हाइपरथायरायडिज्म पर आम सवालों के जवाब

सवाल2 साल से अधिक पहले

मुझे हाइपरथायराइडिज्म है। इसके लिए मैं रेग्युलर टैबलेट्स लेता हूं। क्या मुझे ये टैबलेट जीवनभर लेनी होंगी? क्या बिना दवाओं के इस समस्या का समाधान हो सकता है?

Dr. Haleema Yezdani MBBS

इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए नियमित रूप से दवाई लेना जरूरी है। हालांकि कुछ लोगों में दो-तीन सालों तक दवाई लेने के बाद थायराइड नॅार्मल हो जाता है। लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं है। इसलिए कुछ सालों तक दवाई लेने के बाद आप अपने डाक्टर से इस संबंध में पूछें कि दवाई लेनी है या फिर बंद करनी है। वे आपके स्वास्थ्य के अनुसार आपको सही ट्रीटमेंट बताएंगे।

सवाल2 साल से अधिक पहले

थायराइड के दौरान कैसे करें वजन कम?

Dr. Ayush Pandey MBBS, PG Diploma

आमतौर पर थायराइड के मरीजों के लिए वजन कम करना आसान नहीं होता है। थायराइड मेटाबाॅलिज्म को प्रभावित करता है जिस वजह से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने होंगे।

  • सबसे पहले तीन महीने के लिए ग्लूटेन फ्री डाइट लें। अगर खुद में एनर्जी बढ़ने और वजन घटने का अनुभव कर रहे हैं तो यह डाइट आपके लिए उपयोगी है।
  • अपने खानपान के टाइमिंग में भी बदलाव करें जैसे पूरे दिन में दो या तीन बार ही खाना खाएं और रात को 8 बजे के बाद खाना न खाएं। इससे आपके फैट को बर्न होने में मदद मिलेगी साथ ही हंगर हार्मोन भी नियंत्रण में रहेंगे।
  • नियमित एक्सरसाइज करें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी पत्नी की उम्र 30 साल है। उसे हाइपरथाइरॅायडिज्म है। इसके लिए वह thyrocab 5 mg tab, डी3 टैबलेट, इवियोन कैल्शियम। इसके साथ कुछ और दवाईयां भी ले रही है। मेरी समस्या यह है कि दवाई लेने के बाद उसे अकसर थकन होने लगती है। लगभग 1 घंटे बाद वह सामान्य स्थिति में पहुंच पाती है। कृपया बताएं कि इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है?

Dr. B. K. Agrawal MBBS, MD

थकान होना, बहुत ज्यादा पसीना आना, गर्म तापमान में असहज महसूस करना, हाई बीपी, एंग्जाइटी या कंपकंपी, ये सब थायरोटोक्सीकोसिस के लक्षण हैं। बेहतर है आप उन्हें डाक्टर के पास ले जाएं। वे उन्हें जांच कर बताएंगे कि समस्या क्या है और इसका समाधान क्या हो सकता है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

थायराइड के मरीजों के लिए दैनिक दिनचर्या क्या है?

Dr. Braj Bhushan Ojha BAMS

थायराइड के मरीजों को न सिर्फ खानपान को संतुलित रखना चाहिए बल्कि उन्हें अपनी दिनचर्या का भी पूरा-पूरा ख्याल रखना चाहिए। कहने की जरूरत नहीं है कि थायराइड की वजह से मरीज को तनाव हो सकता है बल्कि तनाव हार्मोन जैसे कोर्टिसोल आपके शरीर में थायराइड हार्मोन के स्तर को बदल सकते हैं। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि तनाव कम से कम हो। जीवन में ज्यादा से ज्यादा पाॅजिटिव रहना सीखें। अपने रिश्तों को संभाले रखें। इसका असर आपकी जिंदगी पर पड़ता है जिससे तनाव में कमी और खुशियों में इजाफा होता है। इसके साथ अगर आप धूम्रपान करते हैं तो यह छोड़ दें।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 35 साल है। मुझे हाइपरथााइरॅायड है और टेंशन की वजह से कई बार मेरी हार्टबीट बहुत तेज हो जाती है। मैं जानना चाहती हूं कि beta tr 40 mg ले रही हूं। क्या मैं यह दवाई एक महीना लेकर बंद कर सकती हूं?

Dr. Uday Nath Sahoo MBBS

आप कोई भी दवा न तो अपने आप से खाएं और न ही खुद बंद करें। अगर आपको हाइपरथायराइड है तो इस संबंध में अपने डाक्टर से मिलें और अपनी समस्या बताएं। वह जो दवा आपको देते हैं और जब तक लेने को कहते हैं, उसे लें। आमतौर पर थायराइड की दवा जिंदगीभर लेनी होती है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

थायराइड में बाल झड़ने के उपाए?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

बालों का झड़ना थायराइड के होने का एक लक्षण है। गंभीर और लंबे समय तक हाइपोथायराइडिज्म और हाइपरथायराइडिज्म बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। नुकसान सिर्फ बालों को ही नहीं बल्कि स्कैल्प को भी होता है। सही उपचार मिलने की वजह से बालों की ग्रोथ सामान्य हो जाती है। लेकिन अगर थायराइड को ठीक तरह से उपचार न मिले तो बालों का झड़ना बना रहता है। बेहद कम मामलों में एंटी-ड्रग की वजह से भी बाल झड़ते हैं। कई बार तो यह बताना मुश्किल हो जाता है कि बालों के झड़ने की असली वजह ओवरएक्टिव थायराइड का प्रभाव है या फिर एंटी थायराइड ड्रग्स है। आमतौर पर एंटी थायराइड दवाएं बालों के झड़ने का कारण नहीं होती हैं। इसलिए हाइपरथायराइडिज्म के लिए वैकल्पिक उपचार की तलाश करना सही नहीं है। जहां तक बालों के झड़ने के उपाय की बात है तो इसके लिए बालों में नियमित तौर पर एसेंशियल आयल लगाएं। एंटी इनफ्लेमेटरी फूड जैसे अदरक, लहसुन शामिल करें। यह आपके एंडोक्राइन फंक्शन को बेहतर करता है और थायराइड, एंडोक्राइन सिस्टम का एक हिस्सा है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

बच्चों में थायराइड के लक्षण क्या हैं?

Dr. Rahul Poddar MBBS, DNB, MBBS, DNB

आमतौर पर जन्म के समय शिशु को थायराइड की समस्या नहीं होती। इसके बावजूद अगर किसी नए जन्मे शिशु को थायराइड हो तो उसका स्क्रीनिंग टेस्ट से ही पता चलता है। अमूमन बच्चों में थायराइड उसकी मां से पहुंचता है। यही वजह है कि गर्भावस्था में ही इसे कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है। इसके बावजूद अगर बच्चे में यह समस्या उत्पन्न होती है या अगर उसे कंजेनिटल हाइपोथाइरॅायडिज्म होता है तो न सिर्फ उसका विकास बाधित होता है बल्कि उसकी मानसिक स्थिति पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। वह मेंटली रिटार्डिड हो सकता है। बहरहाल बच्चों में थायराइड होने के जो सामान्य लक्षण देखने को मिलते हैं, वे हैं ग्रोथ में कमी, बार-बार मूड बदलना, स्वास्थ्य सही नहीं रहना, ध्यानकेंद्रित करने में समस्या आना, पढ़ने-लिखने में परेशानी आना। बच्चों में हाइपोथायराइडिज्म  की तुलना में हाइपरथायराइडिज्म अधिक होता है। हाइपोथायराइडिज्म तब होता है जब थायराइड ग्लांड पर्याप्त मात्रा में थायराइड हार्मोन पैदा नहीं करता। जिन बच्चों में हाइपोथायराइडिज्म होता है, उनके लक्षण निम्न हैं-

  • त्वचा का रूखा होना
  • कब्ज होना
  • असहनीय ठंड लगना
  • ऊर्जा की कमी महसूस करना
  • चक्कर आना
  • ज्यादा नींद लेना
  • ज्यादा थकान महसूस करना
  • बोन फ्रैक्चर होना
  • कुछ मामलों में बच्चों का बढ़ता वजन भी थायराइड के लक्षण के रूप में देखे जाते हैं। लेकिन इसके साथ ही बच्चे का कद भी औसतन लंबाई से कम होगा।

हाइपरथायराइडिज्म तब होता है जब थायराइड ग्लांड जरूर से ज्यादा थायराइड हार्मोन उत्पन्न करता है। बच्चों में हाइपरथायराइडिज्म के लक्षण हैं-

  • हमेशा उत्तेजक बने रहना
  • चीखना-चिल्लाना
  • रोते रहना
  • सामान्य से ज्यादा खाना
  • वजन का घटना
  • बढ़े हुए थायराइड ग्रंथि
  • सामान्य से ज्यादा पलकें झपकाना
  • त्वचा में लालिमा का आना
  • अधिक पसीना आना
  • मसल्स में कमजोरी महसूस करना
  • तेजी से दिल का धड़कना
  • उच्च रक्तचाप

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरी उम्र 32 साल है। हाल ही में मुझे पता चला है कि मुझे हाइपरथायराइड है। मेरा tsh 30.21 है। कृपया बताएं कि मुझे कौन सी दवा लेनी चाहिए?

Dr. Surender Kumar MBBS

निश्चितरूप से आपको जांच के बाद ही यह बात पता चली होगी कि आपको हाइपरथाइरॅायड है। आपने जिस डाक्टर से जांच कराई है, बेहतर है आप उसी से मिलकर अपनी मेडिकल हिस्ट्री बताएं। वही आपकी स्थिति को गहराई से समझ कर और आपके लक्षणों को जानकर सही दवा दे पाएंगे।

सवाल2 साल से अधिक पहले

क्या थायराइड कभी ठीक नहीं होता?

Dr. Surender Kumar MBBS

यह कहना मुश्किल है कि थायराइड पूरी तरह ठीक हो सकता है या नहीं। हालांकि थायराइड की समस्या को इस हद तक ठीक किया जा सकता है कि थायराइड ताउम्र सुचारू रूप से कार्य कर सके। लेकिन मरीज को थायराइड को सामान्य बनाए रखने के लिए हमेशा दवाओं पर आश्रित रहना पड़ता है।

सवाल2 साल से अधिक पहले

मेरे बेटे की उम्र 16 साल है। उसे हाइपरथाइरॅायडिज्म है। उसका वजन लगातार बढ़ रहा है और पूरे दिन थकान की शिकायत करता है। कृपया बताएं कि मुझे उसके लिए क्या करना चाहिए?

Dr. Vedprakash Verma MBBS

आप एंडोक्राइनोलोजिस्ट और ईएनटी स्पेशलिस्ट से संपर्क करें। उनसे मिलकर आप जान पाएंगी कि आपके बेटे को गले में सूजन तो नहीं है। इसके बाद ही उसका सही तरह से इलाज हो पाएगा।

सवाल2 साल से अधिक पहले

थायराइड किस उम्र में होता है?

ravi udawat MBBS

थायराइड होने की आशंका पुरुषों से जयादा महिलाओं में होती है। जहां तक उम्र की बात है तो इसका शिकार वयस्क ज्यादा  होते हैं।

सवाललगभग 2 साल पहले

मुझे हाइपरथाइरॅायडिज्म की समस्या आज से तीन साल पहले प्रेगनेंसी के दौरान थी। उस समय मैंने दवा ली और वह ठीक भी हो गया। अब मैं लंबे समय से इसकी कोई दवा नहीं ले रही। लेकिन हाल ही में हेल्थ चैकअप के बाद पता चला कि मुझे हाइपरथाइरॅायडिज्म है। मुझे मेरे डाक्टर ने ciplar la 20 mg दी है। जबकि मैंने सुना है कि यह दवा हाइपरटेंशन के मरीजों को दी जाती है?

ravi udawat MBBS

आपको यह दवा हाइपरथाइरॅायडिज्म के लिए नहीं बल्कि जो लक्षण आपकी समस्या की वजह से नजर आ रहे हैं, उसके लिए दी गई है। कहने का मतलब यह है कि अगर आपको थकन या कंपकंपी छूटती हो, तो इस दवा के सेवन से यह समस्या कम हो जाएगी।

सवाललगभग 2 साल पहले

थायराइड में गले की सूजन को कैसे कम कर सकते हैं?

Dr. Manju Shekhawat MBBS

थायराइड होने की स्थिति में गले में सूजन आ सकती है। ऐसा तब होता है जब गोइटर होता है। इससे गले में सूजन और टाइटनेस बढ़ जाती है जिससे मरीज को निगलने और सांस लेने में दिक्कते आती है। सर्जरी के जरिए इसका इलाज संभव है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी बहन की उम्र 33 साल है। वह पिछले तीन सालों से थायराइड की दवा रेग्युलर ले रही है। कृपया बताएं कि क्या वह अब इस दवा को लेना बंद कर सकती है? इससे उसके स्वास्थ्य पर कोई असर तो नहीं पड़ेगा?

ram saini MD, MBBS

आपकी समस्या मैं समझ सकता हूं। लेकिन थायराइड की दवा आपकी बहन को लाइफटाइम लेनी होगी। इसके अलावा थायराइड को कंट्रोल करने का और कोई तरीका नहीं है। अगर आपकी बहन ने दवा लेना बंद कर दिया तो संभवतः उसे फिर से थायराइड की समस्या होने लगे।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 31 साल है। मुझे थाइरॅायड है और इसके लिए मैं thyrox 125 mg ले रहा हूं। लेकिन मैंने सुना है कि thyrogear दवा ज्यादा असरकारक है।

Dr. Amit Singh MBBS

आपकी समस्या मैं समझ रहा हूं। लेकिन आप इस बात को समझें कि ये दो अलग-अलग दवाएं हैं। दोनों का इस्तेमाल थायराइड के लिए ही किया जाता है। इसके बावजूद एक दवा दूसरे का रिप्लेसमेंट नहीं है, क्योंकि दोनों दवाओं को अलग-अलग सिचुएशन में लिया जाता है। मसलन थाइरोक्सिन सोडियम तब दिया जाता है जब थाइरॅायड ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में हार्मोन प्रोड्यूस नहीं करता। इसका हाइपोथायराइडडिज्म होने पर इस्तेमाल किया जाता है। सो, बेहतर यही है कि आपके डाक्टर ने आपको जो दवा दी है, उसका सेवन करें। रेग्युलर फॅालो अप लें ताकि आपका सही तरह से उपचार किया जा सके।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 32 साल है। मैं थायराइड का मरीज हूं। मैंने लंबे समय तक thyroxin 50 mg ली है। हाल ही मैंने यह दवा बंद की है। मैं जानना चाहता हूं कि क्या मैं ब्लड डोनेट कर सकता हूं?

Dr. Anand Singh MBBS

आपको यह ब्लड बैंक से ही पता चलेगा कि आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं या नहीं। लेकिन इससे इतर मेरा कंसर्न यह है कि क्या आपने यह दवा खुद से बंद की है या फिर डाक्टर की सलाह से ऐसा किया है। अगर बिना डाक्टर की सलाह से आपने ऐसा किया है, तो बेहतर है कि आप एक बार डाक्टर से इस संबंध में बात कर लें। खुद से थायराइड की दवा बंद करना सही नहीं है। इससे आपके स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ सकती है।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 43 साल है। मेरा tsh लेवल 6.0 है। इसके अलावा मेरा बाकी थायराइड प्रोफाइल सामान्य है। लेकिन इन दिनों मुझे बहुत ज्यादा प्यास लग रही है। मैं एक दिन में 5 लीटर तक पानी पी जाता हूं और इस वजह से मुझे बार-बार पेशाब आता है। कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

आप बता रहे हैं कि आपको बार-बार प्यास लगती है, जिस वजह से बार-बार पेशाब जाना पड़ता है, इससे लग रहा है कि आपको डायबिटीज है। आप अपना डायबिटीज चेक कराएं। आपका tsh लेवल सामान्य रेंज में है। इसको किसी तरह की ट्रीटीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन आपके कुछ एग्जामिनेशन जैसे ब्लड टेस्ट के बाद ही क्लीयर होगा कि आपको किस तरह के ट्रीटमेंट की जरूरत है। हो सकता है कि आपको सोनोग्राफी भी करवानी पड़े। आप डाक्टर से संपर्क करें।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 27 साल है। मैं पिछले दो सालों से थायराइड की दवा ले रही हूं। हाल ही में मैंने अपना थायराइड चेक कराया तो पता चला कि मेरा tsh लेवल बढ़कर 6.10 हो गया है। मैं जानना चाहती हूं कि दवा लेने के बावजूद मेरी स्थिति बेहतर होने के बजाय बिगड़ क्यों रही है?

Dr. Sameer Awadhiya MBBS

ऐसा होने के पीछे कई वजहे हैं। सबसे पहले तो आप यह ध्यान दें कि कहीं थायराइड की दवा के साथ कोई और दवा तो नहीं ले रही हैं? इसकी जानकारी अपने डाक्टर को दें। अगर ऐसा है तो डाक्टर आपकी दवा बदलेंगे। साथ ही यह भी नोटिस करें कि दवा आप सुबह खाली पेट लेती हैं या फिर खाने के बाद लेती हैं। देखिए, हर दवा का अपना काम होता है। अगर आप सही समय पर दवा नहीं लेंगी तो इसका असर प्रभावी नहीं रह जाता। इसके अलावा आपको रेग्युलर चेकअप कराते रहना चाहिए ताकि डाक्टर द्वारा दी गई दवा असरकारक है या नहीं, इसका सही समय पर पता चल सके।

सवाललगभग 2 साल पहले

मेरी उम्र 28 साल है। मुझे हाइपरथायराइडिज्म है। मैं अपना इलाज कराना चाहता हूं। कृपया इस संबंध में मेरी मदद करें और यह भी बताएं कि इस समस्या की वजह से मुझे किस तरह की परेशानी हो सकती है?

Dr. R.K Singh MBBS

सबसे पहले आपका डायग्नोस किया जाना जरूरी है। इसके बाद ही आपको एंटी थायराइड मेडिकेशन दी जाएगी या फिर जो भी जरूरी ट्रीटमेंट होगा, वह दिया जाएगा। आप diabetologist या एंडोक्राइनोलोजिस्ट से संपर्क कर जल्द से जल्द अपना इलाज कराएं।

सवाललगभग 2 साल पहले

थायराइड में बुखार आने पर क्या करें?

Dr. Abhijit MBBS

थायराइडिटिस (थायराइड में सूजन) होने पर गले के पास दर्द, जबड़ा और कान के पास दर्द के साथ-साथ बुखार भी आता है। ऐसे में डाक्टर आपके tsh लेवल को मेजर करता है। इसके बाद डाक्टर आपकी रिपोर्ट के अनुसार आपका इलाज करते हैं।अगर हाइपरथायरइडिज्म है, तो घबराहट, खुजली, कंपकंपी हो सकती है। इसके साथ ही अनियमित हृदयगति, बहुत ज्यादा पसीना आना, गर्मी में असहज होना, बार-बार शौच जाना, बालों का पतला होना, वजन का घटना, लड़कियों में अनियमित मासिक धर्म होना जैसी समस्या हो सकती है।

डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ