दाद पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या दाद यौन अंगों पर भी हो सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

जी हां, दाद यौन अंगों पर भी हो सकते हैं। यह साफ-सफाई का ध्यान न रखने और गंदे कपड़े पहनने की वजह से हो सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे दाद हो गया है। क्या दाद जाने के बाद निशान छोड़ सकता है?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip

अगर आपके चेहरे या सिर पर दाद हो जाते हैं और आप इसके लिए ट्रीटमेंट नहीं लेते हैं, तो दाद वाली जगह पर निशान रह सकते हैं या उस हिस्से से आपके बाल स्थायी रूप से झड़ सकते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे 4 दिन पहले दाद हुए थे। क्या धूप दाद को मार सकती है?

Dr. K. M. Bhatt MBBS, PG Dip

जी हां, धूप दाद को खत्म करने में मदद करती है। इसलिए आप कुछ समय धूप में बैठें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या टॉयलेट सीट से भी दाद हो सकते हैं?

Dr. Tarun kumar MBBS

जी हां, दाद एक संक्रामक रोग है और यदि आप संक्रमित व्यक्ति के बाद टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको भी दाद हो सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए हेयर ब्रश, बिस्तर, कपड़ों और तौलिए से भी दाद फैल सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे दाद हो गया है, क्या मैं स्विमिंग कर सकता हूं?

Aakash Shah MBBS, MBBS

अगर आपको दाद है और आप सभी के साथ एक ही स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपसे दूसरे लोगों में दाद फैल सकता है। स्विमिंग पूल, हॉट टब में त्वचा सीधे पानी के संपर्क में आती है जिससे की इंफेक्शन फैल सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे एक बार दाद हो चुका है। क्या एक बार होने के बाद दाद फिर से हो सकता है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

जी हां, दाद शरीर के कई हिस्सों में फैल सकता है जिसमें पैर, नाखून और सिर शामिल हैं। ट्रीटमेंट लेने के बाद दाद ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आपको इसे दोबारा होने से रोकना है, तो इसके लिए सावधानियां जरूर बरतें जैसे साफ सफाई का ध्यान रखें। संक्रमित व्यक्ति या जिन लोगों को बार-बार फंगल स्किन इंफेक्शन होता है, उनसे दूर रहें और उन लोगों के साथ अपने निजी चीजें शेयर ना करें, जैसे कपड़े, कंघी। इसके अलावा नहाने के बाद शरीर को पूरी तरह से सुखाकर कपड़े पहनें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या तनाव की वजह से भी दाद हो सकता है?

Dr. Tarun kumar MBBS

जी हां, तनाव की वजह से दाद की समस्या बढ़ सकती है। तनाव की ही तरह शराब भी दाद को बढ़ा सकती है। दाद संक्रामक होता है और इससे ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आने से दाद होने के जोखिम बढ़ जाते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या दाद हमेशा गोलाकार में होता है?

Dr. R.K Singh MBBS

दाद अक्सर गोल आकार के होते हैं। ये गोल और साफ चकत्ते के रूप में बनना शुरू होते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे दाद हो गया है जो कि दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और अब कई दाद हो गए हैं। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

फंगल इंफेक्शन से हुए दाद का इलाज आसान है। आप एंटी-फंगल दवाइयां और क्रीम 4 से 6 हफ्तों के लिए लें। दाद वाले हिस्से पर साबुन का इस्तेमाल न करें। कई बार गलत ट्रीटमेंट और दवा से भी दाद फैल जाता है, इसलिए ऐसी चीजों से बचें और सही इलाज लें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी जांघ पर त्वचा संक्रमण हो गया है। मुझे लगता है कि यह दाद है। मैंने इसके ऊपर कुछ एंटीफंगल क्रीम और कैंडिड गोल्ड डस्टिंग पाउडर लगाया था, जिसके बाद यह ठीक हो गया था। अब यह दोबारा हो गया है और बढ़ भी रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

आपको टिनिया क्रूरिस हो सकता है, जो आतंरिक जांघों और नितंब के आसपास के हिस्सों में होता है। इसके ट्रीटमेंट के लिए आपको 4 से 6 हफ्तों के लिए मेडिसिन और क्रीम दोनों इस्तेमाल करनी होगी। इसी के साथ आप कुछ सावधानियां भी बरतें जैसे दाद वाले हिस्से पर साबुन का इस्तेमाल न करें। कई बार गलत ट्रीटमेंट और दवा से भी दाद फैल जाता है, इसलिए ऐसी चीजों से बचें और सही इलाज लें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मुझे लिंग पर दाद हो गया है। क्या मुझे इसके लिए एंटीफंगल मेडिसिन लेनी चाहिए?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

अगर आपको लिंग पर दाद के साथ खुजली भी होती है, तो यह जोक खुजली हो सकती है। इसमें दाद रान वाले हिस्से में हो जाते हैं। फंगल इंफेक्शन अक्सर शरीर में नमी वाली जगहों पर होता है, जहां त्वचा में घुमाव आता है। यह दाद देखने में गोल आकार के होते हैं जो कि रंग में लाल और काले हो सकते हैं। इनका इलाज इनके प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करता है। आप अपने तौलिए, साबुन और कपड़ों को अलग रखें तथा घर के दूसरे सदस्यों को इनका इस्तेमाल न करने दें। दाद वाली जगह को सूखा रखें, क्योंकि पसीना इसे बढ़ा सकता है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ