myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

भारत कोरोना वायरस सार्स-सीओवी-2 करीब 500 लोगों को बीमार कर चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार सुबह जानकारी दी कि देश में इस वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 से ग्रस्त लोगों की संख्या 492 हो गई है। इस बीच एक बड़ी खबर यह आई है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात आठ बजे फिर नागरिकों को संबोधित करने वाले हैं। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर बताया, 'वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण बातें देशवासियों के साथ साझा करूंगा। आज, 24 मार्च रात 8 बजे देश को संबोधित करूंगा।'

भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीजों केरल और महाराष्ट्र में हैं। इन दोनों राज्यों में आंकड़े हर रोज बदल रहे हैं। फिलहाल कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले केरल में हैं। यहां इस बीमारी ने 95 लोगों को अपना शिकार बनाया है। इसके बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है जहां 87 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं, कर्नाटक, दिल्ली, तेलंगाना, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कोविड-19 ने 30 से ज्यादा मरीजों को बीमार किया है। अन्य राज्यों में गुजरात (29), हरियाणा (26), पंजाब (21), तमिलनाडु, लद्दाख (13), पश्चिम बंगाल (7), मध्य प्रदेश (7), आंध्र प्रदेश (7), चंडीगढ़ (6), जम्मू-कश्मीर (4), उत्तराखंड (3), हिमाचल प्रदेश (3), बिहार (2), ओडिशा (2), छत्तीसगढ़ (1) और पुदुचेरी आते हैं। इस तरह देश के 23 राज्य कोविड-19 की चपेट में आ चुके हैं।

(और पढ़ें - कोरोना वायरस को और फैला सकते हैं फोमिटीज, जानें इनका मतलब)

गुड़गांव में 11 इटैलियन नागरिक ठीक हुए
भारत में कोरोना वायरस के कुल मरीजों में से अब तक 36 को बचा लिया गया है। इनमें हरियाणा के गुड़गांव स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती वे 11 इटैलियन नागरिक भी शामिल हैं, जिन्हें इसी महीने राजस्थान के जयपुर में पॉजिटिव पाया गया था। बता दें कि कुल 16 इटैलियन नागरिकों को कोरोना वायरस से ग्रस्त पाया गया था। इनमें से 14 को पहले दिल्ली के आईटीबीपी स्वास्थ्य केंद्र भेजा गया था। उसके बाद उन्हें मेदांता में शिफ्ट करा दिया गया था। उन्हीं में से 11 अब स्वस्थ हो चुके हैं। बाकी दो इटैलियन नागरिक जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें भी एचआईवी की दवाओं से ठीक किए जाने की रिपोर्टें आई थीं। बाद में उनमें से एक की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई थी। गौरतलब है कि राजस्थान में अब तक कुल तीन मरीजों को ठीक किए जाने का दावा किया गया है। वहीं, इलाज के बाद ठीक हुए बाकी मरीजों में नौ उत्तर प्रदेश के हैं। इसके अलावा, दिल्ली में छह, केरल में चार, कर्नाटक में दो और तमिलनाडु तथा तेलंगाना में एक-एक मरीज को ठीक किया गया है।

मणिपुर में पहले मामले की पुष्टि, मध्य प्रदेश में कर्फ्यू
अभी तक कोरोना वायरस का असर पूर्वोत्तर के राज्यों में नहीं दिख रहा था। लेकिन ताजा मीडिया रिपोर्टों की मानें तो अब वहां भी कोविड-19 की शुरुआत हो गई है। खबर है कि मणिपुर में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की गई है। संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति एक 23 वर्षीय युवती है जो हाल ही में अमेरिका से भारत लौटी थी। उधर, मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल और जबलपुर में कर्फ्यू लगा दिया है। इन दोनों शहरों में कोरोना वायरस के मरीज पाए गए हैं। राज्य सरकार ने फिलहाल सूबे के 51 जिलों में से 39 में लॉकडाउन की घोषणा की हुई है।

(और पढ़ें - कोविड-19 के तनाव से ऐसे निपटें)

केंद्र सरकार ने दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी
रविवार से देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। लेकिन इसके बावजूद देखने में आया है कि कई लोग इसकी परवाह किए बिना बाहर घूमते नजर आए। ऐसे में वायरस के और ज्यादा फैलने की संभावना को देखते हुए केंद्र सरकार को चेतावनी जारी करनी पड़ी है। इसमें उसने ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, लॉकडाउन से जुड़े आदेशों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें छह महीने की जेल भी हो सकती है। इस सिलसिले में कई जगहों पर लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी हुई है। खबरों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले करीब 255 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

भारत में कोरोना वायरस से जुड़ी अन्य अपडेट्स

  • देश के 32 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 560 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा
  • हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में कथित रूप से कोविड-19 से एक बुजुर्ग की मौत, देश में कोविड-19 के मृतकों की संख्या नौ हुई
  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सौ से ज्यादा मरीज: मीडिया रिपोर्ट्स
  • कोविड-19 से निपटने के लिए उत्तराखंड सरकार ने निजी अस्पतालों को टेकओवर किया: मीडिया रिपोर्ट्स
  • पश्चिम बंगाल में दो और मरीजों की पुष्टि
  • गुजरात में हाल में विदेश से लौटे 27,000 लोगों का सर्वेक्षण कर रही सरकार: राज्य मुख्य सचिव
  • केरल सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में 276 डॉक्टरों की नियुक्ति की
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के अधिकारियों के साथ बैठक की
  • गुजरात में मरीजों का आंकड़ा 33 हुआ
  • जम्मू-कश्मीर पूरी तरह बंद किया गया

(और पढ़ें - अलग-अलग स्थितियों और जगहों पर कितनी देर एक्टिव रहता है कोरोना वायरस)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
4281 भारत
226आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
26असम
32बिहार
18चंडीगढ़
10छत्तीसगढ़
523दिल्ली
7गोवा
144गुजरात
84हरियाणा
13हिमाचल प्रदेश
109जम्मू-कश्मीर
4झारखंड
151कर्नाटक
314केरल
14लद्दाख
165मध्य प्रदेश
748महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
21ओडिशा
5पुडुचेरी
76पंजाब
274राजस्थान
571तमिलनाडु
321तेलंगाना
26उत्तराखंड
305उत्तर प्रदेश
80पश्चिम बंगाल

मैप देखें