myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

सांस फूलना से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 5 महीना पहले

मुझे सांस लेने में प्रॉब्लम, घरघराहट आवाज आने और सांस फूलने की दिक्कत है। पिछले एक दिन से मेरी सांसें बहुत तेज चल रही हैं, ऐसा क्यों हो रहा है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

सांस लेते समय घरघराहट होना असामान्य बात है। किसी संक्रमण या ब्रोंकाइटिस या अस्थमा के कारण ऐसा हो सकता है। सही कारण का पता लगाने और समय पर इलाज के लिए आप डॉक्टर को दिखाएं।

 

सवाल 5 महीना पहले

मुझे एलर्जी राइनाइटिस है। मेरी सांस फूलने लगती है और सांस लेने में भी दिक्कत होती है। मुझे क्या करना चाहिए?

ravi udawat MBBS

आप सबसे पहले पुलमोनोलॉजिस्ट से अपनी पूरी जांच करवा लें ताकि इन लक्षणों की असली वजह का पता चल सके। वह आपको छाती का एक्स-रे और पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट करवाने के लिए कह सकते हैं।

सवाल 4 महीना पहले

हर रात लगभग 3 बजे के करीब मेरी सांस फूलने लगती है। मुझे गहरी सांस या मुंह से सांस लेनी पड़ती है। कभी-कभी गहरी सांस लेने से मेरी छाती में दर्द भी होने लगता है। मैं रोजाना पानी भी पीता हूं? मुझे क्या प्रॉब्लम है? यह दिक्कत मुझे पिछले 5 सालों से हो रही है। डॉक्टर ने मुझे कहा कि मैं ठीक हूं। अब यह प्रॉब्लम मुझे फिर से हो रही है, मैं क्या करूं? क्यों मुझे सांस लेने में दिक्कत होती है और मेरी सांस फूलती है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

ऐसा ब्रोन्कोस्पास्म की थोड़ी मात्रा की वजह से हो सकता है। इसका संबंध प्रदूषण या एलर्जी से भी हो सकता है। आपकी सांस क्यों फूल रही है और सांस लेने में इतनी प्रॉब्लम क्यों आ रही है, इस बारे में जानने के लिए छाती का एक्स-रे और पल्मोनरी फंक्शन टेस्ट करवा लें। आपको ब्रोंकोडाईलेटर्स के कोर्स की जरूरत है। एक बार डॉक्टर को अपनी दिखाएं या रिपोर्ट्स के साथ आप हमसे भी संपर्क कर सकते हैं।

सवाल 4 महीना पहले

मेरी उम्र 22 साल है। कुछ दिनों से मेरी सांस फूल रही है। मैं जब भी किसी से बात या कोई काम करता हूं तो मुझे सांस लेने में बहुत परेशानी होती है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या यह नॉर्मल है?

Dr. Kumawat Vijay Kumar MBBS

ये परेशानी नॉर्मल नहीं है। आपको कोई प्रॉब्लम है जिसकी वजह से सांस फूल रही है। आप पुलमोनोलॉजिस्ट को दिखाएं। वो आपको कुछ टेस्ट करवाने के लिए कहेंगें जिसके बाद ही इस प्रॉब्लम की असली वजह का पता चल पाएगा।