पेट दर्द पर आम सवालों के जवाब

सवाल5 साल से अधिक पहले

पेट दर्द क्यों होता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

पेट में दर्द होने की असंख्य वजहें हैं। यूं तो ज्यादातर पेट दर्द गंभीर नहीं होते और कुछ समय बाद बिना किसी दवाई के ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि पेट दर्द के प्रति लापरवाही बरती जाए। बहरहाल पेट में दर्द की कुछ वजहें हैं उल्टी, कब्ज, गैस्ट्रोएन्टराइटिस और तनाव। इसके अलावा पेट दर्द किसी गंभीर बीमारी का लक्षण भी हो सकते हैं जैसे छोटी या बड़ी आंत से संबंधित समस्या, गुर्दे में प्रॅाब्लम वगैरह।

सवाल5 साल से अधिक पहले

पेट में दर्द कब होता है?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

पेट में दर्द सुबह, दोपहर या शाम कभी भी और किसी भी समय हो सकता है। यह पूर्णतया इसकी वजह पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को खासकर सुबह या रात के समय पेट में दर्द होता है। इसकी वजह का पता लगाकर इसका उपचार किया जा सकता है। अगर पेट में दर्द बहुत तेज हो, तो इसे नजरंदाज किया जाना सही नहीं होता।

सवाल5 साल से अधिक पहले

रात में पेट दर्द क्यों होता है?

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

रात के समय पेट में दर्द होना बहुत ही आम समस्या है। यह दर्द पाचन तंत्र से संबंधित है। हालांकि इसे हल्के में लेना सही नहीं है। कई बार रात के समय पेट में दर्द होना कैंसर होने का लक्षण भी होता है। लेकिन इस लक्षण के साथ-साथ कैंसर के अन्य लक्षण भी नजर आते हैं। अतः रात के समय सिर्फ पेट में दर्द हो तो अन्य लक्षणों पर भी गौर करें। साथ ही अपने पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए रात के समय अपने खानपान का भी ख्याल रखें। इससे रात के समय हो रहे पेट दर्द से राहत मिलेगी।

सवाल5 साल से अधिक पहले

पेट दर्द से तुरंत राहत कैसे पाएं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

पेट दर्द से तुरंत आराम चाहिए तो वजह जानकर उसका इलाज करें जैसे-

  • एंग्जाइटी की वजह से पेट दर्द है तो कुछ देर के लिए आंखें बंद करके बैठ जाएं और गहरी सांस लें। कुछ देर अपनी सांस की गति को नोटिस करें। संभव हो तो फ्रेश एयर में ऐसा करें। दर्द से तुरंत आराम मिल जाएगा।
  • गैस की वजह से पेट में दर्द है तो गैस को रिलीज करें। अकसर हम आसपास मौजूद लोगों की वजह से ऐसा करने से संकोच करते हैं। लेकिन पेट दर्द कम करने के लिए गैस रिलीज करना बहुत जरूरी है।
  • अगर आपको पीरियड्स की वजह से पेट में दर्द है तो हॅाट वॅाटर बैग को अपने पेट पर रखें। इससे थोड़ी देर में ही आराम मिल जाएगा।

सवाल5 साल से अधिक पहले

पेट दर्द और उलटी हो तो क्या करें?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

लंबे समय से पेट से संबंधित कोई समस्या होने की वजह से अकसर घबराहट होना और उल्टी होने जैसी समस्या हो सकती है। इन बीमारियों में डारिया, कब्ज और पेट में दर्द शामिल है। ऐसी सिचुएशन में जरूरी है कि अपनी डाइट का ख्याल रखें, अपनी ईटिंग हैबिट पर गौर करें। ऐसी कोई चीज न खाएं, जिसे पचाने में आपको समस्या आती है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट के राइट साइड दर्द हो तो क्या करें?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

नाभी के दाईं ओर ऊपरी या निचले पेट में दर्द होने का मतलब है कि आपको अपेन्डिसाइटिस हो सकता है। हालाँकि हर बार ऐसा ही जरूरी नहीं है। लेकिन अपेन्डिसाइटिस के लगभग आधे मामलों में ऐसा ही देखा गया है। लेकिन पेट में हल्के दर्द होने के साथ-साथ और भी लक्षण नजर आते हैं जैसे-

  • भूख में कमी।
  • पेट दर्द होने के तुरंत बाद उल्टी और मितली आना।
  • पेट में सूजन।
  • कब्ज और डायरिया।
  • गैस रिलीज करने में परेशानी का अनुभव करना।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट में लेफ्ट साइड में दर्द क्यों होता है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

हमारा पेट कई अंगों का घर है। इसलिए जब भी पेट में दर्द हो, तो यह गौर करना आवश्यक हो जाता है कि पेट के किस ओर और क्यों दर्द हो रहा है? आपके बाईं पेट की ओर कोलोन, छोटी आंत के हिस्से, किडनी है। अगर आपको इनमें से किसी भी अंग में परेशानी होगी, तो पेट के बाईं ओर दर्द होने लगेगा। आपके डाक्टर कुछ टेस्ट के जरिए इसका पता लगाएंगे कि दर्द क्यों हो रहा है। इसके बाद ही आपका उपचार संभव हो पाएगा।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट दबाने पर दर्द क्यों होता है?

Dr. Surender Kumar MBBS

अगर पेट दबाने के बाद दर्द का अहसास हो तो यह स्थिति गंभीर और जानलेवा हो सकती है। इसका तुरंत इलाज किया जाना जरूरी है, क्योंकि इसे मेडिकल इमर्जेंसी समझा जाता है। अगर आपको इस तरह के दर्द के साथ-साथ बुखार भी है तो स्थिति और भी भयावह है। इस तरह के दर्द अकसर अपेन्डिसाइटिस, एक्टोपिक प्रेगनेंसी, फेलोपियन ट्यूब का घूम जाना, पाचन तंत्र में संक्रमण के कारण होता है।

सवाललगभग 5 साल पहले

नाभि के ऊपर पेट में दर्द क्यों होता है?

Dr. Vedprakash Verma MBBS, MD

कई बार ओवर ईटिंग या किसी दवा के प्रभाव की वजह से नाभि के ऊपर वाले हिस्से में दर्द हो सकता है। आमतौर पर इस हिस्से में दर्द किसी गंभीर बीमारी की ओर इशारा नहीं करता, लेकिन हर बार ऐसा हो, यह जरूरी नहीं। अल्सर और गालब्लाडर अटैक नाभि के ऊपर वाले हिस्से में ही होता है। इसके अलावा रिफ्लक्स डिजीज जिससे छाती में जलन होती है, भी इसी हिस्से में होता है। लेटने से यह बीामरी और भी ज्यादा परेशान करने लगती है। नाभि के ऊपर वाले हिस्से में दर्द बुजूर्गों को ज्यादा परेशान करता है। 50 साल से ऊपर हो चुके बुजूर्गों में पेट में दर्द होने पर अपेन्डिसाइटिस, बाउल ओब्सट्रक्शन, गालब्लाडर डिजीज, अग्नाशयशोथ जैसी बीमारी होने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट के बीच में दर्द होने की वजह क्या है?

ravi udawat MBBS

एनजाइना, प्राथमिक पित्त कोहलेनजिटिस, पित्त की थैली में सूजन, फूड प्वाइजनिंग, जीईआरडी, हाइटल हर्निया, हेपाटाइटिस, लिवर कैंसर, नॅान अल्सर स्टमक पेन, पेट में अल्सर की वजह से पेट के बीचों बीच दर्द होता है। हालाँकि इनमें से कई बीमारियां ऐसी भी हैं, जिनमें पेट के बीचों बीच दर्द होने के साथ-साथ पेट के दाईं ओर भी दर्द होता है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट में लगातार दर्द रहने पर क्या करें?

ravi udawat MBBS

पेट में लगातार दर्द होने की कोई निश्चित वजह नहीं है। कई वजहों से पेट में लगातार दर्द बना रह सकता है जैसे अपच, पित्त की पथरी, गर्भावस्था, गैस, अग्नाशयशोथ। इनके अलावा भी कई बीमारियां हैं जिस वजह से पेट में लगातार दर्द बना रहता है। वजह जानकर ही इलाज किया जाना संभव होगा।

सवाललगभग 5 साल पहले

pet me dard aur jalan hone par kya karen?

Dr. Kapil Sharma MBBS

कई बार पेट में दर्द गैस्ट्राइटिस की वजह से भी होता है। इसके तहत पेट की लाइनिंग में जलन और सूजन दोनों होने लगती है, जिस वजह से पेट में बहुत तेज दर्द होता है। हालांकि यह दर्द बहुत कम समय के लिए ही रह पाता है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट में दर्द और घबराहट होने पर क्या करें?

Dr. Ramraj Meena MBBS

पेट में दर्द होने की एक वजह इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी है। इसे आईबीएस भी कहा जाता है। आईबीएस होने पर मरीज को पेट में दर्द होने के साथ-साथ पेट में ऐंठन, गैस, कब्ज और डायरिया भी होता है। ऐसी स्थिति में अकसर मरीज को पेट दर्द होने के साथ-साथ असहजता महसूस होती है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट में बार बार दर्द क्यों होता है?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

पेट के अंदर कोलोन, छोटी आंत, लिवर, पित्त और पेनक्रियाज मौजूद हैं। इसमें से किसी भी अंग में तकलीफ होने पर पेट में दर्द होता है। अगर आपको अलग-अलग अंगों में तकलीफ होगी तो इससे पेट का दर्द बार-बार होगा। कई बार किडनी, फेफड़ों का निचले हिस्से में तकलीफ होने की वजह से भी दर्द होता है। इन अंगों में दर्द होने पर भी पेट में ही दर्द महसूस होता है। हां, दर्द ऊपर, नीचे, दाएं, बाएं या बीचों बीच महसूस हो सकता है।

सवाललगभग 5 साल पहले

पेट में दर्द और बुखार साथ होने पर क्या करें?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

अगर आपको पेट दर्द और बुखार साथ-साथ है, तो यह कई बीमारियों की ओर संकेत करता है मसलन गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट में संक्रमण, महिलाओं के प्रजनन अंग में समस्या आदि। ऐसी स्थिति में बीमारी की जांच के बाद ही सही तरह उपचार किया जा सकता है।

सवाल4 साल से अधिक पहले

ठण्ड में पेट दर्द होने पर क्या करें?

Dr. Bharat MBBS

शायद ही आप कभी सोचें कि ठंड की वजह से पेट से संबंधित समस्या भी हो सकती है। जबकि ऐसा होता है। ठंड लगने पर पाचन प्रणाली में समस्या, उल्टी जैसी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होती हैं, जिस वजह से पेट में दर्द होने की आशंका भी बनी रहती है। इसको ठीक किया जाना मुश्किल नहीं है। जितना संभव हो ठंड के दिनों में खुद को गर्म रखें, खानपान सही रखें। जरूरी हो तो विशेषज्ञ से सलाह लेकर अपना डाइट चार्ट तैयार करवा लें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

सुबह सुबह पेट दर्द होने पर क्या करें?

Dr. Suhas Bhargav MBBS

अगर किसी को लंबे समय से सुबह उठकर पेट में दर्द की समस्या बनी हुई है, तो उन्हें जल्द से जल्द डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। इसके साथ जिस भी तरह के अन्य लक्षण नजर आते हों जैसे अचानक वजन का घट जाना, मल में खून निकलना, जोड़ों में दर्द होना और दाने निकलना। इन लक्षणों से पता चलेगा कि आपको असल में किस तरह की समस्या है या कौन सी बीमारी है। बहरहाल सुबह के दौरान पेट में दर्द होने का मतलब पेट में जलन या अल्सर होना हो सकता है। इसमें आमतौर पर मितली और ऊपरी पेट की ओर दर्द होता है। इसके अलावा इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) होने की आशंका भी हो सकती है। आईबाीएस होने पर पेट में दर्द होने के साथ-साथ पेट में मरोड़ भी होती है।

सवाल4 साल से अधिक पहले

रनिंग करते समय पेट में दर्द क्यों होता है?

Dr. Madhur Anand MBBS, MS

रनिंग  से पहले और दौड़ने के दौरान कभी भी बहुत ज्यादा पानी न पिएं। ज्यादा पानी पीने की वजह से रनिंग के दौरान पेट में दर्द हो सकता है। हालांकि ज्यादा दौड़ने की वजह से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, इसलिए हमेशा एक-एक घूट करके पानी पिएं।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 24 साल है। पिछले दो दिनों से मेरे पेट में रह-रह कर दर्द उठ रहा है। दर्द बमुश्किल दो से तीन मिनट तक रहता है, लेकिन बहुत तेज और असहनीय होता है। इस बीच मुझे ऐसा महसूस होता है कि मैं अपने पेट को कस के दबा लूं। मैं बहुत परेशान हूं। कृपया बताएं मैं क्या करूं?

Dr. Om Shah MBBS

आपके द्वारा दी गई जानकारी आपका इलाज करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपकी बातों से ऐसा लग रहा है कि आपने कुछ अनहेल्दी खाना खाया है, जिस वजह से आपको पेट में दर्द हो रहा है। इसके लिए कुछ दवा लेनी होगी, जिससे आप ठीक हो जाएंगे। डाक्टर के पास जाने तक आप खूब पानी पिएं। इससे भी आराम आ सकता है। अगर समस्या कुछ और हुई तो डाक्टर आपकी जांच कर, इस संबंध में आपको विस्तार से बताएंगे।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 25 साल है। मुझे पिछले कई दिनों से पेट में दर्द है। मैं हर संभव ट्रीटमेंट करवा चुका हूं, लेकिन दर्द खत्म नहीं हो रहा। मुझे जो भी लक्षण हैं, वे सब स्टमक कैंसर की ओर इशारा कर रहे हैं। यह सब मैंने इंटरनेट में पढ़ा है। क्या मैं ठीक हो जाऊंगा? कृपया बताएं कि मुझे किस डाक्टर से कंसल्ट करना चाहिए?

Dr. Anand Singh MBBS

आप इस तरह इंटरनेट में लक्षणों को देखकर किसी नतीजे पर न पहुंचे। कई बीमारियों के एक लक्षण एक जैसे नजर आते हैं। आप पेट दर्द से परेशान हैं, बेहतर है एक्सपर्ट से बात करें। आप अपनी समस्या gastroenterologist को दिखाएं। संभव है वह आपका सही इलाज कर सकें। एक बात और, बिना वजह परेशान होकर अपनी सेहत खराब न करें। इससे अगर पेट संबंधी कोई गंभीर समस्या नहीं हुई, तो कोई अन्य समस्या आपको धर दबोचेगी। याद रखें टेंशन हर बीमारी की जड़ है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ