myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ब्लड इन्फेक्शन (सेप्सिस) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 महीना पहले

मुझे कल अचानक से सांस लेने में दिक्कत हो रही थी और बुखार भी चढ़-उतर रहा था। क्या यह सेप्सिस का लक्षण हो सकता है। मुझे क्या करना चाहिए? क्या सेप्सिस की वजह से इंसान मर भी सकता है?

Dr. Saurabh Shakya MBBS

सेप्सिस एक बहुत ही घातक स्थिति है। सेप्सिस हार्ट अटैक, फेफड़ों के कैंसर या स्तन कैंसर से भी अधिक खतरनाक ब्लड इंफेक्शन की समस्या है। व्यक्ति एक दिन बहुत स्वस्थ, तो अगले ही दिन सेप्सिस की वजह से उसकी मृत्यु भी हो सकती है। सेप्सिस से गंभीर रूप से ग्रस्त व्यक्ति की मौत 12 घंटों के अंदर ही हो सकती है। गंभीर सेप्सिस यानि कि सेप्टिक शॉक 40 से 50 प्रतिशत लोगों में घातक है। सेप्टिक शॉक इतना घातक है कि संक्रमण के लिए शरीर में इम्यून सिस्टम जो प्रतिक्रिया करता है, वह शरीर के अन्य अंगों के सिस्टम को डैमेज कर सकता है। सेप्सिस के कारण शरीर में बहुत सारे अंगों की विफलता या ब्लड प्रेशर के बहुत कम होने से व्यक्ति मर भी सकता है। इस स्थित में आपको बिना देरी किए डॉक्टर के पास जाना चाहिए। हो सकता है कि डॉक्टर आपको अस्पताल में भर्ती होने के लिए कहें।

सवाल 26 दिन पहले

कल मेरे दोस्त की तबीयत बहुत खराब हो गई थी। उसे सांस में दिक्कत, पेट में दर्द, पेशाब भी कम आ रहा था और उसका व्यवहार भी थोड़ा चिड़चिड़ा हो गया था। हम उसे डॉक्टर के पास ले गए, उन्होंने उसका ब्लड टेस्ट किया था जिसकी रिपोर्ट से पता चला कि उसे ब्लड में इंफेक्शन हो गया है। डॉक्टर सेप्सिस के लिए उसे ट्रीटमेंट दे रहे हैं। क्या ऐसा हो सकता कि कोई व्यक्ति सेप्सिस से ग्रस्त हो और उसे इसका पता भी न हो?

Dr. Vinod Verma MBBS

सेप्सिस का पता शरीर में इसके लक्षणों के बगैर नहीं लगाया सकता है, जिसमें सांस लेने में दिक्कत, निमोनिया, यूरिन इंफेक्शन और शरीर के तापमान में बदलाव आना शामिल हैं। अगर किसी व्यक्ति को पहली बार यह संक्रमण हुआ है, तो संभव है कि सेप्सिस व्यक्ति के शरीर में हो सकता है और उसे इसका पता भी न हो।

सवाल 19 दिन पहले

मुझे कुछ दिनों से शरीर में जलन हो रही थी, जिसके बाद मैंने अपना ब्लड टेस्ट करवाया है, रिपोर्ट से खून में इंफेक्शन का पता चला है। मैं इसके लिए डॉक्टर से इलाज करवा रहा हूं। क्या यह सेप्सिस हो सकता है? क्या खून में संक्रमण सेप्सिस ही होता है?

Dr. Piyush Malav MBBS, MS

कुछ प्रकार के बैक्टीरिया की वजह से खून में इंफेक्शन हो सकता है, जिसके कारण सेप्सिस हो सकता है। खून में बैक्टीरिया की वजह से गंभीर संक्रमण होता है जिसे ब्लड पोइज़निंग भी कहते हैं। सेप्सिस संक्रमण के प्रति शरीर अक्सर घातक प्रतिक्रिया करता है। बैक्टीरियल संक्रमण सेप्सिस का सबसे आम कारण है। सेप्सिस की वजह से दुनिया भर में लगभग एक तिहाई लोगों की मृत्यु हो जाती है।

सवाल 12 दिन पहले

मुझे पिछले 2 दिनों से सांस लेने में तकलीफ, पेशाब भी कम आ रहा है और पेट में दर्द है। मुझे ये सेप्सिस के लक्षण लगते हैं। मुझे एक बार पहले भी सेप्सिस हो चुका है। क्या मुझे दोबारा भी सेप्सिस हो सकता है?

Dr. Suhas Bhargav MBBS

सेप्सिस किसी भी समय और किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में सेप्सिस के जोखिम अधिक होते हैं। जब आपको कोई संक्रमण होता है, तो इसके ठीक होने के बाद भी आपमें इसका खतरा बना रहता है। 65 साल से अधिक उम्र के लोगों में सेप्सिस के जोखिम अधिक होते हैं।