लेप्रोस्कोपी से जुड़े सवाल और जवाब

सवाललगभग 3 साल पहले

मैंने हाल ही में अपनी लेप्रोस्कोपी करवाई है जिसके बाद मेरे पहला पीरियड नहीं आया है। क्या लेप्रोस्कोपी के बाद पीरियड्स रूक जाते हैं? अगर हां, तो यह कब तक होता है और मासिक चक्र नॉर्मल होने में कितना समय लगता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

कई महिलाओं में सर्जरी के बाद 4 से 6 हफ्ते तक पीरियड्स नहीं आते हैं और जब उनका मासिक चक्र नॉर्मल हो जाता है, तब उनको पहले से ज्यादा ब्लीडिंग और सामान्य से अधिक पीड़ा महसूस हो सकती है। अगर लेप्रोस्कोपी से आपकी स्थिति में सुधार आया है तो कुछ भी करने पहले 2 से 3 बार पीरियड्स आने की प्रतीक्षा करें। अगर सर्जरी के बाद 2 से 3 महीने तक पीरियड्स नॉर्मल नहीं आते हैं तो डॉक्टर को दिखाएं।

सवाललगभग 3 साल पहले

मैंने अपनी लेप्रोस्कोपी करवाई है। चीरे वाली जगह से पट्टी कब हटा सकती हूं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

लेप्रोस्कोपी करवाने के 24 घंटे बाद नहाने जा रहे हैं तो आप टांके वाली जगह से पट्टी हटा सकते हैं। ऑपरेशन के बाद पेट में थोड़ा दर्द और तकलीफ महसूस हो सकती है। इसी के साथ आपको कंधे के सिरे पर दर्द हो सकता है। 

 

सवाललगभग 3 साल पहले

मैंने कल अपनी लेप्रोस्कोपी करवाई थी जिसके बाद से मुझे पेट में बहुत दर्द हो रहा है। मैं जानना चाहता हूं कि लेप्रोस्कोपी करवाने के बाद कितना दर्द होना नॉर्मल है?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

सर्जरी के बाद 4 दिन तक चीरे वाली जगह पर ऐंठन या दर्द होता ही है। सर्जरी के बाद हर दिन आपको बेहतर महसूस होने लगेगा। हालांकि, आपको बहुत जल्दी थकान हो सकती है। कुछ दिनों के लिए दर्द निवारक दवा लें।

सवाललगभग 3 साल पहले

लेप्रोस्कोपी के बाद गैस का दर्द कब तक ठीक होता है?

Dr. Sangita Shah MBBS

अगर पेट में दर्द ज्यादा है और पेट फूल भी रहा है या ये प्रॉब्लम किसी तरह से ठीक नहीं हो पा रही है तो तुरंत सर्जन को दिखाएं। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद महिलाओं को गैस की वजह से कंधे में दर्द हो सकता है क्योंकि सर्जरी के दौरान पेट को बढ़ाने के लिए उसमे गैस भरी जाती है। यह दर्द एक हफ्ते तक रह सकता है।

 

सवाललगभग 3 साल पहले

क्या लेप्रोस्कोपी सर्जरी से मृत्यु भी हो सकती है?

Dr. Madhur Anand MBBS, MS

जब आंत, मूत्राशय, गर्भाशय या प्रमुख रक्त वाहिकाओं को कोई ऐसा नुकसान पहुंचता है कि उसे ठीक करने के लिए तुरंत लेप्रोस्कोपी या लैपरोटॉमी (असामान्य) करने की जरूरत पड़े तो इस स्थिति में मृत्यु का खतरा रहता है। लेप्रोस्कोपी करवाने वाली 1,00,000 महिलाओं में से तीन से आठ महिलाओं की मृत्यु हो जाती है।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी शादी को 6 साल हो चुके हैं, लेकिन अभी तक हमें कोई बेबी नहीं हुआ है। हम दोनों ने अपना ब्लड टेस्ट करवाया था और मेरो पत्नी की रिपोर्ट में टी.बी पॉजिटिव आया है। डॉक्टर ने उसे लेप्रोस्कोपी और हिस्टेरोस्कोपी करवाने के लिए कहा है। क्या यह सही है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अगर उन्हें टीबी है तो उनकी लेप्रोस्कोपी या हिस्टेरोस्कोपी नहीं की जा सकती है। टीबी के इलाज के लिए आप उन्हें टीबी का पूरा कोर्स करवाएं।

सवाललगभग 3 साल पहले

मैंने अपनी लेप्रोस्कोपी 31 मार्च को करवाई थी और मुझे आखिरी बार पीरियड 25 मार्च को आया था जिसके बाद मुझे अगला पीरियड नहीं आया है और मुझे किसी तरह का दर्द भी नहीं है। मेरे पीरियड कब तक आएंगें?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

कभी-कभी लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद मासिक चक्र बिगड़ जाता है। आप कुछ दिनों तक इंतजार करें। अगर तब भी पीरियड नहीं आते हैं तो यूरिन प्रेग्नेंसी टेस्ट करवा लें।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे पित्ताशय की थैली में स्टोन है, मैं इसके लिए लेप्रोस्कोपी करवाने की सोच रहा हूं। मैंने सुना है कि कभी-कभी लेप्रोस्कोपी सर्जरी सफल नहीं होती है या इससे फायदा नहीं होता है। क्या इस स्थिति में पित्ताशय निकालने के लिए पूरी सर्जरी करवानी होगी? मुझे अपनी लेप्रोस्कोपी सर्जरी करवानी चाहिए या नही?

Dr Anjum Mujawar MBBS, MBBS

आपको स्टोन निकलवाने के लिए लेप्रोस्कोपी सर्जरी करवानी चाहिए। ओपन सर्जरी की जरूरत नहीं है। लेप्रोस्कोपी पित्ताशय थैली से स्टोन को पूरी तरह निकाल सकती है। लेप्रोस्कोपी सर्जरी के बाद लगे टांके भी बहुत जल्दी से भरते हैं और रिकवरी भी जल्दी हो जाती है। इसलिए आप लेप्रोस्कोपी सर्जरी ही करवाएं। ऐसा कुछ नहीं है कि ये सर्जरी काम नहीं करती है।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी पत्नी की प्रेगनेंसी को 5 हफ्ते हो चुके हैं। अभी हमारे दो बच्चे हैं और हम एबॉर्शन की सोच रहे हैं। लेप्रोस्कोपी करवाना चाहते हैं। हमने गायनेकोलॉजिस्ट को दिखाया था उन्होंने अभी एबॉर्शन के लिए दवा और अगले महीने के लेप्रोस्कोपी करवाने के लिए कहा है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या लेप्रोस्कोपी सर्जरी और डीएनसी एक साथ किए जा सकते हैं?

Dr. Sangita Shah MBBS

लेप्रोस्कोपी से सिर्फ गर्भाशय और भ्रूण की‍ स्थिति को देखा जा सकता है। एबॉर्शन करवाने के लिए लेप्रोस्‍कोपी की जरूरत ही नहीं है। पांच हफ्ते की प्रेगनेंसी को एबॉर्शन पिल्‍स से भी खत्‍म कर सकते हैं लेकिन अगर तब भी एबॉर्शन पूरी तरह से नहीं होता है तो इस स्थिति में डीएनसी करवाते हैं।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ