myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

गले में दर्द से जुड़े सवाल और जवाब

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मेरी उम्र 24 साल है। पिछले दो दिनों से मेरे गले में बहुत दर्द हो रहा है। सलाइवा निगलने में दिक्कत आ रही है, कुछ खाया भी नहीं जा रहा। कृपया बताएं क्या करूं?

Dr. Ayush Pandey MBBS

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। नर्म आहार जैसे दाल, मैश किए हुए उबले आलू, नर्म फल, दही, आधे पके अंडे खाएं। शरीर को पर्याप्त आराम दें। इन दिनों एसिडिक और तीखा खाना खाने से बचें। नमक पानी से दिन में कई बार कुल्ला करें। इन सबके बावजूद अगर आराम न आए तो अपनी नजदीकी डाक्टर से संपर्क कर अपनी जांच कराएं। वे आपको कुछ एंटीबायोटिक्स दे सकते हैं।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

सर्दी में गले में दर्द होने पर क्या करें?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

गले में दर्द होना ठंड लगने की निशानी है। इसके साथ ही अगर कुछ लक्षण और नजर आते हैं जैसे नाक बहना, छाती में जकड़न, आंखों का लाल होना। इसका मतलब है की ठंड की वजह से गले में दर्द है। यह समस्या एक या दो दिन में अपने आप ही ठीक हो जाएगी। अगर ऐसा न हो तो नजदीकी डाक्टर से संपर्क किया जाना चाहिए।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

मेरे गले और जीभ के बाईं ओर काफी ज्यादा दर्द है। निगला भी नहीं जा रहा है। जबकि मुझे सर्दी नहीं लगी है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

आपकी बातों से लग रहा है कि आपको एक्यूट फैरिंगो टॅान्सिलाइटिस है। यह गले का एक आम संक्रमण है। आपको दर्द निवारक दवा, एंटीबायोटिक के साथ-साथ कुल्ला करने के लिए एंटीसेप्टिक माउथ गार्गल लेना होगा। इसके लिए आप ईएनटी से संपर्क करें। वैसे इस बीच अपना ख्याल रखने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखें-

  • ठंडा पानी-ठंडा खाना न खाएं। कोशिश करें कि गुनगुना पानी पिएं।
  • एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।
  • नमक वाले गुनगुने पानी से दिन में तीन बार कुल्ला करें
  • अपनी साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  • जितना संभव हो आराम करें।

सवाल एक साल के ऊपर पहले

बोलने में गले में दर्द होने पर क्या करें?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

बोलने में तकलीफ कई तरह की बीमारियों का लक्षण है जैसे टॅान्सिलाइटिस, लेरिन्जाइटिस। लेकिन इसके साथ ही और अन्य लक्षण भी देखने को मिलते हैं जैसे बुखार, खांसी आदि। सिर्फ गले में दर्द और बोलने में तकलीफ होने पर कुछ दिनों तक आराम करना चाहिए, बहुत सारा पानी पीना चाहिए। समय गुजरने के साथ-साथ समस्या अपने आप कम होने लगेगी। अगर ऐसा न हो और साथ में तेज बुखार भी आने लगे तो डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।