myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

दुनियाभर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या दो लाख और मृतकों की संख्या 8,000 के पार चली गई है। ताजा अंतरराष्ट्रीय अपडेट्स के मुताबिक, कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 ने दो लाख 108 लोगों को अपना शिकार बनाया है। इनमें से 8,010 लोगों की मौत हो चुकी है। करीब 3,240 लोग अकेले चीन में मारे गए हैं। हालांकि वहां नए मरीजों और मौतों के मामलें काफी गिरावट चुकी है। वहीं, ज्यादा बड़ी समस्या यूरोप, अमेरिका और मध्य पूर्व में देखने को मिल रही है। इन क्षेत्रों के कई देशों में हालात लगातार बिगड़ते दिख रहे हैं, खास तौर पर इटली, ईरान और स्पेन में कोरोना वायरस तमाम प्रयासों के बावजूद नहीं रुक रहा है। उधर, भारतीय मीडिया के मुताबिक, भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 150 के पार चली गई है। कुछ देर पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है।

खबरों के मुताबिक, इटली में सार्स-सीओवी-2 के संक्रमण से ग्रस्त लोगों की संख्या 31 हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें से 2,500 से ज्यादा मरीज मारे जा चुके हैं। बीते 24 घंटों में इटली में 350 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं। अगर यही हाल रहा तो अगले एक-दो दिनों में इटली में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा चीन से आगे निकल जाएगा। यहां उल्लेखनीय बात यह है कि इटली के कुल मामले चीन के मुकाबले आधे भी नहीं है। चीन में कोरोना वायरस ने करीब 81,000 लोगों को अपना शिकार बनाया है।

(और पढ़ें- संतुलित प्रोटीन से बुजुर्गों में हो सकता है नई मांसपेशियों का विकास: वैज्ञानिक)

चीन और इटली में कोरोना का सबसे ज्यादा प्रकोप
चीन और इटली के बाद कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर मध्य पूर्व के देश ईरान पर बरपाया है। यहां कोविड-19 के मरीजों की संख्या 16,000 से ज्यादा हो गई है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 1,000 के करीब पहुंच गया है। हालात यूरोप में भी बेहद खराब है। इटली के अलावा यहां के कई देश कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं। इनमें स्पेन के हालात काफी हद तक इटली जैसे दिख रहे हैं। यहां कोरोना वायरस के करीब 12,000 मरीज हो गए हैं। इनमें से 533 ने दम तोड़ दिया है। वहीं, 563 की हालत गंभीर बनी हुई है।

स्पेन के बाद जर्मनी भी 10,000 मरीज होने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। अभी तक यहां 9,877 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 26 की मौत हो गई है। इसके बाद फ्रांस में 175 लोग कोविड-19 के चलते मारे गए हैं। यहां इस बीमारी ने 7,730 लोगों का संक्रमित किया है। युनाइटेड किंगडम में भी मरीजों का आंकड़ा 2,000 के करीब है। वहां मृतकों की संख्या 70 के पार चली गई है। इसके अलावा अमेरिका में 6,524 मरीज हो गए हैं। यहां कोविड-19 से 116 लोगों की मौत हो गई है।

भारत में तेजी से बढ़ रहा आंकड़ा
भारत में कोरोना वायरस संक्रमित की संख्या एक-एक कर लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा मीडिया रिपोटों के मुताबिक अब तक 153 लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। सरकार की तरफ से यह संख्या 151 बताई है।

(और पढ़ें- कोरोना वायरस से अमेरिका में 'दस करोड़' लोगों पर गंभीर स्वास्थ्य खतरा, जानें वैज्ञानिकों के ऐसा कहने की वजह)

भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों में 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 42 मामले हैं, जिनमें से तीन विदेशी नागरिक हैं। केरल में अब तक 27 मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें दो विदेशी नागरिक हैं। वहीं, राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के 10 मामलों की पुष्टि की गई है। जानकारी के अनुसार, इनमें एक विदेश नागारिक शामिल है। वहीं, उत्तर प्रदेश में 16 मामले सामने आ चुके हैं, यहां भी एक विदेशी नागरिक में सार्स-सीओवी-2 मिला है।

इसके अलावा, राजस्थान में भी कोरोना वायरस का खासा असर देखने को मिल रहा है। यहां अभी तक कोविड-19 से जुड़े चार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें दो विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं। उधर, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, ओडिशा और पुदुचेरी में एक-एक संक्रमित व्यक्ति की पहचान की गई है। वहीं, हरियाणा में कोविड-19 से तीन लोगों के पीड़ित होने की पुष्टि हुई है।

( और पढ़ें- इतिहास में दूसरी बार पूरी तरह ठीक हुआ एचआईवी का मरीज, जानें कैसे किया गया था इलाज)

कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य ताजा और अहम अपडेट्स इस प्रकार हैं-

  • भारत सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से आने वाले लोगों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया
  • विदेशों में फंसे 276 भारतीयों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर, अभी आधिकारिक पुष्टि का इंतजार
  • थाइलैंड में कोविड-19 के 35 नए मामलों के साथ संक्रमितों का आंकड़ा 212 हुआ
  • भारतीय सेना के एक जवान में कोरोना वायरस पाए जाने के पुष्टि, कई साथी जवानों को क्वारंटाइन किया गया
  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की जांच के लिए सात नई लैब खोली जाएंगी
  • राजस्थान में कोरोना वायरस के चलते सभी न्यायालय केवल दो घंटे के लिए खुलेंगे
  • कोरोना वायरस के चलते वैष्णो देवी की यात्रा पर रोक, जम्मू में सभी अंतरराज्यीय बसों का संचालन भी बंद
  • उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा आरती की गई बंद
  • दिल्ली स्थित चिड़ियाघर 31 मार्च तक बंद
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें