myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चीन सहित पूरी दुनिया के लिए स्वास्थ्य संकट बने कोरोना वायरस 'वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल' घोषित कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया के अनेक देशों में तेजी से फैल रहे इस वायरस पर चिंता जाहिर करते हुए यह कदम उठाया है। बता दें कि चीन में सामने आया यह विषाणु अब अमेरिका, फ्रांस, जापान, जर्मनी, कनाडा और वियतनाम समेत कई देशों में फैल चुका है।

वहीं, भारत में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। देश में इस वायरस का पहला मामला केरल में सामने आया है। यहां की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने मामले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि त्रिशूर शहर की निवासी एक छात्रा में वायरस के लक्षण दिखे थे, जिसका टेस्ट पॉजिटिव निकला है। चीन में वायरस के असर को देखते हुए केरल में एक हजार से ज्यादा लोगों की निगरानी की जा रही है। वहीं, हैदराबाद में भी दो वायरस संक्रमित संदिग्धों की पहचान होने की बात सामने आई है।

मरीज की हालत फिलहाल स्थिर

भारत में कोरोना वायरस के पहले मरीज की पुष्टि होने के बाद उसे डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि उसकी हालत स्थिर बनी हुई है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, छात्रा को गले में खराश और बुखार की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया था। केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा, 'हमने एक मेडिकल बोर्ड का गठन किया है। हर शाम बुलेटिन जारी किया जाएगा। हमें इस मामले में सभी सरकारी एजेंसियों के सहयोग की जरूरत है। किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलाएं।' उधर, वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार ने 15 जनवरी के बाद चीन से वापस आए सभी लोगों की जांच करने के निर्देश दिए हैं। 

पढ़ें (कोरोना वायरस संक्रमण, बचाव और सावधानियां)

चीन में अब तक 200 की मौत

कोरोना वायरस के चलते चीन में अभी तक 200 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, दुनियाभर में अब तक इस वायरस के करीब 9,800 मामले सामने आ चुके हैं। हालात देखते हुए चीन ने अपने लूनर न्यू इयर की छुट्टियों को रविवार तक बढ़ा दिया है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में समय बिता सकें।

400 भारतीयों को चीन से वापस लाया जाएगा

चीन में तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए वहां रह रहे भारतीयों को वापस भारत बुलाने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी ने बताया कि इसके लिए एयर इंडिया का विमान चीन के वुहान शहर में भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि शनिवार तक करीब 400 भारतीयों को वापस लाने की योजना है। यात्रियों की स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए भारत पहुंचते ही विदेश और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आगे की व्यवस्था की जाएगी।

कैसे करें कोरोना वायरस की पहचान
निम्नलिखित लक्षणों को देखते हुए इस कोरोना वायरस की पहचान की जा सकती है-

  • सांस लेने में तकलीफ
  • खांसी या बहती हुई नाक
  • सिर और गले में दर्द
  • हल्का बुखार 
  • कमजोरी महसूस होना
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें