myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मल में खून आना से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 5 महीना पहले

मेरे मल में खून आता है, जब मल बाहर निकलता है तो मेरे कूल्हों में बहुत दर्द होता है और यह दर्द पूरे दिन रहता है। मैं क्या करूं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

इसके लिए आप गैस्ट्रोएंटरोलॉजी सर्जन को दिखाएं। वो आपको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहेंगें जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि आपको ये प्रॉब्लम क्यों हो रही है।

सवाल 5 महीना पहले

कभी-कभी मेरे मल में खून आता है लेकिन मुझे कोई दर्द या किसी तरह की तकलीफ नहीं होती है। मुझे कब्ज भी नहीं है और न ही मेरे पेट में दर्द है तो मल में खून क्यों आ रहा है?

Dr. Amit Singh MBBS

अगर आपको मल में खून आता है लेकिन दर्द नहीं होता है तो यह बवासीर के कारण हो सकता है और इसमें खून की मात्रा ज्यादा होगी। अगर आपको मल में खून आता है और दर्द भी होता है तो इसमें खून की मात्रा कम होगी जो फिशर (गुदा या गुदा नलिका में किसी प्रकार का कट या दरार बन जाती है) के कारण होता है। इस समय सिग्माइड कोलाइटिस जिसकी वजह से पेट के निचले हिस्से में दर्द और मरोड़ होती है, मल से रक्त आने का कारण हो सकता है। आप कब्ज पर ध्यान न दें। यह बबासीर या फिशर के कारण हो रहा है। सबसे बेहतर होगा कि आप इसकी जांच करवा लें। इसका पता लगाने के लिए शॉर्ट स्कोपी की जाती है। आप अपनी डाइट में सलाद शामिल करें और भोजन के साथ सलाद जरूर खाएं। आप ज्यादा पानी पिया करें। इन बातों का ध्यान रखने के अलावा आप डॉक्टर को भी दिखाएं और अपनी जरूरी जांच करवाएं।

सवाल 4 महीना पहले

एक महीने से मुझे मल में खून आ रहा है लेकिन मुझे दर्द नहीं होता है। क्या इसे ठीक जा सकता है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

आपको जांच करवाने की जरूरत है। बवासीर की जांच के लिए शॉर्ट स्कोपी करवा लें। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इलाज किया जा सकेगा।

सवाल 4 महीना पहले

पिछले साल मेरे मल में गाढा लाल खून आ रहा था। यह मुझे 4 दिन तक हुआ जिसके बाद यह बंद हो गया था। आज एक साल बाद फिर से मेरे मल में गाढ़ा लाल खून आ रहा है। इस दौरान मुझे किसी तरह का दर्द नहीं होता है। क्या यह गंभीर समस्या है? इसके लिए कोई इलाज बताएं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

आप कोलोनस्कोपी करवा लें। इसके बाद ही पता चल पाएगा कि आपको ये प्रॉब्लम क्यों हो रही है। रिपोर्ट्स आने के बाद आप डॉक्टर को दिखाएं या हमसे संपर्क करें।