myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दुनियाभर में कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित मरीजों की संख्या दो लाख 20 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 9,000 के करीब पहुंच गया है। इस बीच चीन और इटली से जुड़ी दो महत्वपूर्ण घटनाएं सामने आई हैं, जो आने वाले समय में कोरोना वायरस के प्रभाव की दिशा तय कर सकती हैं।

(और पढ़ें- कोरोना वायरस के अस्तित्व को लेकर छिड़ी बहस के बीच वैज्ञानिकों ने किया यह नया दावा)

अमेरिकी अखबार ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक, चीन में कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत से लेकर अब तक यह पहली बार है जब वहां इस वायरस के संक्रमण से जुड़ी ‘जीरो’ रिपोर्ट दर्ज की गई है। चीनी अधिकारियों की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के हवाले से प्रकाशित हुई मीडिया रिपोर्टों की मानें तो बीते बुधवार को चीन में स्थानीय स्तर पर सार्स-सीओवी-2 से जुड़ा कोई नया मामला सामने नहीं आया। अधिकारियों ने साफ किया है कि हालांकि कोरोना वायरस से जुड़े 34 मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन इनमें से कोई भी स्थानीय मामला नहीं है। ये सभी नए मरीज किसी अन्य देश से यात्रा कर चीन लौटे थे।  

इटली में एक दिन में रिकॉर्ड मौतें
दूसरी बड़ी घटना इटली से जुड़ी है, जहां कोरोना वायरस से बेकाबू हुए हालात संभाले नहीं संभल रहे हैं। बीते एक दिन में इटली में रिकॉर्ड 475 मौतें दर्ज की गई हैं। आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो यह केवल इटली नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में कोविड-19 से एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही इटली में कुल मौतों की संख्या 3,000 हजार के करीब पहुंच गई है। बता दें कि इटली में संक्रमित मामलों की संख्या 35 हजार से ज्यादा है, जबकि चीन में यह आंकड़ा दोगुने से भी ज्यादा है और वहां मौतों की संख्या 3,200 से कुछ अधिक है।

फ्रांस में 24 घंटों में 89 लोगों की मौत
इटली के अलावा एक और यूरोपीय देश फ्रांस में भी कोरोना वायरस का असर तमाम प्रयासों के बावजूद नहीं रुक रहा है। रिपोर्टों के मुताबिक, फ्रांस में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या 9,000 के पार चली गई है। इनमें से 264 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटों में फ्रांस में 89 नई मौतें दर्ज की गई हैं। फ्रांस के अधिकारियों का कहना है कि उनके देश में कोरोना वायरस से एक दिन में हुई मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। बता दें कि फ्रांस में कोरोना वायरस का सबसे अधिक असर राजधानी पैरिस में देखने को मिला है, जहां कोविड-19 से बीमार 3,626 लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

अमेरिका में दस हजार के करीब संक्रमितों की संख्या
अमेरिका में भी कोरोना वायरस को रोकने की सभी सरकारी नीतियां और तैयारियां नाकाफी साबित होती दिख रही हैं। हालात ऐसे हैं कि संक्रमितों को संख्या 10,000 के करीब पहुंचने को है। बुधवार को 180 से ज्यादा नए मामले और पांच नई मौतें दर्ज की गईं। इसके साथ ही अमेरिका में कुल मौतों की संख्या 155 हो चुकी है। अमेरिका के लिए एक और बड़ी चिंता यह है कि वहां अस्पतालों में भर्ती संक्रमित लोगों के ठीक होने की संख्या भी काफी कम है। बता दें कि नौ हजार से ज्यादा मामलों में से महज 108 मामलों में ही कोविड-19 के मरीज ठीक हो पाएं हैं, जबकि 9,176 लोगों का इलाज अभी भी जारी है।

यूके में सौ से ज्यादा मौतें, पाकिस्तान में भी मौत
वहीं, युनाइटेड किंगडम (यूके) में 2,600 से अधिक मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 104 लोगों की मौत हो गई है। हालात को और ज्यादा बिगड़ने से रोकने के लिए यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पूरे देश में शुक्रवार से स्कूल बंद करने की घोषणा कर दी है।

(और पढ़ें - भारत में कोविड-19 के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के सबूत नहीं)

उधर, पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का प्रभाव बढ़ता दिख रहा है। वहां करीब 300 मामलों की पहचान की गई है और दो लोगों की मौत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। बताया गया है कि पाकिस्तान के कुल मरीजों में से 208 अकेले सिंध से ही हैं। वही, पंजाब में 33, बलूचिस्तान में 16 और राजधानी इस्लामाबाद में सात मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा चार अन्य जगहों पर भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है।

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य ताजा और अहम अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  • अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान क्षेत्र में नए कोरोना वायरस से पहली मौत
  • कोरोना वायरस के चलते यूएई ने लेबर परमिट किया निलंबित
  • अमेरिकी में दो सांसद कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए
  • कनाडा-अमेरिका सीमा पर सभी गैर-आवश्यक यात्राओं पर लगाई गई रोक
  • इजरायल में विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर आज से प्रतिबंध लगाया गया
  • ईरान में 17,300 से ज्यादा लोग संक्रमित, अब तक 1,135 लोगों की हुई मौत
  • स्पेन में 14,769 हुई संक्रमित लोगों की संख्या, कुल 638 लोगों की कोविड-19 से मौत
  • जर्मनी में भी हालात खराब, 12,327 संक्रमितों में से 28 लोगों की मौत
  • साउथ कोरिया में अब तक 8,565 लोग संक्रमित, 91 लोगों की हुई मौत

(और पढ़ें- जानें, कोरोना वायरस के फैलाव के चार चरण और भारत के कोविड-19 की दूसरे चरण में होने का मतलब)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें