myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

निमोनिया से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल 11 महीना पहले

मेरा बेबी 1 साल 9 महीने का है, उसमें निमोनिया के लक्षण हैं। डॉक्टर ने मुझे बच्चे के लिए नेबुलाइजर मशीन और एंटीबायोटिक दवा दी है लेकिन उसे अभी भी सांस लेने में दिक्कत और दर्द होता है। क्या मैं उसे नेबुलाइजर देने के 4 घंटे बाद फिर इसका एक डोज दे सकता हूं?

Dr. Anjum Mujawar MBBS

बच्चों में निमोनिया का इलाज ठीक तरह से होना बहुत जरूरी है और इसके इलाज में समय भी लग सकता है। आपको इस मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहिए। बिना कोई देरी किए उसे पीडियाट्रिशन को दिखाएं।

सवाल 11 महीना पहले

मेरी पत्नी की उम्र 42 साल है। उसने 8 साल पहले अपने हार्ट की बाईपास सर्जरी करवाई थी। आज उसे निमोनिया हो गया है। मैं जानना चाहता हूं कि निमोनिया को ठीक होने में कितना समय लगेगा?

Dr. Ayush Pandey MBBS

एंटीबायोटिक और उचित उपचार से निमोनिया बहुत जल्दी ठीक हो सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें अस्पताल में रहना पड़ेगा। उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में 10 से 15 दिन का समय लग सकता है। इसके इलाज में डॉक्टर एंटीबायोटिक्स का इंजेक्शन भी देते हैं।

सवाल 11 महीना पहले

मेरा 3 साल का बेबी है और उसे डेढ़ साल से निमोनिया है। दवा लेने के बाद वह नॉर्मल हो जाता है लेकिन फिर 15 दिन के बाद उसे खांसी होने लगती है। निमोनिया को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं और कैसे इससे परमानेंट बचा जा सकता है?

Dr. Joydeep Sarkar MBBS

आपको इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और बच्चे में निमोनिया के कारण को जानने की कोशिश करें। पीडियाट्रिशियन को जरूर दिखाएं।

सवाल 11 महीना पहले

मेरे दोस्त को 2 बार निमोनिया हो चुका है और आज उसने कोल्ड ड्रिंक पी ली तो क्या यह उसकी सेहत को प्रभावित कर सकती है? मुझे इसके बारे में बताएं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

कोल्ड ड्रिंक जैसे कोका कोला और पेप्सी, निमोनिया में हानिकारक हैं क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फास्फोरिक एसिड होता है। इस तरह के पेय पदार्थ आपकी किडनी, पाचन तंत्र और मुख्य रूप से आपके लिवर को प्रभावित करते हैं। इनकी जगह जूस पी सकते है। अगर आपका दोस्त अब ठीक है और उसे निमोनिया नहीं है तो चिंता न करें लेकिन उन्हें कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम करने के लिए कहें।