myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यदि आप अपने पेट को एकदम सपाट या फ्लेट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और पेट की मासपेशियों या ऐब्स को अच्छी तरह से टोन करना चाहते हैं, तो योग बहुत मददगार हो सकता है। योग का अभ्यास नियमित रूप से आपके पूरे शरीर को मजबूत कर देता है, और आपकी कोर (पेट की सबसे अंद्रूणी मासपेशियाँ) को लंबा करता है और उनमें ज़रूरी खिचाव पैदा करता है।

फ्लेट और मजबूत पेट या ऐब्स के लिए कोर का विकास आवश्यक क्यों है?

आपकी कोर की मासपेशियाँ (आपका पूरा मध्य खंड) फिट, मजबूत और दुबले शरीर को विकसित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। इसका कारण है कि यह ऊपरी और निचले शरीर का भार ढोता है। तो जब तक आपकी पीठ और कोर की मांसपेशियां मजबूत नहीं होती हैं, तब तक आप किसी भी और तरह के व्यायाम को ना ही ढंग से कर सकते हैं और ना ही उसका पूरा लाभ पा सकते हैं। 

तो मज़बूत ऐब्स पाने के लिए बहुत सारे सिट-अप और क्रंच करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण मासपेशियों पर ध्यान दें: कोर। योग और अन्य कार्यात्मक वर्कआउट्स करके अपने कोर को मजबूत बनाना फ्लेट पेट या ऐब्स को प्राप्त करने के अंतिम उद्देश्य के लिए आवश्यक है। तो यहाँ आपकी कोर को मजबूत बनाने के लिए योग आसन दिए गये हैं। 

या योग आसन केवल आपकी कोर की मांसपेशियों को टोन और मजबूत नहीं करेंगे, बल्कि साथ ही साथ आपके कंधों और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाएँगे। कोई भी योग आसन 2 या ज़्यादा शरीर के हिस्सों पर काम करता है।  आपके कोर को मजबूत करने के अलावा, या योग आसन आपको एक टोंड मध्य खंड देंगे और साथ ही लचीलेपन बढ़ाएँगे जो बढ़ती आयु के साथ बहुत ज़रूरी होता है। 

इसके अलावा, योग न केवल ताक़त और लचीलेपन प्रदान करेंगे, बल्कि तनाव को दूर करने में भी मदद करेंगे (अध्ययन से पता चला है कि पेट के वसा को कम करने में तनाव को कम करने से मदद मिलती है)। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप इन आसान का अभ्यास करेंगे तो आपके पेट की मांसपेशियों किसी भी तरह के सिट-अप या क्रंच से कहीं ज्यादा कार्यात्मक और कुशल तरीके से विकसित होंगी।  


और पढ़ें ...