पैरों में दर्द पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 2 साल पहले

पैर के दर्द के इलाज के लिए किस तरीके का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है?

Dr. Anand Singh MBBS

प्लान्टर फेशियाइटिस (एडी का दर्द) यह आर्च पेन (पैर के निचले तले में होने वाला दर्द) का बहुत ही आम कारण है। प्लान्टर फेशियाइटिस एड़ी और आर्च दोनों को प्रभावित करता है। इसका इलाज शरीर के हर हिस्से के लिए एक जैसा ही होता है।

सवाललगभग 2 साल पहले

पैर दर्द को कैसे ठीक किया जा सकता है? क्या इसके इलाज के लिए कोई आसान तरीका है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

अगर आप अपने पैर के दर्द को ठीक करना चाहते हैं तो इन तरीकों को इस्तेमाल करें :

  • कटआउट हील पैड पहनें।
  • जूते पहनने से पहले उसमे कस्टम-मेड का इस्तेमाल करें (जिसे ऑर्थोटिक कहते हैं)।
  • ऐसे जूते पहनें जो अच्छी तरह से फिट हों और जिसके सोल (तलवे) झटके को सहन कर सकें।
  • अपने पैरों को आराम दें।
  • फिजियोथेरेपी लें।

यदि आपको अभी भी दर्द है, तो आप डॉक्टर से दवा ले सकते हैं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे पैर के ऊपर बहुत तेज दर्द होता है, मैं कैसे इसे ठीक कर सकता हूं?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

कई मामलों में, घरेलू उपचार से पैर के दर्द को ठीक करने में मदद मिलती है। आप आराम करें और जितना संभव हो अपने दर्द वाले पैर का प्रयोग न करें। आप एक बार में बीस मिनट के लिए प्रभावित हिस्से की बर्फ से सिकाई कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा न करें। जब आपको चलना हो तब आप सपोर्टिव शू (अच्छी तरह से फिटिंग वाले जूते पहनें) पहन सकते हैं लेकिन यह ज्यादा टाइट न हों। 

सवाललगभग 2 साल पहले

पैरों में रैंडम दर्द होने का कारण क्या है?

Dr. Abhijit MBBS

चोट, बहुत ज्यादा चलने या पैर की किसी भी हड्डी, लिगामेंट्स या टेंडन में सूजन होने से पैर में दर्द होता है। गठिया पैर के दर्द का एक आम कारण है। पैरों की नसों में चोट के लगने के कारण तेज दर्द, पैर का सुन्न या उसमे झुनझुनी भी हो सकती है। 

 

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे पैरों में हमेशा अचानक से दर्द शुरू हो जाता है, मैं क्या करूं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

मेटाटार्सलगिया (पैर के टखनों से उंगलिओं के बीच की हड्डी) पैरों में होने वाली एक दर्दनाक सूजन है। ऐसी स्थति तब हो सकती है जब आप किसी गतिविधि में भाग लेते हैं जिसमे दौड़ना और रस्सी कूदना शामिल है। अगर आप ऐसे जूते पहनते हैं जो अच्छी तरह से फिट न हों या पैरों में किसी तरह की विकृति है तो इससे भी आपके पैरों में दर्दनाक सूजन हो सकती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

पैरों में सूजन क्यों होती है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

पैर और टखने में सूजन के कई संभावित कारण हैं जिसमे से ज्यादातर मामलों में, कुछ जीवनशैली कारकों की वजह से सूजन होती है जैसे अधिक वजन होना, अधिक बॉडी मास होना जो कि ब्लड सर्कुलेशन को कम कर सकता है। इससे पैर और टखनों में तरल पदार्थ का बनने लगता है जिससे सूजन हो सकती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे पैरों की उंगलियों के नीचे बहुत तेज दर्द होता है और बिना किसी सूजन के जोड़ो में भी दर्द होता है। मेरे पैरों में दर्द तब उठता है जब मैं सुबह वॉक करता हूं?

Dr. Tarun kumar MBBS

आपको वॉकिंग करते समय पैरों में दर्द होता है तो आप गठिया के लिए कुछ टेस्ट करवा लीजिए जिसमे (सीआरपी) सी-रिएक्टिव प्रोटीन टेस्ट, (ईएसआर) एरिथ्रोसाइट सेडीमेंटेशन रेट, रा फैक्टर टेस्ट (आरफ) और एंटी-सीसीपी एंटीबाडी टेस्ट शामिल हैं। इनकी रिपोर्ट आने के बाद फिर से डॉक्टर से मिलें और उन्हें रिपोर्ट दिखाएं।

 

सवालएक साल के ऊपर पहले

जब मैं अपने पैरों का मसाज करवाता हूं तो मेरे पैरों में किसी तरह का दर्द नहीं होता है लेकिन जब मैं चलता हूं तो मेरे पैरों के बीच में दर्द होता है। मेरे पैर के जिस हिस्से पर दबाव बनने से दर्द होता है, कभी-कभी उससे थोड़ी-सी दूरी पर भी दर्द होता है। मैं क्या करूं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

आपको चलते समय पैरों के बीच में दर्द होता है तो सकता है कि यह प्लान्टर फेशियाइटिस (एडी का दर्द) हो। आप डॉक्टर से मिलकर इसकी जांच करवा लें। 

 

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे सिर्फ चलते समय दाएं पैर में दर्द होता है। मुझे पैर में कभी चोट भी नहीं लगी है और मैंने इसके लिए कई तरह के पेन रिलीफ जैल का इस्तेमाल भी किया है लेकिन मुझे कोई आराम नहीं मिला है। मुझे बताएं कि मैं क्या करूं?

Dr. Amit Singh MBBS

अगर सुबह उठते ही थोड़ा चलने से आपके पैर में दर्द होता है तो यह प्लान्टर फेशियाइटिस (एडी का दर्द) की वजह से हो सकता है और अगर सिर्फ चलने में दर्द  होता है तो यह कैल्केनियल स्पर (अतिरिक्त हड्डी का बढ़ना) की वजह से हो सकता है। आप फिजियोथेरेपिस्ट से मिलकर अपनी कैल्केनियल स्पर की जांच के लिए एक्स-रे करवा लें। इसका पता चलने के बाद डॉक्टर इसका इलाज एक्सरसाइज और दर्द दूर करने की दवा लें। आप हील्स वाली जूते न पहनें और ज्यादा देर तक खड़े रहने से भी बचें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मैं इंडियन आर्मी में सेलेक्ट हो चुका हूं, मेडिकल ग्राउंड के दौरान मुझे मेरे चपटे पैरों को 35 दिनों में ठीक करने के लिए कहा गया है। दाएं पैर की तुलना में मेरा बायां पैर ज्यादा चपटा है। कृपया मेरी मदद करें।

Dr. Tarun kumar MBBS

यह आपकी स्थिति पर निर्भर करता है। अगर आपके पैरों की बनावट ही ऐसी है तो फिजियोथेरेपी से इसका इलाज करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर यह प्रॉब्लम आपको सिर्फ वजन सहन करने में आती है तो फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज से आपको मदद मिलेगी। सबसे पहले आप ऑर्थोपेडिक डॉक्टर से मिलकर अपना एक्स-रे करवा लें। अगर एक्स-रे की रिपोर्ट नॉर्मल आती है तो एक्सरसाइज करें और अपने पैरों को सहारा देने के लिए आप (फुट आर्च) का इस्तेमाल करें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे एक महीने से चलते समय पैर में चुभन सी होती है और मुझे कमर दर्द, जोड़ो का दर्द भी है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

हो सकता है कि आपको गठिया रोग है इसके लिए आपको जांच करवा लेनी चाहिए।

सवालएक साल के ऊपर पहले

एक दिन दौड़ लगाते समय मेरा पैर मुड़ गया था जिसके बाद से मुझे 15 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी भी दर्द है।

आप अपने पैरों को सहारा दें। आप आरामदायक स्पोर्ट वाले जूते पहनें और दर्द वाली जगह की बर्फ से सिकाई करें। आप इस पर क्रेप पट्टी का भी इस्तेमाल करें और फिजियोथेरेपिस्ट से मिलें। 

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ