myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सर्दी जुकाम से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 महीना पहले

मुझे कुछ दिनों से लगातार कोल्ड हो रहा है और हल्का बुखार भी है। मैं रोजाना ऑफिस भी जा रहा हूं। क्या मुझे ऑफिस से छुट्टी लेकर आराम करना चाहिए या यह ऐसे ही ठीक हो जाएगा?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip

अगर आपको कुछ दिनों से सर्दी-जुकाम है और साथ में बुखार भी है जो कि ठीक नहीं हो रहा है, तो आप ऑफिस से एक दिन छुट्टी लेकर घर पर आराम करें। अभी कोई दवा न लें। आराम करने से लक्षणों को कम होने में मदद मिलेगी और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे। अगर तब भी आपकी हालत में कोई सुधार नहीं आता है तो डॉक्टर को दिखाएं।

सवाल 25 दिन पहले

मुझे पिछले 3 दिनों से सर्दी-जुकाम है। जुकाम की वजह से मैं रात को ठीक से सो नहीं पाता, इस स्थिति में मुझे रात को अच्छी नींद के लिए कुछ टिप्स बताएं?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

जब आपको सर्दी-जुकाम हो जाता है, तो साइनस पर दवाब पड़ता है। इसलिए रात को सोते समय सिर को थोड़ा ऊंचा रखकर सोएं। इससे आप बेहतर महसूस करेंगे। रात को सोते समय वेपोराइजर या ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें। फ्लू और कोल्ड के लक्षण आपके वायु मार्ग को सुखा देते हैं, इसलिए ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से इनमें हमेशा नमी रहेगी। इसके अलावा सोने से पहले कुछ गर्म खाएं या पिएं। सर्दी-जुकाम के लिए दवा लें, शराब न पिएं, यह आपके वायुमार्ग को सुखा सकती है और आपकी नींद भी खराब हो सकती है।

सवाल 18 दिन पहले

मैं 23 साल की हूं, मेरी शादी हो चुकी है और मेरा 6 महीने का एक बेबी भी है। मुझे कोल्ड हो गया है और मैं अपने बच्चे को दूध भी पिलाती हूं। क्या मेरी वजह से बच्चे को भी कोल्ड हो सकता है? मुझे क्या करना चाहिए, जिससे मेरे बच्चे को कोल्ड न हो?

Dr. Sangita Shah MBBS

अगर आपको कोल्ड है, तो कुछ सावधानियां बरतने से आप अपने बेबी को कोल्ड होने से बचा सकती हैं। इस स्थित में आप उसे दूध पिलाएं। मां के दूध में एंटीबॉडीज होते हैं, जो बच्चे को सर्दी जुकाम जैसे वायरस से बचाते हैं। अपने बच्चे को उठाने या दूध पिलाने से पहले अच्छी तरह से हाथों को धोएं, साफ-सफाई रखने से इस तरह के वायरस के फैलने की आशंका बहुत कम होती है। बच्चे कुछ भी अपने मुंह में ले लेते हैं, इसलिए दूषित चीजों को उनसे दूर रखें। बच्चों में ठंडे मौसम में सर्दी जुकाम फैलने का अधिक खतरा होता है, इसलिए ठंड के मौसम में हमेशा भीड़ और बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचें।

सर्दी-खांसी होने पर मुंह को हमेशा ढक कर रखें। जब आपको जुकाम और खांसी होती है, तो ये कीटाणु खांसने और छींकने से फैलते हैं और अगर कोई व्यक्ति इन कीटाणुओं के संपर्क में आता है, तो उसे भी सर्दी जुकाम हो सकता है। इसलिए इस तरह की चीजों से बचने की कोशिश करें।

सवाल 11 दिन पहले

कुछ दिनों से मुझे सर्दी-खांसी हो रही है और मैं थोड़ा थका हुआ भी महसूस करता हूं। क्या यह निमोनिया का लक्षण हो सकता है?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

जिन लोगों को वायरल निमोनिया होता है, उन्हें अक्सर हल्की थकान, नाक बंद होना और बिना बलगम वाली खांसी जैसी समस्याएं होती हैं। बैक्टीरियल निमोनिया कभी-कभी सर्दी और फ्लू के बाद हो जाता है जो अक्सर स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया वाले कीटाणु के संपर्क में आने से फैलता है। अगर आपको इसके साथ कुछ और लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं जैसे सांस लेने में दिक्कत, भूख कम लगना और सीने में दर्द तो हो सकता है कि आपको वायरल निमोनिया हो। इसलिए बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से मिल लें।