myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

त्वचा पर चकत्ते से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 9 महीना पहले

मेरे घर में हमेशा लड़ाई-झगड़े होते हैं, जिनकी वजह से मैं काफी परेशान रहता हूं। कुछ दिनों से मेरे शरीर पर लाल चकत्ते से होने लगे हैं। मुझे किसी तरह की फूड एलर्जी भी नहीं है, तो ये मुझे क्यों हो रहे हैं? क्या तनाव और चिंता के कारण शरीर पर चकत्ते हो सकते हैं?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

तनाव की वजह से त्वचा संबंधी समस्या और बढ़ सकती है। तनाव सोरायसिस, चेहरा लाल होने और एक्जिमा को बढ़ा सकता है। इसी के साथ तनाव की वजह से पित्ती रोग व त्वचा पर अन्य प्रकार के रैशेज भी हो सकते हैं और बुखार में फुंसियां बढ़ सकती हैं। आप डॉक्टर की सलाह से इसके लिए ट्रीटमेंट लें और तनावपूर्ण स्थितियों से बचने की कोशिश करें।

सवाल 9 महीना पहले

मुझे त्वचा पर लाल चकत्ते हो गए हैं, जिनमें बहुत खुजली होती है। ये मुझे 1 हफ्ते से हो रहे हैं। मैंने गूगल पर पढ़ा था कि त्वचा पर चकत्ते होने से स्किन कैंसर हो सकता है। क्या यह सही है? क्या मुझे स्किन कैंसर हो सकता है?

Dr. Saurabh Shakya MBBS

त्वचा पर चकत्ते संक्रामक रोग या एलर्जिक रिएक्शन जैसे कई कारणों से हो सकते हैं। त्वचा पर चकत्ते होने की वजह से स्किन कैंसर के लक्षण दिखाई देना बहुत ही दुर्लभ है। स्किन कैंसर की वजह से या इससे पहले शरीर की त्वचा पर बदलाव हो सकते हैं। इन मामलों में त्वचा के लक्षण एक मुख्य स्थिति का संकेत देते हैं, जिसके लिए आपको परीक्षण और ट्रीटमेंट की जरूरत है। स्किन कैंसर के लक्षणों में त्वचा पर गुलाबी और लाल रंग के दाने निकल जाते हैं, जिसमें से खून भी निकलता है। अक्सर लोग शरीर पर चकत्ते देखकर डर जाते हैं, जबकि स्किन कैंसर के लक्षण अलग होते हैं। बेहतर होगा कि आप डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलकर अपनी जांच करवा लें।

सवाल 9 महीना पहले

मेरे दोस्त को लिवर की तरफ दर्द की शिकायत रहती थी। डॉक्टर से जांच करवाने पर पता चला कि उसका लिवर डैमेज है। अब उसे 2 महीने हो चुके हैं, वह इसके लिए ट्रीटमेंट भी ले रहा है, लेकिन उसके शरीर पर कुछ लाल रंग के चकत्ते आने लगे हैं। क्या लिवर से जुड़ी समस्या की वजह से त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

जी हां, लिवर डैमेज होने पर त्वचा पर चकत्ते दिखाई दे सकते हैं। यह लिवर डैमेज का एक लक्षण है। इसके लक्षणों में त्वचा पर तेज खुजली होना भी शामिल है।

सवाल 9 महीना पहले

क्या डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा से जुड़ी समस्या हो सकती है?

Dr. Anand Singh MBBS

अगर आपकी त्वचा डिहाइड्रेट है यानि कि त्वचा में पानी की कमी है, तो त्वचा के डिहाइड्रेट होने की स्थिति में त्वचा खोए हुए पानी को प्राप्त करने के लिए और अधिक तेल बनाने लगती है, जिससे त्वचा पर ब्रेकआउट, जलन और शुष्क धब्बे बन सकते हैं। आपको एक ही समय पर अपनी त्वचा ऑयली और शुष्क दोनों महसूस हो सकती है।