अनिद्रा पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी मां की उम्र 60 साल है, उन्हें नींद न आने की प्रॉब्लम है। उन्हें रात को सोने में बहुत दिक्कत होती है। उनकी ये प्रॉब्लम कैसे ठीक हो सकती है?

Dr. Tarun kumar MBBS

अगर आपकी मां को सिर्फ नींद न आने की समस्या है तो वह स्लीप हाइजीन ट्राई कर सकती हैं। स्लीप हाइजीन में रोज रात को एक ही समय पर सोने जाना और सुबह एक ही समय पर उठना होता है। बैड का इस्तेमाल सिर्फ सोने के लिए करें, लेटकर किताबे न पढ़ें और न ही मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें। सोते समय बैडरूम में शांति और अंधेरा होना चाहिए और रूम का तापमान सामान्य बनाए रखें। रूम में इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे टीवी, कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें। सोने जाने से पहले ज्यादा खाना न खाएं, स्मोकिंग न करें और शराब न पिएं। सुबह वॉक और एक्सरसाइज करें। अगर इन सभी बातों को फॉलो करने के बाद भी उन्हें यह समस्या फिर भी होती है तो उन्हें डॉक्टर को दिखाएं। डॉक्टर आपकी मां की जांच कर दवा देंगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे घर की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। मैं 2-3 दिन से सो नहीं पा रहा हूं। मुझे एक साल से अनिद्रा की समस्या है जो बार-बार होती रहती है। मैं अपनी इस प्रॉब्लम को ठीक करना चाहता हूं इसलिए मुझे बताएं कि मैं इसे कैसे ठीक कर सकता हूं?

Dr. Tarun kumar MBBS

मानसिक और शारीरक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। कई दिनों तक तनावपूर्ण स्थिति में रहना, नींद न आने का कारण बन सकता है। आप सकारात्मक रहें। रात को सोने और सुबह जागने के लिए एक निश्चित समय रखें, एक्टिव रहें और सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने और पेय पदार्थों के सेवन से बचें। सोने से पहले नहाने, किताबें पढ़ना या धीमी आवाज में संगीत सुनना अच्छी नींद लाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बात को भी समझें कि आप परिस्थिति को बदल नहीं सकते हैं इसलिए तनाव लेने की बजाय उसका हल ढूंढें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मैं 4 साल से नाइट शिफ्ट में काम कर रहा था। मैंने 4 महीने पहले ही जॉब छोड़ी है। मुझे अभी भी रात को सोने में दिक्कत होती है, कभी-कभी मुझे सुबह नींद आती है। मैंने दिन में कई बार उठने की कोशिश की लेकिन यह मेरे लिए बहुत मुश्किल होता है। मुझे बताएं कि मैं इस अनिद्रा की बीमारी से कैसे बच सकता हूं?

Aakash Shah MBBS, MBBS

आपने लंबे समय के बाद अपने स्लीपिंग शेड्यूल में बदलाव किया है जिसकी वजह से आपको यह समस्या हो रही है। अगर आप कैफीन लेते हैं तो रात को सोने से पहले खासतौर पर कैफीन का सेवन न करें। आप रोजाना रात को जल्दी और एक ही समय पर सोएं। सोने और सुबह उठने का समय फिक्स करें। सोते समय बैडरूम में शांति और अंधेरा होना चाहिए। रूम में इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे टीवी, कंप्यूटर और स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें। सोने जाने से पहले ज्यादा खाना न खाएं, स्मोकिंग न करें और शराब न पिएं। इन सब बातों का ध्यान रख कर आपको नींद आने में मदद मिल सकती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे कई सालों से अनिद्रा की समस्या है। मुझे लगभग रोज रात को नींद नहीं आती है। मुझे थोड़ा तनाव रहता है, मैं इसे कंट्रोल करने की कोशिश करता हूं लेकिन मुझसे नहीं हो पाता है। क्या मेरी प्रॉब्लम ठीक हो सकती है, मुझे इसके लिए कोई मेडिसिन बताएं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

जी हां, अनिद्रा को ठीक किया जा सकता है। नींद अपने आप आए तो ज्यादा बेहतर है। तनाव से दूर रहें। अगर आप नींद के लिए कोई दवा लेना चाहते हैं तो न्यूरोलॉजिस्ट से बात करें। वह शुरू में आपको 1 या 2 महीने तक नींद के लिए दवा देंगें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी बहन को 5 साल से अनिद्रा की समस्या है, उन्हें यह प्रॉब्लम क्यों है, इसका इलाज न्यूरोलॉजिस्ट करेंगें या मुझे साइकेट्रिस्ट को दिखाना चाहिए?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अनिद्रा के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि तनाव, देर रात तक काम करना, सोने से पहले ज्यादा भोजन करना या कोई दवा लेना। कम या अच्छी नींद न लेने से कमजोरी, चिड़चिड़ापन और याद्दाश्त कमजोर होने जैसी समस्या हो सकती है। आप अपनी बहन को न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं। अगर इसके बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता है तो साइक्रेटिस्ट से मिलें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे स्लीप प्रॉब्लम है, मैं रात को सो नहीं पाता हूं? अगर मैं सो भी जाता हूं तो उठने पर मुझे ऐसा लगता है कि नींद पूरी नहीं हो पाई है। क्या मैं टैबलेट Nitrosun 5mg ले सकता हूं?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip

आपको अभी इसके लिए कोई दवा नही लेनी चाहिए, कई कारणों की वजह से अनिद्रा की समस्या हो जाती है जिसमें तनाव, देर रात तक काम करना, सोने से पहले ज्यादा भोजन करना या कोई दवा लेना शामिल है। आप स्लीप हाइजीन को फॉलो करें जिसमें सोने और उठने के समय को निश्चित करना, सोने से पहले नहाना, स्मोकिंग और शराब आदि से बचना और रात को सोने से पहले ज्यादा खाना न खाने जैसी बातों का ध्यान रखा जाता है। अगर आप इसके लिए टैबलेट लेना चाहते हैं तो न्यूरोलॉजिस्ट से पहले बात करें और उन्हें अपनी पूरी स्थिति समझाएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 27 साल है। मैं फील्ड सेक्टर में काम करता हूं। मुझे स्लीप और ओवर थिंकिंग प्रॉब्लम है। मैंने साइकेट्रिस्ट को दिखाया था उन्होंने बताया कि मुझे अनिद्रा और चिंता है। क्या मुझे अनिद्रा की समस्या के लिए मेडिसिन लेने की जरूरत है? क्या मैं जीवनशैली में कुछ बदलाव कर के भी इसे ठीक कर सकता हूं? क्या मुझे चिंता विकार की समस्या के लिए भी दवा लम्बे समय तक लेनी पड़ेगी और क्या दवा लेने से लाइफ प्रभावित हो सकती है?

Dr. Vipin Khadse MBBS

अनिद्रा की समस्या के लिए आपको दवा लेनी की जरूरत नहीं है। इसका चिंता से ज्यादा संबंध नहीं है और इसका इलाज भी है। आपने जैसा बताया है उसके अनुसार आपको किसी और प्रॉब्लम या स्वास्थ्य स्थिति की वजह से नींद नहीं आ पा रही है। अगर आप डॉक्टर की सलाह पर दवा लेते हैं उसका आपकी लाइफ पर ज्यादा असर नहीं पड़ना चाहिए। इसके अलावा आप कौन-सी दवा कैसे लेते हैं, ये भी लाइफ पर पड़ने वाले असर को प्रभावित करता है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ