मलेरिया पर आम सवालों के जवाब

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या मलेरिया लाइलाज बीमारी है?

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

जी नहीं, मलेरिया का इलाज किया जा सकता है। अगर मलेरिया से संक्रमित व्यक्ति उपचार के लिए सही दवा का उपयोग करता है, तो उसकी बॉडी को पूरी तरह से मलेरिया से मुक्त किया जा सकता है। हालांकि, अगर समय पर मलेरिया का इलाज नहीं किया जाता है या इलाज के दौरान कोई दवा ले ली जाए तो इस स्थिति में मलेरिया को ठीक करना मुश्किल हो जाता है। कुछ दवाईयां परजीवियों पर असर नहीं करती हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे मलेरिया हो गया है। क्या मलेरिया बिना इलाज लिए अपने आप ठीक हो सकता है या मुझे इसके लिए दवा लेनी चाहिए?

Dr. Vedprakash Verma MBBS

मलेरिया का इलाज करवाना बहुत जरूरी है। अगर इसमें उचित उपचार लिया जाता है तो मलेरिया के लक्षण दो हफ्तों के अंदर ही ठीक हो जाते हैं। अगर आप इसके लिए उचित उपचार नहीं लेते हैं, तो बुखार, ठंड लगने व पसीना आने जैसे मलेरिया के लक्षण कुछ समय बाद वापस आ सकते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे मलेरिया बुखार है। मेरे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और फिर कम हो जाता है, कई दिनों से मुझे सिर में भी दर्द है और मेरी सांस भी फूलने लगती है। मेडिसिन लेने के बाद मलेरिया कितने दिनों में ठीक हो जाता है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

ये सभी मलेरिया के लक्षण हैं। मलेरिया कितनी जल्दी ठीक हो सकता है यह इस बार पर निर्भर करता है कि आपको किस टाइप का मलेरिया हुआ है और यह कितना बढ़ गया है। आमतौर पर, मलेरिया बुखार और इसके अन्य लक्षण ठीक होने में 2 से 5 दिन लगते हैं। आप डॉक्टर की सलाह से इसके इलाज का पूरा कोर्स करवाएं। पानी ज्यादा पिएं, आराम करें और स्वस्थ आहार लें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मैंने मलेरिया की जांच के लिए ब्लड टेस्ट करवाया था। रिपोर्ट में मलेरिया और फाल्सीपेरम मलेरिया पॉजिटिव आया है। मुझे 3 दिन से मलेरिया है।

Dr. Bharat MBBS

ब्लड टेस्ट की रिपोर्ट से पुष्टि हो गई है कि आपको मलेरिया है। आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और डॉक्टर से मिलकर इसके लिए ट्रीटमेंट लें। ट्रीटमेंट को बीच में न छोड़ें। 

 

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या एक ही व्यक्ति को मलेरिया 2 बार हो सकता है?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

जी हां, एक व्यक्ति को एक से अधिक बार मलेरिया हो सकता है, जो लोग इसके जोखिम वाली जगहों (जिन क्षेत्रों में मलेरिया के मामले अधिक होते हैं) पर ही बचपन से रहते हैं तो उनमें इससे लड़ने की थोड़ी-बहुत इम्युनिटी होती है और बड़े होने पर उनमें मलेरिया होने की संभावना कम होती है। बच्चे मलेरिया की चपेट में ज्यादा आते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या मलेरिया से जान जा सकती है?

Dr. Vinod Verma MBBS

मलेरिया एक गंभीर और कभी-कभी जानलेवा रोग साबित हो सकता है। यह बीमारी परजीवियों से फैलती है। अफ्रीका में मलेरिया की वजह से एक साल में लगभग 445,000 से ज्यादा लोग मरते हैं जिनमे से अधिकतर बच्चे होते हैं। हालांकि, संयुक्त राज्य अमेरिका में मलेरिया लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में घूमने पर आप इसके संपर्क में आ सकते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

किस टाइप का मलेरिया सबसे खतरनाक है?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

मनुष्यों में मलेरिया कई तरह के परजीवियों के कारण हो सकता है जिसमें प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम सबसे खतरनाक है और ये दुनिया भर में, मलेरिया संबंधी मामलों में  90% से अधिक मौतों के लिए जिम्मेदार है। प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम इतना खतरनाक इसलिए है क्योंकि यह शरीर में जाकर लाल रक्त कोशिकाओं की एक्टिविटी को प्रभावित करता है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ