myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दस्त (डायरिया) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 10 महीना पहले

मेरी बेटी एक साल चार महीने की है। उसे कल से दस्त हो रहे हैं। मुझे बताएं कि क्या करना चाहिए?

ravi udawat MBBS

आप अपनी बेटी को Enterogermina सिरप 5 एमएल दिन में दो बार 2 दिन के लिए दें। अगर उसे किसी तरह की परेशानी होती है, तो पीडियाट्रिशन के पास ले जाएं।

सवाल 10 महीना पहले

मुझे पिछले 2 दिनों से दस्त हो रहे हैं। मैं टैबलेट Loperamide और ओआरएस का घोल ले रहा हूं, लेकिन मुझे अभी तक दस्त हो रहे हैं। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Amit Singh MBBS

आपको गंभीर गैस्ट्रोएन्टेराइटिस हो सकता है। इस स्थिति में आपको खुद को हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है। इसके लिए आप अधिक मात्रा में तरल पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी और ओआरएस का घोल तैयार करके पिएं। आप घर पर बना खाना ही खाएं और प्रोबायोटिक्स की गोलियां लें। आप खाना खाने के बाद Vibact कैप्सूल दिन में दो बार 5 दिनों के लिए लें। अगर दो दिनों में आप पहले से बेहतर महसूस नहीं करते हैं या आपकी स्थिति पहले से ज्यादा खराब हो जाती है, तो डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप करवा लें। संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए आपको एंटीबायोटिक दवा भी लेनी पड़ सकती है।

सवाल 9 महीना पहले

मुझे बार-बार दस्त हो रहे हैं। एक बार मुझे मल में खून भी आ चुका है, क्या करूं?

Dr. Anand Singh MBBS

आप डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप करवा लें। इसके लिए आपको कोलोनोस्कोपी करवानी होगी।

सवाल 9 महीना पहले

मेरी पत्नी प्रेग्नेंट है और अभी उसे दस्त हो रहे हैं। मैं जानना चाहता हूं कि क्या यह नॉर्मल है या उसे किसी डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए?

Dr. Abhijit MBBS

दस्त कई वजह से होते हैं और इसकी वजह से आपकी पत्नी की प्रेगनेंसी पर प्रभाव भी पड़ सकता है। अगर यह उनको एक या दो बार ही हुआ है और इसके साथ उन्हें बुखार और दर्द जैसे लक्षण नहीं हैं, तो कुछ समय तक इंतजार करें। आप उन्हें अधिक मात्रा में तरल पदार्थ, पानी और नारियल पानी पीने को दें। इसी के साथ उन्हें आहार में नरम पदार्थ खाने के लिए दें और तीखे खाद्य पदार्थ का सेवन न करने दें। अगर उन्हें दस्त के साथ दर्द, पेट में ऐंठन, बुखार या बलगम जैसा चिपचिपा मल आता है, तो तुरंत ऑब्स्टेट्रिशन या गयनेकोलॉजिस्ट के पास ले जाएं। दस्त के साथ बुखार और पेट में ऐंठन की वजह से समय से पहले प्रसव होने जैसे समस्या हो सकती है। इसलिए आप जल्दी से उनका ट्रीटमेंट शुरू करवा दें।