गुर्दे की पथरी पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 4 साल पहले

किडनी में मौजूद स्टोन का साइज कितना होता है?

Dr. Archana Asthana

आमतौर पर किडनी स्टोन का साइज 5 एमएम से शुरू होता है, जिसे मूत्र मार्ग से आसानी से निकाला जा सकता है। इस प्रक्रिया में दर्द भी नहीं होता या फिर बहुत कम दर्द होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि किडनी में अमूमन बड़े साइज के स्टोन कम ही होते हैं।

सवाललगभग 4 साल पहले

क्या किडनी पथरी जानलेवा हो सकती है?

Dr. Nivedita Mule

यह कहना मुश्किल है कि किडनी में पथरी होने से किसी मरीज मृत्यु हो सकती है या नहीं। हालांकि कुछ मामलों में ऐसा देखा जाता है कि किडनी में पथरी होने की वजह से मरीज की मृत्यु हो गई है। उदाहरण के तौर पर इसे यूं समझा जा सकता है कि किडनी में पथरी होने की वजह से मूत्रमार्ग ब्लाक हो गया है जिससे इंफेक्शन फैल गया है और बैक्टीरिया शरीर से बाहर नहीं जा पा रहा। जाहिर है ऐसी स्थिति में अगर मरीज का जल्द से जल्द इलाज न किया गया और सेप्टिक को खत्म न किया गया तो मरीज की हालत गंभीर हो सकती है। यहां तक कि उसकी मृत्यु तक हो सकती है। लेकिन अगर मरीज की किडनी में पथरी छोटी है तो यह गंभर विषय नहीं है। उसका आसानी से इलाज किया जा सकता है।

सवाललगभग 4 साल पहले

किडनी में पथरी के कारण कौन सा रोग होता है?

Dr. Vikas Banerjee

आमतौर पर किडनी में पथरी के कारण कोई अन्य रोग नहीं होता। हां, किडनी में पथरी की वजह से मूत्र मार्ग के कई हिस्सों में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसका सही समय पर इलाज किया जाना जरूरी होता है।

सवाललगभग 4 साल पहले

ureteric calculi पथरी क्या है?

Dr. Arvind Swamy

किडनी से दो नलियां निकलती हैं, एक राइट यूरेटर और एक लेफ्ट यूरेटर। आमतौर पर स्टोन किडनी में ही बनता है। लेकिन जब स्टोन किडनी से खिसकर यूरेटर में आ जाता है तो वह यूरेट्रिक स्टोन हो जाता है। किडनी से जो स्टोन यूरेटर की ओर खिसकती हैं, उनका साइज अमूमन 3 से 6 मिमी. तक ही होता है। यूरेटर स्टोन होने की स्थिति में मरीज में उल्टी, घबराहट, पेशाब रुक-रुक कर आना, पेशाब में जलन होना और कई बार पेशाब के साथ-साथ खून निकलना, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह किसी विशेष आयु वर्ग को प्रभावित नहीं करता अपितु किसी को भी हो सकता है।

सवाललगभग 4 साल पहले

बच्चों में किडनी स्टोन होने के लक्षण और कारण क्या हैं?

Dr. Archana Asthana

बच्चों में पथरी के लक्षणों को जानने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि उन्हें पथरी जैसी गंभीर समस्या क्यों और किस वजह से होती है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि यूरिन में कैल्शियम, ओक्सेलेट और फासफोरस की मात्रा बढ़ने की वजह से किडनी में स्टोन होता है। अमूमन यह तीनों मिनरल यूरिन में पाए जाते हैं, जो सामान्य तौर पर कोई समस्या पैदा नहीं करते। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते है, जिनका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से बच्चों में किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है। इसके होने की आशंका तब और भी ज्यादा बढ़ जाती है जब बच्चा लंबे समय तक हिलता-डुलता नहीं है। आमतौर पर ऐसी स्थिति सर्जरी के बाद ही आती है। इस वजह से किडनी स्टोन होने की आशंका में और ज्यादा बढ़ोत्तरी हो जाती है। दरअसल जब बच्चे एक ही जगह बैठै रहते हैं तो उनकी हड्डियां अतिरिक्त कैल्शियम को रक्त में स्रावित करती है।

बच्चों में किडनी स्टोन होने के निम्न लक्षण हैं-

  • पीठ, तल पेट और ग्रोइन (पेट और जांघ के बीच का भाग) में तीव्र दर्द होना।
  • यूरिन के साथ गुलाबी, लाल और भूरे रंग का खून निकलना। इसे हेमाटूरिया या रक्तमेह भी कहते हैं।
  • लगातार पेशाब आना।
  • पेशाब करते हुए दर्द होना।
  • पेशाब से बदबू आना।
  • छोटे बच्चों में चिड़चिड़ापन होना।

बच्चों में किडनी स्टोन का दर्द कम समय, लंबे समय तक रह सकता है। कई बार तो दर्द आता-जाता रहता है। ऐसी स्थिति में दर्द के साथ-साथ बच्चों में और भी कुछ लक्षण दिखते हैं जैसे-

  • अरुचि
  • उल्टी
  • बुखार
  • कंपकपी

सवाललगभग 4 साल पहले

क्या पथरी दोबारा हो सकती है?

Dr. Arvind Swamy

यह सच है कि एक बार स्टोन बनने के बाद दोबारा स्टोन बनने की आशंका 50 फीसदी तक बढ़ जाती है, वह भी महज 5 सालों में। हालांकि जीवनशैली और खानपान को संतुलित रखते हुए इसकी आशंकाओं में कमी लाई जा सकती है। लेकिन अब तक ऐसी कोई तरकीब विकसित नहीं की गई है जिसके जरिए स्टोन को दोबारा होने से सौ फीसदी तक रोका जा सके।

सवाल3 साल से अधिक पहले

क्या मरीज पथरी के साथ जी सकता है?

Dr. Nivedita Mule

यूं तो पथरी का इलाज समय रहते किया जाना जरूरी है वरना इसके घातक परिणाम मरीज को झेलने पड़ते हैं। लेकिन ऐसे मामले भी देखने को मिले हैं जिसमें मरीज को लंबे समय तक यह नहीं पता चला कि उसकी किडनी में स्टोन है। वह सामान्य जिंदगी यापन कर रहा है। ऐसी स्थिति में अगर मरीज को बाद में किडनी में स्टोन होने का पता चलता है तो भी वह अपनी जिंदगी को सामान्य बनाए रख सकता है बशर्ते उसे किसी तरह की समस्या न हो। बेहतर होगा अगर ऐसा किसी के साथ हो तो वह डाक्टर से परामर्श कर लें।

सवाल3 साल से अधिक पहले

पथरी क्या खाने से होती है?

Dr. Arvind Swamy

जो लोग बहुत ज्यादा विटामिन सी के सप्लीमेंट लेते हैं, उन्हें किडनी स्टोन होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है। ऐसा संभवतः इस वजह से होता है क्योंकि हमारा शरीर विटामिन सी को ओक्सेलेट में बदल देता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 29 साल है। मेरे राइट किडनी में 3.5 mm का स्टोन है। पिछले 2 हफ्तों से मुझे असहनीय दर्द हो रहा है। मैं डाक्टर को दिखा चुका हूं। उन्होंने स्टोन छोटा है कहकर आपरेशन करने से मना कर दिया है। इसके बजाय पेन किलर और दवाएं दी हैं। लेकिन इस तरह मेरा करियर बहुत डिस्टर्ब हो रहा है। मुझे इस दर्द से मुक्ति चाहिए। कृपया बताएं कि क्या मैं क्या करूं?

Dr. Vikas Banerjee

आप इस तरह परेशान न हों, क्योंकि आपका किडनी स्टोन साइज में बहुत छोटा है। आपका स्टोन दवाओं की मदद से ठीक हो सकता है। लेकिन इसके साथ ही आपकी डाइट भी बहुत मायने रखती है। 8 हफ्तों तक आप खूब पानी पिएं, नॅान-वेज न खाएं, हल्के आहार लें। टमाटर, अचार, रेड मीट, शराब, ब्रेड, कैंडी, चॅाकलेट और चीनी इन दिनों न खाएं। इसके साथ ही वसायुक्त आहार जैसे डेयर उत्पाद भी न खाएं। आप चाहें तो लो फैट दूध, बटर ले सकते हैं, लेकिन कभी-कभी। जहां तक दवाओं की बात है तो जाहिर है आपके डाक्टर ने आपको उपयुक्त दवाएं दी होंगी, जो आपके लिए फायदेमंद होंगी।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मैं 23 साल की हूं। मेरी किडनी में 32 mm का स्टोन है। क्या मैं इसे neeri tablets के जरिए निकाल सकती हूं। कृपया सुझाव दें कि मैं क्या करूं?

Dr. Arvind Swamy

जी, नहीं। आप 32 mm यानी 3.2 cm का स्टोन दवा के जरिए नहीं निकाल सकतीं। यह बहुत बड़ा है। इसके लिए आपको सर्जरी करवानी पड़ेगी। लेकिन अगर आप खुद से दवा लेना चाहती हैं, तो यह आपकी अपनी मर्जी होगी। मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप डाक्टर से मिलें, अपनी सिचुएशन बताएं और उनके कहे अनुसार ही करें।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 41 साल है। मेरी किडनी में 7.4 mm साइज का स्टोन है। मेरी दाएं ओर की किडनी में सूजन भी आ गई है। पेशाब करते हुए मुझे हल्का दर्द होता है। मैं जानना चाहता कि क्या यह स्टोन दवाओं के जरिए निकल सकता है या फिर मुझे सर्जरी करानी होगी?

Dr. Nivedita Mule

7.4 mm साइज का स्टोन दवाई के जरिए निकाला जा सकता है। इसके बावजूद अगर आपको बार-बार यही लक्षण दिखाई दे, जिसका आप जिक्र कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप डाक्टर से चैकअप करवा लें। स्टोन की पॅाजिशन देखकर वे आपको सही मेडिकल ट्रीटमेंट दे पाएंगे।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 25 साल है। क्या neeri tablets 6 mm का स्टोन निकालने में कारगर है? मुझे यह दवा कितने दिन लेनी है?

Dr. Archana Asthana

आमतौर पर इतना छोटा स्टोन बिना किसी दवा के ही निकल जाता है। आप अच्छी मात्रा में पानी पिएं और तरल पदार्थ का सेवन बढ़ा दें।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 57 साल है। मेरी राइट किडनी में 15 mm का स्टोन है। क्या मैं बिना आपरेशन के इसे निकलवा सकता हूं? कृपया बताएं मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Vikas Banerjee

दवा के जरिए इतना बड़ा स्टोन नहीं निकल सकता। आपको सर्जरी करवानी ही होगी। हालांकि अब शरीर में बिना किसी कट लगाए भी स्टोन को बाहर निकाला जा सकता है। ऐसा endoscopically होता है। इसके तहत स्कोप और लेजर का यूज किया जाता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरे पिता की उम्र 65 साल है। उनकी किडनी में 14 mm और 20 mm के दो स्टोन हैं। वह हार्ट पेशंट भी हैं। कृपया बताएं कि उनके स्टोन को रिमूव करने के लिए क्या किया जा सकता है?

Dr. Arvind Swamy

आपके पिता की किडनी में मौजूद स्टोन का साइज बहुत बड़ा है। उसे दवा के जरिए निकाला जाना मुश्किल है। ऐसे में उनकी सर्जरी ही करनी पड़ेगी। लेकिन जैसा कि आप बता रही हैं कि वह हार्ट पेशंट हैं, ऐसे में उन्हें सर्जरी के पहले डाक्टर से मिलकर अपने स्वास्थ्य की पूरी डिटेलिंग देनी होगी। उनके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है कि उनकी सर्जरी हो सकती है या नहीं।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 27 साल है। मेरे लेफ्ट किडनी में 4.2 mm साइज का स्टोन है और राइट किडनी में 4.0 mm का। इन दिनों मैं काफी पानी पी रही हूं। लेकिन कोई दवा नहीं ले रही। क्या मुझे स्टोन निकालने के लिए कोई दवा भी लेनी चाहिए? अगर हां, तो कृपया बताएं कौन सी दवा लेनी चाहिए?

Dr. Nivedita Mule

पहली बात तो यह है कि अगर आपको लेफ्ट और राइट दोनों किडनी में स्टोन है, तो डाक्टर से इस संबंध मिलें और अपना प्रॅापर इलाज कराएं। अगर जरूरी हुआ, तो वह आपको दवा भी देंगे। हां, इस बीच आप इसी तरह खूब पानी पीती रहें। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी का स्टोन अकसर पेशाब के जरिए निकल जाता है।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 32 साल है। एक साल पहले मुझे पता चला था कि मेरे लेफ्ट किडनी में 3.5 mm का स्टोन है। डाक्टर ने मुझे काफी ज्यादा मात्रा में पानी पीने को कहा था। पिछली रात मेरे पेट में काफी दर्द उठा। मैं जानना चाहता हूं कि क्या यह स्टोन की वजह से था?

Dr. Archana Asthana

क्या आपने स्टोन होने के बाद कभी यह जानना चाहा कि पानी के जरिए आपका स्टोन निकल रहा है या नहीं? देखिए एक साल बाद आपका स्टोन निकला नहीं होगा, तो निश्चित रूप से उसका साइज बढ़ गया होगा। हो सकता है कि इसी वजह से आपको पिछली रात दर्द उठा हो। बेहतर है आप एक बार अल्ट्रासाउंड करवाएं और अपने स्टोन के साइज का पता लगाएं। इसके लिए यूरोलॅाजिस्ट से संपर्क करें। इसके बाद जो भी ट्रीटमेंट जरूरी होगा, डाक्टर वही देंगे। इस बीच आप पानी अच्छी खासी मात्रा में पिएं। इसमें कमी न करें।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 36 साल है। मुझे दो माह पहले ही पता चला है कि मेरी किडनी में 9.8 mm का स्टोन है। लेकिन इस वजह से मुझे कभी दर्द नहीं हुआ। मैं जानना चाहती हूं कि क्या यह स्टोन बिना सर्जरी के निकल जाएगा? मैंने यह भी सुना है कि एक बार स्टोन होने के बाद दोबारा स्टोन होने के चांसेज होते हैं। क्या यह सच है? कृपया बताएं मुझे क्या करना चाहिए?

Dr. Nivedita Mule

किडनी स्टोन होने के बाद तब तक दर्द नहीं होता, जब तक स्टोन किडनी से यूरेटर की ओर खिसकता नहीं है। इस दौरान आपको कुछ इस तरह के लक्षण दिखते हैं-

  • पीठ की साइड में बहुत तेज दर्द होना।
  • निचले पेट और ग्रोएन (पेट और जांघ के बीच का भाग) में दर्द होना।
  • पेशाब करने के दौरान दर्द होना।
  • पेशाब का रंग बदलना और बदबू आना।
  • उल्टी और मितली होना।
  • निरंतर पेशाब आना।
  • बुखार आना।

आमतौर पर 7 mm से कम स्टोन को बाहर निकालने के लिए किसी तरह की सर्जरी की जरूरत नहीं होती। ऐसे में काफी ज्यादा पानी पीना ही लाभकारी होता है। लेकिन आपका स्टोन 9.8 mm का है। इस लिहाज से आपको सर्जरी करवानी पड़ेगी। इस बीच आप टमाटर, बंदगोभी जैसी सब्जियां न खाएं। यूरोलॅाजिस्ट से मिलकर अपना ट्रीटमेंट करवाएं।

सवाल3 साल से अधिक पहले

मेरे पिता की उम्र 54 साल है। उनकी किडनी में 24 mm का स्टोन पाया गया है। लेकिन उन्हें बीपी और शुगर भी है। डाक्टर ने कहा है कि जल्द से जल्द उनकी सर्जरी करनी होगी वरना स्थिति गंभीर हो सकती है। मैं जानना चाहती हूं कि उनकी सर्जरी कराना ठीक है।

Dr. Arvind Swamy

देखिए आपके पिता की किडनी में जो स्टोन है, उसका साइज बहुत बड़ा है। उन्हें तुरंत सर्जरी करवाने की जरूरत है। जहां तक बात उनकी बीपी और शुगर की है, इसे दवाओं के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए आप ज्यादा परेशान न हों। डाक्टर आपके पिता की स्थिति को ध्यान में रखकर ही उनकी सर्जरी करेंगे।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरे पति की उम्र 32 साल है। हाल ही में पता चला कि उनके लेफ्ट किडनी में 6.7 mm का स्टोन है। मैं जानना चाहती हूं कि क्या उनका स्टोन ब्लास्ट करवाना जरूरी है? क्या उनका स्टोन सामान्य ट्रीटमेंट से नहीं निकल सकता?

Dr. Nivedita Mule

देखिए हर ट्रीटमेंट मरीज की स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है। आपके पति का स्टोन कहां है और उसका किस तरह उपचार किया जाएगा, यह देखकर ही पता चलेगा। जहां तक सामान्य ट्रीटमेंट की बात है, मेरे ख्याल से आप जानना चाह रही हैं कि क्या काफी ज्यादा मात्रा में पानी पीने से स्टोन निकल सकता है या नहीं? आमतौर पर 7 mm से कम के स्टोन पानी पीकर यूरिन के जरिए निकल जाते हैं। लेकिन अगर आपके पति को बार-बार परेशानी हो रही हो यानी दर्द हो रहा है, तो सिचुएशन यानी उनके हेल्थ को देखकर ही उनका इलाज किया जा सकेगा।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी उम्र 29 साल है। हाल ही में पता चला कि मेरी किडनी में स्टोन है। क्या बिना आपरेशन के स्टोन को निकाला जा सकता है? मैं यह भी जानना चहती हूं कि क्या मैं इस सिचुएशन में बेबी प्लान कर सकती हूं?

Dr. Arvind Swamy

आपने यहां न तो अपने स्टोन का साइज बताया और न ही यह बताया की स्टोन किडनी के किस जगह स्थित है, लेफ्ट या राइट साइड में। 7 mm से कम साइज के स्टोन को दवाई की मदद से निकाला जा सकता है। इस बीच आप गर्भधारण भी कर सकती हैं। लेकिन आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप पहले अपने स्टोन का इलाज करा लें, इसके बाद प्रेगनेंसी के बारे में सोचें। इस बीच पानी ज्यादा मात्रा में पिएं और यूरोलॅाजिस्ट को दिखाने में देरी न करें।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी उम्र 26 साल है। मैं किडनी में स्टोन की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान हूं। दरअसल दवा लेने के बाद स्टोन यूरिन के जरिए निकल जाता है। लेकिन कुछ माह के गैप के बाद मुझे फिर से किडनी में स्टोन हो जाता है। यह सिलसिला पिछले 5 सालों से चल रहा है। कृपया इसका पर्मानेंट इलाज बताएं।

Dr. Archana Asthana

मैं समझ सकता हूं कि आप स्टोन की वजह से किस हद तक परेशान होंगी। इस तरह परेशान होने के बजाय अगली बार जब आपको स्टोन हो, तो कोशिश करें कि यूरिन रेग्युलर एक कंटेनर में पास करें ताकि स्टोन को कलेक्ट कर सकें। इसके बाद इस स्टोन को टेस्ट के लिए डाक्टर को दें। इससे बार-बार हो रहे किडनी में स्टोन की वजह का पता चलेगा। इस बीच आप अच्छी खासी मात्रा में पानी पीती रहें और खानपान में तरल पदार्थ को शामिल करें। अगर दर्द हो, तो डाक्टर से पूछकर पेन किलर और एंटीबायोटिक लें।

सवाललगभग 3 साल पहले

मेरी उम्र 25 साल है। मेरी किडनी में 3 स्टोन है। एक लेफ्ट में है, एक राइट में है। दोनों का साइज 4 एमएम और 9 mm है। एक स्टोन तो यूरेटर की ओर खिसक रहा है। इन दिनों मुझे स्टोन की वजह से काफी दर्द हो रहा है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

Dr. Vikas Banerjee

आप बिना  देर किए यूरोलॅाजिस्ट के पास जाएं। आपको सबसे पहले Plain CT KUB करना होगा। अगर जरूरी हुआ तो लेजर के जरिए एंडोस्कोपिक सर्जरी करनी होगी।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ