हाइपरकलेमिया क्या है?

रक्त में पोटेशियम की असामान्य उच्चता होने के कारण हाइपरकलेमिया (Hyperkalemia) हो सकता है। पोटेशियम मांसपेशियों (हृदय सहित) के संकुचन में और कई जटिल प्रोटीन्स (एंजाइम) के कामकाज के लिए एक प्रमुख तत्व होता है। पोटेशियम मुख्य रूप से हड्डियों से जुड़ी मांसपेशियों और हड्डी में पाया जाता है। यह सोडियम के साथ मिलकर शरीर के तरल पदार्थों और शरीर की कोशिकाओं (होमोस्टैसिस) के बीच सामान्य प्रवाह को बनाने में योगदान देता है। शरीर में पोटेशियम को गुर्दे द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और इसका मूत्र उत्सर्जन के माध्यम से संतुलन बनाए रखा जाता है। जब गुर्दे सामान्य रूप से कार्य कर रहे होते हैं, तो आहार द्वारा ली गई पोटेशियम की मात्रा शरीर के उपयोग के लिए पर्याप्त होती है और अतिरिक्त पोटेशियम उत्सर्जित हो जाती है। रासायनिक और हार्मोनल प्रभाव भी आंतरिक पोटेशियम को संतुलन करने में मदद करता हैं। जब हाइपरकलेमिया होता है, तो इस सामान्य प्रक्रिया में असंतुलन हो जाता है।

आमतौर पर, शरीर में 98% पोटेशियम विभिन्न ऊतकों के कोशिकाओं में पाया जाता है, जबकि इसका 2% भाग खून में घूमता रहता है। हाइपरकलेमिया होने पर पोटेशियम कोशिकाओं से रक्त में बढ़ी मात्रा में चला जाता है और इसके चलते ही पूरे शरीर के पोटेशियम में वृद्धि हो जाती है।

रक्त या मूत्र में पोटेशियम की उच्च मात्रा किसी चिकित्सिय स्थिति को भी दर्शाता है। पोटेशियम की वजह से ही हमारे शरीर की मांसपेशियां और हृदय से जुड़ी मांसपेशिया गतिशील होती है, इसलिए हाइपरकेलीमिया की समस्या को गंभीरता से लेना बेहद जरूरी है।

 
  1. हाइपरकलेमिया की दवा - Medicines for Hyperkalemia in Hindi

हाइपरकलेमिया के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
K BaitK Bait Powder96.8
K BindK Bind 15 Gm Powder112.0
KchekKchek 15 G Sachet78.0
KstrynK Stryn Sachet75.96
RenxRenx 15 G Powder78.0
SeebindSeebind Sachet82.37
Calcium ResoniumCalcium Resonium Powder1880.0
KaliceptKalicept 15 Gm Sachet85.0
K LockK Lock Sachet75.0
NelciumNelcium Injection39.0
CatlonCatlon Drop62.0
SterofundinSterofundin Iso Infusion225.0
Ringer Lactate (Claris)Ringer Lactaten Infusion48.5
GelaspanGelaspan Infusion495.0
IntasolIntasol Infusion240.0
Ringer Lactate Ip PolyRinger Lactate Ip Poly Infusion39.17
Rl (Skkl)Rl Infusion31.25
Calcium SandozCalcium Sandoz 9 Mg/50 Mg Injection60.9
RenolenRenolen Eye Drop49.1

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...