myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कफ (बलगम) से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 9 महीना पहले

मुझे कुछ दिनों से सफेद रंग का बलगम आ रहा है। इसका क्या मतलब है? क्या यह किसी तरह की गंभीर समस्या का संकेत है?

Dr. Gaurav MBBS

अगर आपको वायरल ब्रोंकाइटिस है, तो आपको हल्के बलगम के साथ खांसी हो सकती है। ब्रोंकाइटिस में श्वास नलियां (ब्रोन्कियल ट्यूब्स) या मुंह, नाक और फेफड़ों के बीच के हवा के मार्ग सूज जाते हैं। ब्रोंकाइटिस से पीड़ित व्यक्ति की फेफड़ों में हवा और ऑक्सीजन लेने की क्षमता कम हो जाती है। अगर बलगम का रंग हरे या पीले रंग में बदल जाता है, तो यह किसी बैक्टीरियल संक्रमण का संकेत हो सकता है। अगर आपको खांसी भी हो रही है, तो इसका मतलब है कि आपको बैक्टीरियल संक्रमण हो चुका है जो कि कुछ हफ्तों तक बना रह सकता है। इसी के साथ थकान भी महसूस हो सकती है। आपको तुरंत ईएनटी स्पेशिलिस्ट से मिलना चाहिए।

सवाल 9 महीना पहले

मुझे काफी समय से बलगम आ रहा है। मुझे खांसी नहीं है और न ही किसी और तरह की समस्या हो रही है। क्या कफ आना लंग कैंसर का संकेत है?

Dr. Manoj Meena MBBS

लंग कैंसर के लक्षणों को दिखने में कई साल लग सकते हैं और ये तब तक दिखाई नहीं देते हैं, जब तक बीमारी एडवांस स्टेज पर नहीं पहुंच जाती। फेफड़ों में कैंसर के लक्षणों में खांसी का लंबे समय तक बना रहना या तीव्र होना और बलगम के साथ खून आना शामिल है। अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत पुलमोनोलॉजिस्ट को दिखाएं।

सवाल 9 महीना पहले

क्या गले में कफ की वजह से उल्टी हो सकती है?

Dr. Saurabh Shakya MBBS

रेस्पिरेटरी इंफेक्शन की वजह से उल्टी हो सकती है। जब बच्चे बहुत सारा बलगम निगल लेते हैं, तो पेट में कफ बढ़ने से उन्हें परेशानी होती है और वे तब तक खांसते रहते हैं जब तक कि पेट में मौजूद कफ उल्टी के रूप में बाहर नहीं निकल जाता।

 

सवाल 6 महीना पहले

मेरे गले में बलगम जमा हुआ है। इसकी वजह से मुझे बार-बार अपना गला साफ करना पड़ता है और कभी-कभी खांसी भी होती है। अब मुझे सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है। ऐसा मुझे क्यों हो रहा है?

Dr. Kapil Sharma MBBS

फेफड़ों या वायुमार्ग में किसी तरह की समस्या की वजह से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। अचानक से सांस फूलना अस्थमा का अटैक हो सकता है। इसका मतलब है कि वायुमार्ग में संकुचन के कारण शरीर में अधिक कफ (चिपचिपा बलगम) बनने लगा है, जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ और खांसी भी हो सकती है। निमोनिया (फेफड़ों में सूजन) की वजह से भी आपको इस तरह की समस्या हो सकती है। अपने लक्षण के सही निदान के लिए डॉक्टर से परामर्श करें या आप myUpchar के डॉक्टरों से भी ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं।