myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

मासिक धर्म के दौरान सेक्स से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 साल पहले

मुझे काफी समय से गैस्ट्राइटिस की प्रॉब्लम है। मुझे पेट में दर्द और सूजन रहती है, मैं इससे कैसे छुटकारा पा सकता हूं? इसके लिए मुझे कोई उपाय बताएं?

ravi udawat MBBS

गैस्ट्राइटिस की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू का रस क्षारीय लवण का अच्छा स्रोत है जो पेट में मौजूद अत्यधिक एसिड पर असर करता है। इसी के साथ यह पेट की सूजन को भी कम करता है। इसके लिए आप 2 से 3 कच्चे आलू लें और इन्हें छीलकर कद्दूकस कर लें। अब इसे निचोड़कर जूस निकाल लें और थोड़ा पानी गर्म करके इसमें मिला दें। खाना खाने से आधे घंटे पहले इसका आधा गिलास पिएं, आप रोजाना इसके 2 गिलास पी सकते हैं, इससे आपको आराम मिलेगा। 

 

सवाल लगभग 1 साल पहले

मुझे गैस्ट्राइटिस की प्रॉब्लम है और मेरे पेट में जलन भी होती है। मुझे हमेशा अपना पेट भरा हुआ और फूला हुआ सा महसूस होता है। मुझे इसके लिए कोई तरीका बताएं जिससे मैं जल्दी ठीक हो सकूं?

ram saini MD, MBBS

अनानास में ब्रोमेलैन जैसे पाचक एंजाइम होते हैं जो पेट में जलन पैदा किए बिना प्रोटीन को पचाने में मदद करते हैं। अगर आपको गैस्ट्राइटिस की समस्या है, तो इस फल का सेवन करें। यह पेट में बढ़े हुए एसिड के स्तर को रोक सकता है। पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिए रोजाना एक कप अनानास खाएं। आप इसे सुबह के नाश्ते और स्नैक में भी ले सकते हैं। पका अनानास ही खाएं, कच्चा अनानास खाने से गैस्ट्राइटिस बढ़ सकती है।

सवाल लगभग 1 साल पहले

मुझे पेट में जलन और दर्द रहता है। क्या मुझे गैस्ट्राइटिस की प्रॉब्लम है? अगर हां, तो इसे ठीक करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए? मुझे कुछ ऐसा बताएं जिसे खाने से मैं स्वास्थ भी रहूं और मुझे गैस्ट्राइटिस प्रॉब्लम से छुटकारा भी मिल जाए?

Dr. Rajeev Kumar Ranjan MBBS

जी हां, ये लक्षण गैस्ट्राइटिस के ही हैं। गैस्ट्राइटिस में आप ओटमील (जौ का आटा) खा सकते हैं। यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है और गैस्ट्राइटिस को भी कम करने में मदद कर सकता है। इसे आप दलिये के रूप में भी खा सकते हैं। दलिये में फाइबर और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो पाचन प्रक्रिया को ठीक कर सकते हैं और पेट दर्द को भी कम करते हैं। आप रोजाना लगभग एक कप दलिया अपनी डाइट में लिया करें। इसके लिए आप अपनी पसंद के मुताबिक दलिया को पानी या दूध में पकाकर खा सकते हैं। इसके साथ आप कुछ ताजे नॉन-एसिडिक फल जैसे केला, सेब और नाशपाती भी खा सकते हैं।

सवाल 12 महीना पहले

मेरे पेट में सूजन, जलन और तेज दर्द रहता है। गैस्ट्राइटिस से छुटकारा पाने के लिए मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं?

Dr. Kumawat Vijay Kumar MBBS

जीरे में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गैस्ट्राइटिस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं और तेजी से स्वस्थ बनाते हैं। इसके लिए आप जीरे को भून लें और फिर इसे पीसकर पाउडर तैयार कर लें। अब इसे एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। खाना खाते समय दिन में 2 से 3 बार इसे पीएं।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ