myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मिर्गी से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 10 महीना पहले

क्या मिर्गी की वजह से कोई व्यक्ति मर सकता है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

मिर्गी एक सामान्य न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर (मस्तिष्क संबंधी विकार) है, जिसमें दौरे पड़ते हैं। मिर्गी के कारण किसी की मौत होना एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है। मिर्गी से ग्रस्त लगभग 1000 लोगों में से 1 व्यक्ति अनियंत्रित मिर्गी के दौरे के कारण मर सकता है। दौरे की वजह से हृदय की गति (लय) गंभीर हो सकती है या रुक भी सकती है, लेकिन ऐसा होना बहुत ही दुर्लभ है।  

सवाल 10 महीना पहले

क्या मिर्गी के दौरे की वजह से मस्तिष्क की कोशिकाएं मर सकती हैं?

Dr. Gangaram Saini MD, MBBS

एक दौरे की वजह से शायद न्यूरॉन्स (मस्तिष्क में मौजूद एक नस की कोशिका) नहीं मरती है। हालांकि, एक गंभीर या बार-बार दौरे (मिर्गी) आने से न्यूरॉन्स मर सकते हैं। क्योंकि एपिलेप्टिकस (लंबे समय तक दौरा पड़ना) न्यूरॉन्स को मार सकती है और गंभीर मिर्गी भी हो सकती है। एपिलेप्टोजेनेसिस स्थिति में न्यूरॉन्स की मृत्यु होती है, जो कि इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है।

सवाल 9 महीना पहले

क्या कोई व्यक्ति दौरे की वजह से नींद में मर सकता है?

Aakash Shah MBBS, MBBS

जी हां, मिर्गी की वजह से इससे ग्रस्त व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है, लेकिन ऐसा होना बहुत ही दुर्लभ है। जब आप सुनते हैं कि कहीं किसी व्यक्ति की रात को दौरे पड़ने से मौत हो गई है, तो आप अनुमान लगाने लगते हैं कि वह रात को गिर गया होगा और उसके सिर पर चोट लगने से उसकी मृत्यु हो गई होगी, लेकिन इन मौतों के उचित कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। इस विषय पर रिसर्च कर रहे शोधकर्ताओं का कहना है कि उनकी मृत्यु दौरे के दौरान दम घुटने या दिल की धड़कन में कमी या गति रुकने की वजह से हो सकती है।

सवाल 9 महीना पहले

मिर्गी का दौरा आने के बाद शरीर में किस तरह के बदलाव आ जाते हैं?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

यह बीमारी मस्तिष्क कोशिकाओं की गतिविधि जिसे न्यूरॉन्स कहते हैं, उसे बिगाड़ देती है, जो सामान्य रूप से इलेक्ट्रिकल इम्पल्स के संकेतों को प्रसारित करता है। जब इन इम्पल्स में रुकावट आती है, तो दौरे पड़ने लगते हैं। मिर्गी की वजह से मस्तिष्क की गतिविधियों में रुकावट होती है, जो शरीर के हर हिस्से पर अपना असर दिखाती है।