जोड़ों का दर्द एक सामान्य समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। ऑस्टिओआर्थ्राइटिस , राइटिस , गठिया , अपच , चोट आदि ऐसे बहुत से कारण हैं जिसके कारण जोड़ों में दर्द हो सकता है।  जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए कई उपाय हैं, जैसे कि उचित आहार, व्यायाम, उचित आराम, गरम तेलों का उपयोग, और योगासन। अगर यह समस्या गंभीर हो जाती है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा होगा। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं जोड़ों के दर्द के लिए तेलों के बारे में - 

 
  1. Sarv Sukham Pain Relief Oil, Instant Relief from joint, Knee, Neck, Back, Shoulder and Muscle Pain
  2. Himalaya Pain Relief Oil
  3. Arthrum Oil
  4. Agrow Ramastra Plus Pain Oil
  5. Allen Relax Pain Killer Oil
  6. Prima Ortho Joint Oil
  7. Teachers Grace Cinnta Pain Relief Oil
  8. Diclowin Knee Oil
  9. Kartogem Pain Oil
  10. Elzac Herbals Dr Relax Oil

जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द के लिए हम लेकर आए हैं 100% आयुर्वेदिक इलाज - Sarv Sukham Joint Care Oil । myUpchar के विशेषज्ञों ने कई वर्षों की रिसर्च के बाद इस Joint Pain Oil का निर्माण किया है। ये दर्द से प्रभावित इंद्रियों को शांत करता है। चाहे जोड़ाें में दर्द हो या कंधों में , गर्दन, घुटनों, मांसपेशियों या फिर कमर में, बस आप myUpchar के इस Joint Pain Oil काे लगाएं और दर्द से तुरंत राहत पाएं । यह आयुर्वेदिक तेल न सिर्फ दर्द को कम करता है, बल्कि उसे दोबारा होने से भी रोकता है।  इसमें मुख्य रूप से दशमूल, मेथी, अतिबला व रास्नासप्तक का इस्तेमाल किया गया है। अगर आप को स्पॉन्डिलाइटिस ,मोच ,बदन दर्द , साइटिका , घुटने का दर्द या मांसपेशियों में दर्द है तो इस तेल का इस्तेमाल करें । ये जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए और मांसपेशियों को लचीला बनाए । 

 
Joint Pain Oil
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

Himalaya Pain Relief Oil बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः दर्द, गठिया, बदन दर्द, गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। हिमालय पेन रिलीफ ऑयल एक हर्बल तेल है जिसे न्यूरोमस्कुलर दर्द और गठिया जैसी विभिन्न स्थितियों से जुड़े दर्द से राहत देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये अपने एनाल्जेसिक और सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है। इस की मुख्य सामग्री देवदार की लकड़ी, देशी मैलो, सहजन, अदरक, मीठा झंडा है । इस तेल को शरीर के दर्द से राहत देने, असुविधा को कम करने और गतिशीलता में सुधार करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । यह प्रभावित क्षेत्रों में सूजन को कम करने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है ।  तेल प्रभावित क्षेत्रों में रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकता है, तेजी से उपचार को बढ़ावा दे सकता है और दर्द से राहत में सहायता कर सकता है।  इस तेल के निर्माण का उद्देश्य मांसपेशियों को शांत करना और आराम देना है, जिससे मांसपेशियों के तनाव और असुविधा को कम करने में मदद मिलती है

 
Himalaya Pain Relief Oil
₹96  ₹100  4% छूट
खरीदें

Arthrum Oil बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः जोड़ों में दर्द, कंधे में दर्द, मोच, कमर दर्द और मांसपेशियों में दर्द के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। गठिया के तेल में हर्बल तत्व होते हैं, इसलिए यह दीर्घकालिक उपयोग के लिए घरेलू उपाय है। यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द, जोड़ों के दर्द और बुढ़ापे के कारण मांसपेशियों में दर्द के लिए उपयोग किया जाता है । आर्थरम तेल में गॉल्थरिया होता है जिसे शरीर के एक निश्चित हिस्से पर लगाने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है । यह सूजन को कम करने में मदद करता है और मोच व अन्य पुरानी बीमारियों से राहत प्रदान करता है। यह तेल गठिया जैसी बीमारियों से उत्पन्न होने वाले पुराने दर्द से निपटने में मदद करता है । इस तेल में पुदीना है जो सामयिक दर्द के लिए तत्काल राहत प्रदान करता है। ये तेल दर्द और सूजन से त्वरित राहत और लक्षणों से लंबे समय तक चलने वाली राहत प्रदान करता है।

 

Agrow Ramastra Plus Pain Oil में सक्रिय सामग्री नीलगिरी का तेल, कपूर, मेन्थॉल , धतूरा बीज, अरंडी का तेल, तिल का तेल आदि है । जो शरीर, मांसपेशियों, जोड़ों , मोच और गठिया दर्द के सभी प्रकार से राहत देने में मदद करता है और पीठ, कंधे, हाथ, कोहनी, कलाई, पैर, घुटने, टखने, पैर के दर्द से राहत देने में उपयोगी है । इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगा कर तेल त्वचा में अवशोषित होने तक धीरे से मालिश करें। अधिकतम परिणामों के लिए दिन में 2-3 बार उपयोग करें।

 

ऐलेक्स रिलैक्स पेनकिलर ऑयल मांसपेशियों के विकारों को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह विभिन्न तंत्रिका संबंधी दर्द को कम करने में सहायक है। यह गाउट, स्पोंडिलोसिस, लूम्बेगो, ऑस्टियोआर्थराइटिस और मोच के प्रभाव को कम करता है। इसका उपयोग करना सुरक्षित है क्योंकि इसका कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है। इस की मुख्य सामग्री - अर्निका मोंटाना तेल ,टॉक्सिकोडेंड्रोन तेल ,रूटा ग्रेओलेंस तेल , गॉल्थेरिया आदि है । यह सिरदर्द और पीठ दर्द को कम करने में उपयोगी है , मांसपेशियों की अकड़न और दर्द को दूर करने में मदद करता है और यह स्नायुशूल तथा आमवात के दर्द में लाभकारी है। यह प्रभावित मांसपेशियों या जोड़ों के आसपास सूजन, चोट, जलन और लालिमा को कम करता है।

 

Prima Ortho Joint Oil बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः गठिया, जोड़ों में दर्द, जोड़ों में अकड़न, हड्डियों में दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Prima Medicare आयुर्वेदिक जॉइंट रिलीफ ऑयल, में बेल, अश्वगंधा, कतेरी, खरेती, निर्गुनी, अतिबाला, देवदारु, दारुहा, दारुहल्दी, हल्दी और तिल के तेल जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ हैं जो वतहारा (अमावत), ज्वारा, जोड़ों के दर्द, गठिया और मांसपेशियों में दर्द में अत्यधिक फायदेमंद हो सकती हैं। आपके शरीर में दर्द और दर्द के लिए एक प्राकृतिक समस्या समाधान। यह सुरक्षित, प्राकृतिक और उपयोग में आसान है। प्राइमा ऑर्थो ऑयल दर्द को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है। यह सही संयोजन तेल त्वचा और ऊतकों को पोषण देता है। दर्द को कम करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। 

 
Prima Ortho Joint Oil
₹150  ₹245  38% छूट
खरीदें

टीचर्स ग्रेस सिंटा पेन रिलीफ ऑयल जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द और गठिया से राहत देने के लिए प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों की जड़ी-बूटियों का एक मिश्रण है। यह एक आयुर्वेदिक दर्द निवारक तेल है जो पूरी तरह से प्राकृतिक है। इसे कुचला, दिव्यगंधा, अश्वगंधा, रामवल्लभ, पुनर्नवा और सुगंधी त्रिफला सहित 27 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनाया गया है। यह घुटने के दर्द, पीठ दर्द, सर्वाइकल दर्द, खेल की चोट, जोड़ों के दर्द, तंत्रिका संबंधी दर्द से राहत देता है। यह सूजन को कम करता है , मांसपेशियों के दर्द से राहत देता है और कठोरता को कम करता है ।  यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है, गतिशीलता बढ़ाता है और जोड़ों की परेशानी को कम करता है। यह गठिया, जोड़ों के दर्द, पीठ दर्द, जकड़न से राहत दिलाने में लाभकारी है। यह जोड़ों की बेहतर गतिशीलता और लचीलेपन को सुनिश्चित करता है

 

Diclowin Knee Oil सुरक्षित दर्द से राहत देने वाला ब्रांड है। Diclowin घुटने का तेल एक सामयिक दर्द राहत तेल है। इस में अरंडी, नीलगिरी, तारपीन और तिल का तेल है जो गठिया के दर्द को दूर करने, गतिशीलता में सुधार करने में फायदेमंद हैं । इस का उपयोग  घुटने के दर्द, गठिया और सूजन, पीठ दर्द, पैर दर्द, कटिस्नायुशूल दर्द, गर्दन में दर्द और पैर में सूजन के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस में उपस्थित पेपरमिंट ऑयल त्वचा के छिद्रों को खोलता है । नीलगिरी का तेल सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं है और इसे सभी आयु के लोग उपयोग कर सकते हैं।  

Diclowin Knee Oil 60 ml
₹130  ₹160  18% छूट
खरीदें

कार्टोजेम पेन ऑयल मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है। यह जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह जोड़ों की गतिशीलता और लचीलेपन में सुधार कर सकता है। यह तेल गठिया से संबंधित सूजन और दर्द से राहत दिला कर मांसपेशियों की कठोरता और दर्द को कम करता है।  

 

Kartogem Pain Oil 50ml
₹152  ₹160  5% छूट
खरीदें

Elzac Herbals Dr Relax Oil बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः दर्द, जोड़ों में दर्द, जोड़ों में अकड़न, गठिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। इसमें सूजन-रोधी, घाव भरने वाले और एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो गठिया और गठिया से जुड़े दर्द का इलाज करने में मदद करते हैं। ये तेल फ्रैक्चर के उपचार को तेज करता है। हड्डी कोशिका विकास, पुनर्जनन और प्रसार को बढ़ावा देने का काम करता है, जिससे शरीर का सकारात्मक संरचनात्मक विकास सुनिश्चित होता है। गठिया के प्रबंधन में फायदेमंद है क्योंकि यह अपने सूजनरोधी और एनाल्जेसिक गुणों के कारण सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करता है। यह किडनी के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। यह सूजन के साथ-साथ अत्यधिक दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसमें रोगाणुरोधी, घाव भरने और सूजन-रोधी गुण होते हैं जिसके कारण इसका उपयोग दर्द और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। इसके स्वास्थ्य लाभ इसमें फ्लेवोनोइड्स और टेरपेनोइड्स जैसे फाइटोकेमिकल्स की उपस्थिति के कारण हैं ।  इस में उपस्थित पुदीना में मौजूद आवश्यक तेल ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।इस की मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है।  

 
ऐप पर पढ़ें