myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

खुजली से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल लगभग 1 साल पहले

खुजली कैसे करें?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

कहने की जरूरत नहीं है अंग विशेष में इचिंग या खुजली होने पर खुरचने से काफी आराम मिलता है, लेकिन कई बार जोर से खुजली करने से त्वचा चोटिल हो सकती है, जख्म बन सकता है। यहां तक कि चोट में संक्रमण हो जाए तो स्थिति और भी भयावह हो जाती है। बहरहाल जहां तक खुजली करने की बात है तो इसके लिए नाखूनों का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय हल्के हाथों से खुजली होने वाली जगह पर सहलाएं, हाथ से हल्की थपकी मारें, जहां खुजली हो उस हिस्से को जोर से दबाएं। आप आहिस्ता से वहां पिंच भी कर सकते हैं।

सवाल 12 महीना पहले

खुजली समस्या कब बनती है?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

यूं तो खुजली होना किसी तरह की समस्या नहीं है। लेकिन अगर आपको  एक ही जगह पर लगातार तीन या इससे ज्यादा दिनों तक खुजली बनी रहती है तो बेहतर है इस संबंध में डाक्टर से मिलें। दरअसल लगातार खुजली किसी अन्य गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं, जैसे थाइरायड, किडनी, लिवर डिजीज और कैंसर।

सवाल 12 महीना पहले

रात में खुजली क्यों होती है?

Dr. Amit Singh MBBS

जब खुजली सिर्फ रात को हो तो उसे नाक्टर्नल प्रुरिटस कहा जाता है। रात को खुजली होने से आपकी नींद बाधित हो सकती है, जो एक गंभीर समस्या पैदा कर सकता है। ऐसा होने के पीछे प्राकृतिक वजहों से लेकर गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं मौजूद हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि रात को खुजली होने के पीछे शरीर का प्राकृतिक तंत्र जिम्मेदार होता है। इसे आप इस तरह समझ सकते हैं, रात के समय शरीर का तापमान और त्वचा में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे त्वचा गर्म हो जाती है। त्वचा में बढ़ी गर्माहट की वजह से खुजली का अहसास होता है। इसके अलावा रात के समय शरीर कई तरह के तत्व रिलीज करता है, जिससे जलन या खुजली होती है। इन कारकों के अलावा, आपकी त्वचा रात में अधिक पानी खो देती है, जिससे त्वचा में खुजली होने लगती है। ऐसा आमतौर पर शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान महसूस है।

सवाल 11 महीना पहले

क्या खुजली कैंसर का लक्षण है?

Dr. Roshni Poonja MBBS

आमतौर पर बीमारी की जटिलताओं का परिणाम खुजली, परतदार त्वचा, स्किन रैशेज हो सकते हैं। इसके साथ ही कैंसर के कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव के रूप में भी ये लक्षण दिखाई देते हैं। ज्यादातर कैंसर जैसे मैलिगनेंट मेलानोमा में आमतौर पर खुजली नहीं होती। लेकिन पॉलीसिथिमिया वेरा , जो कि कैंसर का एक रूप है, में खुजली प्रमुख संकेत है। यह कई रक्त कैंसर में से एक है, जिसे  myeloproliferative disorders कहा जाता है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज को गुनगुने पानी से नहाने के बाद खुजली होती है। लेकिन इस बीमारी के कई लक्षणों में से यह महज एक लक्षण है इसलिए इसके साथ होने वाले दूसरे लक्षणों पर भी जरूर गौर करें।