स्किन कैंसर पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 5 साल पहले

ब्रेस्ट में गांठ बनने के क्‍या कारण हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

हाई एस्ट्रोजन लेवल, ब्रेस्ट में मौजूद वसा की मात्रा में बदलाव आने या साफ-सफाई की कमी की वजह से ब्रेस्‍ट में संक्रमण के कारण स्तन में गांठ बन सकती है।

सवाललगभग 5 साल पहले

मेरी उम्र 18 साल है, मुझे फाइब्रोएडीनोमा है, इसके इलाज के लिए कोई उपाय बताएं।

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

हां, फाइब्रोएडीनोमा का इलाज संभव है। डॉक्टर की सलाह से कुछ दवाइयां ले सकती हैं। अगर आपके पीरियड्स नियमित नहीं हैं तो उन्हें भी ठीक करना जरूरी है। अगर फाइब्रोएडीनोमा बढ़ रहा है तो आप उसे सर्जरी से निकलवा सकती हैं, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है।

सवाललगभग 5 साल पहले

मुझे पीरियड्स आने से पहले ब्रेस्ट में दर्द होता है, क्या ये ब्रेस्ट में गांठ का लक्षण है?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

नहीं, कई बार हार्मोनल बदलाव की वजह से पीरियड्स से पहले ब्रेस्ट में दर्द होता है। ऐसा होना नॉर्मल है। अगर आपको पीरियड्स खत्‍म होने के बाद भी दर्द रहता है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

 

सवाललगभग 5 साल पहले

मेरी ब्रेस्ट में गांठ है लेकिन पीरियड्स आने पर यह कम हो जाती है, ऐसा क्यों होता है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

कई बार पीरियड्स के आसपास ब्रेस्ट में गांठ होना सामान्य बात है। यह हार्मोंस में बदलाव के कारण होता है। 

 

सवाललगभग 5 साल पहले

5 साल के बच्चे को स्‍तन में गांठ हो गई है, ऐसे में क्या करना चाहिए?

Dr. Surender Kumar MBBS

अगर 5 साल के बच्चे को स्‍तन में गांठ है तो आपको बच्चे का अच्‍छे से ख्याल रखना चाहिए। अगर यह ज्‍यादा बढ़े तो एक बार डॉक्टर से सलाह लें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी दाईं ब्रेस्ट में फाइब्रोएडीनोमा की एक गांठ थी जो बढ़ रही थी। मैंने इस गांठ का ऑपरेशन करवा लिया था। ऑपरेशन के 15 दिन बाद भी ब्रेस्ट का वह हिस्सा सख्त है। क्या मुझे दोबारा यह प्रॉब्लम हो सकती है?

ravi udawat MBBS

सर्जरी के बाद कई बार अंदरूनी घाव भरने और सूखने में और ब्रेस्ट की त्‍वचा सामान्‍य होने में 6 हफ्ते का समय लग सकता है। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा लेती रहें। फाइब्रोएडीनोमा की गांठ बार-बार नहीं बनती है।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मुझे ब्रेस्ट में गांठ है। काफी समय से मैं अपना चेकअप करवा रही थी और डॉक्टर ने बताया कि यह ठीक हो जाएगा। इसके बाद मैंने दवा लेना बंद कर दिया, मुझे इस गांठ से कोई दिक्कत नहीं होती है। क्‍या इससे मुझे कोई परेशानी हो सकती है?

Dr. Ram Saini MD, MBBS

अगर आपको डॉक्‍टर द्वारा बताई गई दवा से आराम मिला है तो यह अच्छी बात है। आप अपनी ब्रेस्ट का अल्ट्रासाउंड करवा लीजिए। कई बार यह गांठ फाइब्रोएडीनोमा होती है जो कि नुकसानदायक नहीं होती है। अगर आपको कोई समस्या है तो डॉक्टर को दिखाएं या हमसे सलाह लें।   

 

सवाल4 साल से अधिक पहले

अगर मेरी ब्रेस्ट में गांठ है तो मुझे इसका पता कैसे चलेगा?

Dr. Anand Singh MBBS

सबसे पहले आपको हर महीने खुद जांच करनी है। अगर आपको लगता है कि आपकी ब्रेस्ट में गांठ है तो आप डॉक्टर की सलाह से ब्रेस्ट का अल्ट्रासाउंड भी करवा सकती हैं।

सवाल4 साल से अधिक पहले

ब्रेस्ट में गांठ से बचने के लिए क्या कर सकते हैं?

Dr. Abhijit MBBS

दुर्भाग्यवश, इससे बचने का कोई खास तरीका नहीं है। महीने में एक बार खुद अपनी ब्रेस्‍ट की जांच करें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 21 साल है और मेरी ब्रेस्ट में दोनों तरफ गांठ है। मैं एक गरीब परिवार से हूं और किसी अच्‍छे अस्‍पताल में ब्रेस्ट की सर्जरी नहीं करवा सकती हूं। क्या इसके इलाज के लिए कोई घरेलू तरीका है?

Dr. Ramraj Meena MBBS

माफ कीजिएगा लेकिन इसके इलाज के लिए कोई घरेलू उपाय नहीं है। आप सरकारी अस्पताल में अपना इलाज मुफ्त में करवा सकती हैं।

 

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरे स्तन में 3 बिनाइल गांठ हैं। कुछ सालों से मैं अपने ब्रेस्ट का नियमित स्कैन करवा रही हूं, अब ये गांठ एक मि.मी. बढ़ गई हैं। क्या मुझे ब्रेस्ट का कैंसर हो सकता हैं?

Dr. Ramraj Meena MBBS

बिनाइल गांठ से ब्रेस्ट में कैंसर का खतरा नहीं होता है। अगर यह गांठ 5 मि.मी.से ज्यादा बढ़ जाती है तो इसे ऑपरेशन के द्वारा निकलवा सकते हैं। आपने कहा कि आपने ब्रेस्ट का नियमित स्कैन करवाया है जो कि मेरी नजर में स्तन का मैमोग्राम है। अगर आप किसी भी तरह की बड़ी परेशानी से बचना चाहती हैं तो सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट से नियमित रूप से जांच करवाती रहें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 50 साल है, हाल ही में मुझे पता चला है कि मेरी ब्रेस्ट में कैंसर हैं और यह अभी पहले स्टेज पर है। मेरे ऑन्कोलॉजिस्ट ने मुझे बताया कि अस्पताल में इलाज कराने से मैं पूरी तरह से ठीक हो सकती हूं। लेकिन मैं प्राकृतिक तरीकों से इसे ठीक करना चाहती हूं। क्या ब्रेस्ट की गांठ को प्राकृतिक रूप या घरेलू तरीकों से ठीक किया जा सकता है?

Dr. Prakash kumar MBBS

ब्रेस्ट कैंसर के इलाज के लिए आपको प्राकृतिक तरीकों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। यह अच्छी बात है कि आप ब्रेस्ट कैंसर की पहली अवस्था पर हैं और इस अवस्था में आपका सफल इलाज हो सकता हैं। जल्द से जल्द आपको अपनी ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी करवा लेनी चाहिए।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी मां को ब्रेस्ट कैंसर था जिसकी उन्होंने सर्जरी करवा ली थी। एक साल बाद उन्हें बोन मैरो का कैंसर हुआ था जिस वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका। इससे पहले मेरे परिवार में किसी को भी कैंसर नहीं हुआ था। क्या मुझे कैंसर के लिए अपनी जांच करवानी चाहिए? क्या मुझे भी आने वाले कुछ सालो में ब्रेस्ट में कैंसर हो सकता है?

Dr. Bharat MBBS

ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए सबसे बेहतर है कि आप असामान्य “बीआरसीए” जीन (जिसे तकनीकी रूप से स्क्रीनिंग कहा जाता है) का टेस्ट करवा लें। लेकिन यह टेस्ट बहुत ही महंगा होता है जो की व्यावसायिक रूप से आसानी से उपलब्ध भी नहीं है। अब आपके पास दूसरा विकल्प यह है कि आप साल में एक बार अपने ब्रेस्ट का मैमोग्राम टेस्ट (ब्रेस्ट एक्स-रे) ज़रूर करवाएं ताकि आपके ब्रेस्ट में होने वाले किसी भी तरह के बदलाव का आपको पता चल सकें। अगर आपके करीबी भाई-बहन, मां, पड़ोसी या रिश्तेदार में से किसी भी 2 लोगों को इस तरह का कैंसर है तो आपके ब्रेस्ट में कैंसर होने की अधिक संभावना है। आमतौर पर, 90% केस में मां को ब्रेस्ट में कैंसर होने से बच्चों में इसके फैलने का खतरा नहीं होता है। आपको ज़्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी ब्रेस्ट में एक छोटी-सी गांठ है। मैं ब्रैस्ट कैंसर की जांच कहां से करवा सकती हूं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

ब्रेस्ट में गांठ को पहचानने के लिए ब्रेस्ट की जांच करवानी जरूरी होती है। युवा मरीजों की जांच सोनोग्राफी से की जाती है जबकि 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की जांच सोनो मैमोग्राफी से की जाती है। अगर आपको किसी तरह का संदेह होता है तो आप अपनी ब्रेस्ट का एमआरआई स्कैन करवा स्तन के घाव का सटीक और समय पर पता लगा सकती हैं। किसी अच्छे और बड़े अस्पताल में ब्रैस्ट का एमआरआई स्कैन करवाएं।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 18 साल है और मेरी ब्रेस्ट में एक गांठ है। मेरा एल्कलाइन फॉस्फेटेस का लेवल 103 है। क्या मुझे कैंसर है?

Dr. Sangita Shah MBBS

आपके एल्कलाइन फॉस्फेटेस का लेवल सामान्य है। आपकी ब्रेस्ट में गांठ है तो आप सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी ब्रेस्ट की जांच करवा लें। आप ब्रेस्ट कैंसर के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करें ताकि आप खुद भी अपनी ब्रेस्ट की जांच करके उसमें होने वाले बदलावों का पता लगा सकें।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ