निमोनिया पर आम सवालों के जवाब

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरा बेबी 1 साल 9 महीने का है, उसमें निमोनिया के लक्षण हैं। डॉक्टर ने मुझे बच्चे के लिए नेबुलाइजर मशीन और एंटीबायोटिक दवा दी है लेकिन उसे अभी भी सांस लेने में दिक्कत और दर्द होता है। क्या मैं उसे नेबुलाइजर देने के 4 घंटे बाद फिर इसका एक डोज दे सकता हूं?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

बच्चों में निमोनिया का इलाज ठीक तरह से होना बहुत जरूरी है और इसके इलाज में समय भी लग सकता है। आपको इस मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहिए। बिना कोई देरी किए उसे पीडियाट्रिशन को दिखाएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी पत्नी की उम्र 42 साल है। उसने 8 साल पहले अपने हार्ट की बाईपास सर्जरी करवाई थी। आज उसे निमोनिया हो गया है। मैं जानना चाहता हूं कि निमोनिया को ठीक होने में कितना समय लगेगा?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

एंटीबायोटिक और उचित उपचार से निमोनिया बहुत जल्दी ठीक हो सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें अस्पताल में रहना पड़ेगा। उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में 10 से 15 दिन का समय लग सकता है। इसके इलाज में डॉक्टर एंटीबायोटिक्स का इंजेक्शन भी देते हैं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरा 3 साल का बेबी है और उसे डेढ़ साल से निमोनिया है। दवा लेने के बाद वह नॉर्मल हो जाता है लेकिन फिर 15 दिन के बाद उसे खांसी होने लगती है। निमोनिया को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं और कैसे इससे परमानेंट बचा जा सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

आपको इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और बच्चे में निमोनिया के कारण को जानने की कोशिश करें। पीडियाट्रिशियन को जरूर दिखाएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरे दोस्त को 2 बार निमोनिया हो चुका है और आज उसने कोल्ड ड्रिंक पी ली तो क्या यह उसकी सेहत को प्रभावित कर सकती है? मुझे इसके बारे में बताएं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

कोल्ड ड्रिंक जैसे कोका कोला और पेप्सी, निमोनिया में हानिकारक हैं क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फास्फोरिक एसिड होता है। इस तरह के पेय पदार्थ आपकी किडनी, पाचन तंत्र और मुख्य रूप से आपके लिवर को प्रभावित करते हैं। इनकी जगह जूस पी सकते है। अगर आपका दोस्त अब ठीक है और उसे निमोनिया नहीं है तो चिंता न करें लेकिन उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम करने के लिए कहें।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या निमोनिया पूरी तरह से ठीक हो सकता है?

Dr. Ramraj Meena MBBS

शिशुओं, बच्चों और गंभीर निमोनिया वाले लोगों को इसके इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है। आमतौर पर निमोनिया का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है। निमोनिया लाइलाज बीमारी नहीं है।

सवाललगभग 2 साल पहले

क्या निमोनिया के ठीक होने के बाद भी आगे चलकर इसकी वजह से कोई दिक्कत हो सकती है?

Dr. Faisal Mukhtar MBBS, PG Dip, DNB

निमोनिया आमतौर पर फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन इससे होने वाली समस्याओं के कारण शरीर के अन्य हिस्से भी प्रभावित हो सकते हैं। ये प्रभाव बहुत गंभीर और खतरनाक भी हो सकते हैं। इसके जोखिम, उपचार और ठीक होने में कितना समय लगता है, ये सब संक्रमण के कारण, मरीज की उम्र या निमोनिया होने से पहले किसी अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्या होने पर निर्भर करते हैं।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या निमोनिया ठीक होने में एक महीना लगता है?

Dr. Yogesh Kumar MBBS

निमोनिया को ठीक होने में समय लगता है। कुछ लोग एक हफ्ते के अंदर ही ठीक महसूस करने लगते हैं, जबकि कुछ लोगों को ठीक होने में एक महीना या उससे अधिक समय लग सकता है। कई लोगों को एक महीने तक थकान महसूस होती है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

निमोनिया को ठीक करने का सबसे तेज तरीका क्या है?

Dr. Kishan Barnwal MBBS

निमोनिया को जल्दी ठीक करने के लिए सबसे पहले बुखार को कंट्रोल करना पड़ता है जिसके लिए Paracetamol और दर्द, बुखार एवं सूजन कम करने वाली दवाइयां ली जाती हैं। ज्यादा पानी पिएं जिससे बलगम पतला होकर बाहर निकल जाए और खांसी के लिए दवा भी डॉक्टर की सलाह से लें।

सवालएक साल के ऊपर पहले

मेरा बेबी बहुत छोटा है, अगर उसे निमोनिया हो जाता है तो मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे बेटे को निमोनिया हुआ है।

Dr. Kishan Barnwal MBBS

अगर बच्चे में तेज सांस लेने (कुछ मामलों में, यह एकमात्र लक्षण होता है), सांस लेने के साथ घुरघुराहट या घरघराहट की आवाज आने, सांस लेने में मुश्किल होने, नाक बहने, पसलियों के बीच की मांसपेशियों के हिलने, बुखार, खांसी, नाक बंद होने और ठंड से कंपकपी जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो उसे निमोनिया हो सकता है।

सवालएक साल के ऊपर पहले

क्या निमोनिया बिना बुखार के भी हो सकता है?

Dr. Kapil Sharma MBBS

बुखार निमोनिया का एक आम लक्षण है, यह बहुत ही दुर्लभ स्थिति हो सकती है कि आपको निमोनिया बुखार के बिना हो क्योंकि निमोनिया अक्सर बुखार के साथ ही होता है। यह किसी भी उम्र में हो सकता है जैसे कि छोटे बच्चे, वयस्कों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में और निमोनिया विभिन्न प्रकार के कीटाणुओं के कारण हो सकता है, जिनमें से कुछ संक्रामक होते हैं।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ