myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

लिकोरिया (योनि से सफेद पानी आना, ल्यूकोरिया) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 5 महीना पहले

ओवुलेशन के दौरान सफेद डिस्चार्ज क्यों होता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

हार्मोनल बदलाव की वजह से ओवुलेशन के दौरान सफेद डिस्चार्ज होता है। अगर डिस्चार्ज पतला हो रहा है तो यह नॉर्मल है और किसी संक्रमण का संकेत नहीं है। मासिक चक्र के दौरान किसी भी समय व्हाइट डिस्चार्ज बढ़ सकता है।

सवाल 5 महीना पहले

क्या सफेद डिस्चार्ज होना नॉर्मल है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

ज्यादातर वैजिनल डिस्चार्ज होना नॉर्मल होता है लेकिन इसकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है इसमें रंग के साथ गंध भी आ सकती है। यह आपके मासिक चक्र के समय पर निर्भर करता है उदहारण तौर पर, जब आपका ओवुलेशन का दिन होता है, (ब्रेस्ट फीडिंग) दूध पिला रही होती है या सेक्स की जिज्ञासा जाग उठती है तो डिस्चार्ज ज्यादा होने लगता है।

सवाल 5 महीना पहले

मुझे नॉर्मली व्हाइट डिस्चार्ज प्रॉब्लम नहीं होती है लेकिन पीरियड्स के बाद ऐसा होता है, क्यों?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

मासिक धर्म की शुरुआत और आखिर में हल्का और पतला डिस्चार्ज होना आम बात है। आमतौर पर व्हाइट डिस्चार्ज में खजुली नहीं होती है। अगर आपको सामान्य तौर पर डिस्चार्ज नहीं होता है और सिर्फ पीरियड खत्म होने के बाद ही ऐसा होता है और इसके साथ खुजली भी होती है तो आपको यीस्ट संक्रमण हो सकता है। इसके लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें।

सवाल 4 महीना पहले

व्हाइट डिस्चार्ज होने के साथ पीठ में दर्द क्यों होता है?

Dr. Manoj Meena MBBS

अगर आपको ईस्ट इंफेक्शन की वजह से पीठ के निचले हिस्से में दर्द और सफेद डिस्चार्ज हो रहा है तो डॉक्टर आपको एंटीफंगल ट्रीटमेंट की सलाह दे सकते हैं। अगर आपको बैक्टीरियल संक्रमण है जैसे कि बैक्टीरियल वेजिनोसिस तो डॉक्टर Flagyl नामक दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।