myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

घुटनों में दर्द से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मेरी उम्र 59 साल है। दाएं पैर में घुटने के निचले हिस्से में दर्द होता है। मैं वॉकर के बिना चल भी नहीं पाता हूं। बैठते समय पैरों में दर्द नहीं होता, लेकिन चलने में दर्द महसूस होता है। मैं क्या करूं?

ravi udawat MBBS

उम्र के साथ घुटनों में दर्द की समस्या पैदा होने लगती है। आपको पैर में दर्द और चलने में दिक्कत हो रही है, तो डॉक्टर को दिखाएं और घुटने का सीटी स्कैन करवा लें।

सवाल 10 महीना पहले

मेरी मां को पिछले 2-3 सालों से घुटने में दर्द है, पैर और उंगलियां में सूजन रहती है। उनके इलाज के लिए हमें क्या करना चाहिए?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

उम्र के साथ-साथ घुटनों के जोड़ में मौजूद ग्रीस (साइनोवियन फ्लुइड) घटने लगती है जो घुटनों में होने वाले दर्द का कारण बन जाती है। आप अपनी मां को घुटनों की गर्म सिकाई करने के लिए कहें, इसी के साथ उन्हें पैरों को क्रॉस करके बैठने, पालथी मारकर बैठने, फर्श पर बैठने के लिए मना करें और उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम करने के लिए कहें।

सवाल 10 महीना पहले

जब भी मैं अपने घुटने मोड़ता हूं तो इनमें आवाज होती है। कुछ दिनों से मेरे घुटनों में दर्द भी शुरू हो गया है। मुझे अपने घुटनों को ठीक रखने के लिए कोई एक्सरसाइज बताएं?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

घुटनों को मोड़ते समय जो ध्वनि होती है उसे क्रेपिटस ध्वनि कहते हैं। अगर आपको क्रेपिटस ध्वनि के साथ पैर में दर्द भी महसूस होता है, तो आपको घुटनों की जांच करवा लेनी चाहिए। फिजियोथैरेपी की मदद से घुटने के दर्द को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप फिजियोथैरेपिस्ट को दिखाएं। घुटनों के दर्द के लिए आप बटक किक्स एक्सरसाइज कर सकते हैं, यह एक्सरसाइज जोड़ों पर किसी तरह का दबाव बनाए बिना घुटने के पीछे की नसों को मजबूती देता है, इससे घुटने की गतिशीलता बढ़ती है और रक्त प्रवाह को बेहतर करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले फर्श या बेड पर पेट के बल लेट जाएं। अपने पैरों को सीधा रखें। अब अपने पैरों को उठाएं और नितंब की ओर लाने की कोशिश करें। जितना संभव हो नितंब की ओर ले आएं। धीरे-धीरे पहली वाली स्थिति में लौट आएं। इस एक्सरसाइज को 10 से 25 बार करें। 

सवाल 10 महीना पहले

मेरी उम्र 47 साल है। मुझे लगभग हर महीने घुटना जाम होने के साथ बहुत ज्यादा दर्द होता है। इस दौरान घुटने से जुड़ी गतिविधियां भी नहीं कर पाता हूं। कृपया बताएं मैं क्या करूं?

Dr. Mayank Yadav MBBS

आप घुटनों को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज करें जो आपको दोबारा दर्द होने से बचाएगी। इसके साथ आप घुटनों पर गर्म सिकाई करें। अगर इसके बाद भी आपको दर्द होता है, तो अपना विटामिन-बी12 और विटामिन-डी टेस्ट करवा लें।