myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

यूरिन इन्फेक्शन (मूत्र मार्ग संक्रमण) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 9 महीना पहले

मुझे यूरिन इंफेक्शन हो गया है। मैं जानना चाहता हूं कि इसे ठीक होने में कितने दिन लगते हैं?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

यूरिन इंफेक्शन को ठीक किया जा सकता है। जब आप इस संक्रमण के लिए ट्रीटमेंट लेना शुरू करते हैं, तो इसके ज्यादातर लक्षण 24 से 48 घंटों के अंदर चले जाते हैं। अगर आपको किडनी इंफेक्शन है, तो लक्षणों को ठीक होने में 1 हफ्ता या इससे ज्यादा समय भी लग सकता है।

सवाल 9 महीना पहले

मुझे यूरिन इंफेक्शन हो गया है और कल मैंने पत्नी के साथ सेक्स किया था। क्या यह इंफेक्शन मेरी पत्नी में भी संचारित हो सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

यूरिन इंफेक्शन, यौन संबंध से नहीं फैलता है और न ही यह संक्रामक है, लेकिन यौन संबंध के दौरान कुछ ऐसे बैक्टीरिया आपके पार्टनर में पारित हो सकते हैं, जो यूरिन इंफेक्शन के लिए जिम्मेदार होते हैं। कुछ मामलों में यूरिन इंफेक्शन यौन संबंध बनाने का साइड इफेक्ट (दुष्प्रभाव) हो सकता है, जैसे क्लैमाइडिया और ट्राइकोमोनिएसिस। क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस नामक बैक्टीरिया के कारण होने वाला यौन संचारित रोग है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों को संक्रमित कर सकता है। महिलाओं को गर्भाशय ग्रीवा, मलाशय या गले में क्लैमाइडिया हो सकता है, जबकि पुरुषों में यह मूत्रमार्ग (लिंग के अंदर), मलाशय या गले में हो सकता है। ट्राइकोमोनिएसिस एक आम यौन संचारित रोग है, जो कि ट्राइकोमोनास वेजिनेलिस नामक एक प्रोटोजोआ परजीवी के संक्रमण के कारण होता है। इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।

सवाल 9 महीना पहले

मुझे यूरिन इंफेक्शन है और कुछ दिनों से मैंने अपनी पत्नी के साथ सेक्स भी नहीं किया है। क्या बिना सेक्स के भी यह संक्रमण मेरी पत्नी में संचारित हो सकता है?

Dr. Ajay Kumar MBBS, MD

यह इंफेक्शन यौन संबंध बनाने से नहीं फैलता है। यह बैक्टीरिया की वजह से होने वाला संक्रमण है। जब बैक्टीरिया मूत्र मार्ग के अंदर पहुंच जाते हैं, तो यह मूत्र मार्ग को संक्रमित कर देता है। यही कारण है, जिसकी वजह से यौन संबंध बनाने से महिलाओं को अक्सर मूत्र मार्ग में संक्रमण हो जाता है। यूटीआई संक्रामक नहीं होता है, इसलिए आपको यह परेशानी किसी संक्रमित व्यक्ति से नहीं हो सकती है।

सवाल 9 महीना पहले

मेरी उम्र 28 साल है, मेरी शादी भी हो चुकी है। मेरे पति और मेरे बीच बहुत लड़ाई होती है, जिस वजह से मैं हमेशा परेशान रहती हूं। कल पेशाब करते समय मुझे जलन महसूस हो रही थी, जिसके बाद मैंने डॉक्टर से जांच करवाई जिसमें पता चला कि मुझे यूरिन इंफेक्शन है। मैं इसके लिए अभी ट्रीटमेंट ले रही हूं। मैं जानना चाहती हूं कि क्या तनाव की वजह से भी यूरिन इंफेक्शन हो सकता है?

Dr. Ajay Kumar MBBS, MD

ट्राइकोमोनिएसिस, क्लैमाइडिया और वायरस की वजह से आपको मूत्र मार्ग में संक्रमण हो सकता है। ये समस्याएं आपको लो रेसिस्टेंस, खराब डाइट, तनाव, शिशु के जन्म के बाद मूत्राशय में क्षति पहुंचना, सर्जरी और कैथीटेराइजेशन (मूत्र नली) में किसी तरह की गड़बड़ी की वजह से हो सकती है।