myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पथरी (किडनी स्टोन) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल एक साल के ऊपर पहले

किडनी में मौजूद स्टोन का साइज कितना होता है?

Dr. Archana Asthana

आमतौर पर किडनी स्टोन का साइज 5 एमएम से शुरू होता है, जिसे मूत्र मार्ग से आसानी से निकाला जा सकता है। इस प्रक्रिया में दर्द भी नहीं होता या फिर बहुत कम दर्द होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि किडनी में अमूमन बड़े साइज के स्टोन कम ही होते हैं।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

क्या किडनी पथरी जानलेवा हो सकती है?

Dr. Nivedita Mule

यह कहना मुश्किल है कि किडनी में पथरी होने से किसी मरीज मृत्यु हो सकती है या नहीं। हालांकि कुछ मामलों में ऐसा देखा जाता है कि किडनी में पथरी होने की वजह से मरीज की मृत्यु हो गई है। उदाहरण के तौर पर इसे यूं समझा जा सकता है कि किडनी में पथरी होने की वजह से मूत्रमार्ग ब्लाक हो गया है जिससे इंफेक्शन फैल गया है और बैक्टीरिया शरीर से बाहर नहीं जा पा रहा। जाहिर है ऐसी स्थिति में अगर मरीज का जल्द से जल्द इलाज न किया गया और सेप्टिक को खत्म न किया गया तो मरीज की हालत गंभीर हो सकती है। यहां तक कि उसकी मृत्यु तक हो सकती है। लेकिन अगर मरीज की किडनी में पथरी छोटी है तो यह गंभर विषय नहीं है। उसका आसानी से इलाज किया जा सकता है।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

किडनी में पथरी के कारण कौन सा रोग होता है?

Dr. Vikas Banerjee

आमतौर पर किडनी में पथरी के कारण कोई अन्य रोग नहीं होता। हां, किडनी में पथरी की वजह से मूत्र मार्ग के कई हिस्सों में समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसका सही समय पर इलाज किया जाना जरूरी होता है।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

ureteric calculi पथरी क्या है?

Dr. Arvind Swamy

किडनी से दो नलियां निकलती हैं, एक राइट यूरेटर और एक लेफ्ट यूरेटर। आमतौर पर स्टोन किडनी में ही बनता है। लेकिन जब स्टोन किडनी से खिसकर यूरेटर में आ जाता है तो वह यूरेट्रिक स्टोन हो जाता है। किडनी से जो स्टोन यूरेटर की ओर खिसकती हैं, उनका साइज अमूमन 3 से 6 मिमी. तक ही होता है। यूरेटर स्टोन होने की स्थिति में मरीज में उल्टी, घबराहट, पेशाब रुक-रुक कर आना, पेशाब में जलन होना और कई बार पेशाब के साथ-साथ खून निकलना, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। यह किसी विशेष आयु वर्ग को प्रभावित नहीं करता अपितु किसी को भी हो सकता है।