त्वचा पर चकत्ते पर आम सवालों के जवाब

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरे घर में हमेशा लड़ाई-झगड़े होते हैं, जिनकी वजह से मैं काफी परेशान रहता हूं। कुछ दिनों से मेरे शरीर पर लाल चकत्ते से होने लगे हैं। मुझे किसी तरह की फूड एलर्जी भी नहीं है, तो ये मुझे क्यों हो रहे हैं? क्या तनाव और चिंता के कारण शरीर पर चकत्ते हो सकते हैं?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

तनाव की वजह से त्वचा संबंधी समस्या और बढ़ सकती है। तनाव सोरायसिस, चेहरा लाल होने और एक्जिमा को बढ़ा सकता है। इसी के साथ तनाव की वजह से पित्ती रोग व त्वचा पर अन्य प्रकार के रैशेज भी हो सकते हैं और बुखार में फुंसियां बढ़ सकती हैं। आप डॉक्टर की सलाह से इसके लिए ट्रीटमेंट लें और तनावपूर्ण स्थितियों से बचने की कोशिश करें।

सवाललगभग 1 साल पहले

मुझे त्वचा पर लाल चकत्ते हो गए हैं, जिनमें बहुत खुजली होती है। ये मुझे 1 हफ्ते से हो रहे हैं। मैंने गूगल पर पढ़ा था कि त्वचा पर चकत्ते होने से स्किन कैंसर हो सकता है। क्या यह सही है? क्या मुझे स्किन कैंसर हो सकता है?

Dr. Saurabh Shakya MBBS

त्वचा पर चकत्ते संक्रामक रोग या एलर्जिक रिएक्शन जैसे कई कारणों से हो सकते हैं। त्वचा पर चकत्ते होने की वजह से स्किन कैंसर के लक्षण दिखाई देना बहुत ही दुर्लभ है। स्किन कैंसर की वजह से या इससे पहले शरीर की त्वचा पर बदलाव हो सकते हैं। इन मामलों में त्वचा के लक्षण एक मुख्य स्थिति का संकेत देते हैं, जिसके लिए आपको परीक्षण और ट्रीटमेंट की जरूरत है। स्किन कैंसर के लक्षणों में त्वचा पर गुलाबी और लाल रंग के दाने निकल जाते हैं, जिसमें से खून भी निकलता है। अक्सर लोग शरीर पर चकत्ते देखकर डर जाते हैं, जबकि स्किन कैंसर के लक्षण अलग होते हैं। बेहतर होगा कि आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी जांच करवा लें।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरे दोस्त को लिवर की तरफ दर्द की शिकायत रहती थी। डॉक्टर से जांच करवाने पर पता चला कि उसका लिवर डैमेज है। अब उसे 2 महीने हो चुके हैं, वह इसके लिए ट्रीटमेंट भी ले रहा है, लेकिन उसके शरीर पर कुछ लाल रंग के चकत्ते आने लगे हैं। क्या लिवर से जुड़ी समस्या की वजह से त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

जी हां, लिवर डैमेज होने पर त्वचा पर चकत्ते दिखाई दे सकते हैं। यह लिवर डैमेज का एक लक्षण है। इसके लक्षणों में त्वचा पर तेज खुजली होना भी शामिल है।

सवाललगभग 1 साल पहले

क्या डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा से जुड़ी समस्या हो सकती है?

Dr. Anand Singh MBBS

अगर आपकी त्वचा डिहाइड्रेट है यानि कि त्वचा में पानी की कमी है, तो त्वचा के डिहाइड्रेट होने की स्थिति में त्वचा खोए हुए पानी को प्राप्त करने के लिए और अधिक तेल बनाने लगती है, जिससे त्वचा पर ब्रेकआउट, जलन और शुष्क धब्बे बन सकते हैं। आपको एक ही समय पर अपनी त्वचा ऑयली और शुष्क दोनों महसूस हो सकती है।

सवाललगभग 1 साल पहले

मुझे दो हफ्तों से त्वचा पर चकत्ते हो रहे हैं, काफी समय हो गया लेकिन ये जाते ही नहीं। मैं जानना चाहता हूं कि त्वचा पर चकत्ते कितने दिनों तक रह सकते हैं?

Dr. Saurabh Dhamdhere MBBS

त्वचा पर धब्बे और चकत्ते दोनों ही आमतौर पर 2 से 12 हफ्तों तक रह सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा ये 5 महीने तक भी रह सकते हैं। दाने चले जाने के बाद त्वचा पर कुछ गहरे और हल्के निशान रह सकते हैं।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरी त्वचा पर 3 हफ्तों से चकत्ते हो रहे हैं। ये चले जाते हैं और फिर से दोबारा हो जाते हैं। ऐसा क्यों हो रहा है? मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Prakash kumar MBBS

पित्ती लाल रंग के खुजलीदार और उभरे हुऐ चकत्ते होते हैं, जो किसी एलर्जिक पदार्थ (वह पदार्थ जो व्यक्ति को सूट न करे) के संपर्क में आने पर हो जाते हैं। कुछ ऐसे एलर्जिक पदार्थ हैं, जो शरीर के संपर्क में आने पर शरीर में एलर्जी उत्पन्न कर देते हैं। ये शरीर के किसी भी हिस्से में उत्पन्न हो सकते हैं, आकार में ये एक छोटे धब्बे से लेकर बड़े, उभरे तथा एक-दूसरे से जुड़े चकत्ते हो सकते हैं। ये चकत्ते शरीर पर कुछ घंटे से लेकर कुछ हफ्तों तक रह सकते हैं और सामान्य रूप से 24 घंटे के भीतर गायब हो जाते हैं, लेकिन इनकी जगह, फिर नए दाग बन जाते हैं। ये शरीर के सिर्फ एक ही भाग या कई भागों में बन सकते हैं और शरीर में 6 हफ्तों तक भी एलर्जिक रिएक्शन कर सकते हैं। ये दो प्रकार के होते हैं, एक जो लंबे समय तक रहते हैं और दूसरे गंभीर रूप लेने वाले। धूप के संपर्क में आने से बचें, दानों को खरोंच या रगड़ लगने से बचाएं, ढीले कपड़े पहनें और इसके लिए दवा लें।

सवाललगभग 1 साल पहले

मेरे पूरे शरीर पर चकत्ते हो गए हैं जिनमें मुझे खुजली होती है। खजुली की वजह से मैं अपना काम भी नहीं कर पाता हूं। मैं इससे बहुत परेशान हूं। ऐसा क्यों हो रहा है और इससे छुटकारा पाने के लिए कोई तरीका बताएं?

Dr. Vipin Khadse MBBS

आपको पित्ती रोग हो सकता है जो कि किसी खाद्य पदार्थ से एलर्जी, संक्रमण या किसी तरह की दवा के रिएक्शन की वजह से हो सकता है। यह त्वचा पर लाल चकत्ते के रूप में बनता है, जिसमें खुजली होने लगती है। इसके ट्रीटमेंट के लिए दवा का कोर्स 1 से 6 महीने तक लेना होता है। इसके लिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलें। धूप के संपर्क में आने से बचें, दानों को खरोंच या रगड़ लगने से बचाएं, ढीले कपड़े पहनें और इसके ट्रीटमेंट में दवा का पूरा कोर्स लें।

सवाललगभग 1 साल पहले

मुझे बगल में और त्वचा के जिन हिस्सों में घुमाव आता है वहां पर चकत्ते हो गए हैं और इनमें खुजली भी होती है। क्या यह गंभीर हो सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

यह समस्या आपको खुजली, एरिथ्रास्मा (त्वचा पर भूरे रंग के पपड़ीदार दाद) या फंगल इंफेक्शन की वजह से हो सकती है। ये तीनों ही अलग तरह की समस्याएं हैं, जिनके उपचार भी अलग-अलग हैं। इसके सही कारण का पता लगाने के लिए आप डर्मेटोलॉजिस्ट से जांच करवा लें। निरीक्षण के बाद ही डॉक्टर आपको इसके लिए उचित दवा दे पाएंगे।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ