जीभ के छाले के घरेलू उपाय से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल4 साल से अधिक पहले

मुझे जीभ पर छाले हो गए हैं, इसे ठीक करने के लिए कोई घरेलू उपाय बताएं?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

आप जीभ के छालों को ठीक करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में नैचुरल प्रोबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो छालों के साथ किसी भी तरह के संक्रमण को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए दिन में कम से कम 3 बार एक कप दही पिएं। इससे छाले जल्दी ठीक हो सकते हैं। इसके अलावा, आप दही को छालों पर लगा भी सकते हैं। 

 

सवाल4 साल से अधिक पहले

क्या टी ट्री ऑयल से जीभ के छालों को ठीक किया जा सकता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

टी ट्री ऑयल में टेरापिन-4-ओएल नामक एक यौगिक होता है, जो मुंह में होने वाले इन्फेक्शन कैंडिडिआसिस पर सूजन एवं जलन रोधी असर करता है। इस ऑयल के जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण जीभ के छालों और उनके लक्षणों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में 3 से 4 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालें और इसे एक माउथवाश की तरह इस्तेमाल करें। खाना खाने के बाद 3 से 4 बार इसका इस्तेमाल करने से फायदा होगा।

 

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी दादी कहती थी कि जीभ पर छाला हो जाए तो उसे तुलसी के पत्तों से ठीक किया जा सकता है, क्या यह सही है? मुझे भी जीभ पर छाले हो गए हैं, क्या मैं अपनी दादी के इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकता हूं? इसे उपयोग कैसे करते हैं?

Dr. Anand Singh MBBS

तुलसी अपने औषधीय गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है। तुलसी के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण जीभ के छाले के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसके लिए आप तुलसी के कुछ पत्ते लें और उसे चबाएं। आप इसे कम से कम दिन में 3 बार करें। जीभ के छालों के लिए यह अच्छा उपचार है।

सवाल4 साल से अधिक पहले

2 दिन पहले मेरी जीभ दांत से कट गई थी जिसके बाद मुझे इसमें बहुत जलन भी होने लगी, लेकिन आज मेरी जीभ पर छाला हो गया है और इसमें मुझे जलन भी हो रही है, इसे ठीक करने के लिए मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं?

Dr. Ramraj MBBS

अदरक और लहसुन को एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द कम करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। इनका  इस्तेमाल जीभ के छालों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इनमे एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो छाले पैदा करने वाले मुख्य इन्फेक्शन से लड़ते हैं। इसके लिए आप 2 से 3 लहसुन की कली लें और एक इंच अदरक लें, अब दिन में कई बार अदरक और लहसुन को एक साथ चबाएं। इससे छाले जल्दी ठीक हो सकते हैं। आपको ऐसा 3 दिन तक करना है। आप खाने में लहसुन और अदरक की मात्रा बढ़ाकर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

सवाल4 साल से अधिक पहले

कल गर्म खाना खाने की वजह से मेरी जीभ जल गई थी और आज मैंने देखा कि मेरी जीभ पर छाला हो गया है। मुझे इसे ठीक करने के लिए कोई तरीका बताएं?

Dr.

दूध में कई तरह के बायोएक्टिव तत्व होते हैं जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसी के साथ दूध में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द कम करने वाले गुण होते हैं जो जीभ के छालों को तुरंत ठीक करने में मदद कर सकते हैं। आप रोजाना एक से दो गिलास दूध पिया करें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

क्या जीभ के छालों को ठीक करने के लिए धनिये का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Dr. Kuldeep Meena MBBS, MD

जीभ के छालों पर धनिया भी एक लाभकारी उपाय है। धनिये की पत्तियों को पीस कर एक सूती कपड़े की मदद से छालों पर लगाएं। इससे छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

सवाल4 साल से अधिक पहले

कल ब्रश करते समय मेरी जीभ में जलन होने लगी। शायद ब्रश से मेरी जीभ छिल गई थी और आज उस जगह पर छाला बन गया है। मैं इस छाले को कैसे कम कर सकता हूं?

Dr. Faisal Mukhtar MBBS, PG Dip, DNB

इसके लिए आप रात को सोने से पहले शुद्ध घी/देसी घी को छालों के ऊपर लगा कर सोएं। इससे छालों से आराम मिलेगा और आपके छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी जीभ पर छाला हो गया है, इससे मैं बहुत परेशान हूं। इसके लिए मैं कोई दवा नहीं लेना चाहती हूं तो क्या ऐसा कोई घरेलू उपाय है जिससे इसे ठीक किया जा सकता है, यह मुझे 3 दिनों से है।

Dr. Sangita Shah MBBS

इलायची बहुत काम की चीज है। जीभ पर छालों के लिए आप 3 से 4 इलायची को पीस कर इसे शहद में मिला कर छालों पर लगाएं। इससे जीभ के छाले ठीक हो जाएंगें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मेरी बहन को जीभ पर छाले हो गए हैं, इसे ठीक करने के लिए कोई नुस्खा बताएं। मैंने सुना है कि काली मिर्च से भी छाले ठीक हो सकते हैं। क्या हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

काली मिर्च मुंह के सभी रोग मिटाने में असरकारी होती है। कालीमिर्च से मुंह के हर रोग मिटाए जा सकते हैं। आप 10 ग्राम काली मिर्च व 20 ग्राम किशमिश लेकर मुंह में चबाएं, इससे आपके छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मुझे 2 दिन से जीभ पर छाले हैं। जब मैं कुछ तीखा खाता हूं तो इसमें बहुत जलन होती है? मेरे पापा पान खाते हैं, उन्होंने मुझे भी पान के पत्ते खाने के लिए कहा है? क्या पान के पत्तों से भी छाले ठीक हो सकते हैं?

Dr. Vinod Verma MBBS

जीभ पर छाले हैं तो कुछ भी तीखा और चटपटा न खाएं। इससे आपको जीभ में जलन महसूस होगी जिससे स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है। छालों को हटाने के लिए पान के पत्ते भी असरदायक हैं, पान के पत्तों को सुखा कर चबाएं। इससे आपके छाले ठीक हो जाएंगें।

सवाल4 साल से अधिक पहले

मुझे जीभ पर छाले हो गए हैं और मुझे बहुत बार मुंह में छाले होते हैं। इसकी वजह से मुझे खाने पीने में बहुत तकलीफ होती है। मुझे बताएं कि जीभ पर छाले होने पर क्या खाना चाहिए जिससे छाले ठीक हो सकते हैं?

Dr. Om Shah MBBS

टमाटर बहुत सी बीमारियों के लिए एक औषधि का काम करता है। अगर आपकी जीभ में छाले हो रहे हैं तो आपसे जितना हो सके टमाटर खाएं या टमाटर का रस निकाल कर पिएं। आपके छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे। इसी के साथ केले भी छालों को मिटाने में लाभदायक हैं, सुबह दो केलों को दूध में मिलाकर खाएं, इससे आपके छाले जल्द ही ठीक हो जाएंगे। आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और विटामिन-बी और विटामिन-डी युक्त फल एवं सब्जियां खाएं, इससे भी छालों को जल्दी ठीक होने में मदद मिलेगी। 

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ