी बढ़ सकती है?

Dr. Saurabh Dhamdhere MBBS

लोगों को जीवन में कभी न कभी चिंता जरूर होती है, लेकिन जो व्यक्ति चिंता विकार से ग्रस्त होते हैं उनमें अस्थायी रूप से चिंता और भय हमेशा बने रहते हैं। इससे ग्रस्त व्यक्ति में चिंता दूर नहीं होती, जोकि समय के साथ और बढ़ सकती है। इसके लक्षण जीवन में रोजमर्रा वाली गतिविधियां जैसे कि ऑफिस के कार्य, स्कूल के काम और रिश्तों में दखल दे सकते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी उम्र 21 साल है और मेरी शादी होने वाली है। मेरी मां बहुत परेशान रहती है, उन्हें चिंता विकार है। क्या चिंता अनुवांशिक समस्या है? क्या यह मुझे भी हो सकती है?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

कई रिसर्च के अनुसार चिंता विकार एक अनुवांशिक समस्या है, लेकिन यह वातावरण से भी प्रभावित हो सकती है और यह भी संभव है कि यह परिवार में किसी भी सदस्य में भी संचारित न हों।

 

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या चिंता विकार किसी तरह की विकलांगता है?

Dr. Kumawat Vijay Kumar MBBS

जिन लोगों को चिंता विकार होता है, उन लोगों के जीवन में कई तरह के नकारात्मक प्रभाव होते हैं। परेशानी और उनके काम करने की क्षमता भी प्रभावित होती है। इससे ग्रस्त लोग सामाजिक रूप खुद को दूसरों से अलग और मानसिक रूप से कम समझने लगते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी मां हमेशा हर चीज को लेकर चिंता करती हैं। वह बेवजह परेशान रहती हैं, उनकी यह स्थिति कई सालों से है और वह अभी तक नहीं बदली। मैं जानना चाहता हूं कि चिंता किसी व्यक्ति को कितने समय तक रह सकती है?

Dr. Tarun kumar MBBS

चिंता अक्सर एक विशिष्ट स्थिति से संबंधित होती है, जिसकी वजह से आपको कुछ समय तक चिंता हो सकती है। चिंता की वजह से आपको अचानक पैनिक अटैक आ सकता है और इसके लक्षण आमतौर पर 10 मिनट से 30 मिनट तक रह सकते हैं, जबकि इसका प्रभाव लंबे समय तक भी रह सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे चिंता विकार है और कई बार पैनिक अटैक भी आ चुका है। यह मुझे पिछले 5 सालों से है। क्या चिंता विकार हमेशा के लिए रह सकता है?

Dr. Ramraj MBBS

चिंता और पैनिक अटैक को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनके लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह किसी व्यक्ति में मनोवैज्ञानिक रूप से स्थायी होता है इसलिए यह स्थायी रूप से ठीक नहीं हो सकता।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या चिंता विकार समय के साथ खुद ही ठीक हो जाता है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

चिंता एक ऐसी स्थिति है जो आती है और चली जाती है, लेकिन कुछ लोगों में चिंता पूरी तरह से दूर नहीं होती है, लेकिन आप इसके लक्षणों को कम कर सकते हैं। चिंता को दूर करने लिए आप व्यायाम करें। व्यायाम के अलावा, अपने नियमित काम से ब्रेक लें या छुट्टी की योजना बनाएं। यदि आपको किसी विशेष चीज का शौक है, तो उसके लिए समय निकालें। ऐसी चीजें करें जो आपको बेहतर महसूस कराती हैं। स्वस्थ आहार लें, इससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बेहतर महसूस करेंगे। आहार में आप फल, सब्जियां और पूरे अनाज लें और चिकना, मीठा, उच्च वसा, संसाधित खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। तम्बाकू, ड्रग्स और शराब के सेवन से चिंता विकार हो सकता है। कैफीन से भी चिंता विकार हो सकता है या उसे बढ़ा सकता है। इसलिए इनके सेवन से बचें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी पत्नी को चिंता विकार है। उसे यह समस्या 3 सालों से है और उसका वजन भी कम हो गया है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या चिंता की वजह से वजन कम या ज्यादा हो सकता है?

Dr. Yogesh Kumar MBBS

चिंता विकार की वजह से 10 से 15 प्रतिशत तक वजन कम होना सामान्य बात नहीं है, जिसका कारण लंबे समय से होने वाला तनाव हो सकता है। हर व्यक्ति का शरीर कुछ रासायनिक रूप से अलग है, इसलिए चिंता की वजह से हर किसी में वजन नहीं घटता, बल्कि कुछ लोगों में वजन बढ़ता भी है। चिंता की वजह से थकान महसूस होने लगती है, जिससे शरीर की एनर्जी कम हो जाती है। जो लोग नियमित रूप से एक्टिव नहीं होते हैं उनका शरीर नियमित आधार पर कैलोरीज को बर्न (खत्म) नहीं कर पाता, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ