myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 73 हो गई है। गुरुवार को केंद्र सरकार ने 13 नए मामलों की पुष्टि की। हालात देखते हुए देश के कई राज्यों में स्कूलों और सिनेमाघरों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस सिलसिले में ताजा नाम राजधानी दिल्ली का है। गुरुवार को यहां के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने राजधानी में सीओवीआईडी-19 को 'महामारी' घोषित किया है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या छह हो गई है। 

इससे पहले हरियाणा सरकार ने अपने यहां नए कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया था। हालांकि वहां का कोई भी नागरिक इस वायरस की चपेट में नहीं आया है। गुड़गांव स्थित मेदांता अस्पताल में जिन 14 मरीजों का इलाज चल रहा है, वे इटैलियन नागरिक हैं जो असल में राजस्थान के जयपुर में कोरोना वायरस की चपेट में आए थे।

(और पढ़ें - डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया, भारत ने सभी वीजा रद्द किए)

इटली 827 मौतें, ईरान में 10,000 से ज्यादा मरीज
दुनियाभर में नए कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) से संक्रमित लोगों की संख्या एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है। इसके लिए इटली और ईरान के हालात प्रमुख रूप से जिम्मेदार हैं, जहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या (क्रमशः) 12,462 और 10,075 हो गई है। मौतों के आंकड़े में भी बढ़ोतरी देखी गई है। अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनियाभर में 4,716 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 3,100 से ज्यादा मौतें अकेले चीन में हुई हैं। लेकिन अब इटली और चीन में भी सैकड़ों मौतें दर्ज की गई हैं। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक इटली में कोरोना वायरस से 827 लोगों की मौत हो चुकी थी। वहीं, ईरान में 429 लोगों की मौत हो गई थी।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस से इंग्लैंड में भारतीय मूल के व्यक्ति की मौत)

उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले नियंत्रित होते दिख रहे हैं। बीते कई दिनों से यहां नए मामलों की संख्या सौ के आसपास या उससे भी नीचे रही है। इसके चलते यहां मरीजों की संख्या अभी भी 8,000 से नीचे ही है। मौतों के मामले में भी दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान के मुकाबले काफी पीछे है। यहां सीओवीआईडी-19 से केवल 66 मौतें हुई हैं। वहीं, गंभीर मामलों की संख्या भी केवल 54 है, जबकि इटली में यह संख्या एक हजार से ज्यादा है। ईरान में तो बीते 24 घंटों में एक हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं।

(और पढ़ें - केरल में तीन साल का बच्चा भी कोरोना वायरस से संक्रमित)

बहरहाल, बात यूरोपीय देशों की करें तो फ्रांस में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 2,281 और मरने वालों की संख्या 48 हो गई है। मौतों के मामले में स्पेन अन्य सभी यूरोपीय देशों से आगे दिख रहा है। यहां कोरोना वायरस के 2,277 मरीजों में से 55 की मौत हो गई है। उधर, जर्मनी में कुल मामले 2,000 के करीब जाते दिख रहे हैं। यहां सीओवीआईडी-19 से तीन लोगों की मौत भी हुई है। इसके अलावा एक और यूरोपीय देश स्विट्जरलैंड में 652 मामले और चार मौतें दर्ज की गई हैं। नीदरलैंड में भी कोरोना ने पांच लोगों की जिंदगी ले ली है। यहां इसके 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। उधर, अमेरिका में कोरोना वायरस के 1,300 से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। यहां इस जानलेवा विषाणु ने 38 लोगों की जिंदगी ले ली है।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस के प्रकार)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें