कैंसर क्या है?

हमारा शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना होता है। जैसे-जैसे शरीर को इनकी जरूरत होती है वैसे वैसे ये कोशिकाएं नियंत्रित रूप से विभाजित और बढ़ती रहती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि शरीर को इन कोशिकाओं की कोई जरूरत नहीं होती है, फिर भी इनका बढ़ना जारी रहता है। कोशिकाओं का यह असामान्य विकास कैंसर कहलाता है (जो आमतौर पर एक असामान्य कोशिका से उत्पन्न होता है) जिसमें कोशिकाएं सामान्य नियंत्रण खो देती हैं। इस प्रकार कोशिकाओं का एक समूह लगातार अनियंत्रित वृद्धि करता है, जो आसपास के अजेसन्ट ऊतकों (Tissue) पर आक्रमण करता है, जो शरीर के दूर के हिस्सों में पहुंचता है और लसिका या रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में फ़ैल जाता है। कैंसर कोशिका शरीर के किसी भी ऊतक में विकसित हो सकती है।

जैसे-जैसे कैंसर कोशिकाएं बढ़ती हैं और कई गुणा होती हैं तो वे कैंसर कोशिकाओं के एक समूह का रूप ले लेती हैं जो ट्यूमर कहलाता है। ये ट्यूमर आस पास के ऊतकों पर हमला करता है और उन्हें नष्ट करता है। ट्यूमर कैंसरस या नॉन कैंसरस हो सकते हैं। कैंसरस कोशिका एक जगह से शुरू होकर पूरे शरीर (मेटास्टाज़ेज़) में फैल सकती है।

कैंसर कैसा होता और फैलता है - Development and Spread of Cancer in Hindi

कैंसर का विकास और फैलाव - Development and Spread of Cancer in Hindi

कैंसर कोशिकाएं एक जटिल प्रक्रिया में स्वस्थ कोशिकाओं से विकसित होती हैं जिन्हें घातक परिवर्तन कहा जाता है।

कैंसर की शुरूआत

कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ में परिवर्तन होने की शुरूआत कैंसर होती है। कोशिका के आनुवंशिक पदार्थ में होने वाले परिवर्तन अपने आप हो सकते हैं या कुछ एजेंट या तत्वों के द्वारा उत्पन्न हो सकते हैं। ये एजेंट्स हैं रसायन, तंबाकू, वायरस, रेडिएशन और सूर्य के प्रकाश। लेकिन ज़रूरी नहीं है कि सभी कोशिकाएं इन एजेंट से समान रूप से प्रभावित होती हैं। कोशिकाओं में एक आनुवंशिक दोष इन एजेंट्स को शरीर के प्रति अतिसंवेदनशील बना देता है। यहां तक ​​कि लंबे समय से हो रही शारीरिक जलन भी इन एजेंट्स को एक कोशिका के प्रति अतिसंवेदनशील बना सकती है।

कैंसर का बढ़ना

कैंसर के विकास में बढ़ावा देने के लिए कुछ एजेंट या तत्व (प्रमोटर) कारण बनते हैं। ये एजेंट पर्यावरण में मौजूद कुछ पदार्थ या दवाइयां भी हो सकती है जैसे सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन जिसका उपयोग वृद्ध पुरुषों में यौन इच्छा और ऊर्जा में सुधार करने के लिए लिया जाता है। कार्सिनोजेन्स के विपरीत, ये प्रमोटर स्वयं कैंसर का कारण नहीं बनते हैं। इसकी बजाये ये प्रमोटर कैंसर से प्रभावित हो रही कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं। इन प्रमोटर का उन कोशिकाओं पर कोई असर नहीं होता है जिनमें कैंसर की शुरुआत ही नहीं हुई हैं।

कुछ कैंसर को उत्पन्न करने वाले तत्व, प्रमोटर्स की आवश्यकता के बिना कैंसर का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, आइअनाइज़िंग रेडिएशन (ionizing radiation - जो ज्यादातर एक्स-रे में प्रयोग होती है) विभिन्न कैंसर, विशेषकर सारकोमा, ल्यूकेमिया, थायरॉयड कैंसर और स्तन कैंसर का कारण बन सकती है।

कैंसर कैसे फैलता है?

कैंसर सीधे आसपास के ऊतकों में बढ़ सकता है या अंगों में फैल सकता है, चाहें वे दूर हो या पास। कैंसर लसीका प्रणाली (lymphatic system) के माध्यम से फैल सकता है। इस प्रकार का फैलाव कार्सिनोमा में भी होता है। उदाहरण के लिए, स्तन कैंसर आम तौर पर बगल में निकटतम लिम्फ नोड्स में फैलता है और बाद में यह शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल जाता है। कैंसर रक्त प्रवाह के माध्यम से भी फैल सकता है। इस प्रकार का प्रसार सारकोमा कैंसर में भी होता है।

  1. कैंसर के प्रकार - Types of Cancer in Hindi
  2. कैंसर के चरण - Stages of Cancer in Hindi
  3. कैंसर के लक्षण - Cancer Symptoms in Hindi
  4. कैंसर के कारण - Cancer Causes in Hindi
  5. कैंसर से बचाव - Prevention of Cancer in Hindi
  6. कैंसर का परीक्षण - Diagnosis of Cancer in Hindi
  7. कैंसर का इलाज - Cancer Treatment in Hindi
  8. कैंसर के जोखिम और जटिलताएं - Cancer Risks & Complications in Hindi
  9. कैंसर के इलाज के लिए अश्वगंधा के फायदे
  10. कैंसर की दवा - Medicines for Cancer in Hindi

कैंसर के प्रकार - Types of Cancer in Hindi

कैंसर कई प्रकार के होते हैं, उनमें से कुछ यह है - 

  1. ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर)
  2. सर्वाइकल कैंसर (गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर)
  3. मुँह का कैंसर (ओरल कैंसर)
  4. प्रोस्टेट कैंसर (पौरुष ग्रंथि का कैंसर)
  5. गर्भाशय कैंसर (बच्चेदानी के कैंसर)
  6. ओवेरियन कैंसर (अंडाशय कैंसर) 
  7. लंग कैंसर (फेफड़ों का कैंसर)
  8. पेट का कैंसर
  9. ब्लड कैंसर (ल्यूकेमिया)
  10. बोन कैंसर (हड्डियों का कैंसर)
  11. कोलोरेक्टल कैंसर (कोलन कैंसर)
  12. गले का कैंसर
  13. लिवर कैंसर
  14. योनि का कैंसर
  15. स्किन कैंसर
  16. ब्लैडर कैंसर
  17. अग्नाशय कैंसर
  18. ब्रेन कैंसर (मस्तिष्क कैंसर )
  19. लिम्फोमा
  20. गुर्दे का कैंसर (किडनी कैंसर)
  21. वृषण कैंसर (अंडकोष कैंसर)

कैंसर के चरण - Stages of Cancer in Hindi

कैंसर के ऊतकों को रक्त और रक्त के गठन वाले ऊतकों (ल्यूकेमिया और लिम्फोमास) और "सॉलिड" ट्यूमर (कोशिकाओं का ठोस द्रव्यमान) में विभाजित किया जा सकता है, जिन्हें अक्सर कैंसर कहा जाता है। कैंसर कार्सिनोमा या सरकोमा हो सकता है।

ल्यूकेमिया और लिम्फोमा ब्लड कैंसर होते हैं। ल्यूकेमिया खून से बनने वाली कोशिकाओं से उत्पन्न होता है जिसमें अस्थि मज्जा (bone marrow) और रक्तप्रवाह में अधिक मात्रा वाली अपरिपक्व श्वेत रक्त कोशिकाएं सामान्य रक्त कोशिकाएं की जगह विस्थापित हो जाती हैं। लिम्फोमा में कैंसर की कोशिका लिम्फ नोड्स का विस्तार करती हैं। लिम्फोमा अक्सर लिम्फ नोड्स से शुरू होता है लेकिन यह बगल, जननांग, पेट, छाती या आंत आदि अंग में भी पाया जा सकता है।

कार्सिनोमा कैंसर का सबसे आम प्रकार है। जिसमें कैंसर कोशिकाएं शरीर के आंतरिक और बाहरी भाग जैसे फेफड़े, स्तन और पेट के कैंसर को प्रभावित करती हैं। यह त्वचा के एपिथीलियम ऊतक से शुरू होता है। कार्सिनोमा के उदाहरण त्वचा, फेफड़े, बृहदान्त्र, पेट, स्तन, प्रोस्टेट, और थायरॉइड ग्रंथि के कैंसर हैं। आमतौर पर, कार्सिनोमा युवाओं की तुलना में अधिक उम्र वाले लोगों को अधिक होता है।

सारकोमा एक-दूसरे से जुड़े टिश्यूज (ऊतकों) में हो जाने वाले ट्यूमर को कहते हैं। सामान्य संयोजी ऊतकों में फैट, रक्त वाहिकाएं, तंत्रिकाएं, हड्डियां, मांसपेशियां, कार्टिलेज आदि शामिल हैं। सारकोमा के उदाहरण है - लइओम्योसर्कोमा (leiomyosarcoma) और ओस्टियोसॉर्कामा (osteosarcoma) (हड्डी का कैंसर) हैं। आमतौर पर, यह कैंसर वृद्ध लोगों की तुलना में कम उम्र के लोगों को अधिक होता है।

कैंसर के लक्षण - Cancer Symptoms in Hindi

कैंसर के लक्षण - Cancer Symptoms in Hindiजब कैंसर की कोशिकाएं बहुत छोटे रूप में होती हैं तो कैंसर के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन जैसे कैंसर बढ़ता है, इसकी उपस्थिति आसपास के ऊतकों को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, कुछ कैंसर की वजह से शरीर से कुछ पदार्थों का स्राव होने लगता है या कुछ कैंसर प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं जिससे शरीर के वो हिस्से जो कैंसर की उत्पत्ति वाले हिस्सों से दूर हैं, उनमें भी कैंसर के लक्षण पैदा हो सकते हैं।

दर्द - कुछ कैंसर पहले दर्द रहित होते हैं, लेकिन कुछ कैंसर का प्रारंभिक लक्षण दर्द हो सकता है जैसे कि मस्तिष्क के ट्यूमर जिनमें सिरदर्द होता है और सिर, गर्दन और एनोफेजियल कैंसर जिनमें निगलने के समय दर्द होता है। जैसे जैसे कैंसर बढ़ता है इसका पहला लक्षण अक्सर असहज महसूस करना होता है, जो कैंसर के फैलने के साथ तेजी से गंभीर दर्द में बदल सकता है। हालांकि, सभी कैंसर गंभीर दर्द का कारण नहीं होते हैं। इसी तरह, दर्द की कमी इस बात की गारंटी नहीं देती कि कैंसर बढ़ या फैल नहीं रहा है। (और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलु उपाय)

ब्लीडिंग - कैंसर में थोड़ा सा खून आ सकता है क्योंकि इसकी रक्त वाहिकाएं नाजुक होती हैं। बाद में, जैसे कैंसर बढ़ता है और आसपास के ऊतकों पर हमला करता है तो यह एक नजदीकी रक्त वाहिका में बढ़ सकता है, जिससे रक्तस्राव हो सकता है। यह ब्लीडिंग मामूली सी हो सकती है और इसका निदान किया जा सकता है या नहीं यह परीक्षण के साथ ही पता लग सकता है। प्रारंभिक चरण के बृहदान्त्र कैंसर (colon cancer) में ऐसा अक्सर होता है। एडवांस (advanced) कैंसर में ब्लीडिंग अधिक हो सकती है, यहां तक कि यह ब्लीडिंग जीवन के लिए खतरनाक हो सकती है। (और पढ़ें - अडुळसा काढा है ब्लीडिंग में उपयोगी)

जिस जगह कैंसर है वही जगह ब्लीडिंग को निर्धारित करती है। पाचन तंत्र के साथ जुड़े कैंसर में मल में ब्लीडिंग हो सकती है। मूत्र पथ के साथ जुड़े कैंसर में मूत्र में ब्लीडिंग हो सकती है। अन्य कैंसर से शरीर के आंतरिक क्षेत्रों में खून आ सकता है। फेफड़ों में ब्लीडिंग से व्यक्ति को खांसी में रक्त आने का कारण बन सकता है।

ब्लड क्लॉट्स - कुछ कैंसर पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो शरीर में रक्त के जमाने का कारण बनते हैं मुख्यतः पैरों की नसों में। पैर की नसों में ब्लड क्लॉट्स कभी-कभी टूट जाती है जो पूरे शरीर में फैल जाती है जो आपके लिए घातक हो सकता है। अग्नाशय, फेफड़े और अन्य सॉलिड ट्यूमर वाले लोगों में और मस्तिष्क ट्यूमर वाले लोगों में अत्यधिक क्लोटिंग आम है।

वजन घटना और थकान - आमतौर पर, कैंसर वाले व्यक्ति को वजन घटने और थकान का अनुभव होता है, जो कि कैंसर के बढ़ने के कारण इस कंडीशन को और भी खराब कर सकता है। कुछ लोगों ने अच्छी भूख के बावजूद वजन घटने की सूचना दी है। जबकि कुछ लोगों में भूख की कमी या खाना निगलने में कठिनाई हो सकती है। वे बहुत पतले हो सकते हैं। एडवांस (advanced) कैंसर वाले लोग अक्सर बहुत थका हुआ रहते हैं। यदि एनीमिया विकसित हो जाता है, तो ऐसे लोगों को थोड़ी सी गतिविधि के साथ थकान या सांस की कमी हो सकती है। (और पढ़ें - थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

लिम्फ नोड्स में सूजन - जैसे ही कैंसर शरीर के चारों ओर फैल जाना शुरू हो जाता है, यह सबसे पहले पास की लिम्फ नोड्स में फैल सकता है जिसमें सूजन हो जाती है। सूजन लिम्फ नोड्स आम तौर पर पीड़ा रहित होते हैं और ये सख्त या रबड़ जैसे फील हो सकते हैं। यदि कैंसर अड्वान्स स्टेज पे हैं तो ये लिम्फ नोड्स ऊपर की त्वचा में फंस सकते हैं, नीचे ऊतकों की परतों में या आपस में भी फँस सकते हैं। (और पढ़ें - स्तनपान के दौरान हो रहे दर्द और सूजन का एक अनोखा उपाय)

न्यूरोलॉजिक और मस्कुलर लक्षण - कैंसर तंत्रिका या रीढ़ की हड्डी को संकुचित कर सकता है। यह न्यूरोलॉजिक और मस्कुलर (muscular) लक्षणों में से कोई भी हो सकता है जैसे दर्द, कमजोरी या अनुभूति में परिवर्तन (जैसे झुनझुनी उत्तेजना) आदि। जब मस्तिष्क में कैंसर बढ़ता है, तो लक्षणों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है लेकिन इसमें भ्रम, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, दृष्टि में परिवर्तन और दौरे हो सकते हैं। न्यूरोलॉजिक के लक्षण भी एक अपरिवर्तनीय सिंड्रोम (paraneoplastic syndrome) का हिस्सा हो सकते हैं।

श्वसन लक्षण - कैंसर फेफड़ों में वायुमार्ग जैसी संरचनाओं को संकुचित या अवरुद्ध कर सकता है जिससे श्वास की कमी, खांसी या निमोनिया आदि हो सकते हैं। श्वास की तकलीफ भी हो सकती है जब कैंसर फेफड़ों और छाती के बीच द्रव के निर्माण (pleural effusion), फेफड़ों में रक्तस्राव या एनीमिया का कारण बनता है। (और पढ़े – च्यवनप्राश खाने के फायदे श्वसन प्रणाली के लिए)

कैंसर के कारण - Cancer Causes in Hindi

कैंसर के कारण - Cancer Causes in Hindi

कैंसर रोगों का एक व्यापक समूह है और इसके कई तरह के कारण होते हैं। कई आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारक कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। प्रत्येक जीव विज्ञान और रोग विज्ञान के अनुसार प्रत्येक कैंसर भिन्न प्रकार का होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, कैंसर के लिए सामान्य कारक निम्नलिखित हैं :

  1. आनुवांशिक है कैंसर का कारण - Genetic Factors Cause Cancer in Hindi
  2. उम्र से संबंधित हैं कैंसर के कारण - Cancer Related to Age in Hindi
  3. पर्यावरणीय कारक हैं कैंसर की वजह - Cancer Due to Environmental Factors in Hindi
  4. खराब आहार का सेवन है कर्क रोग का कारण - Cancer Caused by Diet in Hindi
  5. दवाएं और चिकित्सा उपचार बढ़ाएँ कैंसर का जोखिम - Medical Treatments that Cause Cancer in Hindi
  6. कैंसर का कारण बनता है इंफेक्शन - Cancer Caused by Infections in Hindi
  7. सूजन संबंधी विकार हैं कैंसर रोग के कारण - Inflammation Disorders Cause Cancer in Hindi
  8. कैंसर के कारणों में से एक हैं ख़राब प्रतिरक्षा - Cancer Due to Immune System Failure in Hindi

1. आनुवांशिक है कैंसर का कारण - Genetic Factors Cause Cancer in Hindi

आनुवांशिक है कैंसर का कारण - Genetic Factors Cause Cancer in Hindi

कैंसर का कारण होने वाले आनुवांशिक परिवर्तन हमारे माता-पिता से विरासत में मिल सकते हैं। कुछ परिवारों को कुछ प्रकार के कैंसर विकसित होने का काफी अधिक जोखिम होता है। कभी-कभी एक सिंगल जीन की वजह से इसके बढ़ने का जोखिम होता है। गंभीर जीन को प्रभावित करने वाली असामान्यताएं (म्यूटेशन) कैंसर के विकास में योगदान करने के लिए जानी जाती है। ये जीन प्रोटीन उत्पन्न करते हैं जो कि विकास को विनियमित करते हैं और सेल डिवीजन और अन्य बुनियादी सेल गुणों को बदलते हैं।

एक अतिरिक्त या असामान्य गुणसूत्र से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। उदाहरण के लिए, डाउन सिंड्रोम वाले लोगों में सामान्य दो प्रतियों के बजाय क्रोमोसोम 21 की तीन प्रतियां होती है। उनमें ल्यूकेमिया के विकास का 12 से 20 गुना अधिक जोखिम होता है। (और पढ़ें - डाउन सिंड्रोम के कारण, लक्षण, इलाज)

2. उम्र से संबंधित हैं कैंसर के कारण - Cancer Related to Age in Hindi

उम्र से संबंधित हैं कैंसर के कारण - Cancer Related to Age in Hindi

कुछ कैंसर जैसे कि विल्म्स ट्यूमर, रेटिनोब्लोस्टोमा (retinoblastoma) और न्यूरोब्लास्टोमा (neuroblastoma) आदि बच्चों में विशेष रूप से होते हैं। ये कैंसर सिप्रेसर जीन म्यूटेशन से उत्पन्न होते हैं जो या तो विरासत में मिलते हैं या ये भ्रूण के विकास के दौरान होते हैं। हालांकि, अधिकांश अन्य कैंसर वयस्कों में अधिक आम हैं, खासकर वृद्ध लोगों में। कैंसर की वृद्धि दर संभवतः कार्सिनोजन के सम्पर्क में लंबे समय रहने के कारण होती है।

3. पर्यावरणीय कारक हैं कैंसर की वजह - Cancer Due to Environmental Factors in Hindi

पर्यावरणीय कारक हैं कैंसर की वजह - Cancer Due to Environmental Factors in Hindi

कई पर्यावरणीय कारक कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं।

तंबाकू के धुएं में कार्सिनोजेन होते हैं जो फेफड़े, मुंह, गले, अन्नप्रणाली, गुर्दे और मूत्राशय के कैंसर के जोखिम को काफी हद तक बढ़ाते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें भी फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। (और पढ़ें - धूम्रपान से फेफड़ों का कैंसर)

वायु या पानी में प्रदूषक जैसे एस्बेस्टोस, इंडस्ट्रियल वेस्ट या सिगरेट का धुआं आदि कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। कई रसायनों को कैंसर होने का कारण जाना जाता है। उदाहरण के लिए, एस्बेस्टोस के संपर्क में रहना फेफड़ों के कैंसर और मेसोथेलियोमा (फुफ्फुस के कैंसर) का कारण हो सकता है। कीटनाशकों के संपर्क में रहना कुछ प्रकार के कैंसर (उदाहरण के लिए, ल्यूकेमिया और गैर-हॉजकिन लिंफोमा) के साथ जुड़ा हुआ है। रसायनों और कैंसर के विकास के बीच का कारण लम्बे समय तक केमिकल के सम्पर्क में आना होता है।

कैंसर के विकास के लिए रेडिएशन का एक्सपोज़र एक प्रमुख कारण है। अल्ट्रावायलेट रेडिएशन का एक्सपोज़र मुख्य रूप से सूर्य के प्रकाश से होता है जो त्वचा के कैंसर का कारण बनता है। आइअनाइज़ेशन रेडिएशन (Ionization radiation) एक विशेष कार्सिनोजन है। एक्स-रे (कम्प्यूटेड टोमोग्राफी [CT] सहित) आइअनाइज़ेशन रेडिएशन का उपयोग करते हैं और जिन लोगों के एक्स-रे की उच्च खुराक का उपयोग करने वाले कई परीक्षण होते हैं उनमें कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। रेडियोएक्टिव गैस रेडोन का एक्सपोजर (जिसे मिट्टी से रिलीज़ किया जाता है) से फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। 

कई अन्य पदार्थ के लिए कैंसर के संभावित कारणों की जांच कर रहे हैं, लेकिन अधिक अध्ययन की आवश्यकता है उन रसायनों की पहचान करने के लिए जो कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं।

4. खराब आहार का सेवन है कर्क रोग का कारण - Cancer Caused by Diet in Hindi

खराब आहार का सेवन है कर्क रोग का कारण - Cancer Caused by Diet in Hindi

आहार में खाए गए पदार्थ कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए असंतृप्त वसा में भरपूर आहार और मोटापा, बृहदान्त्र, स्तन और संभवतः प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। जो लोग बड़ी मात्रा में शराब पीते हैं उनमें सिर, गर्दन और एनोफेगल कैंसर के विकास के उच्च जोखिम से होते हैं। मसालेदार भोजन या बारबेक्यूड मांस का अधिक सेवन पेट के कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। अधिक वजन या मोटापे वाले लोगों को स्तन के कैंसर का अधिक जोखिम रहता है।  (और पढ़ें – कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

5. दवाएं और चिकित्सा उपचार बढ़ाएँ कैंसर का जोखिम - Medical Treatments that Cause Cancer in Hindi

दवाएं और चिकित्सा उपचार बढ़ाएँ कैंसर का जोखिम - Medical Treatments that Cause Cancer in Hindi

कुछ दवाएं और चिकित्सा उपचार कैंसर के विकास को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, मौखिक गर्भ निरोधकों में मौजूद एस्ट्रोजेन से धीरे धीरे स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है, हालांकि यह जोखिम समय के साथ घटता है। रजोनिवृत्ति (हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी) के दौरान महिलाओं को दिए जाने वाले हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रॉजेस्टिन से भी स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता है।
अतिरिक्त एस्ट्रोजन का स्तर गर्भाशय कैंसर को बढ़ावा देता है। टैमॉक्सीफेन स्तन कैंसर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है जिससे एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। टेस्टोस्टेरोन या अन्य पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) के दीर्घकालिक उपयोग से भी लिवर के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। कुछ कीमोथेरेपी दवाओं (एल्किलिंग एजेंट) और रेडिएशन चिकित्सा के साथ कैंसर का उपचार बाद में दूसरे कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय)

6. कैंसर का कारण बनता है इंफेक्शन - Cancer Caused by Infections in Hindi

कैंसर का कारण बनता है इंफेक्शन - Cancer Caused by Infections in Hindi

कई वायरस मनुष्यों में कैंसर के कारण के लिए जाने जाते हैं और कई अन्य वायरस से लोगों को कैंसर होने का संदेह रहता है। मानव पपिलोमा वायरस (HPV - human papilloma virus) महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का एक प्रमुख कारण है और पुरुषों में पेनाइल और गुदा कैंसर का एक कारण है। एचपीवी गले के कुछ कैंसर का भी कारण बनता है। हेपेटाइटिस बी वायरस या हेपेटाइटिस सी वायरस से लिवर कैंसर हो सकता है। कुछ मानव रेट्रोवायरस रक्त प्रणाली के लिम्फोमा और अन्य कैंसर के कारण होते हैं। कुछ वायरस कुछ देशों में कैंसर के एक प्रकार का कारण बनते है, लेकिन दूसरे देशों में कैंसर के दूसरे प्रकार का कारण होते हैं। उदाहरण के लिए, एपस्टीन-बार वायरस अफ्रीका में बुर्किट लिम्फोमा (कैंसर का एक प्रकार) और चीन में नाक और ग्रसनी के कैंसर का कारण बनता है।

कुछ बैक्टीरिया भी कैंसर का कारण हो सकते हैं। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (Helicobacter pylori) जो पेट के अल्सर का कारण बनता है, पेट कैंसर और लिम्फोमा के खतरे को बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - नाखून खाने के नुकसान बढ़ाए संक्रमण)

कुछ परजीवी (parasites) कैंसर का कारण बन सकते हैं। शिस्टोसमा हेमेटोबियम (Schistosoma haematobium) मूत्राशय की सूजन और घाव का कारण बन सकता है जिससे कैंसर हो सकता है। एक अन्य प्रकार ke परजीवी ओपिस्टोर्चिस सीनेन्सिस (Opisthorchis sinensis), को अग्न्याशय और पित्त नलिकाएं के कैंसर से जोड़ा गया है।

7. सूजन संबंधी विकार हैं कैंसर रोग के कारण - Inflammation Disorders Cause Cancer in Hindi

सूजन संबंधी विकार हैं कैंसर रोग के कारण - Inflammation Disorders Cause Cancer in Hindi

सूजन संबंधी विकारों से अक्सर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह के विकारों में अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ (ulcerative colitis) और क्रोन रोग (Crohn disease) शामिल हैं जिनका परिणाम बृहदान्त्र कैंसर और पित्त नलिका कैंसर हो सकता है।  (और पढ़े – अल्सरेटिव कोलाइटिस में उपयोगी है शल्लकी)

8. कैंसर के कारणों में से एक हैं ख़राब प्रतिरक्षा - Cancer Due to Immune System Failure in Hindi

कैंसर के कारणों में से एक हैं ख़राब प्रतिरक्षा - Cancer Due to Immune System Failure in Hindi

ख़राब प्रतिरक्षा एचआईवी (HIV) संक्रमण सहित कई कैंसर का कारण होती है जिनमें कपोसी सरकोमा, गैर-हॉजकिन के लिम्फोमा और एचपीवी से जुड़े गुदा कैंसर और ग्रीवा कैंसर शामिल हैं। (और पढ़ें - नाशपाती खाने के फायदे बढ़ाएँ प्रतिरक्षा)

कैंसर से बचाव - Prevention of Cancer in Hindi

कैंसर से बचाव - Prevention of Cancer in Hindi

कैंसर की रोकथाम कैसे करें?

कैंसर को रोकने के लिए कोई निश्चित तरीका नहीं है। लेकिन डॉक्टरों ने आपके कैंसर के जोखिम को कम करने के कई तरीकों की पहचान की है। जैसे -

  1. धूम्रपान बंद करना - अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो उसे तुरंत छोड़ दें। और अगर नहीं करते हैं तो करना शुरू ना करें। धूम्रपान से सिर्फ फेफड़ों का कैंसर ही नहीं, बल्कि अन्य प्रकार के कैंसर हो सकतें हैं।   
  2. ज़्यादा धुप में रहने से बचें - सूरज से हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती हैं। छाया में रहकर, सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर या सनस्क्रीन लगाने से आप सूर्य के जोखिम को सीमित कर सकतें हैं।
  3. एक स्वस्थ आहार खाएं - फलों और सब्जियों से समृद्ध आहार चुनें। साबुत अनाज और चर्बी निकले हुए प्रोटीन का चयन करें।
  4. सप्ताह के अधिकांश दिन व्यायाम करें - नियमित व्यायाम करने से कैंसर होने की सम्भावना को कम किया जा सकता है। व्यायाम करने की कम से कम 30 मिनट की अवधि रखें।
  5. स्वस्थ वजन - स्वस्थ वजन बनाए रखें अधिक वजन या मोटापे होने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के संयोजन के माध्यम से स्वस्थ वजन को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए कार्य करें।
  6. शराब का सेवन कम करें - शराब का अधिक सेवन भी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  7. कैंसर के स्क्रीनिंग परीक्षणों की अनुसूची करें - अपने जोखिम के कारकों के आधार पर डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए कोनसा कैंसर का स्क्रीनिंग परिक्षण सबसे बेहतर रहेगा।

कैंसर का परीक्षण - Diagnosis of Cancer in Hindi

कैंसर का परीक्षण - Diagnosis of Cancer in Hindi

कैंसर का निदान किस तरह किया जाता है?

अगर कैंसर का निदान शुरूआती चरण में हो जाता है। तो उसके ठीक होने की सम्भावना उतनी ही ज़्यादा बढ़ जाती है। डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए सबसे बेहतर कैंसर स्क्रीनिंग टेस्ट कोनसे होंगे।

कुछ प्रकार के कैंसरों में, स्क्रीनिंग टेस्ट कैंसर का निदान करके जीवन को बचाया जा सकता है।

विभिन्न प्रकार की चिकित्सा संगठनों और रोगी-एडवोकेसी समूहों में कैंसर की जांच के लिए सिफारिशें और दिशानिर्देश दिए जातें हैं।

अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न दिशानिर्देशों की समीक्षा करें और यह निर्धारित करें कि आपके कैंसर के जोखिम कारकों के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है।

कैंसर के निदान के लिए डॉक्टर एक या अधिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकते है -

  1. शारीरिक परीक्षण  -  डॉक्टर आपके शरीर के कुछ हिस्सों में गांठों को महसूस कर सकते है, जो ट्यूमर को इंगित करता है। शारीरिक परीक्षण के दौरान, वह असामान्यताएं देख सकते है, जैसे कि त्वचा के रंग में परिवर्तन या एक अंग का बढ़ना जो कैंसर की उपस्थिति का संकेत दे सकता है।

  2. प्रयोगशाला परीक्षण - मूत्र और रक्त परीक्षण से डॉक्टर असामान्यताओं की पहचान कर सकते हैं जो कैंसर के कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ल्यूकेमिया वाले लोगों में, एक सामान्य रक्त परीक्षण जिसे पूर्ण रक्त गणना भी कहा जाता है, उनमें असामान्य संख्या या प्रकार के सफेद रक्त कोशिकाएं होती है।

  3. इमेजिंग टेस्ट - इमेजिंग टेस्ट्स डॉक्टर को आपकी हड्डियों और आंतरिक अंगों को एक गैर-अप्रभावी तरीके से जांचने देती हैं। कैंसर के निदान में प्रयोग किए जाने वाले इमेजिंग टेस्ट में एक कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), पोसिट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) स्कैन, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे शामिल हैं।

  4. बायोप्सी - बायोप्सी के दौरान, डॉक्टर प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए कोशिकाओं का एक नमूना एकत्र करते हैं। नमूना इकट्ठा करने के कई तरीके उपलब्ध हैं। आपके लिए कोनसे प्रकार की बायोप्सी प्रक्रिया सही है, वह आपके कैंसर और उसके स्थान पर निर्भर करती है। ज्यादातर मामलों में, कैंसर का निश्चित रूप से निदान करने के लिए बायोप्सी एकमात्र तरीका है। प्रयोगशाला में, डॉक्टर माइक्रोस्कोप से सेल के नमूनों को देखते हैं। सामान्य सेल समान आकार और व्यवस्थित संगठन के साथ एक समान दिखते हैं। कैंसर की कोशिकाएं अलग आकार और बिना स्पष्ट संगठन के, कम व्यवस्थित दिखती हैं।

कैंसर का निदान होने के बाद, डॉक्टर आपके कैंसर की सीमा को जानेंगे। डॉक्टर आपके कैंसर के चरण के आधार पर आपका इलाज करेंगे।

स्टेजिंग टेस्ट और प्रक्रियाओं में इमेजिंग टेस्ट, जैसे हड्डी का स्कैन या एक्स-रे शामिल हो सकते हैं। यह देखने के लिए कि क्या कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है। कैंसर के चरणों को आम तौर पर रोमन अंकों द्वारा इंगित किया जाता है - i से iv तक, जितने ज़्यादा अंक होते हैं, उतना अधिक उन्नत कैंसर होता है। कुछ मामलों में, कैंसर के चरण में वर्ण या शब्दों का उपयोग किया जाता है।

कैंसर का इलाज - Cancer Treatment in Hindi

कैंसर का उपचार कैसे किया जाता है?

कैंसर के उपचार के कई प्रकार होते हैं। मरीज को दिए जाने वाले उपचार का प्रकार कैंसर के प्रकार पर ही निर्भर करता है, और इस बात पर निर्भर करता है, की कैंसर कितना विकसित (गंभीर) हो चुका है।

कैंसर से पीड़ित कुछ लोगों का इलाज एक ही प्रकार की उपचार थेरेपी से किया जाता है। लेकिन ज्यादातर कैंसर से पीड़ित लोगों का उपचार कई थेरेपी को संयोजित करके किया जाता है, जैसे सर्जरी के साथ कीमोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी करना। जब मरीज को कैंसर का इलाज करवाने की जरूरत पड़ती है, तो इसके इलाज के बारे में काफी विस्तार से समझना और सीखना पड़ता है। इसमें मरीज का व्याकुल और भ्रमित होना सामान्य होता है, लेकिन डॉक्टर से बात करना और इसके उपचारों के बारे में सीखने से मरीज अपनी व्याकुलता को नियंत्रित कर सकते हैं।

  • सर्जरी (Surgery) – इसका इस्तेमाल जब कैंसर का इलाज करने के लिए किया जाता है, तो सर्जरी को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे शरीर के अंदर से कैंसर को निकाला जाता है।
  • रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) – इस प्रक्रिया में कैंसर कोशिकाओं को मारने और ट्यूमर्स को कम करने के लिए उच्च रेडिएशन किरणों का इस्तेमाल किया जाता है।
  • कीमोथेरेपी (Chemotherapy) – इस प्रक्रिया में कुछ ऐसी दवाईयां मरीज को दी जाती हैं, जो शरीर में सीधे कैंसर कोशिकाओं पर आक्रमण करती हैं।
  • इम्यूनोथेरेपी (Immunotherapy) – यह कैंसर कोशिकाओं और ट्यूमर को खत्म करने में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद करती है।
  • टारगेटेड थेरेपी (Targeted Therapy) – इस थेरेपी से कैंसर कोशिकाओं के उन बदलावों को टारगेट किया जाता है, जो कैंसर को विकसित होने और फैलने में मदद करते हैं।
  • हार्मोन थेरेपी (Hormone Therapy) – इस थेरेपी की मदद से स्तन कैंसर व पौरुष ग्रंथि में होने वाले कैंसर की रोकथाम या उसकी गति को धीमा किया जाता है।
  • स्टेम कोशिका प्रत्यारोपण (Stem Cell Transplant) – यह प्रक्रिया खून से बनने वाले स्टेम सेल को फिर से निर्मित कर देती है। यह स्टेम सेल मरीज के शरीर से कीमोथेरेपी या रेडिएशन थेरेपी लेने के दौरान नष्ट हो जाते हैं।
  • प्रेसिजन मेडिसिन (Precision Medicine) – ये दवाएं मरीज की आनुवांशिकता के आधार पर बीमारी को समझती हैं, और डॉक्टर को मरीज के लिए सबसे बेहतरीन उपचार चयन करने में मदद करती है। 

कैंसर के जोखिम और जटिलताएं - Cancer Risks & Complications in Hindi

कैंसर के जोखिम और जटिलताएं - Cancer Risks & Complications in Hindi

कैंसर से क्या जटिलताएं पैदा हो सकती हैं?

कैंसर और उसके इलाज में कई जटिलताएं पैदा हो सकती है -

  1. दर्द - दर्द कैंसर या कैंसर के इलाज के कारण हो सकता है, हालांकि सभी कैंसर दर्दनाक नहीं होते है। दवाएं और अन्य तरीकों से कैंसर संबंधी दर्द का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

  2. थकान - कैंसर वाले लोगों में थकान के कई कारण होते हैं, लेकिन अक्सर इसका प्रबंधन किया जा सकता है। किमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा में थकान आम है, लेकिन यह आमतौर पर अस्थायी होता है।

  3. श्वास में कठिनाई - कैंसर या कैंसर के इलाज से श्वास लेने में दिक्कत हो सकती है। इलाज राहत प्रदान कर सकता है।

  4. मतली - कुछ कैंसर और कैंसर के इलाज में मतली हो सकती है। मतली कभी-कभी इलाज के कारण भी होती है। दवाएं और अन्य इलाज मतली को रोकने या घटाने में मदद कर सकते हैं।

  5. दस्त या कब्ज - कैंसर और कैंसर का इलाज आपके आंत्र को प्रभावित कर सकता है। और दस्त या कब्ज पैदा कर सकता है।

  6. वजन घटाने - कैंसर और उसके इलाज के कारण वजन कम हो सकता है। कैंसर सामान्य कोशिकाओं से भोजन निकालता है और उन्हें पोषक तत्वों से वंचित करता है।

  7. आपके शरीर में रासायनिक परिवर्तन - कैंसर आपके शरीर में सामान्य रासायनिक संतुलन को परेशान कर सकता है। और गंभीर जटिलताओं का खतरा बढ़ा सकता है। रासायनिक असंतुलन के लक्षणों में अत्यधिक प्यास, लगातार पेशाब, कब्ज और भ्रम शामिल हो सकते हैं।

  8. मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की समस्याएं - कैंसर आस-पास की तंत्रिकाओं को दबा सकता है और आपके शरीर के एक हिस्से में दर्द और हानि का कारण बन सकता है। कैंसर में सिर दर्द और स्ट्रोक जैसे लक्षण शामिल है, आपके शरीर में एक तरफ कमजोरी हो सकती है।

  9. कैंसर के लिए असामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाएं - कुछ मामलों में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करके कैंसर की उपस्थिति पर प्रतिक्रिया कर सकती है। इसे पैरानाओप्लास्टिक सिंड्रोम भी कहते है, इसकी दुर्लभ प्रतिक्रियाओं के कारण चलने में दिक्कत जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  10. कैंसर का फैलना - कैंसर के बढ़ने की वजह से, यह शरीर के अन्य भागों में (मेटास्टेसिस) फैल सकता है। कैंसर का फैलना उसके प्रकार पर निर्भर करता है।

  11. कैंसर का वापस आना - कैंसर से बचे लोगों को कैंसर फिर से होने का खतरा होता है। कुछ कैंसर में दूसरों की तुलना में फिर से होने की अधिक संभावना होती है। डॉक्टर से पूछें कि आप कैंसर के पुनरुत्थान के जोखिम को कम करने के लिए क्या कर सकते हैं। इलाज के बाद  डॉक्टर आपके लिए अनुवर्ती देखभाल योजना तैयार कर सकतें हैं।

कैंसर की पुनरावृत्ति देखने के लिए इस योजना में आपके इलाज के बाद महीनों और वर्षों में आवधिक स्कैन और परीक्षा शामिल हो सकती है।

कैंसर के जोखिम कारक

कैंसर के जोखिम कारक है -

  1. आपकी आयु - कैंसर को होने में दशक तक लग जाते है। यही कारण है कि कैंसर के निदान के ज्यादातर लोग की उम्र 65 साल से अधिक होती हैं।

  2. आपकी आदतें - कुछ जीवन शैली विकल्पों को कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अधिक धूम्रपान करना, ज़्यादा देर तक सूरज के संपर्क में आना या मोटापे से ग्रस्त होना, और असुरक्षित यौन संबंध होने से कैंसर हो सकता है।

  3. पारिवारिक इतिहास - पारिवारिक इतिहास के कारण भी कैंसर हो सकता है। अगर आपके परिवार में कैंसर आम है। तो सम्भावना है की म्युटेशन एक पीड़ी से दूसरी पीड़ी में जाएँ।

  4. आपकी स्वास्थय समस्याएं - अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसी कुछ स्वास्थय समस्याएं आप में कुछ प्रकार के कैंसर होने की स्थति को बढ़ा देता है। डॉक्टर से अपने जोखिम के बारे में बात करें।

  5. आपका पर्यावरण - आपके आस-पास के वातावरण में हानिकारक रसायन शामिल हो सकते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यदि आप किसी धूम्रपान करने वाले के साथ रहते हैं। या अगर घर या कार्यस्थल में रसायन, जैसे कि एस्बेस्टोस और बेंजीन, मौजूस हैं तो यह कैंसर का जोखिम बढ़ा सकतें हैं।

 

कैंसर की दवा - Medicines for Cancer in Hindi

कैंसर के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
EziwinEziwin Infusion224.0
MetatopMetatop Nasal Spray295.0
Mometasone Furoate 0.1 %W/W CreamMometasone Furoate 0.1 %W/W Cream14.0
CorticomCorticom Tablet71.0
MetarubMetarub Lite Cream142.0
DefloxDeflox 500 Mg Tablet89.0
CortimaxCortimax Xl 6 Mg/ 5 Ml Suspension99.0
DefcortDefcort 6 Mg Tablet61.0
DeflazenDeflazen 6 Mg Tablet53.0
DefnaloneDefnalone 6 Mg Tablet97.0
DefstarDefstar Syrup49.0
DefzaDefza 6 Mg Tablet93.0
DezacorDezacor 6 Mg Tablet89.0
EnzocortEnzocort Suspension66.0
Mahacort DzMahacort Dz Tablet54.0
OrthocortOrthocort 6 Mg Tablet61.0
AsterideAsteride 6 Mg Tablet61.0
CoecorttCoecortt 6 Mg Tablet81.0
CortijesikCortijesik 6 Mg Tablet88.0
CortisureCortisure 6 Mg Tablet69.0
CortizaCortiza 6 Mg Tablet95.0
CozadefCozadef 6 Mg Tablet80.0
Decdan NextDecdan Next 6 Mg Tablet53.0
DecotasDecotas 30 Mg Tablet248.0
DecotazDecotaz 12 Mg Tablet99.0
DefbidDefbid Tablet60.0
DefconDefcon 6 Mg Tablet56.0
DefjoyDefjoy Suspension55.0
DeflachekDeflachek 6 Mg Tablet62.0
DeflafitDeflafit 6 Mg Tablet48.0
DeflamaxDeflamax 6 Mg Tablet85.0
DeflawinDeflawin 6 Mg Tablet70.0
DeflorDeflor 6 Mg Tablet71.0
DeflosisDeflosis 6 Mg Tablet89.0
DefsteadDefstead 6 Mg Tablet70.0
DefsureDefsure 6 Mg Tablet59.0
DeftabDeftab 6 Tablet65.0
DeftecDeftec 6 Mg Tablet80.0
DefzenicDefzenic 6 Mg Tablet95.0
DefzonaDefzona 6 Mg Tablet64.0
DelacortDelacort 6 Mg Tablet92.0
DenzocortDenzocort 30 Mg Tablet200.0
DezacortinDezacortin 6 Mg Tablet83.0
DezertDezert 6 Mg Tablet87.0
DezocortDezocort 6 Mg Tablet105.0
DfzDfz 6 Mg Tablet96.0
DlcDlc 6 Mg Tablet64.0
EticortEticort 6 Mg Tablet49.0
FastcortFastcort 6 Mg Tablet79.0
FlacortFlacort 6 Mg Tablet85.0
FlazacorFlazacor 6 Mg Tablet75.0
FlozastarFlozastar 6 Mg Tablet53.0
KivicortKivicort 6 Mg Tablet42.0
LazaLaza 6 Mg Tablet81.0
MicrocortMicrocort Tablet82.0
NestacortNestacort 6 Mg Tablet81.0
New PremisolNew Premisol 6 Mg Tablet76.0
Pcort DzPcort Dz 6 Tablet65.0
Predicort DPredicort D Tablet41.0
RhumapredRhumapred 6 Mg Tablet74.0
StercortStercort 6 Mg Tablet71.0
TruecortTruecort Kid 6 Mg Suspension100.0
ZefcortZefcort Suspension26.0
AdvacortAdvacort 6 Mg Tablet29.0
AlzcortAlzcort 6 Mg Tablet48.0
AnicortAnicort 6 Mg Tablet34.0
CortidefCortidef 6 Mg Tablet75.0
CortiflazCortiflaz 6 Mg Tablet48.0
D CorD Cor 6 Mg Tablet59.0
DecortDecort 25 Mg Tablet70.0
DefagemDefagem 6 Mg Tablet82.0
DefbigDefbig 6 Mg Tablet99.0
Defla CortilDefla Cortil 6 Mg Tablet23.0
DeflafordDeflaford 6 Mg Tablet120.0
Deflahit TabletDeflahit Tablet108.0
DeflarisDeflaris Tablet91.0
DeflawokDeflawok 6 Mg Tablet29.0
DeflocareDeflocare 6 Mg Tablet90.0
DefocadDefocad 6 Mg Tablet77.0
DeforzDeforz 6 Mg Tablet90.0
DefpilDefpil 6 Mg Tablet26.0
DefwaveDefwave 6 Mg Tablet91.0
DelzyDelzy 6 Mg Tablet75.0
Dephen TabletDephen Tablet0.0
D FlazD Flaz 6 Mg Tablet80.0
DzspinDzspin Tablet79.0
Emsolone DEmsolone D 6 Mg Tablet50.0
FlazaFlaza 30 Mg Tablet390.0
Flazo(Regalia)Flazo Tablet79.0
GladcortGladcort 6 Tablet99.0
Monocortil D30Monocortil D30 30 Mg Tablet80.0
NudeflaNudefla Tablet78.0
OnlicortOnlicort Tablet45.0
RexcortRexcort 6 Mg Tablet90.0
RzcortRzcort 6 Mg Tablet48.0
TenflayTenflay 6 Mg Tablet48.0
ZicortZicort 6 Mg Tablet89.0
AzokidAzokid 0.1% Cream46.0
ClearoidClearoid 0.1% Gel72.0
CortimomCortimom 0.10% Cream119.0
CratisoneCratisone Cream45.0
CricmoneCricmone 0.1% Cream102.0
DermanexDermanex 0.1% W/W Cream159.0
DermetDermet 0.10% Cream58.0
EcomomEcomom Cream44.0
EczmateEczmate 0.1% W/W Cream139.0
EloconElocon 0.1% W/W Ointment357.0
ElosoneElosone 1% Cream60.0
EmcortEmcort 0.1% Cream111.0
EtazeEtaze 0.1% W/W Cream104.0
EzimetEzimet Lotion119.0
FemcortFemcort 0.1% Cream71.0
FumateFumate Cream86.0
Hh SoneHh Sone Cream275.0
MegasprayMegaspray 0.05% Spray160.0
MetaconMetacon Ointment99.0
MetacortMetacort 0.1% Cream86.0
MetasprayMetaspray 50 Mcg Aquanase245.0
MetazerMetazer Solution90.0
MetnilMetnil 0.1% Cream61.0
MetosMetos Cream105.0
MezoMezo Cream66.0
MfsoneMfsone Cream145.0
MkromaMkroma 0.1% Cream105.0
MmcMmc Cream43.0
MmsMms 0.1% W/W Cream202.0
MoizMoiz Soap135.0
MomactinMomactin 0.10% Cream39.0
MomateMomate Xl 0.1% W/W Cream252.0
MomecortMomecort 0.1% Cream80.0
MomefloMomeflo 50 Mcg Nasal Spray222.0
MomentaMomenta 0.10% Cream140.0
MomentMoment Cream130.0
MomesoneMomesone 0.1% Ointment89.0
MomisoftMomisoft 0.1% W/W Cream218.0
MomivateMomivate 0.1% Cream100.0
MomstarMomstar 0.1% Ointment110.0
MomtasMomtas 0.1% W/W Cream145.0
MoneMone 0.1% W/W Cream180.0
MoniterMoniter 250 Mg Tablet90.0
MonosoneMonosone Lotion42.0
MtazMtaz 0.10% Cream64.0
MytolicMytolic 0.1% Cream96.0
NasonexNasonex Nasal Spray476.0
SensicortSensicort 0.1% Cream60.0
SupramomSupramom 1 Mg Cream75.0
Topsoft 0.1% CreamTopsoft 0.1% Lotion112.0
UcecortUcecort 0.10% Cream93.0
VimetVimet Cream138.0
AquametAquamet 0.05% W/V Nasal Spray245.0
AthoconAthocon Cream115.0
CambizenCambizen 0.1% W/W Cream75.0
Carebet MCarebet M 0.1% Cream150.0
CortinaCortina Cream86.0
CutizoneCutizone 0.10% W/W Cream144.0
DermosDermos 0.1% Ointment57.0
EduvetEduvet Cream95.0
EloaEloa Cream47.0
Elomate CreamElomate Cream84.0
EpiroidEpiroid 0.1% W/W Cream108.0
EsynosEsynos 50 Mcg Nasal Spray190.0
EthimomEthimom 0.1% Cream75.0
EzisprayEzispray 120 Md 50 Mcg295.0
EzomaEzoma 0.1% Cream59.0
EzosoneEzosone 0.1%W/W Cream75.0
MesoneMesone Gel108.0
MetacortilMetacortil Cream86.0
MetasafeMetasafe Cream70.0
MetasoneMetasone Cream126.0
MfurateMfurate Cream109.0
MidsoneMidsone 0.1% Lotion110.0
MmcodMmcod Cream45.0
MolevMolev 0.1% W/W Cream175.0
Momebest 0.1%W/V CreamMomebest 0.1%W/V Cream98.0
MomefurMomefur Cream126.0
Momeltin CreamMomeltin Cream95.0
MomentoxMomentox Ointment61.0
MomerisMomeris Cream65.0
MometamacMometamac Cream15.0
MomexMomex 0.05% W/W Cream147.0
MomozMomoz Cream185.0
Momton CreamMomton Cream105.0
MomtopMomtop 0.1% Cream140.0
MosoneMosone 1 Mg Cream73.0
MotesolMotesol Cream68.0
MotimeshMotimesh Cream149.0
M SprayM 5% Spray159.0
RhomentumRhomentum Cream53.0
SalsoneSalsone Cream57.0
SoftasSoftas Cream81.0
SteromomSteromom Cream113.0
TopcortTopcort Ointment119.0
BetsalicBetsalic 0.064%/0.3% Ointment82.87
GenticynGenticyn Pead 10 Mg Injection7.0
BelarBelar Forte 1 Mg Tablet5.0
BetamineBetamine Forte 1 Mg Tablet5.0
Betawin SBetawin S 0.5 Mg Tablet3.0
BetawinBetawin Forte 0.5 Mg Tablet3.0
BetnelanBetnelan 0.5 Mg Tablet8.0
BetnesolBetnesol 4 Mg Injection34.0
BetsoneBetsone Ds Tablet4.0
Decdan BDecdan B Tablet9.0
SteminStemin Forte Tablet6.0
WalacortWalacort 0.5 Mg Tablet4.0
A CortA Cort 0.5 Mg Tablet3.0
AlerkimAlerkim Oral Drops11.0
BanadonBanadon 5 Mg Tablet11.0
BenicortBenicort Tablet12.0
BetafoamBetafoam 0.1 Mg Tablet101.0
BetalarBetalar 0.5 Mg Tablet52.0
BetanijBetanij 0.5 Mg Tablet3.0
BetapenBetapen 0.5 Mg Tablet3.0
BetaronBetaron 0.5 Mg Tablet26.0
Betasone (Dial)Betasone Tablet3.0
Betasone (Torque)Betasone Oral Drops18.0
BetawokBetawok 0.5 Mg Tablet4.0
BetnecipBetnecip 4 Mg Injection4.0
BetniBetni White 0.5 Mg Tablet18.0
BzonBzon Forte 1 Mg Tablet5.0
CelestoneCelestone 0.5 Mg Tablet3.0
CortilCortil 0.5 Mg Tablet6.0
Cortil ACortil A 0.5 Mg Tablet3.0
CortomineCortomine Tablet3.0
Histacort BHistacort B 0.5 Mg Tablet3.0
NeobetNeobet Tablet3.0
SolubetSolubet 5 Mg Injection4.0
ZobetZobet Tablet4.0
Zobet ForteZobet Forte 1 Mg Tablet8.0
Alerkim(Kim Lab)Alerkim Tablet3.0
Ben (Plus India)Ben Injection6.0
BetacortBetacort Tablet34.0
BetageeBetagee Tablet2.0
BetakenBetaken 0.5 Mg Tablet3.0
Betalar SBetalar S Tablet4.0
CecortCecort 40 Mg Injection62.0
CortibetCortibet Tablet3.0
LupidentLupident Powder53.0
MedilanMedilan Retard Tablet58.0
MilbetaMilbeta Drops16.0
BiodexoneBiodexone 8 Mg Tablet72.0
DecamycinDecamycin 4 Mg Injection33.0
DecdanDecdan 4 Mg Injection5.0
DexajectDexaject 4 Mg Injection9.0
Dexa (Wockhardt)Dexa Injection20.0
DexonaDexona 4 Mg Injection5.0
Dex ZDex Z Powder67.0
MeridecaMerideca 4 Mg Injection33.0
OzurdexOzurdex 0.7 Mg Injection24303.0
ZydexaZydexa 4 Mg Injection26.0
AuradexAuradex 8 Mg Tablet60.0
DecakemDecakem Tablet4.0
DecdakDecdak St 0.5 Mg Tablet2.0
DecicortDecicort 4 Mg Injection10.0
DecmaxDecmax 8 Mg Capsule28.0
DecoliteDecolite 0.01% Drops15.0
DeksaDeksa 4 Mg Injection5.0
DemisoneDemisone Injection15.0
DexacipDexacip 0.1% Drops8.0
DexageeDexagee Injection28.0
DexalabDexalab 4 Mg Injection13.0
DexapenDexapen 4 Mg Injection6.0
DexarilDexaril 4 Mg Injection12.0
DexasoneDexasone 4 Mg Injection7.0
DicorsoneDicorsone 0.5 Mg Injection6.0
LabizoneLabizone 20 Ml Injection22.0
Lodex(Syntho)Lodex 0.05% Drops9.0
LupidexaLupidexa Injection10.0
MethasoneMethasone Tablet4.0
RavicortRavicort 4 Mg Injection9.0
UdicortUdicort 4 Mg Injection35.0
WymesoneWymesone 4 Mg Injection9.0
AgidexAgidex Injection18.0
DecadronDecadron Tablet2.0
DeexaDeexa 4 Mg Injection7.0
DexajetDexajet Injection9.0
DexamarkDexamark 4 Mg Injection9.0
Dexamethasone Sodium PhosphateDexamethasone Sodium Phosphate Injection85.0
DexamoxDexamox Kid Forte Tablet44.0
DexanirDexanir Injection9.0
DexasoleDexasole Injection5.0
DexasporinDexasporin Injection6.0
Dex EDex E Powder17.0
DexometDexomet Tablet120.0
DexonilDexonil 4 Mg Injection63.0
DexonDexon Injection25.0
DexzyDexzy Injection5.0
OsidexOsidex Injection5.0
StedexStedex 4 Mg Injection16.0
ZoftadexZoftadex 4 Mg Injection190.0
AcucortAcucort 500 Mg Injection196.01
Cort SCort S 100 Mg Injection36.0
FmpFmp Tablet55.38
HisoneHisone 5 Mg Tablet39.8
HydrolinHydrolin 100 Mg Injection41.32
Lycortin SLycortin S Injection43.5
PrimacortPrimacort 400 Mg Injection135.7
Solu CortSolu Cort 500 Mg Injection621.0
SuccicortSuccicort 100 Mg Injection59.0
TroycortTroycort 100 Mg Injection40.9
AlcortAlcort 100 Mg Injection28.5
Biosone(Biochem)Biosone 100 Mg Injection18.75
CortisumCortisum 100 Mg Injection26.25
EfcorlinEfcorlin 2.5 Mg Pellets72.37
H CortH Cort 100 Mg Injection38.47
HycortHycort 100 Mg Injection43.05
Hydrocort(Phc)Hydrocort 100 Mg Injection26.87
HydrocortisoneHydrocortisone Sodium 100 Mg Injection38.8
LabocortLabocort 100 Mg Injection28.0
MulticortMulticort 100 Mg Injection21.25
NiticortNiticort 100 Mg Injection42.5
Pilcort HPilcort H 100 Mg Injection52.25
UltracortUltracort 100 Mg Injection57.46
UnicortUnicort 100 Mg Injection15.95
CortgeeCortgee 100 Mg Injection20.0
CortilupCortilup 100 Mg Injection48.0
CortipenCortipen Injection23.75
DexelexDexelex 100 Mg Injection600.0
EntofoamEntofoam Nf Cream590.0
Hydrocort(Cip)Hydrocort Injection20.81
Hys 100Hys 100 1 Gm Injection43.06
IcortIcort Tablet34.2
IntacorlinIntacorlin 100 Mg Injection37.5
StecortStecort 1 Gm Injection26.25
WosoneWosone 100 Mg Injection18.75
WycortWycort 25 Mg Injection46.02
BetagelBetagel 0.05% Gel11.55
BetamethBetameth 0.1% Eye/Ear Drops9.58
BetamilBetamil 0.05% W/W Cream10.84
BetanexBetanex Lotion44.65
Betasalic (Alive)Betasalic (Alive) Lotion24.06
BetnovateBetnovate 0.12% Cream30.3
BetzeeBetzee 0.05% Cream10.78
Cbzee BCbzee B Cream39.0
DiavobetDiavobet 0.5 Mg Ointment67.0
DipleneDiplene 0.64 Mg Cream92.0
DiprosoneDiprosone Lotion13.23
ExevateExevate 0.05% Cream66.36
GrobetGrobet Cream32.37
PropynatePropynate Cream101.56
Propynate EPropynate E 0.05% Lotion82.86
ProvateProvate Lotion40.38
SternonSternon Lotion75.0
AzonateAzonate 0.05% Cream35.0
DipnateDipnate Lotion38.0
Diprovate RdDiprovate Rd Cream23.52
EconaseEconase Spray189.61
Propynate E PlusPropynate E Plus Lotion118.31
UrosoneUrosone 10% Cream33.06
CaldobCaldob 500 Mg Capsule120.0
CortimycinCortimycin Ointment60.0
CutisoftCutisoft 1% W/W Cream75.0
DaktacortDaktacort Gel53.68
DrocortDrocort Cream64.76
EldercoidEldercoid 0.1% Lotion42.0
HysoftHysoft 0.12% Cream92.61
LocoidLocoid 0.1% Lotion36.0
LocortLocort 1% Cream49.0
LycorLycor 1% Cream88.5
TendroneTendrone 1% Lotion180.0
AtokidzAtokidz Lotion88.57
CutispotCutispot Cream180.0
DelsterDelster 1% Cream66.0
EfficortEfficort 0.127% W/W Cream160.0
Locoid LippoLocoid Lippo Cream43.0
Urea HcUrea Hc Cream46.47
DexacortDexacort Eye Drop17.73
Dexacort (Klar Sheen)Dexacort (Klar Sheen) Eye Drop18.36
SolodexSolodex 0.1% Eye/Ear Drops7.23
Lupidexa CLupidexa C Eye Drop9.75
Ocugate DxOcugate Dx Eye Drop10.62
HycamtinHycamtin 1 Mg Tablet7500.0
TopocanTopocan 4 Mg Injection2137.5
TopotecTopotec 2.5 Mg Injection5125.0
CantopCantop 2.5 Mg Injection4430.15
NeumaxNeumax 300 Mcg Injection2031.25
DexapinDexapin 1%/0.10% Eye Drop20.0
Gate DxGate Dx 0.1%/0.3% Drops37.35
4 Quin Dx4 Quin Dx Eye Drop17.84
Apdrops DmApdrops Dm 0.5% W/V/1% W/V Eye Drop108.0
Dexcin MDexcin M Eye Drop67.0
Mfc DMfc D Eye Drop88.0
Mflotas DxMflotas Dx 0.5%W/V/0.1%W/V Eye Drop90.0
Mo 4 DxMo 4 Dx Eye Drop80.0
Moxifax DxMoxifax Dx Eye Drop55.0
Moxitak DmMoxitak Dm Eye Drops20.12
MyticomMyticom Eye Drop75.74
Occumox DmOccumox Dm 0.5%/0.1% Eye Drop17.8
Mflotas DMflotas D Eye Drop18.08
Mflotas TMflotas T Injection18.08
MilflodexMilflodex Eye Drop115.0
Milflox DmMilflox Dm Eye Drop21.3
Mosi DMosi D Eye Drop11.25
MoxigramMoxigram Infusion120.0
Occumox DOccumox D Eye Drop17.8
Aflox DAflox D 0.3%/0.1% Drops15.4
Amoflox DAmoflox D 0.3%/0.1% Eye Drops11.15
Deflox DmDeflox Dm Eye Drops27.62
Festive DFestive D 0.3%/0.1% Drop26.0
Flan DxFlan Dx Eye Drops13.75
O Cebran DO Cebran D 0.3%/0.1% Drops18.0
Ofc DxOfc Dx 0.3%/0.1% Drops10.67
OfdexOfdex 0.3%W/V/0.1%W/V Eye/Ear Drops12.0
Ofelder DOfelder D 0.3%/0.1% Drops10.53
Ofen DxOfen Dx 0.3%/0.1% Drops25.76
Oflo DmOflo Dm 0.3%W/V/0.1%W/V/0.01%W/V Eye Drop10.95
Oflomac DxOflomac Dx 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops7.51
Oflozen DOflozen D 0.3%/0.1% Drops11.04
Olin DOlin D 0.3%/0.1% Eye Drops35.9
Omeflox DxOmeflox Dx 0.3%/0.1% Drops10.82
O Syn DxO Syn Dx Drops10.05
Oxop DOxop D 0.3%/0.1% Eye Drops11.71
Zevid DZevid D 0.3%/0.1% Drops16.8
Zo DZo D 0.3%/0.1% Eye Drop8.69
Zuflo DZuflo D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops8.75
Zynoff DZynoff D 0.3%/0.1% Eye Drop9.06
Oflacin DxOflacin Dx Eye Drop11.68
OfrondOfrond Eye Drops8.75
Protoflox DProtoflox D Eye/Ear Drops9.12
Amprabec NAmprabec N Cream55.5
Diprovate N PlusDiprovate N Plus Cream95.0
AnomexAnomex Suppository54.0
CorectCorect Suppository66.0
PileumPileum Tablet100.0
Appatoba DAppatoba D 0.3%/0.1% Eye Drops12.1
Itocin DItocin D 0.3%/0.1% Eye Drops21.25
Ocutob DOcutob D 0.3%W/V/0.1%W/V Drops11.47
TobadexTobadex 0.3%/0.1% Eye Drops16.0
Tobaren DTobaren D 0.3%/0.1% Drops15.29
Tobaren DmTobaren Dm 0.3%/0.1% Eye Drops58.0
Tobazon DmTobazon Dm 0.3%/0.1% Drops9.92
TobradexTobradex 0.30%/.1% Drops18.29
Tobram DTobram D Eye Ointment31.2
Toby DToby D 0.3%/0.1% Eye Drops11.08
Tojawa DTojawa D 0.3%/0.1% Drops13.67
TromadexTromadex 0.3%/0.1% Ointment26.8
Paritob DParitob D Eye Drop37.71
TeradoxTeradox Eye Drops20.31
Tobacin DTobacin D Eye Drop35.9
Tobracid DmTobracid Dm Eye Ointment43.0
Tobramed DTobramed D Eye/Ear Drops10.82
Tobrine DmTobrine Dm Eye Drops19.75
Tsun DTsun D Eye Drops19.15
TybroTybro Eye Drops40.0
Tretcee HqTretcee Hq Cream89.0
Lomela LiteLomela Lite Cream75.0
NolasmaNolasma Cream90.47
Dexapin CDexapin C Eye Drop13.97
Bactirest MBactirest M 0.1%/2% Cream138.9
Eczmate FEczmate F Cream185.0
Etaze IdEtaze Id Cream157.0
Exevate FExevate F 0.1%/2% Cream85.57
Exevate MfExevate Mf 0.1%/2% Cream75.96
FusironFusiron Cream225.0
Metos FMetos F 0.1%/2% Cream85.58
Bactoderm NBactoderm N 0.12%W/W/0.5%W/W/01%W/W Cream18.11
Belmycetine CBelmycetine C Ointment46.51
Chlorocol HChlorocol H Ointment70.0
Cortison OptichlorCortison Optichlor 10 Mg/5 Mg Ointment62.0
Renicol HRenicol H 1%/0.5% Eye Ointment0.0
Cd (Hicare)Cd Eye Ointment59.0
ChlorocortChlorocort Ointment61.01
ChloronixChloronix Eye Ointment57.15
Corti KemicetineCorti Kemicetine Ointment21.4
HcolHcol Eye Ointment39.93
ZemoistZemoist Eye Drops73.65
Benicort NBenicort N 0.5%/0.1% Drops9.18
Betal NBetal N Drops10.0
Betamethasone Valerate 0.1 % W/W + Neomycin Sulfate 0.5 % W/W CreamBetamethasone Valerate 0.1 % W/W + Neomycin Sulfate 0.5 % W/W Cream14.85
Betamil NBetamil N 0.05%/0.5% Cream13.8
Betasone NBetasone N 0.5%/0.1% Drops17.6
EphytolEphytol Ointment25.74
Anglomet NAnglomet N Cream7.27
Betabiotic LBetabiotic L Drops28.5
Milbeta NMilbeta N 0.35%/0.1% Drops15.77
Solubin NSolubin N Ointment16.75
Zobet NZobet N Cream22.87
Betaderm GBetaderm G Cream112.0
Betagel GBetagel G 0.05%/0.1% Cream11.6
Cortiderm GCortiderm G Cream 0.05%/1%20.31
DipgentaDipgenta 0.5 Mg/1 Mg Ointment54.5
Propygenta EPropygenta E Cream80.72
Azonate GAzonate G 0.05% W/W/0.10% W/W Cream37.0
Beacon GBeacon G Ointment50.0
BetagenBetagen Cream32.81
Sternon GSternon G Gel63.0
Betaderm PlusBetaderm Plus Lotion79.03
BetalicBetalic 0.64 Mg/30 Mg Cream74.88
Betamethasone 0.05% W/W + Salicylic Acid 3% W/W CreamBetamethasone 0.05% W/W + Salicylic Acid 3% W/W Cream17.87
Betasalic(Cipla)Betasalic 0.06%/3% Ointment11.25
Betasalic EsBetasalic Es Cream60.0
CortisalCortisal Ointment31.88
DipsalicDipsalic 0.64 Mg/30 Mg Ointment107.0
Heal ItHeal It 0.05%/6% Cream29.91
Prosalic 6Prosalic 6 Ointment55.0
Salisone MfSalisone Mf Ointment65.0
Salisone NuSalisone Nu Ointment60.0
SyncareSyncare Cream48.0
BetasalBetasal Lotion102.86
Bet Salic 3Bet Salic 3 Ointment53.8
Bet Salic 6Bet Salic 6 Ointment52.0
GlysalicGlysalic Ointment76.92
SalivateSalivate Ointment34.0
Betamil MBetamil M 0.05% W/W/2% W/W Cream15.2
Betnovate MBetnovate M Cream20.5
Diprovate PlusDiprovate Plus Lotion125.0
Betasalic 6Betasalic 6 0.05%/6% Ointment76.0
Betasalic MfBetasalic Mf Ointment11.07
Betasalic S (Alive)Betasalic S Ointment60.0
SalibetSalibet Cream48.45
SalisoneSalisone 0.025% W/W/3% W/W Lotion40.87
Betnovate SBetnovate S Ointment20.7
Betsalic SBetsalic S 0.064% W/W/2% W/W Lotion55.0
Propysalic EPropysalic E Ointment114.95
Betnederm GmBetnederm Gm 0.12%/0.1% Ointment27.06
BgBg 0.064%/0.1% Cream20.16
Exevate GExevate G Cream38.31
Gencin BGencin B Drops12.6
GentopicGentopic 0.64 Mg/1 Mg Cream11.68
PropygentaPropygenta Cream93.33
Tolnacomb (Surmuont)Tolnacomb Cream32.0
Dipnate GmDipnate Gm Cream38.36
Dipnate GDipnate G Ointment32.31
GarticGartic Ear Drops27.06
GentaleneGentalene 0.05%/0.1% Cream33.1
Genticyn BGenticyn B Eye Drops9.98
Gentosa BGentosa B Eye/Ear Drops15.9
MedidermMediderm Cream8.37
Betnovate GmBetnovate Gm Cream23.35
PropydermPropyderm Cream80.16
Betamil GmBetamil Gm Cream16.4
Biocip DBiocip D 0.3%/0.1% Drop9.8
Ceprolen DCeprolen D 0.3%/0.1% Eye Drops11.18
Ciplex (Leeford)Ciplex 0.3%/0.1% Eye Drops10.62
Cipromac D (Torque)Cipromac D Eye Drop9.35
Ciprozen DCiprozen D 0.3%/0.1% Ointment13.8
Kemocip DKemocip D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops9.71
Larcip DLarcip D 0.3%/0.1% Eye Drops7.25
Lucipro DLucipro D 0.3%/0.1% Eye/Ear Drops12.07
Zoxan DZoxan D 0.3%/0.1% Eye Drop8.59
Ahlox DAhlox D 0.3%/0.1% Eye Drops9.2
Cebran DCebran D Eye Drop9.33
Ceflox DCeflox D Drop26.0
Chlorodex (Sun)Chlorodex Drop10.0
Cifomed DCifomed D Drop16.75
Cipcos DCipcos D Drops14.0
Ciplox DCiplox D Eye/Ear Drops14.0
KemocipKemocip Tablet826.46
Swiflox DSwiflox D Eye Drop7.5
Garasol DGarasol D 0.3%/0.1% Drops11.5
Gencin D MGencin D M Drops18.0
Gentacip DGentacip D 0.3%/0.1% Drop9.62
Gentajin DGentajin D 0.3%/0.1% Eye Drops7.04
Gentamide DmGentamide Dm 0.3%/0.1% Eye Ointment11.08
Gentapen DGentapen D 0.3%/0.1% Eye Drops8.36
Genticare DGenticare D 0.01%/0.3% Eye Drops9.66
GermentadGermentad 0.3%/0.1% Drops7.8
GlycortGlycort 0.3%/0.1% Drops10.0
Gentaglow DGentaglow D 0.3%/0.1% Eye Drops20.0
PyricortPyricort Eye Drop9.39
Biodexone NBiodexone N 0.5%/0.1% Eye Drops9.37
Dekortyn NDekortyn N 0.5%/0.1% Drops8.25
Dexacort NDexacort N 0.5%W/W/0.1%W/W Eye Ointment8.19
DexcinDexcin Eye/Ear Drops11.55
Opthodex NOpthodex N 0.5%/0.1% Drops9.41
Biosone CBiosone C Ointment50.0
Cecort (Optica)Cecort Ointment45.0
Retichlor HRetichlor H Ointment60.0
Biosone PBiosone P Eye/Ear Drops40.0
Ocupol DOcupol D Eye Ointment11.85
Renicol PxRenicol Px Eye Drops21.0
Takchlor CTakchlor C Drops25.0
Deximon PDeximon P Eye Ointment25.88
Imix 10Imix 10 Eye Drops30.0
Imix D 10Imix D 10 Eye Drops80.0
Imix D 5Imix D 5 Eye Drops47.5
Imix DImix D Eye Ointment95.0
Ocupol DxOcupol Dx Ointment68.9
Canflo BnCanflo Bn 1%/0.05%/0.5% Cream43.86
Crota NCrota N Cream34.0
Sigmaderm NSigmaderm N 0.025%/1%/0.5% Cream57.2
Tolnacomb RfTolnacomb Rf Cream29.96
Xeva NcXeva Nc Tablet29.0
ZotadermZotaderm Cream27.62
Cans 3Cans 3 Capsule72.0
DermowenDermowen Cream29.45
ExoticExotic Drops29.75
Provate GcProvate Gc Cream40.0
Quadriderm AfQuadriderm Af Cream78.92
XtradermXtraderm Cream44.18
KezidermKeziderm Cream20.18
Olprovate GcOlprovate Gc Ointment13.83
OmnidermOmniderm Cream37.94
CortecyclineCortecycline Eye Ointment9.4
TerracortTerracort Eye/Ear Drops29.62
CortigenCortigen Eye Drops53.43
Genticyn HcGenticyn Hc Eye Drop17.93
SmuthSmuth Suspension65.15
Crotorax HcCrotorax Hc Cream43.4
Cutihyde XlCutihyde Xl Cream111.0
CutiliteCutilite Cream152.0
Depig TmDepig Tm Cream95.16
DremzDremz Cream135.0
Etaze HtEtaze Ht Cream141.0
EubitEubit Cream200.0
Eukroma PlusNew Eukroma Plus Cream123.75
HhliteHhlite Cream159.0
Hydroquinone 2% + Mometasone 0.1% + Tretinoin 0.025 % CreamHydroquinone 2% + Mometasone 0.1% + Tretinoin 0.025 % Cream20.96
JustcleanJustclean Cream123.81
MelasolMelasol Cream111.13
SkinshineSkinshine Strawberry Face Wash38.75
Cortina HCortina H Cream122.0
CosmeliteCosmelite Cream151.5
Elosone HtElosone Ht Cream108.0
EnshineEnshine Toothpaste26.87
FacicareFacicare Cream120.0
FemolinkFemolink Cream119.03
GetliteGetlite Cream153.0
Glowcare ForteGlowcare Forte Cream166.0
Glow LiteGlow Lite 2%/0.1%/0.025% Cream161.9
HtmHtm Cream120.0
KayliteKaylite Anti Marks Cream150.0
LookbriteLookbrite Cream130.5
Luminosa MLuminosa M Cream119.05
MelacareMelacare Forte Cream215.0
Melalite XlMelalite Xl Cream185.0
Melanorm MsMelanorm Ms Cream150.0
MelnorMelnor Cream35.72
MelrioMelrio Cream180.0
Metacortil LiteMetacortil Lite Cream128.0
Momefur HtMomefur Ht Cream88.0
No ScarsNo Scars Face Wash99.0
PigmasonPigmason Cream60.0
Skin BriteSkin Brite Soap80.0
SkinliteSkinlite Cream165.0
Super GlowSuper Glow Cream25.0
TwinkleTwinkle Cream 15 Gm145.0
UltrabriteUltrabrite Cream37.5
D ChlorexD Chlorex Eye Drops7.99
Decakem CDecakem C Eye Drops11.76
DecoDeco 0.5%W/V/0.01%W/V Eye/Ear Drops10.62
Dekortyn CDekortyn C 1%/0.1% Drops8.86
DexamonDexamon 1%/0.1% Drops9.8
DeximonDeximon 0.5%W/V/0.1%W/V Eye Drops9.0
Eptico DEptico D 5%/0.1% Drops9.66
KlorumdKlorumd 1%/0.1% Drops7.8
OpthodexOpthodex 1%/0.1% Eye Drops9.4
Opthodex SOpthodex S Drops9.75
PolydexPolydex 1%/0.1% Eye/Ear Drops43.75
RenidexRenidex 1%/0.1% Drops8.89
AvimonAvimon Eye Drops11.0
CareCare Drops51.05
Chlorgull DChlorgull D Eye/Ear Drops7.37
ChloridexChloridex Eye Drops20.87
Chlormet DmChlormet Dm Drops11.75
Chlorodex (Leeford)Chlorodex Eye Drop10.0
ClodilClodil Eye Drops35.87
Pc DexPc Dex Eye/Ear Drops37.98
PyrimonPyrimon Eye Drop11.4
VisomerVisomer Eye Drop23.93
Defcort TmDefcort Tm 0.4 Mg/30 Mg Tablet531.0
Tamfil STamfil S Capsule551.0
Dermet FDermet F Cream111.43
HhfudicHhfudic Cream220.0
MfsudifMfsudif Cream150.0
Momate FMomate F Cream173.5
Fusiwal MFusiwal M Cream142.0
Metasone FMetasone F Cream120.0
Momisoft FMomisoft F Cream157.0
Momoz FMomoz F Cream147.25
Momtop FMomtop F Cream170.0
Motimesh SfMotimesh Sf Cream135.0
Diprovate Plus GDiprovate Plus G Cream65.4
Betzee GBetzee G Cream11.6
Eczmate SEczmate S 0.1% W/W/5% W/W Cream145.0
ElosalicElosalic Ointment259.7
Hh SalicHh Salic Lotion149.0
Hhsalic 6Hhsalic 6 Ointment149.0
Momoz SMomoz S Ointment125.5
Mone SMone S 0.1% Ointment94.28
Momate SMomate S Ointment220.0
Momtas SMomtas S Ointment99.2
Momtop SMomtop S Ointment145.0
Saltopic MSaltopic M Ointment62.5
CatarnilCatarnil Drops25.25
Etaze AfEtaze Af 0.1% W/W/1% W/W Cream109.0
Tyza MTyza M 0.1% W/W/1% W/W Cream65.0
Elomate AfElomate Af Cream90.0
Momesone TMomesone T Cream116.0
Momoz TMomoz T Cream127.25
TekfinemTekfinem Cream92.0
Terbinator MTerbinator M Cream112.9
Floxol BFloxol B Eye Drops41.01
Omeflox BmOmeflox Bm 0.1%W/W/0.3%W/W Eye Ointment19.0
B FaxB Fax Eye Drops35.27
Fourderm AfFourderm Af Cream100.0
FucibetFucibet 1 Mg/20 Mg Cream50.6
Fusigen BFusigen B 0.1%/0.2% Ointment56.42
Futop BFutop B 0.1%/2% Cream35.5
Fucidin HFucidin H 1%/2% Cream156.5
Fuseal HFuseal H 2%W/W/1%W/W Ointment118.0
Fuson HFuson H 1%W/W/2%W/W Cream50.0
Fusiderm BFusiderm B 1.2 Mg/20 Mg Cream35.08
Fusitop BFusitop B Cream62.27
GlowtanGlowtan 2%/0.1%/0.025% Cream110.0
KligmelKligmel 2%/0.1%/0.025% Cream478.26
VilclearVilclear 2%W/W/0.1%W/W/0.015%W/W Cream110.0
FraxelFraxel Tablet25.71
TriclinTriclin Cream86.53
Heximar BHeximar B 0.05% W/W/0.005% W/W Ointment411.0
Psoriex PlusPsoriex Plus Ointment903.41
Sorfil SSorfil S Ointment935.0
HhdermHhderm Cream235.0
Xinomom CfXinomom Cf Cream120.5
HhzoleHhzole Cream145.0
Metacortil CMetacortil C Cream106.0
KedexKedex 0.5%/0.1% Eye Drop50.0
KeralinKeralin Ointment70.0
KetrodexKetrodex Eye Drop70.0
Low DexLow Dex Eye/Ear Drops9.75
MelapikMelapik Cream135.0
O Fair PlusO Fair Plus Cream140.0
PiglowPiglow Cream123.0
Brite OptiBrite Opti Cream120.0
EveglowEveglow Cream135.7
Grazia UpGrazia Up Cream299.0
LomelaLomela Cream130.0
MelabestMelabest Cream109.86
Metasone PlusMetasone Plus Cream118.0
Skin FairSkin Fair Cream25.0
Ultrasone HtUltrasone Ht Ointment98.0
Metarub SMetarub S 3%W/W/0.1%W/W Ointment81.0
Metos SMetos S 50 Mg/1 Mg Ointment96.16
Mezo SMezo S Ointment117.0
ProsalicProsalic 1 Mg/50 Mg Ointment103.0
Midsone SfMidsone Sf 5%/0.1% Ointment110.68
Momentox SMomentox S 5%W/W/0.1%W/W Ointment76.23
MomefitMomefit 0.05%W/V/0.02%W/V/0.25%W/V Nasal Spray185.0
Mezo TMezo T Cream97.0
Momenta TMomenta T 0.1%W/V/1%W/V Cream163.56
Cutizone TCutizone T 0.1%/1% Cream100.96
Sebifin PlusSebifin Plus 1% Cream173.0
Terbex MTerbex M Cream69.0
Mupirax BMupirax B 0.05%/2% Ointment74.8
Stemin MuStemin Mu Ointment72.8
Mycoderm NmMycoderm Nm 2%/0.1%/1% Cream70.0
3 Mix3 Mix Cream65.5
BactimaxBactimax Cream54.75
Nadibact PlusNadibact Plus Cream64.5
NadimixNadimix Cream79.5
NordexNordex Eye Drops44.88
Occumox BmOccumox Bm Eye Drop26.92
PropyzolePropyzole Cream109.52
Propyzole EPropyzole E Cream96.18
Toprap CToprap C Cream36.88
Canflo BCanflo B Cream34.62
Rusidid BRusidid B 1%/0.025% Cream49.0
Azonate GcAzonate Gc Cream26.5
B N C (Omega)Bnc Wax Cleaner Drop45.0
Gentalene CGentalene C Cream45.0
SofradexSofradex Cream29.42
Sofradex FSofradex F Cream25.58
Surfaz SnSurfaz Sn + Cream60.14
Neo CeodermNeo Ceoderm Ointment8.43
QurefastQurefast Ointment57.75
Tympalin CTympalin C Drops45.0
Solubin CSolubin C Eye Ointment16.28
Hairmax ForteHairmax Forte Solution584.0
Calcium LeucovorinCalcium Leucovorin 15 Mg Injection100.95
LucalLucal 50 Mg Injection266.66
UnifolinUnifolin 15 Mg Tablet475.0

अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्य इस समस्या से पीड़ित है, तो इन आसान से सवालों का जवाब देकर आप अन्य सदस्यों की मदद कर सकते हैं|

लिंग
आदमी 21 औरत 17
क्या आपने अपनी समस्या के इलाज के लिए डॉक्टर को दिखाया है?
  • डॉक्टर से पूछ कर 17
  • डॉक्टर से बिना पूछे 16
आप इसका इलाज करने के लिए क्या तरीका अपना रहे हैं?

अलोपैथी

आयुर्वेद

होमोपैथिक

घरेलू नुस्खे

अगर इस दवा के इस्तेमाल से आपने कोई दुष्प्रभाव महसूस किया हैं, तो बताएं

खूनी मूत्र

बुखार

खांसी

चिंता

ऐंठन

चक्कर आना

दुर्बलता

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

शरीर में वसा का पुनर्वितरण/ संचय

हड्डी का पतन

संक्रमण होने का बढ़ता खतरा

मांसपेशियों के विकार

रक्तचाप में वृद्धि

हड्डियों की वृद्धि में बदलाव

त्वचा पर निशान पड़ना

मोतियाबिंद

ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि

स्किन थिन्निंग (त्वचा का पतला होना)

कॉन्टैक्ट डरमिताईतिस (सम्पर्क से होने वाला चर्मरोग)

त्वचा के दाने

सूखी त्वचा

फ्लशिंग (चेहरे, कान और गर्दन में गर्मी की भावना)

त्वचा पर दाने या छाले

मुँहासे

पेट खराब

मतली या उलटी

दस्त

अनियमित दिल की धड़कन

असामान्य व्यवहार

सर चकराना

वजन बढ़ना

उदास मन

सरदर्द

व्यवहार में परिवर्तन

त्वचा में जलन

एलर्जी

हाइपर ट्रीकोसिस

एडीमा

खुश्की

खुजली या जलन

एड्रेनल अपर्याप्तता

एनजीओएडीमा

हड्डी का फ्रैक्चर

मंदनाड़ी

दिल का दौरा

अतालता

एरिथमा (चमड़ी पर लाल-लाल दाने)

कुशिंग सिंड्रोम

तीव्र विषाक्तता

लाल चकत्ते

पेट में खराबी

उरटिकारिअ

अनैफिलैक्टिक रिएक्शन

अशांति

अनिद्रा

शरीर में पानी की कमी

अवसाद

गले में खराश

अस्पष्ट (लड़खड़ाते हुए) बोलना

स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी

बाल झड़ना

मलाशय की सूजन

त्वचा का लाल होना

थकान

सफेद रक्त कोशिका गिनती में कमी (न्यूट्रफिल्स)

भूख कम लगना

पेट दर्द

कब्ज

पीठ दर्द

ठंड लगना

हड्डी में दर्द

द्रव प्रतिधारण

इंजेक्शन लगने वाली जगह पर एलर्जी की प्रतिक्रिया

मांसपेशियों में दर्द

इसके दुष्प्रभाव कितने गंभीर थे? (1 से 10 तक मापें)
0
और पढ़ें ...