यूरिन टेस्ट से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल3 साल से अधिक पहले

क्या यूरिन टेस्ट का रिजल्ट बिलकुल ठीक होता है या इसमें कोई गड़बड़ी हो सकती है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

अगर आप सुबह के समय सबसे पहले यूरिन का टेस्ट करते हैं, तो इसका रिजल्ट अधिक सटीक आता है। प्रेगनेंसी के लिए घर पर किए गए यूरिन टेस्ट का रिजल्ट लगभग 99% सटीक होता है जबकि ब्लड टेस्ट इससे भी ज्यादा एक्यूरेट होता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

यूरिन टेस्ट की रिपोर्ट मिलने में कितना समय लगता है?

ravi udawat MBBS

यूरिन कल्चर टेस्ट पेशाब में रोगाणु (जैसे बैक्टीरिया) का पता लगाने के लिए किया जाता है जिससे संक्रमण हो सकता है। यूरिन कल्चर टेस्ट का रिजल्ट आमतौर पर 1 से 3 दिन में आ जाता है। लेकिन कुछ रोगाणु कल्चर में बढ़ने में अधिक समय लेते हैं जिसकी वजह से रिजल्ट आने में कई दिन लग सकते हैं।

सवाल3 साल से अधिक पहले

क्या यूरिन टेस्ट से कैंसर का पता चल सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

मूत्राशय के कैंसर की जांच के यूरिन टेस्ट से पेशाब में खून (हेमट्यूरिया) की जांच की जा सकती है। यूरिन टेस्ट कुछ प्रकार के मूत्राशय कैंसरशुरुआती चरण में पता लगाने में मदद कर सकता है लेकिन यह रूटीन स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में उपयोगी नहीं पाया गया है। यूरिन साइटोलॉजी: इस टेस्ट में, यूरिन में कैंसर कोशिकाओं को देखने के लिए एक माइक्रोस्कोप का उपयोग किया जाता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

शराब पीने के बाद कितने समय तक यूरिन टेस्ट से इसका पता लगाया जा सकता है?

Dr. Ramraj MBBS

शराब पीने के पांच दिन बाद तक यूरिन टेस्ट से पता लगा सकते हैं कि व्यक्ति ने शराब पी थी या नहीं।

सवाल3 साल से अधिक पहले

यूरिन टेस्ट के लिए कितने समय तक यूरिन सैंपल ठीक रह सकता है?

Dr. Vinod Verma MBBS

यदि आप 1 घंटे के अंदर अपने यूरिन सैम्पल को टेस्ट के लिए नहीं दे पाते हैं तो इसे एक सीलबंद प्लास्टिक कंटेनर बैग में रखकर फ्रिज में लगभग 4 डिग्री सेल्सियस तापमान में रख दें। लेकिन इसे 24 घंटे से अधिक समय के लिए न रखें। अगर इसे फ्रिज में नहीं रखते हैं तो यूरिन सैंपल में मौजूद बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं और इससे टेस्ट का रिजल्ट प्रभावित हो सकता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 70 साल है। मैंने यूरिन टेस्ट करवाया था जिसमें 4 से 5 पस सेल्स दिख रही हैं और प्रोटीन और ल्यूकोसाइट भी है। इसका क्या मतलब है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

आप अपना लिवर फंक्शन टेस्ट करवा लें जिसमे सीरम बिलीरुबिन, एसजीपीटी और एसजीओटी टेस्ट शामिल हैं। इन तीनों टेस्ट से मिलकर लिवर फंक्शन टेस्ट की रिपोर्ट बनती है। 

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे यूरिन और मल से बहुत बदबू आती है, मैंने अपना यूरिन टेस्ट करवाया था जिसकी रिपोर्ट नॉर्मल आई थी। फिर ऐसा क्यों हो रहा है?

Dr. Chirag Bhingradiya MBBS

आप अधिक मात्रा में पानी पिएं और एक बार दोबारा किसी और लैब से यूरिन टेस्ट करवाएं और फिर हमसे सम्पर्क करें। आप चाहें तो myupchar की लैब से भी अपना टेस्ट करवा सकते हैं।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे पेशाब में झाग बनते हैं। मैं एक दिन में 3 लीटर पानी पीता हूं। मेरे पेशाब का रंग भी साफ है, मैं जानना चाहता हूं कि मेरे पेशाब में झाग क्यों बनते हैं?

Dr. Saikat Mukherjee MBBS

यूरिन टेस्ट से पता चल पाएगा कि आपके यूरिन में एल्ब्यूमिन की कमी की वजह से ऐसा हो रहा है या कोई और वजह है। किडनी फंक्शन टेस्ट भी करवा लें और इसकी रिपोर्ट के साथ डॉक्टर से मिलें। आप चाहें तो myupchar की लैब से भी अपना टेस्ट करवा सकते हैं।

 

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ