हाई ब्लड प्रेशर पर आम सवालों के जवाब

सवाल2 साल से अधिक पहले

मुझे हाई ब्लड प्रेशर है। बार-बार सुस्ती और सिरदर्द की समस्या होती है। मुझे किस डाक्टर से संपर्क करना चाहिए। कृपया बताएं।

Dr. Haleema Yezdani MBBS

क्या आपने अपना बीपी किसी डाक्टर से चेक करवाया था? आपको हाइपरटेंशन है या नहीं, इसका जांच के बाद ही पता चलेगा। आप फिजीशियन से संपर्क करें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

हाई ब्लड प्रेशर से क्या होता है?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

हाई ब्लड प्रेशर होने पर रक्त वाहिकाओं और हृदय पर अतिरिक्त दबाव बनता है। वक्त गुजरने के साथ दबाव बढ़ता जाता है, जिससे हृदयाघात और स्ट्रोक की आशंका बढ़ जाती है। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट और किडनी से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

सामान्य तौर पर मेरे ब्लड प्रेशर की रेंज 110-70 तक रहती है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से 110 से 90 तक पहुंच गई साथ ही एंग्जाइटी और चक्कर आने की समस्या भी हो रही है। क्या मुझे हाई ब्लड प्रेशर है?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

आपकी मेडिकल हिस्ट्री से यही लग रहा है कि आपको डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर है। आप कार्डियोलॅाजिस्ट से संपर्क कर ईसीजी और 2 डी इकोकार्डियोग्राफी करवाएं। वे आपकी रिपोर्ट देखकर आपको आपकी समस्या बताएंगे।

सवाल2 साल से अधिक पहले

हाई ब्लड प्रेशर से होने वाले रोग कौनसे हैं?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

अगर हाई ब्लड प्रेशर का समय रहते इलाज न किया जाए तो आपको कई तरह की गंभीर बीमारी हो सकती है। इसमें धमनी, हृदय, मस्तिष्क, किडनी और आंखों को नुकसान पहुंचना मुख्य रूप से शामिल हैं। इतना ही नहीं 50 साल से उम्र ज्यादा होने पर पुरुषों की शारीरिक संबंध स्थापित करने की क्षमता में गिरावट आती है। इसके अलावा आपको नींद न आने की समस्या भी हो सकती है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मुझे हाईपरटेंशन है। ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा हाई है। कार्डेस 5 एमजी टैबलेट लेने के बावजूद ब्लड प्रेशर सामान्य नहीं हो रहा है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

आपने अपनी उम्र नहीं बताई और न ही अपनी ब्लड प्रेशर की रेंज। मेरे ख्याल से आपको ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए कुछ और दवाईयों की जरूरत है। लेकिन बिना ब्यौरा जाने दवा बताना संभव नहीं है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

क्या हाई बल्लड प्रेशर को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

हाई ब्लड प्रेशर ऐसी बीमारी नहीं है जो एकाएक मरीज को हो जाए। हाई बीपी होने में महीनों बल्कि सालों लग जाते हैं। कुछ लोगों में इसके लक्षण जल्दी नजर आ जाते हैं, तो कुछ लोगों को इसके होने का देर से पता चलता है। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए मरीज को डाक्टर से संपर्क करना चाहिए और उसकी दी दवाई को रेग्युलरली लेना चाहिए। बहरहाल जहां तक बात इस सवाल का है कि क्या इसे पूरी तरह ठीक किया जा सकता है? जवाब है हां, बशर्ते इसके अर्ली स्टेज में ही मरीज को पता चल जाए कि उसे हाई बीपी है और उसका ठीक तरह से इलाज किया जाए। इसके इतर जो लोग रेग्युलरली इस समस्या से जूझ रहे हैं, वे अपनी जीवनशैली को कंट्रोल करके हाई बीपी को नियंत्रण में रख सकते हैं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 33 साल है। मुझे हाई बीपी है 130/180। मैं स्टैमलो 5 दवा ले रह हूं। क्या मुझे डोजेज बढ़ा देने चाहिए?

Dr. Surender Kumar MBBS

मुझे लगता है आपने अपनी रेंज यहां सही नहीं लिखी है। बेहतर है आप एक बार नजदीकी डाक्टर के पास जाकर अपना बीपी चैक कराएं। इसके बाद ही आपके डोजेज के बारे में बताया जा सकेगा।

सवाल2 साल से अधिक पहले

क्या हाई ब्लड प्रेशर में नाक से खून आता है?

Dr. Vedprakash Verma MBBS

आमतौर पर नाक से खून ठंड या एलर्जी की वजह से निकलता है। लेकिन कभी-कभी अचानक बीपी के बढ़ जाने की वजह से भी नाक से खून निकल सकता है। इसके साथ ही कुछ और भी लक्षण नजर आते हैं जैसे सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, एंग्जाइटी। ऐसा हो तो अपनी सिचुएशन को हल्के में न लें। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 33 साल है। एक बच्चे की मां हूं। मेरा बीपी 140/80 है। मैं जानना चाहती हूं कि क्या यह सामान्य है? क्या मुझे अपना बीपी कंट्रोल करने के लिए दवाई लेनी चाहिए?

ram saini MD, MBBS

आप परेशान न हों। सामान्य बीपी 130/80 होता है। आपका बीपी सामान्य बीपी के रेंज से जरा सा ही ऊपर है। आपको किसी तरह की समस्या न हो, इसके लिए मुझे आपकी मेडिकल हिस्ट्री जाननी होगी जैसे प्रेगनेंसी के दौरान आपका बीपी कितना था? आप अपने खानपान में नमक की मात्रा कम रखें। हफ्ते में एक बार बीपी जरूर मापे। इस रिकॅार्ड को डाक्टर को दिखाएं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

क्या हाई ब्लड प्रेशर में चक्कर आते हैं?

Dr. Amit Singh MBBS

हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्योंकि लंबे समय तक इस बीमारी के लक्षण नजर नहीं आते। लेकिन अगर एकाएक आपको थकान होने लगे या सीने में दर्द होने लगे तो इन्हें हाई ब्लड प्रेशर के संकेत समझा जाना चाहिए और तुरंत इलाज करना चाहिए। अगर आप लंबे समय से इसकी दवाई ले रहे हैं, तो संभव है दवाओं के प्रभाव की वजह से आपको थकान हो रही है। जहां तक चक्कर आने की बात है, तो अमूमन लो ब्लड प्रेशर में चक्कर महसूस होते हैं।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 42 साल है। मैं पिछले 12 साल से हाईबीपी की दवा ले रही हूं। पिछले कुछ दिनों से कंपकंपी आ रही है और खूब पसीना भी आ रहा है। क्या मुझे अपनी दवा बदल देनी चाहिए?

Dr. Anand Singh MBBS

आप अपने डाक्टर को ही अपनी समस्या बताएं, क्योंकि वे आपकी मेडिकल हिस्ट्री से परिचित हैं। वे आपको ठीक-ठीक और विस्तार से बता पाएंगे कि क्या करना चाहिए और क्या नहीं। साथ ही ऐसा होने की वजह से भी आप जान पाएंगी।

सवाल2 साल से अधिक पहले

हाई ब्लड प्रेशर में क्या करें?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

हाई ब्लड प्रेशर होने पर इसको कंट्रोल किए जाने के सभी उपाय आजमाने चाहिए जैसे-

  • अपना वजन नियंत्रित रखें।
  • नियमित एक्सरसाइज करें।
  • हेल्दी डाइट लें।
  • नमक की मात्रा कम करें।
  • शराब का सेवन कम करें।
  • कैफीन कम करें।
  • अपने तनाव को कम करें।
  • अपना ब्लेड प्रेशर का रिकॅार्ड रखें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 32 साल है। मुझे पिछले 1 साल से हाइपरटेंशन है। इसके लिए मैं दवा भी ले रही हूं। लेकिन कंट्रोल नहीं हो रहा। मेरे बीपी की रेंज हमेशा 135/85 तक रहती है। बताएं मैं क्या करूं?

Dr. Mayank Yadav MBBS

आप परेशान न हों। आप जो रेंज बता रही हैं, वो सामान्य है। आप दवाई लेती रहें। इसके साथ-साथ जॅागिंग और वॅाकिंग करें। यदि कोई और समस्या हो तो फिजिशियन से कंसल्ट करें।

सवाललगभग 2 साल पहले

हाई बीपी को तुरंत कंट्रोल कैसे करें?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में ही बदलाव करना होगा। रेग्युलर एक्सरसाइज करें और हमेशा शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की कोशिश करें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे पति को हाल ही में पता चला है कि उन्हें हाई बीपी है। उनकी उम्र 35 साल है। इन दिनों वह हाई बीपी के लिए रेग्युलर दवा ले रहे हैं। लेकिन हम दवाओं के बजाय नेचुरल तरीके से बीपी को कंट्रोल में रखना चाहते हैं। बताएं इसके लिए क्या कर सकते हैं?

Dr. Roshni Poonja MBBS

आप बीपी को नेचुरली कंट्रोल करने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं जैसे रोजाना वॅाक करें, फास्ट फूड, जंक फूड न खाएं। अपने खाने में नमक की मात्रा कम करें। इस सबके बावजूद मैं आपको सलाह दूंगा कि नियमित दवा जरूर लें। क्योंकि जीवनशैली में जरा भी उतार चढ़ाव होने पर समस्या बढ़ जाएगी।

सवाललगभग 2 साल पहले

हाई ब्लड प्रेशर में कौनसा नमक खाना चाहिए?

Dr. Om Shah MBBS

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सोडियम नमक के बजाय पोटैशियम नमक लें। पोटैशियम में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है। लेकिन जिन लोगों को किडनी से संबंधित समस्या है, उन्हें यह नमक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसी तरह अगर आप हाई बीपी की वजह से कोई दवा ले रहे हैं, तो पोटैशियम नमक का सेवन करने से पहले डाक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 29 साल है। मेरा बीपी 130/100 है, पल्स रेट 90। मुझे हर समय घबराहट होती रहती है और एंग्जाइटी की वजह से मैं रात को सो भी नहीं पाता। कृपया बताएं मुझे ऐसा क्यों हो रहा है? मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Madhur Anand MBBS, MS

देखिए शारीरिक और मानसिक बदलाव की वजह से हर समय बीपी रेंज बदलता रहता है। बीपी की सामान्य रेंज 90/60 से 140/90 है। अगर आपका बीपी लगातार 140/90 से ज्यादा है और आराम करने के बावजूद इसमें कमी नहीं आ रही है, तो आपको हाइपरटेंशन यानी बीपी है। सबसे पहले तो आप एक इलेक्ट्रॅानिक बीपी मशीन ले लें और एक हफ्ते तक लगातार अलग-अलग सिचुएशन में अपना बीपी मेजर करें। अगर आराम करने के बावजूद बीपी की रीडिंग ज्यादा आती है तो आपको दवा लेनी होगी।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 38 साल है। मुझे हाईबीपी है। इसके लिए मैं दवा भी ले रहा हूं। लेकिन इसके बावजूद मेरा बीपी कंट्रोल नहीं हो रहा है। कृपया बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Om Shah MBBS

आपकी दी गई जानकारी पर्याप्त नहीं है। साथ ही आपकी मेडिकल हिस्ट्री जानना भी जरूरी है। तभी आपका पूरा इलाज किया जा सकेगा।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी पत्नी 40 साल की है। उसे थायराइड, डायबिटीज और रूमेटाइड अर्थराइटिस है। इसकी वह दवा भी ले रही है। हाल ही में वह रात को सोने से पहले चक्कर आने की बात कर रही थी। इसके बाद हमने उसका रेग्युलर तीन दिनों तक बीपी मापा और हर दिन रीडिंग एक जैसी आई। समझ नहीं आ रहा है कि उसके लिए क्या किया जाना चाहिए?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

देखिए सिर चकराना कई वजहों से हो सकता है, अनियंत्रित बीपी इसकी एक वजह है। आपने यहां अपनी पत्नी का बीपी रेंज नहीं बताया इसलिए यह कहना मुश्किल है कि उन्हें हाईबीपी है या नहीं। इसके साथ ही वे कई बीमारियों के लिए दवा भी ले रही हैं। मैं आपको यही सलाह दूंगा कि एक बार अपने डाक्टर से मिल लें, उन्हें ही अपनी पत्नी की स्थिति से अवगत कराएं। वे आपको सही उपचार बता पाएंगे। इस बीच आप उनके खानपान का पूरा ध्यान रखें। खाने में नमक कम दें, हरी सब्जियां खिलाएं, तीखे खाने से दूर रखें, डाइट में तराल पदार्थ की मात्रा बढ़ाएं, डाइट हमेशा हल्की रखें और पूरा आराम करने को कहें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 36 साल है। मुझे हाईबीपी है। इसके लिए मैं रेग्युलर दवा ले रहा हूं। पिछले एक हफ्ते से सिर में बहुत दर्द बना हुआ है। कृपया बताएं इसे कम करने के लिए क्या कर सकता हूं?

Dr. Ajay Kumar MBBS, MD

आप सबसे पहले अपनी दवाएं जाकर डाक्टर को दिखाएं। मेरे ख्याल से आपकी दवा बदलनी होगी। इसके साथ ही आपकी मेडिलक हिस्ट्री के बारे में जानने के बाद ही पता चल पाएगा कि कहीं समस्या कुछ और तो नहीं है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मैं 48 साल की महिला हूं। मेरा बीपी 180/90 है। मुझे अपने बीपी को कंट्रोल में रखने के लिए क्या करना चाहिए?

Dr. Ajay Kumar MBBS, MD

बीपी की नॅार्मल रेंज 90/60 से 140/90 होती है। इससे कम या ज्यादा होने पर बीपी असामान्य होता है। खैर, आपकी उम्र ज्यादा है। वैसे भी उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीपी का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपने अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल नहीं किया तो कई समस्याएं जैसे हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फैलियर, किडनी डिजीज हो सकते हैं। इससे बचने के लिए एक हफ्ते तक अपने बीपी का रिकॅार्ड रखें। इसे अपने फिजिशियन को दिखाएं। संभव है वह आपको कुछ टेस्ट जैसे ईसीजी, ईको आदि के लिए कहें। आपकी मेडिकली हिस्ट्री और नई रिपोर्ट के आधार पर ही आपकी समस्या का समाधान हो पाएगा।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरी उम्र 28 साल है। मैं हाल ही में अपना बीपी चेक कराया तो रीडिंग 160/100 आया है। मेरे ख्याल से मेरी उम्र अभी काफी कम है और अभी से मुझे हाई बीपी की प्रॅाब्लम हो रही है? मुझे अपने बीपी को कंट्रोल करने के लिए क्या करना चाहिए? क्या कोई नेचुरल तरीका है, जिससे बीपी कम हो सके?

ram saini MD, MBBS

आपकी चिंता वाजिब है। लेकिन सिर्फ एक रीडिंग से यह तय नहीं हो जाता कि आपको हाईबीपी है। अलग-अलग स्थिति-परिस्थितियों में बीपी मापने से कभी कम या कभी ज्यादा रीडिंग आ सकती है। आप सबसे पहले डाक्टर के पास जाकर अपना बीपी चेक कराएं। इस बीच अपने खाने में नमक कम रखें, नियमित एक्सरसाइज करें। अगर बीपी हाई निकलता है तो एंटीहाइपरटेंसिव मेडिसिन के जरिए बीपी को कंट्रोल किया जाएगा।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ