संक्षेप में सुनें

डायबिटीज क्या है?

डायबिटीज (शुगर) एक ऐसा रोग है जिसमें रक्त में मौजूद शुगर या ग्लूकोस का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। खाना खाने से हमें ग्लूकोस मिलता है और इन्सुलिन नामक हॉर्मोन इस ग्लूकोस को शरीर की कोशिकाओं में जाने में मदद करता है ताकि उन्हें ताकत मिल सके। डायबिटीज के सबसे सामान्य लक्षण होते हैं बार-बार पेशाब आना, तेज प्यास व भूख लगना, वजन बढ़ना या असामान्य कम होना, थकान, कट या घाव लगने पर उनका जल्दी ठीक न हो पाना, पुरुषों में यौन संबंधी समस्याएं और हाथ-पैर में गुदगुदी महसूस होना या उनका सुन्न होना। 

समय के साथ-साथ खून में बहुत ज्यादा ग्लूकोस होने के कारण कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपकी आंखों, किडनी और नसों को नुकसान हो सकता है। शुगर के कारण हृदय संबंधी समस्याएं और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं तो हो ही सकती हैं, यहां तक कि इसके कारण आपका कोई हाथ या पैर निकालने की आवश्यकता भी हो पड़ है। 

गर्भवती महिलाओं को भी डायबिटीज हो सकती है। इसका पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट किया जाता है। A1C नामक एक टेस्ट होता है, जिससे ये पता चलता है कि आप अपनी शुगर को कितनी अच्छी तरह से नियंत्रित कर पा रहे हैं। 

व्यायाम करना, वजन पर नियंत्रण रखना और सही आहार लेना आपकी शुगर को नियंत्रित कर सकता है। आपको अपने ब्लड शुगर के स्तर का ध्यान रखना चाहिए और अगर डॉक्टर ने आपको दवाएं दी हैं, तो उन दवाओं को बताए गए तरीके से समय पर लेना चाहिए।

इन्सुलिन का महत्त्व

मधुमेह समझने से पहले, हमें ये समझना होगा कि इन्सुलिन के अभाव में कैसे हमारा शरीर कार्य करता है या हमारे शरीर में ग्लूकोज़ का चयापचय कैसे होता है।

कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा देने वाले भोजन के रूप में माना जाता है और हमारे भोजन के एक महत्वपूर्ण भाग में कार्बोहाइड्रेट होता है। हम जब कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, वो पेट में जाकर ऊर्जा में बदलता है जिसे ग्लूकोज़ कहते हैं। इस ऊर्जा को हमारे शरीर में मौजूद लाखों कोशिकाओं के अंदर पहुँचना होता है ताकि हमारी कोशिका ग्लूकोज को जला कर शरीर को उर्जा पहुँचाएं। ये काम तभी संभव है जब हमारे अग्न्याशय पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन उत्पन्न करें। इंसुलिन एक हार्मोन है जो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा के चयापचय को नियंत्रित करता है। बिना इंसुलिन के ग्लूकोज़ कोशिकाओ में प्रवेश नहीं कर सकता है और रक्त वाहिकाओं में एकत्रित हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को वो शक्ति नहीं मिल पाती जो उसे चाहिए और व्यक्ति व्यक्ति मधुमेह से ग्रस्त हो जाता है।

(और पढ़ें - कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन)

  1. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) के प्रकार - Types of Diabetes in Hindi
  2. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) के लक्षण - Diabetes Symptoms in Hindi
  3. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) के कारण - Diabetes Causes and Risk Factors in Hindi
  4. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) से बचाव - Prevention of Diabetes in Hindi
  5. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) का परीक्षण - Diagnosis of Diabetes in Hindi
  6. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) का इलाज - Diabetes Treatment in Hindi
  7. शुगर (मधुमेह, डायबिटीज) पर वीडियो - Diabetes par video hindi mein
  8. शुगर (मधुमेह) का आयुर्वेदिक इलाज
  9. डायबिटीज डाइट चार्ट
  10. डायबिटीज में परहेज और क्या करें
  11. टाइप 1 मधुमेह
  12. शुगर (मधुमेह) कम करने के घरेलू उपाय
  13. टाइप 2 मधुमेह
  14. शुगर (डायबिटीज) में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
  15. ये हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज का इलाज, पाया वैज्ञानिको ने
  16. शुगर (डायबिटीज) के लिए योग
  17. शुगर (डायबिटीज) की दवा - Medicines for Diabetes in Hindi
  18. शुगर (डायबिटीज) की दवा - OTC Medicines for Diabetes in Hindi
  19. शुगर (डायबिटीज) के डॉक्टर

डायबिटीज के सबसे मुख्य प्रकार हैं टाइप 1, टाइप 2 और जेस्टेशनल डायबिटीज।

  • टाइप 1 डायबिटीज:
    टाइप 1 डायबिटीज में आपका शरीर इन्सुलिन नहीं बना पाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में मौजूद उन कोशिकाओं को खत्म कर देती है जो इन्सुलिन बनाती हैं। टाइप 1 डायबिटीज की समस्या आमतौर पर बच्चों और युवाओं में देखी जाती है, हालांकि ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। टाइप 1 डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति को जीवित रहने के लिए रोजाना इन्सुलिन लेना पड़ता है। (और पढ़ें - टाइप 1 डायबिटीज का इलाज)
     
  • टाइप 2 डायबिटीज:
    टाइप 2 डायबिटीज में शरीर या तो इन्सुलिन बनाता नहीं है या उसका सही से उपयोग नहीं करता। डायबटीज का ये प्रकार किसी भी उम्र में हो सकता है, बचपन में भी। हालांकि, ये ज्यादातर मध्यम आयुवर्ग के लोगों या बूढ़े लोगों में देखी जाती है। डायबिटीज का ये प्रकार सबसे आम है। (और पढ़ें - टाइप 2 डायबिटीज का इलाज)
     
  • जेस्टेशनल डायबिटीज:
    जेस्टेशनल डायबिटीज कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होती है। ज्यादातर मामलों में, डिलीवरी के बाद ये डायबिटीज ठीक हो जाती है। हालांकि, जेस्टेशनल डायबिटीज होने के बाद आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का ख़तरा बढ़ जाता है। कभी-कभी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान टाइप 2 डायबिटीज भी हो जाती है। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में डायबिटीज का इलाज)

टाइप 1 (आमतौर पर बच्चों और किशोरों में होने वाली डायबिटीज) और टाइप 2 (आमतौर पर वयस्कों में होने वाली डायबिटीज) डायबिटीज के लक्षण एक जैसे हो सकते हैं। डायबिटीज के किसी भी प्रकार के शुरूआती लक्षण खून और पेशाब में ग्लूकोस का स्तर बढ़ने से संबंधित होते हैं, जैसे:

इसके अन्य लक्षण हैं:

मधुमेह के दौरान आपका शरीर आमतौर पर निर्जलित हो जाता है। निर्जलीकरण में आपको बहुत प्यास लगती है।

रक्त में अतिरिक्त शुगर की उपस्थिति के कारण गुर्दे रक्त को साफ करने के लिए अधिक काम करने लगते हैं और मूत्र के द्वारा अतिरिक्त शुगर को शरीर से बाहर निकालते हैं। इस कारण बार-बार पेशाब आता है। अत्यधिक प्यास लगना और बार-बार पेशाब आना यह मधुमेह होने के प्रमुख लक्षण हैं।

कोशिकाओं में ग्लूकोज़ नही पहुंचने के कारण शरीर की ऊर्जा आपूर्ति पूरी तरह से नही हो पाती है और मधुमेह का रोगी हमेशा थकान महसूस करता है और उसे जल्दी भूख लगने लगती है।

मधुमेह से पीड़ित दोनों पुरुषों और महिलाओं को हाथ और पैर की उंगलियों के बीच, गुप्तांगों के आसपास और स्तन के नीचे यीस्ट इन्फेक्शन हो सकता है। 

(और पढ़ें - योनि में यीस्ट संक्रमण का इलाज)

वज़न में कमी, मतली और उल्टी, बाल गिरना, धुँधली दृष्टि, त्वचा का सूखापन या खुजली होना मधुमेह के कुछ अन्य लक्षण हैं।

डॉक्टर को कब दिखाएं

डायबिटीज के लिए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए अगर:

  • आपका ब्लड ग्लूकोस का स्तर डॉक्टर के द्वारा बताए गए स्तर से ज्यादा रहना।
  • ब्लड ग्लूकोस का स्तर डॉक्टर द्वारा बताए गए स्तर से कम रहना।
  • लो ब्लड शुगर के लक्षण महसूस करना, जैसे:

डायबिटीज के कारण निम्नलिखित हैं:

  • टाइप 1 डायबिटीज के कारण:
    टाइप 1 डायबिटीज का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। हालांकि, इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि इसमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, जो सामान्य रूप से खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ती है, आपके अग्नाशय में मौजूद इन्सुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को खत्म करने लगती है। इसके कारण आपके शरीर में इन्सुलिन बहुत कम बचता है या बचता ही नहीं। इससे शुगर, कोशिकाओं में जाने की बजाय खून में जमा होने लगती है। ऐसा माना जाता है कि टाइप 1 डायबिटीज अनुवांशिकी और पर्यावरणीय कारकों एक संयोजन से होती है। हालांकि, अभी भी इसके कई कारक स्पष्ट नहीं हैं। (और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)
     
  • टाइप 2 डायबिटीज के कारण:
    टाइप 2 डायबिटीज में आपकी कोशिकाएं इन्सुलिन के कार्य में बाधा उत्पन्न करने लगती हैं और आपका अग्नाशय इस बाधा से उभरने लायक इन्सुलिन नहीं बना पाता। शुगर, कोशिकाओं में जाने की बजाय आपके खून में जमा होने लगती है।

    टाइप 2 डायबिटीज के सटीक कारण का अभी तक पता नहीं चल पाया है। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि ये अनुवांशिक और पर्यावरणीय संबंधी कारकों के कारण होता है। टाइप 2 डायबिटीज और वजन ज्यादा होने का आपस में संबंध है, लेकिन इससे ग्रस्त हर व्यक्ति का वजन ज्यादा नहीं होता। (और पढ़ें - वजन कम करने के लिए आहार)
     
  • जेस्टेशनल डायबिटीज
    गर्भावस्था को सुरक्षित व सही रखने के लिए, गर्भनाल कुछ हॉर्मोन बनाती है जिनके कारण कोशिकाएं इन्सुलिन के कार्य में बाधा डालने लगती हैं। आमतौर पर इसकी प्रतिक्रिया में आपका अग्नाशय पर्याप्त मात्रा में एक्स्ट्रा इन्सुलिन बनाता है, हालांकि कभी-कभी अग्नाशय ऐसा नहीं कर पाता। जब ऐसा होता है, तो आपकी कोशिकाओं में ग्लूकोस बहुत कम जा पाता है और ज्यादा ग्लूकोस खून में रह जाता है, जिसके कारण जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या होती है। (और पढ़ें - महिलाओं के लिए हार्मोन का महत्त्व)

डायबिटीज के जोखिम कारक क्या होते हैं?

  • टाइप 1 डायबिटीज के जोखिम कारक:
    • प्रतिरक्षा प्रणाली का कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाना।
    • आहार संबंधी कारक - आहार में विटामिन डी कम लेना और बच्चे को बहुत जल्दी गाय का दूध पिलाना शुरू कर देना।
    • पारिवारिक कारक - अगर आपके माता-पिता या किसी भाई-बहन को टाइप 1 डायबिटीज है, तो आपको भी ये होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • पर्यावरणीय कारक - कोई वायरल बीमारी होने के कारण टाइप 1 डायबिटीज हो सकती है। (और पढ़ें - वायरल बुखार का इलाज)
       
  • टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम कारक:
    • वजन - आपके टिशू जितने मोटे होंगे, आपकी कोशिकाएं इन्सुलिन के कार्य में उतनी ही बाधा डालेंगी। (और पढ़ें - मोटापे का इलाज)
    • असामान्य कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर - अगर आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम है, तो आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है। ट्राइग्लिसराइड का स्तर ज्यादा होने के कारण भी टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने का उपाय)
    • शारीरिक गतिहीनता - आप शारीरिक रूप से जितने कम एक्टिव रहेंगे, आपको टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा उतना ही अधिक होगा। शारीरक गतिविधि करने से वजन नियंत्रित रहता है और ग्लूकोस का उपयोग एनर्जी के रूप में होता है।
    • हाई ब्लड प्रेशर - ब्लड प्रेशर 140/90mmHg से अधिक होने के कारण टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है। (और पढ़ें - बीपी कम करने के उपाय)
    • पारिवारीक कारक - माता-पिता या किसी भाई-बहन को टाइप 2 डायबिटीज होने के कारण आपको ये होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है।
    • पीसीओएस - महिलाओं में, पीसीओएस होने के कारण टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • उम्र - टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा उम्र के साथ बढ़ता रहता है।
    • गर्भावस्था - गर्भावस्था के कारण भी आपको टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है। (और पढ़ें - प्रेगनेंसी में होने वाली समस्याएं)
  • जेस्टेशनल डायबिटीज के जोखिम कारक:
    • किसी भी उम्र की महिला को प्रेग्नेंट होने पर जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा होता है, लेकिन कुछ महिलाओं में इसका खतरा अधिक होता है।
    • उम्र - 25 वर्ष की आयु से ज्यादा उम्र की महिलाओं को जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है।
    • वजन - गर्भावस्था से पहले वजन ज्यादा होने से जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए योग)

टाइप 1 डायबिटीज होने से रोका नहीं जा सकता। लेकिन, जो स्वस्थ जीवनशैली प्री-डायबिटीज, टाइप 2 डायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज के इलाज में मदद करती है, अगर वही जीवनशैली अपनायी जाए तो वह इन्हे होने से रोकने में भी मदद करती है।

मधुमेह को नियंत्रित करके इससे संबंधित समस्याएं जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक, तंत्रिका और अंग क्षति, अंधापन आदि को रोका जा सकता है। सरल जीवनशैली और आहार में परिवर्तन मधुमेह को काफ़ी हद तक कम कर सकता है। मधुमेह एक बीमारी है जिसका वजन आपके स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि आपकी जेबपर भी भारी होता है। मधुमेह रोगी दवाओं या इंजेक्शन को पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आयुर्वेदिक उपचारो का पालन करके वह दवाओं या इंजेक्शन की जरूरत को कम कर सकते हैं।

  • स्वस्थ आहार खाएं
    मधुमेह को कंट्रोल करने के लिए अपने आहार को मॅनेज करना सबसे अच्छा तरीका है। आप अपने आहार में करेला, जौ, गेहूं, हल्दी, काली मिर्च, लहसुन, सन बीज, ब्लू बेरी और जामुन आदि शामिल करें। सामान्य चावल के बजाए पके हुए चावल खाएं और कफ बढ़ाने वाले आहार (घी, दही, चावल, आलू आदि) से बचें। हर सुबह हरी चाय या तुलसी की चाय का सेवन करें। खाली पेट ब्लूबेरी के पत्ते खाना शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए पारंपरिक आयुर्वेदिक उपाय है।
     
  • व्यायाम करें
    मधुमेह को रोकने के लिए शारीरिक व्यायाम करना सबसे सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सप्ताह में कम से कम 150 मिनट के लिए व्यायाम ज़रूर करें। मधुमेह में एरोबिक्स, तैराकी, जिमनास्टिक और तेज चलना बहुत फायदेमंद होता है। आप हल्के व्यायामों के साथ शुरूआत कर सकते हैं और धीरे धीरे इनकी तीव्रता बढ़ाएँ। जो रोगी इंसुलिन का सेवन करते हैं, उनको व्यायाम करने से पहले अपने रक्त में ग्लूकोज के स्तर की जाँच करवा लेनी चाहिए। यदि यह 250म्ग/डल या अधिक है, तो आपको व्यायाम नही करना चाहिए। चलना फिरना मधुमेह में बहुत आवश्यक है। लंबे समय तक बैठे रहना आपकी हालत को ओर भी खराब कर सकता है। हर 90 मिनट के बाद थोड़ा सा चलें या कोई भी चलने फिरने वाले कार्य करें।
    ( और पढ़ें - व्यायाम करने का सही समय)
     
  • पर्याप्त नींद लें
    अत्यधिक नींद और नींद की कमी भी आपकी हालत अधिक खराब कर सकती है। यह आपके स्वास्थ्य को भी जोखिम में डाल सकती है। पर्याप्त नींद लें। रात में देर तक जागने और दिन के समय सोने से बचें।
    ( और पढ़ें - अच्छी नींद आने के उपाय)
     
  • धूम्रपान न करें
    मधुमेह में धूम्रपान और शराब पीने से बचें। यह कफ दोष को बढ़ाता है।
    (और पढ़ें - शराब की लत छुड़ाने के घरेलू उपाय)
     
  • मोटापा कम करें
    एक स्वस्थ BMI अपना लक्ष्य बनाएं और उस पर काम करें। आमतौर पर 18.5 और 24.9 के बीच BMI वाला व्यक्ति स्वस्थ माना जाता है। मोटापा मधुमेह के लिए प्रमुख कारण है और मधुमेह से निपटने के लिए आपको पहले मोटापे का सामना करना पड़ेगा। एक संतुलित आहार का पालन करें और वजन घटाने के व्यायाम नियमित रूप से करते रहें। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट)
     
  • तनाव से रहें दूर
    तनाव मधुमेह को बढ़ाता है इसलिए अपने आप को तनाव मुक्त रखें और खुश रहें।

(और पढ़ें - डायबिटीज का आयुर्वेदिक उपचार)

मधुमेह के लिए टेस्ट
 
रक्त शर्करा का परीक्षण आपके रक्त में ग्लूकोज नामक एक प्रकार की चीनी को मापता है। यहाँ विभिन्न प्रकार के ब्लड ग्लूकोज टेस्ट बताएं गए हैं जिनके माध्यम से यह पता चलता है कि आपको डायबिटीज है या नहीं -
  • हीमोग्लोबिन ए1सी (Hemoglobin A1c Test)
    हीमोग्लोबिन ए1सी या ग्लाइकोहेमोग्लोबिन टेस्ट मापता है कि लाल रक्त कोशिकाओं में कितना शर्करा (ग्लूकोज) मौजूद है। इस परीक्षण का इस्तेमाल मधुमेह के निदान के लिए किया जा सकता है। ये टेस्ट यह भी दिखाता है कि पिछले 2 से 3 महीनों में आपकी मधुमेह को कितनी अच्छी तरह नियंत्रित किया गया है और क्या आपकी मधुमेह की दवा को बदलने की जरूरत है। आपके A1c टेस्ट के रिजल्ट्स आपके औसत रक्त शर्करा के स्तर का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किये जा सकते हैं। इसे आपका अनुमानित औसत ग्लूकोज (estimated average glucose) कहा जाता है।

    हीमोग्लोबिन ए1सी टेस्ट में अगर रक्त शर्करा का स्तर 6.5% या उससे अधिक आती है, तो डायबिटीज होने आशंका अधिक है।
  • खाली पेट रक्त शर्करा जांच (Fasting Blood Sugar)
    खून में शर्करा की मात्रा की जांच के लिए इस टेस्ट में व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे तक कुछ भी खाना नहीं होता है। यह अक्सर पहला टेस्ट होता है जो प्री- डायबिटीज और डायबिटीज के लिए जांच करता है।

    अगर खाली पेट रक्त शर्करा टेस्ट में रक्त शर्करा का स्तर 126 मिलीग्राम / डीएल के बराबर या उससे अधिक है, तो डायबिटीज होने आशंका अधिक है।
     
  • खाने के बाद की रक्त शर्करा जांच (Post Prandial Blood Sugar)
    इस टेस्ट में भोजन करने के ठीक 2 घंटे बाद रक्त शर्करा के स्तर की जांच होती है। यह मधुमेह के निदान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टेस्ट नहीं है। इस टेस्ट को यह देखने के लिए प्रयोग किया जाता है कि मधुमेह वाले व्यक्ति भोजन के साथ सही मात्रा में इंसुलिन ले रहे हैं या नहीं।

    खाने के बाद की रक्त शर्करा जांच के परिणाम में अगर ब्लड शुगर का लेवल 200 मिलीग्राम / डीएल के बराबर या उससे अधिक है, तो डायबिटीज होने आशंका अधिक है।
     
  • रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट (Random Blood Sugar Test)
    रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट में आपने आखरी बार क्या खाया की परवाह किए बिना ब्लड ग्लूकोज की जांच की जाती है। पूरे दिन में कई रैंडम माप किये जा सकते हैं। रैंडम टेस्ट उपयोगी है क्योंकि स्वस्थ लोगों में ग्लूकोज का स्तर पूरे दिन व्यापक रूप से भिन्न नहीं होता है। रक्त ग्लूकोज का स्तर व्यापक रूप से भिन्न होता है, इसका मतलब एक समस्या हो सकता है। इस टेस्ट को एक आकस्मिक ब्लड ग्लूकोज टेस्ट भी कहा जाता है।

    रैंडम ब्लड शुगर टेस्ट में अगर आपका रक्त शर्करा का स्तर 200 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर के बराबर या उससे अधिक आता है, तो डायबिटीज होने आशंका अधिक है।
     
  • मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता टेस्ट (Oral Glucose Tolerance Test)
    मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण का उपयोग प्री- डायबिटीज और डायबिटीज के निदान के लिए किया जाता है। मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण एक ग्लूकोज युक्त मीठा पेय पीने के बाद किये जाने वाले ब्लड ग्लूकोज़ मेज़रमेंट की एक श्रृंखला है। यह परीक्षण आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान मधुमेह के निदान के लिए प्रयोग किया जाता है। गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाली महिलाओं में गर्भावस्था के बाद मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता टेस्ट हो सकते हैं। (और पढ़ें - गर्भधारण करने का सही तरीका)

    मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण के परिणाम में अगर ब्लड शुगर का लेवल 200 मिलीग्राम / डीएल के बराबर या उससे अधिक है, तो डायबिटीज होने आशंका अधिक है।

यदि आपके खाली पेट रक्त शर्करा टेस्ट 100 मिलीग्राम / डीएल और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच होता है या आपका खाने के बाद की रक्त शर्करा जांच और मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (OGTT) का परिणाम 140 से 199 मिलीग्राम / डीएल  के बीच है या आपके हीमोग्लोबिन ए1सी 5.7% से 6.4% के बीच हैं तो आपको प्री-डायबिटीज है। इसका मतलब है कि आपकी रक्त शर्करा सामान्य से ऊपर है लेकिन मधुमेह होने के लिए पर्याप्त नहीं है। अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि आपको कितनी बार परीक्षण की आवश्यकता है। मधुमेह के निदान की पुष्टि करने के लिए आपके डॉक्टर टेस्ट को दोहरा सकते हैं।

डायबिटीज के प्रकार के आधार पर शुगर के स्तर की देखरेख, इन्सुलिन और दवाओं से इसका इलाज किया जा सकता है। स्वस्थ आहार लेना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करना डायबिटीज के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डायबिटीज का इलाज निम्नलिखित है:

  • ब्लड शुगर की जांच
    आपके इलाज के प्लान के आधार पर, आपके शुगर के स्तर को हफ्ते में कुछ बार चेक करने से लेकर एक दिन में 4 से 8 बार चेक करने की आवश्यकता हो सकती है। ध्यानपूर्वक शुगर टेस्ट करने से ही इस बात का ध्यान रखा जा सकता है कि आपका शुगर का स्तर सही है या नहीं।
     
  • इन्सुलिन
    टाइप 1 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को जीवित रहने के लिए नियमित रूप से इन्सुलिन लेना पड़ता है। टाइप 2 डायबिटीज और जेस्टेशनल डायबिटीज से ग्रस्त भी कई लोगों को इन्सुलिन लेने की आवश्यकता होती है। इन्सुलिन को खाने वाली दवा की तरह मुंह से नहीं लिया जा सकता क्योंकि पेट में मौजूद एंजाइम इसके कार्य में बाधा डालते हैं। इन्सुलिन को एक पतली सी सुई की मदद से इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है।
     
  • दवाएं
    डायबिटीज के लिए कई दवाएं ली जाती हैं, जैसे:
    • मेटफोर्मिन - ये दवा टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को सबसे पहले दी जाती है। मेटफोर्मिन से आपके शरीर में इन्सुलिन का इस्तेमाल बढ़ जाता है और लिवर कम ग्लूकोस बनाने लगता है।
    • सुल्फनीरूलियस - ये दवाएं अग्नाशय को इन्सुलिन बनाने में उत्तेजित करती है और शरीर को बेहतर तरीके से इन्सुलिन का उपयोग करने में मदद करती है।
    • मेगलिटिनॉइड्स
    • SGLT2 इन्हिबिटर्स
    • GLP - 1 रिसेप्टर एगोनिस्टस
       
  • बैरिएट्रिक सर्जरी
    वैसे तो बैरिएट्रिक सर्जरी को विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज का इलाज नहीं माना जाता है, लेकिन टाइप 2 डायबिटीज से ग्रस्त लोग जिनका बॉडी मास इंडेक्स 35 से ज्यादा है, उन्हें इस सर्जरी से फायदा हो सकता है। जिन लोगों की पेट की बायपास सर्जरी हुई है, उनके खून में शुगर के स्तर में काफी वृद्धि देखी गई है।
     
  • जीवनशैली
    जीवनशैली में कुछ परिवर्तन डायबिटीज में सुधार ला सकते हैं, जैसे:
    • स्वस्थ आहार लें और सही वजन बनाए रखें: एक स्वस्थ आहार होता है जिसमें पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां हों, साथ ही साथ इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी कम होनी चाहिए।
    • शारीरिक गतिविधि: नियमित रूप से व्यायाम करना आपको डायबिटीज से बचा सकता है और जिन लोगों को पहले से ही डायबिटीज है, उन्हें शुगर का स्तर नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

अगर आपको टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है, तो आप इन उपचारों के अलावा निम्नलिखित उपाय भी कर सकते हैं:

  • साल में एक बार शरीर की और आंख की जांच अवश्य कराएं। आपके डॉक्टर रेटिना, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा की जांच करेंगे।
  • तनाव न लें। ज्यादा तनाव लेने से आपका शरीर जो हॉर्मोन बनाता है, वे हॉर्मोन इन्सुलिन को सही से काम नहीं करने देते। इसके कारण खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और आपको ज्यादा तनाव होने लगता है। इसके लिए आराम देने वाली तकनीकों की सहायता लें और पर्याप्त नींद लेने का प्रयास करें।
  • अपने पांव को हलके गुनगुने पानी से रोजाना धोएं और पांव से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
  • शराब न पिएं और अगर पीते हैं, तो इस आदत को छोड़ने का प्रयास करें।
  • अपने ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखें।
  • अगर आप धूम्रपान करते हैं या किसी अन्य प्रकार के तम्बाकू का सेवन करते हैं, तो तुरंत छोड़ने का प्रयास करें।
  • डायबिटीज के कारण आपको गंभीर मसूड़ों के इन्फेक्शन हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके मसूड़े लाल हो रहे हैं या सूज रहे हैं, तो तुरंत अपने डेंटिस्ट के पास जाएं।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए)

इस वीडियो में डॉ आयुष पांडे से जानें डायबिटीज के बारे में सभी जरूरी बातें:

Dr. Vineet Saboo

Dr. Vineet Saboo

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. JITENDRA GUPTA

Dr. JITENDRA GUPTA

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

Dr. Sunny Singh

Dr. Sunny Singh

एंडोक्राइन ग्रंथियों और होर्मोनेस सम्बन्धी विज्ञान

शुगर (डायबिटीज) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ExermetExermet 1000 Mg Tablet35.0
GluconormGluconorm 1000 Mg Tablet Sr52.0
GluforminGluformin 500 Mg Tablet14.0
Glyciphage TabletGlyciphage 1000 Mg Tablet Sr35.0
Glycomet TabletGlycomet 1000 Mg Tablet Sr53.0
BasalogBasalog 100 Iu 3 Ml Refill Cartridge1380.0
BasugineBasugine 100 Iu Cartridge493.0
GlaritusGlaritus 100 Iu Cartridge477.0
LantusLantus 100 Iu Cartridge2714.0
Met SmallMet Small 1000 Mg Tablet Sr38.0
Obimet TabletObimet 1000 Mg Tablet Sr53.0
Riomet OdRiomet Od 1000 Mg Tablet53.0
AllmetAllmet Sr Tablet23.0
AmetoAmeto 1000 Mg Tablet26.0
AsugarAsugar 500 Mg Tablet Sr23.0
Avimet 500 Mg TabletAvimet 500 Mg Tablet10.0
Avimet 500 Mg Tablet SRAvimet 500 Mg Tablet Sr15.0
BaymetBaymet 500 Mg Tablet7.0
BdidBdid Sr 500 Mg Tablet15.0
BdidthBdidth 1 G Tablet30.0
BigometBigomet 1000 Mg Tablet Sr30.0
BigovasBigovas 500 Mg Tablet Sr27.0
BimetBimet 500 Mg Tablet16.0
BymetBymet 1000 Mg Tablet35.0
CarbophageCarbophage Xr 1000 Mg Tablet35.0
Cetapin XrCetapin Xr 1000 Mg Tablet53.0
ChrometChromet 1000 Mg Tablet Sr41.0
DiaferDiafer 250 Mg Tablet7.0
DiagrafDiagraf 500 Mg Tablet20.0
DiametDiamet 1000 Mg Tablet Sr40.0
Dibeta TabletDibeta 1000 Mg Tablet Sr35.0
D MetD Met 250 Mg Tablet8.0
EmforEmfor 1000 Mg Tablet Sr29.0
EmnormEmnorm 1000 Mg Tablet Sr33.0
EndoforminEndoformin 1000 Mg Tablet Sr37.0
EtforminEtformin 500 Mg Tablet7.0
Eumet (Symbiotic)Eumet 500 Mg Tablet11.0
EvizenEvizen 1000 Mg Tablet Sr29.0
FordiaFordia 1000 Mg Tablet Xr27.0
ForminFormin 1000 Mg Tablet Sr42.0
ForminalForminal 1000 Mg Tablet Sr11.0
ForsonForson 1000 Mg Tablet Sr29.0
Gala MGala M 500 Mg Tablet12.0
GlucomateGlucomate Xr 1000 Mg Tablet36.0
Gluformin IGluformin I 1000 Mg Tablet53.0
GlumetGlumet 850 Mg Tablet10.0
GlupGlup 1000 Mg Tablet Sr53.0
GlybzaGlybza 1000 Mg Tablet31.0
G RegG Reg 1000 Mg Tablet Sr41.0
HyforminHyformin G1 1 Mg/500 Mg Tablet60.0
K MetK Met 1000 Mg Tablet Sr25.0
LongmetLongmet 1000 Mg Tablet Sr35.0
MaxforminMaxformin 1000 Mg Tablet53.0
MedforMedfor 1000 Mg Tablet Sr31.0
MefominMefomin 1000 Mg Tablet Sr31.0
MelmetMelmet 1000 Mg Tablet Sr53.0
MesiteMesite Xr 1000 Mg Tablet Sr33.0
Met (Westco)Met 500 Mg Tablet7.0
MetabayMetabay 500 Mg Tablet24.0
MetabestMetabest Sr 1000 Mg Tablet37.0
MetadayMetaday 1000 Mg Tablet Er35.0
MetaforteMetaforte 1000 Mg Tablet Sr35.0
MetanormMetanorm 1000 Mg Tablet Sr26.0
MetaphageMetaphage 1000 Mg Tablet Sr25.0
MetasensMetasens 500 Mg Tablet17.0
MetatimeMetatime Tablet14.0
MetbayMetbay 500 Mg Tablet17.0
MetchekMetchek 1000 Mg Tablet Sr36.0
MetcomMetcom 1000 Mg Tablet Sr17.0
Met DmMet Dm 1000 Mg Tablet Xl26.0
MetfilMetfil 500 Mg Tablet67.0
MetfotimeMetfotime 1000 Mg Tablet Sr40.0
MetkapMetkap 500 Mg Tablet7.0
MetleadMetlead 500 Mg Tablet Sr17.0
MetlongMetlong Ds Tablet Sr35.0
MetmoreMetmore 1000 Mg Tablet Sr26.0
MetofixMetofix Xl 1000 Mg Tablet30.0
MetsarMetsar 1000 Mg Tablet Sr24.0
MetsigMetsig Sr 1000 Mg Tablet31.0
MetsurgeMetsurge 500 Mg Tablet18.0
MetswiftMetswift 1000 Mg Tablet Sr20.0
MfMf 1000 Mg Tablet Sr22.0
MidametMidamet Tablet18.0
Mr MetMr Met 1000 Mg Tablet27.0
OkametOkamet 500 Mg Tablet19.0
OzometOzomet 500 Mg Tablet15.0
RedidropRedidrop 1000 Mg Tablet Sr34.0
RoftemRoftem 1000 Mg Tablet Sr22.0
RonymetRonymet 500 Mg Tablet19.0
ScodiaScodia Sr 1000 Mg Tablet57.0
SugametSugamet Sr 1000 Mg Tablet63.0
WalaphageWalaphage 500 Mg Tablet13.0
WeltillWeltill 1000 Mg Tablet Sr32.0
ZetforZetfor 500 Mg Tablet7.0
ZoformZoform 1000 Mg Tablet Sr23.0
ZometZomet 500 Mg Tablet6.0
BiciphageBiciphage 500 Mg Tablet7.0
BidiabBidiab 500 Mg Tablet Sr21.0
D BayD Bay 500 Mg Tablet7.0
DiacipDiacip 500 Mg Tablet12.0
DibetinDibetin Tablet10.0
DibimetDibimet 500 Mg Tablet9.0
DiformDiform 500 Mg Tablet6.0
DuometDuomet Er 500 Mg Tablet20.0
ElcephaseElcephase 500 Mg Tablet4.0
EmlineEmline 500 Mg Tablet7.0
EumetEumet 500 Mg Tablet10.0
FagometFagomet 500 Mg Tablet Sr32.0
Formet (Fiale)Formet 850 Mg Tablet15.0
FormetFormet 500 Mg Tablet Sr19.0
GlizGliz 500 Mg Tablet7.0
GluregGlureg 500 Mg Tablet Sr16.0
GlutametGlutamet 500 Mg Tablet Sr23.0
GlycifitGlycifit 500 Mg Tablet28.0
GlyrepGlyrep 500 Mg Tablet13.0
GlysafeGlysafe 500 Mg Tablet7.0
HilmetHilmet 500 Mg Tablet17.0
InsumetInsumet 1000 Mg Tablet Sr27.0
IsmetIsmet 500 Mg Tablet14.0
MasteroMastero 500 Mg Tablet15.0
MatceMatce 500 Mg Tablet19.0
MateeMatee 500 Mg Tablet7.0
MedforminMedformin Tablet15.0
MetbeticMetbetic Tablet4.0
MetfonijMetfonij Tablet23.0
MetforMetfor Tablet11.0
Metformin Prolonged Release TabletMetformin Prolonged Release Tablet8.0
MeticaMetica 500 Mg Tablet8.0
MetkinMetkin 500 Mg Tablet118.0
MetnylMetnyl 500 Mg Tablet16.0
MetsafeMetsafe 1000 Mg Tablet Sr28.0
MinimetMinimet 1000 Mg Tablet Sr21.0
MyforminMyformin 500 Mg Tablet43.0
N MetN Met 100 Mg/100 Mg Suspension24.0
UtigluUtiglu 1000 Mg Tablet Sr33.0
VidmetVidmet 500 Mg Tablet Sr17.0
ZyrometZyromet Sr Tablet23.0
GlitarisGlitaris 15 Mg Tablet43.0
PathPath 15 Mg Tablet54.0
PioglarPioglar 15 Mg Tablet83.0
PioglitPioglit 15 Mg Tablet60.0
PiokindPiokind 15 Mg Tablet45.0
PiomedPiomed 15 Mg Tablet45.0
PionormPionorm 15 Mg Tablet39.0
PiosafePiosafe 15 Mg Tablet38.0
PiosysPiosys 15 Mg Tablet42.0
PiozPioz 15 Mg Tablet43.0
AdizoneAdizone 15 Mg Tablet17.0
BetaprideBetapride 15 Mg Tablet23.0
GlitaGlita 15 Mg Tablet24.0
GlowGlow Lotion109.0
GlutazoneGlutazone 30 Mg Tablet42.0
G TaseG Tase 15 Mg Tablet22.0
LogitLogit 15 Mg Tablet19.0
Pazo (Shine Pharma)Pazo 15 Mg Tablet23.0
PeelinePeeline 15 Mg Tablet24.0
PgPg 0.5 Mg Tablet109.0
Pg (Ordain Healthcare)Pg 15 Mg Tablet45.0
PioPio 15 Mg Tablet11.0
PioconPiocon 15 Mg Tablet31.0
PiodartPiodart 30 Mg Tablet64.0
Pio GPio G 15 Mg Tablet16.0
PiogazPiogaz 15 Mg Tablet28.0
PioglazPioglaz 15 Mg Tablet38.0
Pioglitazone 15 Mg TabletPioglitazone 15 Mg Tablet11.0
PiokapPiokap 15 Mg Tablet28.0
PioletPiolet 15 Mg Tablet44.0
PioliPioli 15 Mg Tablet19.0
PioparPiopar 15 Mg Tablet32.0
PiopodPiopod 30 Mg Tablet98.0
PiorestPiorest 15 Mg Tablet33.0
PiotabPiotab 15 Mg Tablet25.0
PiotisPiotis 30 Mg Tablet36.0
Piotyx MPiotyx M 500 Mg Tablet34.0
Piza (Icon)Piza 15 Mg Tablet46.0
PlumPlum 30 Mg Tablet25.0
PozitivPozitiv 15 Mg Tablet38.0
PrecitrolPrecitrol 15 Mg Tablet17.0
PyePye 15 Mg Tablet23.0
PzonePzone 15 Mg Tablet28.0
SensitabSensitab 7.5 Mg Tablet50.0
ZipioZipio 15 Mg Tablet15.0
BioglitaBioglita 15 Mg Tablet22.0
DiaglitDiaglit 15 Mg Tablet22.0
DiavistaDiavista 45 Mg Tablet94.0
DibizoneDibizone 15 Mg Tablet25.0
GlitaseGlitase 15 Mg Tablet50.0
GlitoGlito 15 Mg Tablet18.0
GlizoneGlizone 15 Mg Tablet35.0
GlufitGlufit 15 Mg Tablet21.0
HilpioHilpio 15 Mg Tablet36.0
OgloOglo 45 Mg Tablet92.0
OpamOpam 15 Mg Tablet36.0
PeparPepar 15 Mg Tablet32.0
P GlitzP Glitz 15 Mg Tablet50.0
Pioglitazone 30 Mg TabletPioglitazone 30 Mg Tablet11.0
PiolemPiolem 15 Mg Tablet42.0
PioneerPioneer 15 Mg Tablet19.0
PiopilPiopil 15 Mg Tablet11.0
PiostarPiostar 15 Mg Tablet25.0
PiovinPiovin Tablet25.0
PiozedPiozed 30 Mg Tablet20.0
PiozonePiozone 15 Mg Tablet41.0
PiozulinPiozulin 15 Mg Tablet38.0
PizoradPizorad 15 Mg Tablet25.0
PokrPokr 15 Mg Tablet21.0
Pregastar PlusPregastar Plus 75 Mg Tablet Sr109.0
IstavelIstavel 100 Mg Tablet315.0
JanuviaJanuvia 100 Mg Tablet314.0
Zita(Glenmark)Zita 100 Mg Tablet198.0
NovorapidNovorapid 100 Iu Cartridge530.0
AzulixAzulix 1 Mg Tablet34.0
DiaprideDiapride 1 Mg Tablet34.0
EuglimEuglim 1 Mg Tablet32.0
GladorGlador 1 Mg Tablet34.0
GlimerGlimer 1 Mg Tablet34.0
GlimestarGlimestar 1 Mg Tablet23.0
GlimyGlimy 1 Mg Tablet52.0
GlyprideGlypride 1 Mg Tablet34.0
GpGp 0.5 Mg Tablet50.0
ZorylZoryl 0.5 Mg Tablet65.0
AdrideAdride 1 Mg Tablet23.0
AmarylAmaryl 1 Mg Tablet104.0
ApriglimApriglim 1 Mg Tablet34.0
BeprideBepride 1 Mg Tablet30.0
BetaglimBetaglim 1 Mg Tablet47.0
BlistoBlisto 1 Mg Tablet34.0
DaorylDaoryl 1 Mg Capsule17.0
DiaglimDiaglim 1 Mg Tablet36.0
DiasetDiaset 1 Mg Tablet23.0
DiaswichDiaswich 1 Mg Tablet40.0
DibiglimDibiglim 1 Mg Tablet25.0
EcoglimEcoglim 1 Mg Tablet32.0
FlexiglimFlexiglim 0.5 Mg Tablet49.0
Gala GGala G 1 Mg Tablet26.0
GeelineGeeline 1 Mg Tablet24.0
GeminorGeminor 1 Mg Tablet34.0
GeprideGepride 1 Mg Tablet31.0
GitaeGitae 1 Mg Tablet23.0
GivovGivov 1 Mg Tablet212.0
GlamorGlamor 2 Mg Tablet48.0
GleamGleam 1 Mg Tablet28.0
GliGli 1 Mg Tablet38.0
Glim (West Coast)Glim 1 Mg Tablet7.0
GlimchekGlimchek 1 Mg Tablet25.0
GlimcomGlimcom 1 Mg Tablet12.0
GlimdaGlimda 1 Mg Tablet34.0
GlimefideGlimefide 1 Mg Tablet38.0
GlimenormGlimenorm 1 Mg Tablet20.0
GlimenovaGlimenova 1 Mg Tablet45.0
GlimetisGlimetis 1 Mg Tablet35.0
GlimfirstGlimfirst 1 Mg Tablet20.0
GlimgoldGlimgold 1 Mg Tablet32.0
GlimiconGlimicon 1 Mg Tablet29.0
GlimidotGlimidot 1 Mg Tablet38.0
GlimilifeGlimilife 1 Mg Tablet40.0
GlimiprexGlimiprex 1 Mg Tablet31.0
GlimiprimeGlimiprime 1 Mg Tablet40.0
GlimisaveGlimisave 1 Mg Tablet52.0
GlimisonGlimison 1 Mg Tablet5.0
GlimitabGlimitab 1 Mg Tablet37.0
GlimkapGlimkap 1 Mg Tablet13.0
GlimpilGlimpil 1 Mg Tablet19.0
GlimsiteGlimsite 1 Mg Tablet53.0
GlimtabGlimtab 1 Mg Tablet37.0
GlimtideGlimtide 1 Mg Tablet28.0
GlimulinGlimulin 1 Mg Tablet52.0
GlimzGlimz 1 Mg Tablet25.0
Glimza MGlimza M1 Tablet39.0
GlinormGlinorm 1 Mg Tablet20.0
GlisenGlisen 1 Mg Tablet34.0
GlistoGlisto 1 Mg Tablet27.0
GlivioGlivio 1 Mg Tablet20.0
Glucodex ZGlucodex Z Powder30.0
GlucorylGlucoryl 1 Mg Tablet34.0
GlucutGlucut 1 Mg Tablet36.0
GlyciprideGlycipride 1 Mg Tablet12.0
GlyciridGlycirid 1 Mg Tablet22.0
GlyreeGlyree 1 Mg Tablet35.0
GmrGmr 1 Mg Tablet25.0
GridGrid 1 Mg Tablet20.0
GrideGride 1 Mg Tablet34.0
IsrylIsryl 1 Mg Tablet14.0
K GlimK Glim 1 Mg Tablet12.0
LaprideLapride 1 Mg Tablet9.0
LimerLimer 1 Mg Tablet22.0
MaydineMaydine 1 Mg Tablet49.0
MeliprideMelipride 2 Mg Tablet21.0
MeprideMepride 1 Mg Tablet20.0
Mepride PmMepride Pm 1 Mg Tablet61.0
NovaprideNovapride 1 Mg Tablet25.0
NuglimNuglim 1 Mg Tablet14.0
OzoprideOzopride 1 Mg Tablet20.0
PrichekPrichek 1 Mg Tablet34.0
PridesPrides 1 Mg Tablet9.0
SecretagSecretag 1 Mg Tablet30.0
Semi AmarylSemi Amaryl 0.5 Mg Tablet107.0
SuprideSupride 1 Mg Tablet22.0
XanaprideXanapride 1 Mg Tablet62.0
XiliaXilia 1 Mg Tablet30.0
ZiglimZiglim 1 Mg Tablet13.0
Diagli (Indswift)Diagli 1 Mg Tablet12.0
DiarylDiaryl 1 Mg Tablet32.0
GadzGadz 1 Mg Tablet14.0
Gitae MGitae M 2 Mg Tablet22.0
GlenavonGlenavon 1 Mg Tablet46.0
GlimcipGlimcip 1 Mg Tablet34.0
GlimcureGlimcure 2 Mg Tablet59.0
Glimepride (Biochem)Glimepride 2 Mg Tablet66.0
Glimepride (Ipca)Glimepride 4 Mg Tablet66.0
GlimetoneGlimetone 1 Mg Tablet49.0
GlimicureGlimicure 1 Mg Tablet23.0
GlimifixGlimifix 1 Mg Tablet22.0
GlimikemGlimikem 1 Mg Tablet41.0
GlimixiaGlimixia 1 Mg Tablet25.0
GlimmatGlimmat 1 Mg Tablet40.0
GlimpidGlimpid 1 Mg Tablet25.0
GliwayGliway 1 Mg Tablet29.0
GlusensGlusens 1 Mg Tablet35.0
GlynovaGlynova 2 Mg Tablet42.0
HilglimHilglim 1 Mg Tablet28.0
IletIlet 1 Mg Tablet30.0
JubiglimJubiglim 1 Mg Tablet33.0
KarmelitusKarmelitus 2 Mg Tablet36.0
Lapride MfLapride Mf Tablet23.0
Life PrideLife Pride 1 Mg Tablet40.0
NormaglimNormaglim 1 Mg Tablet60.0
OlglimideOlglimide 1 Mg Tablet18.0
RioglimRioglim 2 Mg Tablet149.0
SulfoglimSulfoglim 1 Mg Tablet25.0
SuseizSuseiz 1 Mg Tablet20.0
ZorglimZorglim 2 Mg Tablet66.0
CyblexCyblex 30 Mg Tablet Xr63.0
DiabendDiabend 30 Mg Tablet Mr38.0
DiamicronDiamicron 30 Mg Tablet Mr63.0
DianormDianorm 20 Mg Tablet50.0
GlixGlix 40 Mg Tablet26.0
GlizidGlizid 30 Mg Tablet Mr77.0
GlychekGlychek 40 Mg Tablet35.0
GlycigonGlycigon 40 Mg Tablet38.0
GlycinormGlycinorm 40 Mg Tablet34.0
ReclideReclide 40 Tablet38.0
AviglicAviglic 80 Mg Tablet40.0
AzukonAzukon 80 Mg Tablet54.0
BioglideBioglide 40 Mg Tablet19.0
ClaglidClaglid 80 Mg Tablet52.0
DiabeclazDiabeclaz 30 Mg Tablet Mr60.0
DotzideDotzide 40 Mg Tablet31.0
EuclideEuclide 40 Mg Tablet35.0
GazinGazin 40 Mg Tablet24.0
GlicabGlicab 40 Mg Tablet34.0
GlicatisGlicatis 80 Mg Tablet28.0
GliclaGlicla 60 Mg Tablet37.0
GliclapackGliclapack 30 Mg Tablet165.0
GlifidGlifid 40 Mg Tablet37.0
GliminGlimin 80 Mg Tablet44.0
Glityx MGlityx M Tablet46.0
GlivaGliva 40 Mg Tablet24.0
GlizaGliza 80 Mg Tablet43.0
GlizedGlized 80 Mg Tablet97.0
GlycosefGlycosef Tablet38.0
GlylocGlyloc 40 Mg Tablet30.0
GlysissGlysiss 30 Mg Tablet Mr18.0
GlzGlz Xr 60 Mg Tablet152.0
GudietGudiet 80 Mg Tablet154.0
GylisGylis 40 Mg Tablet18.0
NuzideNuzide 30 Mg Tablet Xl29.0
ComzidComzid 80 Mg Tablet23.0
DebDeb 80 Mg Tablet30.0
DiaobDiaob 80 Mg Tablet35.0
DiasafeDiasafe Capsule56.0
GliclanGliclan 80 Mg Tablet46.0
GliclazGliclaz 80 Mg Tablet38.0
GlicolGlicol 80 Mg Tablet31.0
GlicronGlicron 80 Mg Tablet37.0
GlidietGlidiet 80 Mg Tablet40.0
Gl MetGl Met 80 Mg Tablet18.0
GlucoactGlucoact 40 Mg Tablet22.0
GlucozidGlucozid 80 Mg Tablet30.0
GluribGlurib 40 Mg Tablet18.0
GlutideGlutide Cr 30 Capsule54.0
GlycitrolGlycitrol 80 Mg Tablet31.0
GlygardGlygard 40 Mg Tablet31.0
GlykindGlykind 40 Mg Tablet9.0
GlyneedGlyneed 40 Mg Tablet30.0
GlypenGlypen 80 Mg Tablet19.0
GlytasGlytas 80 Mg Tablet28.0
GlyupGlyup 40 Mg Tablet18.0
GzideGzide 5 Mg Tablet79.0
HilglicHilglic 80 Mg Tablet34.0
LycazidLycazid Tablet31.0
MclazideMclazide Tablet41.0
SafelineSafeline 80 Mg Tablet48.0
Azulix MfAzulix Mf 1 Forte Tablet74.0
Glimestar MGlimestar M 1 Forte Tablet Sr165.0
Glimy MGlimy M 1 Forte Tablet Sr61.0
Gluconorm GGluconorm G 0.5 Mg Forte Tablet73.0
Glycomet GpGlycomet Gp 0.5 Forte Tablet Sr
Zoryl MZoryl M 0.5 Mg/500 Mg Tablet36.0
Ameto G ForteAmeto G Forte Tablet85.0
Apriglim MfApriglim Mf 1 Mg/1000 Mg Tablet Er64.0
Apriglim MApriglim M 0.5 Mg/500 Mg Tablet48.0
Bigan GmBigan Gm 2 Mg/500 Mg Tablet34.0
Diapride MDiapride M 1 Mg/500 Mg Tablet97.0
DuopilDuopil 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
EasyaidEasyaid 1 Mg/1000 Mg Tablet94.0
Exermet Gm ForteExermet Gm Forte 1 Mg/500 Mg Tablet62.0
Fagomet GFagomet G 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
Geeline MGeeline M 1 Mg/500 Mg Tablet56.0
Gepride MGepride M 0.5 Mg/500 Mg Tablet47.0
G ForlinG Forlin 1 Mg Tablet41.0
Glavin MGlavin M 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
Glimcheck MGlimcheck M 1 Mg/500 Mg Tablet38.0
Glimetone MGlimetone M 1 Mg/500 Mg Tablet59.0
Glimicure MGlimicure M 0.5 Tablet40.0
Glimifix MGlimifix M 1 Mg/500 Mg Tablet42.0
Glimilife M ForteGlimilife M Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet Er55.0
Glimilife MGlimilife M 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glimisave MaxGlimisave Max 1 Forte Tablet94.0
Glimixia MGlimixia M 1 Tablet Er39.0
Glimpil MfGlimpil Mf 1 Tablet25.0
Glimtide ForteGlimtide Forte 2 Mg/500 Mg Tablet42.0
Glimulin MfGlimulin 1 Mf Forte Tablet Sr164.0
Glinidd M1Glinidd M1 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
Glinidd M2Glinidd M2 2 Mg/500 Mg Tablet55.0
Glinorm M2Glinorm M2 2 Mg/500 Mg Tablet45.0
Gliper MfGliper Mf 1 Mg/500 Mg Tablet15.0
Glisen MfGlisen Mf 1 Tablet96.0
Glisole MfGlisole Mf 2 Mg/500 Mg Tablet45.0
Gliway MfGliway Mf 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glucoryl MGlucoryl M 1 Forte Tablet90.0
Glusens MGlusens M 1 Mg/500 Mg Tablet50.0
Glycifit GGlycifit G 1 Tablet54.0
Glylim ForteGlylim Forte 2 Mg/500 Mg Tablet45.0
Glyree MGlyree M 1 Mg/500 Mg Tablet Er59.0
Glytab MGlytab M 1 Mg/500 Mg Tablet28.0
Gmr M ForteGmr M Forte Tablet68.0
G Ryl M2 TabletG Ryl M2 Tablet50.0
HhglimHhglim M1 Tablet60.0
Ilet BIlet B 1 Tablet40.0
Limer MLimer M 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Mastero GMastero G 1 Mg/500 Mg Tablet49.0
Matce G1Matce G1 1 Mg/500 Mg Tablet38.0
Matce G2Matce G2 2 Mg/500 Mg Tablet54.0
Metanorm GMetanorm G 1 Mg/500 Mg Tablet31.0
Metffil G1Metffil G1 Tablet35.0
Metffil G2Metffil G2 Tablet53.0
MetglarMetglar 1 Mg/500 Mg Tablet60.0
MetrideMetride 1 Mg Tablet67.0
Metride DsMetride Ds 1 Mg/500 Mg Tablet63.0
N Met G1N Met G1 1 Mg/500 Mg Tablet70.0
N Met G2N Met G2 2 Mg/500 Mg Tablet95.0
Olglimide M1Olglimide M1 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
Riomet GRiomet G 1 Mg/500 Mg Tablet44.0
Riomet GfRiomet Gf 2 Mg/500 Mg Tablet64.0
Sugamet GSugamet G 1 Mg Tablet54.0
Suseiz MSuseiz M 1 Mg/500 Mg Tablet30.0
SwimetSwimet 2 Mg/500 Mg Tablet40.0
Utiglu GUtiglu G 1 Mg/500 Mg Tablet33.0
Xilia MXilia M 1 Mg/500 Mg Tablet76.0
Zenoglim M2Zenoglim M2 2 Mg/500 Mg Tablet90.0
Zorglim MZorglim M 1 Mg Tablet47.0
Carryl MCarryl M Forte 60 Mg Tablet85.0
Dianorm MDianorm M 80 Mg/500 Mg Tablet134.0
Mefomin GzMefomin Gz 80 Mg/500 Mg Tablet72.0
StreamStream 80 Mg/500 Mg Tablet45.0
ZukerZuker Mf 80 Mg/500 Mg Tablet66.0
Diabend MDiabend M 80 Mg/500 Mg Tablet71.0
Diamicron MexDiamicron Mex 60 Mg/500 Mg Tablet Xr197.0
Euclide MEuclide M 30 Mg/500 Mg Tablet51.0
Glizid MGlizid M 80 Mg/500 Mg Tablet139.0
Glychek MGlychek M 30 Mg/500 Mg Tablet46.0
Glycigon MGlycigon M 80 Mg/500 Mg Tablet64.0
Glycinorm MGlycinorm M 30 Od Tablet64.0
ReclimetReclimet 80 Mg/500 Mg Tablet131.0
Anclazide MAnclazide M 80 Mg/500 Mg Tablet80.0
Bigan GcBigan Gc 80 Mg/500 Mg Tablet35.0
Claformin HsClaformin Hs 80 Mg/500 Mg Tablet53.0
ClametClamet 50 Mg/500 Mg Tablet23.0
Comzid MComzid M 80 Mg/500 Mg Tablet37.0
Cyblex MCyblex M 30 Mg/500 Mg Tablet Xr73.0
Deb MDeb M 80 Mg/500 Mg Tablet39.0
DgmDgm 80 Mg/500 Mg Tablet128.0
Diaob MDiaob M 80 Mg/500 Mg Tablet490.0
Diatrol MDiatrol M Tablet30.0
Diazid MDiazid M 80 Mg/500 Mg Tablet54.0
Forminal PlusForminal Plus 80 Mg/500 Mg Tablet22.0
Gazin MGazin M 40 Mg/500 Mg Tablet60.0
GeforGefor 80 Mg/500 Mg Tablet17.0
Glicab MfGlicab Mf 80 Mg/500 Mg Tablet19.0
GliclametGliclamet 80 Mg/500 Mg Tablet39.0
Glicol MGlicol M 80 Mg/500 Mg Tablet39.0
Glim CGlim C 80 Mg/500 Mg Tablet52.0
Glim (Strides)Glim 40 Mg/500 Mg Tablet45.0
Glucozid MGlucozid M 80 Mg/500 Mg Tablet39.0
Glurib MGlurib M 80 Mg/500 Mg Tablet35.0
Glygard MGlygard M 80 Mg/500 Mg Tablet35.0
Glyloc MGlyloc M 80 Mg/500 Mg Tablet78.0
GlymatGlymat 80 Mg/500 Mg Tablet20.0
Glyneed MGlyneed M 80 Mg/500 Mg Tablet67.0
Glynol MGlynol M 80 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glypan MGlypan M 80 Mg/500 Mg Tablet46.0
Glypen MfGlypen Mf 80 Mg/500 Mg Tablet23.0
Glysiss MGlysiss M 80 Mg/500 Mg Tablet50.0
Glytas MfGlytas Mf 80 Mg/500 Mg Tablet48.0
Glyup MGlyup M 80 Mg/500 Mg Tablet37.0
G MetG Met 50 Mg/100 Mg Suspension14.0
Gylis MGylis M 80 Mg/500 Mg Tablet42.0
Hilmet GcHilmet Gc 80 Mg/500 Mg Tablet62.0
Jotab MJotab M 80 Mg/500 Mg Tablet44.0
Jozide MJozide M 80 Mg/500 Mg Tablet46.0
LodiaLodia 80 Mg/500 Mg Tablet40.0
Mclazide MMclazide M Tablet53.0
Metbetic GMetbetic G Tablet14.0
ObaxObax 80 Mg/500 Mg Tablet58.0
Safeline MSafeline M 80 Mg/500 Mg Tablet85.0
Slash MSlash M 80 Mg/500 Mg Tablet50.0
WalforminWalformin Od 30 Mg Tablet50.0
ZeforminZeformin 30 Mg/500 Mg Tablet Xr65.0
Zyde MfZyde Mf 80 Mg/500 Mg Tablet47.0
GemerGemer 0.5 Mg/500 Mg Tablet24.0
Amaryl MAmaryl M 1 MG Tablet118.0
Amaryl M ForteAmaryl M Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet90.0
Glimisave MGlimisave M 0.5 Tablet74.0
Ameto GAmeto G 1 Mg/500 Mg Tablet39.0
Glyciphage GGlyciphage G 1 Forte Tablet50.0
Bepride SfBepride Sf 1 Mg/500 Mg Tablet60.0
BigonylBigonyl 1 Mg/500 Mg Tablet Sr57.0
AdglimAdglim M 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Dailyglim MDailyglim M 2 Forte Tablet23.0
Blisto MfBlisto Mf 1 Mg/500 Mg Tablet63.0
GalimimGalimim 1 Mg/500 Mg Tablet69.0
Geminor MGeminor M 1 Mg/500 Mg Tablet79.0
Carbophage G ForteCarbophage G1 Forte Tablet Sr59.0
Carbophage GCarbophage G 1 Mg/500 Mg Tablet55.0
GlimadayGlimaday 1 Tablet Er106.0
Diapride M ForteDiapride M Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet64.0
Glimex MGlimex M 1 Mg/500 Mg Tablet48.0
Gliminyle M2 TabletGliminyle M2 Tablet74.0
Diaset M1Diaset M1 1 Mg/500 Mg Tablet Sr43.0
GlitarayGlitaray M 1 Mg/1000 Mg Tablet95.0
Diaset M2Diaset M2 2 Mg/500 Mg Tablet Sr55.0
Glorimet GGlorimet G 1 Tablet40.0
Diaswich MDiaswich M 1 Mg/500 Mg Tablet45.0
Glycorena M2Glycorena M2 2 Mg/500 Mg Tablet69.0
Glycy GmGlycy Gm Tablet47.0
Glynova MGlynova M 1 Mg/500 Mg Tablet38.0
Emperide MEmperide M 1 Mg/500 Mg Tablet43.0
Endoformin GEndoformin G 1 Mg/500 Mg Tablet54.0
Hilmet GmHilmet Gm Tablet 1 Mg/500 Mg38.0
Endoformin G ForteEndoformin G Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet65.0
Jubiglim MJubiglim M 1 Forte Tablet60.0
Enristas MfEnristas Mf 2 Mg Tablet95.0
Medimet GMedimet G 2 Mg Tablet60.0
Mepride DmMepride Dm 1 Mg/500 Mg Tablet47.0
Wonride M2 ForteWonride M2 Forte Tablet79.0
Eumet GEumet G 1 Mg/500 Mg Tablet45.0
Zetaglim MZetaglim M 1 Mg Tablet46.0
Euride MgEuride Mg 2 Mg/500 Mg Tablet131.0
Zyromet G 2 TabletZyromet G 2 Tablet60.0
Exermet GmExermet Gm 1 Mg/500 Mg Tablet89.0
Zyromet GZyromet G1 Tablet42.0
Fordia GFordia G 1 Mg/500 Mg Tablet33.0
Forminal GForminal G 1 Mg/1000 Mg Tablet9.0
Gala MgGala Mg 1 Mg/500 Mg Tablet38.0
G Fit ForteG Fit Forte 1 Mg/500 Mg Tablet66.0
G Fit M1G Fit M1 Tablet53.0
G Fit M2G Fit M2 Tablet58.0
Gimmy M1Gimmy M1 Forte Tablet58.0
Gimmy M2Gimmy M2 Forte Tablet70.0
Glador MGlador M 1 Mg/500 Mg Tablet64.0
Glamor MGlamor M 2 Mg/500 Mg Tablet95.0
GlemineGlemine 1 Mg/500 Mg Tablet31.0
Glimefide MGlimefide M 2 Mg/500 Mg Tablet75.0
Glimenova MGlimenova M 1 Mg/500 Mg Tablet Sr60.0
Glimetes PlusGlimetes Plus 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glimfirst MGlimfirst M 1 Forte Tablet52.0
Glimgold MfGlimgold Mf 1 Mg/500 Mg Tablet60.0
Glimgold Mf ForteGlimgold Mf Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet Sr65.0
Glimi Dm ForteGlimi Dm Forte 2 Mg/500 Mg Tablet65.0
Glimidot MGlimidot M 1 Mg/500 Mg Tablet38.0
Glimigraf MGlimigraf M 1 Mg/500 Mg Tablet33.0
Glimipack MGlimipack M 1 Mg/500 Mg Tablet165.0
Glimiprex MfGlimiprex Mf 1 Mg/500 Mg Tablet Sr40.0
Glimiprime MGlimiprime M 1 Forte Tablet55.0
Glimison MGlimison M 1 Forte Tablet32.0
Glimitab MGlimitab M 1 Tablet58.0
Glimital MGlimital M 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glimivas MGlimivas M 1 Mg/500 Mg Tablet35.0
Glimkap MGlimkap M 1 Tablet38.0
Glimnis MfGlimnis Mf Tablet48.0
Glimp MGlimp M 1 Tablet108.0
GlimserGlimser 1 Mg/500 Mg Tablet44.0
Glimsite MGlimsite M 1 Tablet Sr54.0
Glimtab MGlimtab M 1 Tablet50.0
Glimtes ForteGlimtes Forte Tablet66.0
Glimtes PlusGlimtes Plus Tablet47.0
Glimtide PlusGlimtide Plus 1 Mg/400 Mg Tablet40.0
Glinam MGlinam M 1 Tablet11.0
Glinorm M1Glinorm M1 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Glista MGlista M 1 Tablet168.0
GlizealGlizeal 1 Mg/500 Mg Tablet42.0
Glp MGlp M 1 Mg/500 Mg Tablet49.0
Glucodex MGlucodex M 1 Tablet38.0
Glucomate GGlucomate G 1 Mg/1000 Mg Tablet46.0
Glucut MtGlucut 1 Mt Tablet40.0
Gludip MGludip M 1 Mg/500 Mg Tablet34.0
Gluformin GGluformin G 1 Forte Tablet Sr64.0
Glup GGlup G 1 Tablet41.0
Glurest MGlurest M 1 Mg/500 Mg Tablet47.0
Glutamet GGlutamet G 1 Mg Forte Tablet54.0
Glycirid MfGlycirid Mf 1 Mg/500 Mg Tablet32.0
G.M.G.M. 1 Mg/500 Mg Tablet Sr15.0
Gmp MGmp M 1 Tablet39.0
Gmr MGmr M 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
GmtGmt 1 Mg/500 Mg Tablet Sr64.0
Gride MGride M 1 Mg/500 Mg Tablet50.0
Grid MGrid M 1 Mg/500 Mg Tablet40.0
Isryl MIsryl M 1 Forte Tablet46.0
K Glim MK Glim M 1 Tablet Sr27.0
Laformin GLaformin G 1 Mg/500 Mg Tablet60.0
Life Pride MLife Pride M Tablet Sr54.0
Maydine MMaydine M 1 Mg/500 Mg Tablet Sr61.0
Mepride MfMepride Mf 2 Mg/500 Mg Tablet45.0
Met GlMet Gl 1 Mg/500 Mg Tablet30.0
MetgliMetgli 1 Mg/500 Mg Tablet Sr126.0
Metgli ForteMetgli Forte 1 Mg/500 Mg Tablet64.0
Metlead GMetlead G 1 Mg/500 Mg Tablet Sr45.0
Metlead G ForteMetlead G Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet Sr56.0
Metmore GMetmore G 1 Mg/500 Mg Tablet28.0
MetprideMetpride 2 Mg/500 Mg Tablet8.0
Metsurge GMetsurge G 1 Mg/500 Mg Tablet44.0
Metsurge GpMetsurge Gp 1 Mg/500 Mg Tablet0.0
Novapride MfNovapride Mf 2 Mg/500 Mg Tablet53.0
Nuglim MNuglim M Tablet45.0
Prichek MPrichek M 1 Mg Tablet Sr60.0
Riomet DuoRiomet Duo 1 Mg/500 Mg Tablet98.0
Riomet Duo ForteRiomet Duo Forte 1 Mg/1000 Mg Tablet70.0
Rostrupride MfRostrupride Mf 1 Mg/500 Mg Tablet85.0
SecremetSecremet 1 Mg/500 Mg Tablet53.0
Switglim MSwitglim M 1 Mg/1000 Mg Tablet29.0
Vedapride MVedapride M 1 Mg/500 Mg Tablet59.0
VivametVivamet 1 Mg/500 Mg Tablet36.0
Walaphage GpWalaphage Gp 1 Mg Tablet30.0
Wonride M1 ForteWonride M1 Forte Tablet Sr62.0
IstametIstamet 50 Mg/500 Mg Tablet348.0
JanumetJanumet 50 Mg/1000 Mg Tablet358.0
Zita MetZita Met Tablet 50 Mg/1000 Mg160.0
KombiglyzeKombiglyze 5 Mg/500 Mg Tablet Xr329.0
Galvus MetGalvus Met 1000 Mg/50 Mg Tablet265.0
Jalra MJalra M 1000 Mg/50 Mg Tablet265.0
Vysov MVysov M 1000 Mg/50 Mg Tablet241.0
Zomelis MetZomelis Met 1000 Mg/50 Mg Tablet241.0
InvokanaInvokana 100 Mg Tablet510.0
SulisentSulisent 100 Mg Tablet510.0
MotivystMotivyst Tablet1200.0
OlymprixOlymprix 20 Mg Tablet99.0
Ondero MetOndero Met 1000 Mg/2.5 Mg Tablet238.0
Trajenta DuoTrajenta Duo 1000 Mg/2.5 Mg Tablet238.0
Apriglim MvApriglim Mv 0.2 Mg/500 Mg/1 Mg Tablet117.0
Glorimet VgGlorimet Vg 1 Tablet89.0
Gluconorm VgGluconorm Vg 1 Forte Tablet107.0
Glycomet TrioGlycomet Trio 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr107.0
Gmm VGmm V 2 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet130.0
Iglim MvIglim Mv 0.2 Mg/500 Mg/2 Mg Tablet90.0
Ilet TrioIlet Trio 1 Tablet95.0
Triblend VgTriblend Vg 1 Mg Tablet87.0
Triglynase VTriglynase V 1 Tablet107.0
Trimetaday VTrimetaday V 1 Tablet108.0
Tripride HvTripride Hv 1 Tablet110.0
Tripride LvTripride Lv 1 Tablet115.0
TrivoglicadTrivoglicad 1 Mg/500 Mg/0.3 Mg Tablet80.0
TrivogoTrivogo 1/0.3 Mg Tablet95.0
TrivolibTrivolib 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet Er118.0
Trivolib ForteTrivolib Forte 1 Mg/500 Mg/0.3 Mg Tablet88.0
Voglow GmVoglow Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet98.0
Volicure TrioVolicure Trio 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet99.0
Volix TrioVolix Trio 1 Tablet118.0
VolpostVolpost Gm 2 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet89.0
Wonride MvWonride Mv 1 Mg/500 Mg/0.3 Mg Tablet89.0
X Met TrioX Met Trio 1 Mg Tablet75.0
Zetaglim MvZetaglim Mv 2 Mg Tablet95.0
Zorglim MvZorglim Mv 0.3 Mg/500 Mg/2 Mg Tablet116.0
Zoryl MvZoryl Mv 1 Tablet116.0
Amaryl MvAmaryl Mv 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet146.0
Blisto TrioBlisto Trio 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet88.0
Emvose TrioEmvose Trio 0.2 Mg/500 Mg/2 Mg Tablet109.0
Endoformin VgEndoformin Vg 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet98.0
Glimgold MvGlimgold Mv 1 Mg Tablet90.0
Glimipack MvGlimipack Mv 1 Mg/500 Mg/0.3 Mg Tablet330.0
Glimisave MvGlimisave Mv 1 Forte Tablet45.0
Glimitab MvGlimitab Mv 1 Tablet88.0
Glisen VmGlisen Vm 1 Tablet95.0
Glucoryl MvGlucoryl Mv 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet176.0
Glyciphage VgGlyciphage Vg 1 Tablet72.0
Glyree MvGlyree Mv 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet92.0
Glyvog GmGlyvog Gm 1 Mg Tablet88.0
Gv ForlinGv Forlin 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet59.0
Metffil V GMetffil V G 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr85.0
Metgli VMetgli V 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet88.0
Ozomet VgOzomet Vg 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet20.0
PolydayPolyday 0.2 Mg/500 Mg/1 Mg Tablet90.0
Starvog GmStarvog Gm 1 Mg Tablet75.0
TribetrolTribetrol 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet95.0
Tri Betrol ForteTri Betrol Forte 2 Mg/500 Mg/0.3 Mg Tablet Sr138.0
TriglimilifeTriglimilife 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet88.0
TrimegaboseTrimegabose 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet75.0
TrimegavogTrimegavog 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet82.0
TrimetrideTrimetride 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet109.0
TriposmealTriposmeal 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet120.0
TrivoglitorTrivoglitor 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet97.0
TrivoseTrivose 1 Mg Tablet110.0
Vogipax GmVogipax Gm 1 Mg/500 Mg/2 Mg Tablet88.0
Voglibite GmVoglibite Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet71.0
Vogli GmVogli Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet95.0
Voglimac GmVoglimac Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet104.0
Voglinorm GmVoglinorm Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr125.0
Voglistar GmVoglistar Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet100.0
Voglital GmVoglital Gm 0.2 Mg Tablet88.0
Voglus GmVoglus Gm Tablet78.0
Vogs GmVogs Gm 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet59.0
Volga TrioVolga Trio 1/0.2 Mg Tablet75.0
Xilia TrioXilia Trio 1 Mg/500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr104.0
Aviglic MfAviglic Mf 80 Mg/500 Mg Tablet48.0
Azukon MAzukon M 80 Mg/500 Mg Tablet80.0
BioforminBioformin 80 Mg/500 Mg Tablet43.0
Bioformin ForteBioformin Forte 80 Mg/500 Mg Tablet17.0
Bioformin PlusBioformin Plus 80 Mg/500 Mg Tablet10.0
Bioglide MBioglide M 80 Mg/500 Mg Tablet43.0
ClaforminClaformin 40 Mg/400 Mg Tablet0.0
Diabend MexDiabend Mex 30 Mg/500 Mg Tablet80.0
Diacron MDiacron M 80 Mg/500 Mg Tablet44.0
Diatom MDiatom M 80 Mg/500 Mg Tablet45.0
Gci MfGci Mf 80 Mg/500 Mg Tablet95.0
GematGemat 80 Mg/500 Mg Tablet85.0
Giled MGiled M 80 Mg/500 Mg Tablet49.0
Gliclapack MGliclapack M 80 Mg/500 Mg Tablet300.0
Gliclaz MGliclaz M 80 Mg/500 Mg Tablet67.0
Glidiet MGlidiet M 80 Mg/500 Mg Tablet49.0
Glifid MGlifid M 80 Mg Tablet77.0
Glim ForteGlim Forte 80 Mg/800 Mg Tablet54.0
Glimi Dm PlusGlimi Dm Plus 1 Mg/500 Mg Tablet56.0
Gliva ForteGliva Forte 80 Mg/500 Mg Tablet57.0
Gliva PlusGliva Plus 40 Mg/400 Mg Tablet0.0
Glix MGlix M 80 Mg/500 Mg Tablet65.0
Gliza MfGliza Mf 80 Mg/500 Mg Tablet49.0
Glizid TotalGlizid Total 60 Mg/500 Mg Tablet73.0
GlyclaminGlyclamin 80 Mg/500 Mg Tablet46.0
Glyred MGlyred M 80 Mg/500 Mg Tablet79.0
Glz PlusGlz Plus 80 Mg/500 Mg Tablet59.0
Gzide MGzide M 60 Mg/500 Mg Tablet43.0
K GemK Gem 80 Mg/500 Mg Tablet26.0
MacgilMacgil 80 Mg/500 Mg Tablet38.0
Micromol PMicromol P Tablet12.0
MintideMintide 80 Mg/500 Mg Tablet41.0
Preclazide MPreclazide M 40 Mg/500 Mg Tablet58.0
Prizide MPrizide M 40 Mg/500 Mg Tablet55.0
Reclimet OdReclimet Od 30 Tablet74.0
Semi ReclimetSemi Reclimet Tablet41.0
SucrazideSucrazide Mf 80 Mg/500 Mg Tablet82.0
ZilmetZilmet 30 Mg/500 Mg Tablet26.0
Advog MAdvog M 500 Mg/0.2 Mg Tablet71.0
Avibose MfAvibose Mf 0.3 Mg/500 Mg Tablet74.0
Cetapin VCetapin V 500 Mg/0.2 Mg Tablet96.0
Gluconorm VGluconorm V 0.2 Tablet88.0
Glybose MGlybose M 500 Mg/0.2 Mg Tablet60.0
Glyvog MGlyvog M 0.2 Mg/500 Mg Tablet75.0
Invog MInvog M 500 Mg/0.2 Mg Tablet50.0
K Met DuoK Met Duo 500 Mg/0.2 Mg Tablet44.0
Megabose MfMegabose Mf 500 Mg/0.2 Mg Tablet35.0
Megavog MfMegavog Mf 500 Mg/0.2 Mg Tablet38.0
Metadoze VMetadoze V 500 Mg/0.2 Mg Tablet39.0
Obimet VObimet V 500 Mg/0.2 Mg Tablet60.0
Ppg MetPpg Met 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr69.0
Prandial MPrandial M 500 Mg/0.2 Mg Tablet42.0
Prebose MPrebose M 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr89.0
Starvog MStarvog M 0.2 Mg Tablet49.0
Sugamet VSugamet V 0.2 Mg Tablet98.0
Tribose MTribose M 0.2 Mg/500 Mg Tablet90.0
Vingose MetVingose Met 500 Mg/0.2 Mg Tablet90.0
VmfVmf 0.2 Mg/500 Mg Tablet Sr65.0
Vobis MVobis M 500 Mg/0.2 Mg Tablet55.0
Vobit MVobit M 500 Mg/0.2 Mg Tablet96.0
Vobose MVobose M 0.2 Tablet78.0
Vocarb MfVocarb Mf 500 Mg/0.2 Mg Tablet93.0
Vofid MVofid M 0.2 Mg Tablet50.0
Voglase MVoglase M 500 Mg/0.2 Mg Tablet70.0
Voglibite MVoglibite M 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr45.0
Vogligem MVogligem M 0.2 Mg/500 Mg Tablet75.0
Vogligress MVogligress M 0.2 Mg Tablet94.0
Voglikem MVoglikem M 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr90.0
Vogli MVogli M 500 Mg/0.2 Mg Tablet80.0
Voglimac MfVoglimac Mf 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr84.0
Voglinorm MVoglinorm M 500 Mg/0.2 Mg Tablet92.0
Voglipack MVoglipack M 500 Mg/0.2 Mg Tablet240.0
Voglistar PlusVoglistar Plus 500 Mg/0.2 Mg Tablet48.0
Voglitab MVoglitab M 500 Mg/0.2 Mg Tablet67.0
Voglital MVoglital M 0.3 Mg Tablet54.0
Voglitor MfVoglitor Mf 500 Mg/0.2 Mg Tablet39.0
Voglow MVoglow M 500 Mg/0.2 Mg Tablet67.0
Vogo MVogo M 500 Mg/0.2 Mg Tablet Sr100.0
Vogs MVogs M 500 Mg/0.2 Mg Tablet49.0
Volabay MVolabay M 0.3 Mg/500 Mg Tablet55.0
Volga MVolga M 0.2 Mg Tablet46.0
Volibo MVolibo M 500 Mg/0.2 Mg Tablet92.0
Voliphage MVoliphage M 500 Mg/0.2 Mg Tablet60.0
Volix MVolix M 0.2 Tablet95.0
Volpha MVolpha M 0.2 Mg/500 Mg Tablet63.0
VomtasVomtas 500 Mg/0.2 Mg Tablet45.0
Vosafe MVosafe M 0.2 Mg Tablet58.0
Vozuca MVozuca M 500 Mg/0.2 Mg Tablet80.0
Weltill VWeltill V 0.2 Mg/500 Mg Tablet81.0
Zibose MZibose M 0.2 Mg Tablet50.0
Zuvog MZuvog M 500 Mg/0.2 Mg Tablet101.0
Metlong VMetlong V Tablet72.0
Velvog MVelvog M 0.2 Mg/500 Mg Tablet Sr52.0
Vogliboz MVogliboz M 500 Mg/0.2 Mg Tablet54.0
Voglidase MVoglidase M Forte Tablet64.0
Voglus MVoglus M 500 Mg/0.2 Mg Tablet56.0
Volicure MVolicure M 0.2 Mg Tablet65.0
Voloxia MVoloxia M 500 Mg/0.2 Mg Tablet Er55.0
Vose MfVose Mf Tablet71.0
Zypeak MZypeak M 0.3 Mg Tablet75.0
Novomix 30 100 IuNovomix 30 100 Iu Flexpen672.0
Novomix 50Novomix 50 100 Iu Flexpen677.0
Insuman CombInsuman Comb 25/75 3 Ml Cartridge1085.0
Agivog MAgivog M 500 Mg/0.2 Mg Tablet55.0
Alphavog MAlphavog M 0.2 Mg Tablet54.0
Apribose MApribose M 500 Mg/0.2 Mg Tablet57.0
Actrapid HmActrapid Hm 100 Iu Cartridge228.44
ActrapidActrapid 100 Iu Cartridge1250.0
Human ActrapidHuman Actrapid 40 Iu Injection140.7
Human MonotardHuman Monotard 100 Iu Injection384.11
Huminsulin RHuminsulin R 100 Iu Injection446.0
Insucare RInsucare R Injection140.07
Insugen RInsugen R 100 Iu Injection343.0
Insuman RapidInsuman Rapid 100 Iu Cartridge208.0
Wosulin RWosulin R 100 Iu Disposable Pen298.0
HumajectHumaject 100 Iu Cartridge1365.0
Humaject RHumaject R 100 Iu Cartridge1365.0
Human FastactHuman Fastact 40 Iu Injection145.58
Human InsunormHuman Insunorm 40 Iu Injection124.36
Human InteractHuman Interact 40 Iu Injection158.0
HumarapHumarap 40 Iu Injection141.88
Recosulin RRecosulin R 40 Iu Injection148.37
Rapisulin HpiRapisulin Hpi 400 Iu Injection110.5
DiaconDiacon 5 Mg Tablet4.22
GlezGlez 10 Mg Tablet5.54
GlideGlide 1 Mg Tablet4.56
GlipyGlipy 5 Mg Tablet9.21
GlucotrolGlucotrol 5 Mg Tablet10.18
GlynaseGlynase 5 Mg Tablet5.57
GlysonGlyson 5 Mg Tablet5.0
GlytopGlytop 10 Sr Tablet13.6
GlyzipGlyzip 5 Mg Tablet5.33
Semi GlynaseSemi Glynase 2.5 Mg Tablet2.75
AviglipAviglip 5 Mg Tablet4.84
DiaglipDiaglip 5 Mg Tablet4.37
GlibeticGlibetic 5 Mg Tablet4.6
GlipGlip 5 Mg Tablet10.2
GlipicontinGlipicontin 5 Mg Tablet18.28
GluconilGluconil 5 Mg Tablet9.56
GoddeGodde 5 Mg Tablet80.97
LipiLipi 5 Mg Tablet5.22
GlucolipGlucolip 5 Mg Tablet5.11
GlylupGlylup 5 Mg Tablet3.38
AviglenAviglen 5 Mg Tablet8.12
DaonilDaonil 2.5 Mg Tablet66.66
DiabetnilDiabetnil 5 Mg Tablet9.65
EugluconEuglucon 5 Mg Tablet12.22
GetrolGetrol 5 Mg Tablet26.0
GlinilGlinil 5 Mg Tablet10.09
GlybovinGlybovin 1.25 Mg Tablet2.73
Glycomin (Exotic Lab)Glycomin Tablet27.01
Semi DaonilSemi Daonil 2.5 Mg Tablet5.56
Semi EugluconSemi Euglucon 2.5 Mg Tablet5.2
AfdiexAfdiex 2.5 Mg Tablet2.66
D Con (Grandix Pharma)D Con 10 Mg Tablet11.39
DiachekDiachek 5 Mg Tablet7.12
GlibamideGlibamide 5 Mg Tablet7.5
GlibetGlibet 5 Mg Tablet6.21
GliconilGliconil 5 Mg Tablet4.08
GlucosafeGlucosafe 2.5 Mg Tablet2.66
GlucosilGlucosil 5 Mg Tablet5.31
Glunil (Medo Pharma)Glunil 2.5 Mg Tablet3.53
GlyboralGlyboral 2.5 Mg Tablet6.07
Semi CodicaSemi Codica 2.5 Mg Tablet2.96
Amaryl MpAmaryl Mp 1 Mg Tablet0.0
Ameto GpAmeto Gp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Bepride PlusBepride Plus 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Debistal GmDebistal Gm Tablet0.0
Diaglim MpDiaglim Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Endoformin PgEndoformin Pg 1 Mg Tablet0.0
Fordia PgFordia Pg 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Formin PgFormin Pg 1 Forte Tablet0.0
Forson PgForson Pg 1 Tablet0.0
Gala Mp GGala Mp G 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Gemer PGemer P 1 Tablet Er84.0
Geminor MpGeminor Mp 1 Ls Tablet0.0
Glamor PmGlamor Pm Tablet0.0
Glimaday PGlimaday P 1 Tablet0.0
Glimestar PmGlimestar Pm 1 Tablet Sr0.0
Glimfirst MpGlimfirst Mp 1 Tablet0.0
Glimfirst Mp ForteGlimfirst Mp Forte 1 Mg/1000 Mg/15 Mg Tablet Sr0.0
Glimgold TrioGlimgold Trio 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Glimipack MpGlimipack Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Glimiprime MpGlimiprime Mp 1 Forte Tablet0.0
Glimison MpGlimison Mp 1 Tablet0.0
Glimitab MpGlimitab Mp 1 Tablet0.0
Glimkap PmGlimkap Pm 1 Tablet0.0
Glimpil Mf PGlimpil Mf P 1 Tablet0.0
Glimp MpGlimp Mp 1 Tablet0.0
Glimser PGlimser P 1 Tablet0.0
Glimsite MpGlimsite Mp 1 Tablet Er0.0
Glim TotalGlim Total 1 Tablet0.0
Glimy MpGlimy Mp 1 Tablet0.0
Glisen PmGlisen Pm 1 Tablet0.0
Glista PmGlista Pm 1 Tablet0.0
Glizeal PGlizeal P 1 Mg Tablet0.0
Glp PmGlp Pm 2 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet69.0
Gluconorm PgGluconorm Pg 1 Forte Tablet0.0
Glucut GmpGlucut Gmp 1 Tablet0.0
Glycifit Trio GGlycifit Trio G 1 Tablet0.0
Glyciphage LpgGlyciphage Lpg 1 Tablet0.0
Glyciphage PgGlyciphage Pg 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Sr0.0
Glyree MpGlyree Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Er0.0
Gmp (Ozone)Gmp 1 Tablet0.0
Gmr PmGmr Pm 1 Mg Tablet0.0
GpmGpm 1 Tablet Sr0.0
Imediab MpImediab Mp 1 Tablet Sr0.0
K Pio GmK Pio Gm 1 Tablet0.0
Medfor GpMedfor Gp 1 Mg Tablet0.0
Metmore GpMetmore Gp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Sr0.0
Metride PlMetride Pl 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet0.0
Metride PlusMetride Plus 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Er0.0
Mofin PgMofin Pg 2 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
MpgMpg 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Novapridep MNovapride Pm 1 Mg Tablet0.0
Nuglim PmNuglim Pm 1 Mg Tablet0.0
Ozomet PgOzomet Pg 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Piocon GmPiocon Gm 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Pioli MgPioli Mg 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Piomed MgPiomed Mg 1 Tablet0.0
PioplusPioplus 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Pioplus LdPioplus Ld 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet0.0
Piopod GmPiopod Gm 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Pioz Mf GPioz Mf G 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Prichek GmpPrichek Gmp 1 Mg Tablet0.0
Semi TrigemSemi Trigem 1 Mg Tablet0.0
Semi Trigem ForteSemi Trigem Forte 1 Mg Tablet0.0
Semi Xilia MpSemi Xilia Mp 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet Sr0.0
Tri AzulixTri Azulix 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet0.0
TribetTribet 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Sr0.0
TrigemTrigem 1 Tablet Sr0.0
TrigliTrigli 1 Tablet Sr0.0
TriglimestarTriglimestar 1 Tablet0.0
TriglimiprexTriglimiprex 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
TriglimisaveTriglimisave 1 Tablet0.0
TriglynaseTriglynase 1 Forte Tablet0.0
TrigpmTrigpm 1 Tablet Er0.0
TrigulinTrigulin 1 Tablet0.0
TrilifeTrilife 1 Tablet Er0.0
TrimetadayTrimetaday 1 Tablet0.0
TriobimetTriobimet 1 Mg Tablet0.0
TriopilTriopil 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
TripiomedTripiomed 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet Sr0.0
TripletTriplet 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
TriprideTripride 1 Forte Tablet0.0
TrivofidTrivofid 1 Tablet0.0
Tri WalaphageTri Walaphage 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Vedapride MpVedapride Mp 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet0.0
Xilia MpXilia Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet0.0
Ziglim PlusZiglim Plus 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet Sr0.0
Glimetone MpGlimetone Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet69.0
Gliway MpGliway Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet49.0
Glorimet PgGlorimet Pg 1 Tablet56.0
Glynova MpGlynova Mp 2 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet80.87
Glypar PmGlypar Pm 2 Mg/15 Mg/500 Mg Tablet78.0
Ilet BpIlet Bp 1 Tablet50.0
Jubiglim TrioJubiglim Trio 1 Tablet56.2
Matce P G1Matce P G1 Tablet60.25
Matce P G2Matce P G2 Tablet75.83
Metanorm PgMetanorm Pg Tablet70.95
Riomet TrioRiomet Trio 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet88.5
Riomet Trio LsRiomet Trio Ls 1 Mg/500 Mg/7.5 Mg Tablet57.5
Suseiz MpSuseiz Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet58.0
TriapriglimTriapriglim 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet72.0
Triapriglim LsTriapriglim Ls Tablet75.0
TriblendTriblend 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet49.28
TriexerTriexer 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet87.0
TriglimicureTriglimicure 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet72.0
Triglimicure LsTriglimicure Ls 1 Tablet57.0
TrizorylTrizoryl 1 Mg/500 Mg Tablet70.0
Tri Zyromet G2 TabletTri Zyromet G2 Tablet56.57
Winixia PgWinixia Pg 1 Mg Tablet61.9
Zoryl MpZoryl Mp 1 Mg/500 Mg/15 Mg Tablet131.0
Apidra SolostarApidra Solostar 100 Iu Disposable Pen601.43
ApidraApidra 100 Iu Cartridge473.0
HumalogHumalog 100 Iu Kwikpen640.0
Humalog MixHumalog 100 Iu/Ml Cartridge 3 Ml2550.0

शुगर (डायबिटीज) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalaya Tentex RoyalHimalaya Tentex Royal Capsules120.0
Himalaya Diabecon TabletsHimalaya Diabecon Tablets90.0
Himalaya Diabecon DS TabletsHimalaya Diabecon DS Tablets130.0
Himalaya Karela TabletsHimalaya Karela Tablets135.0
Baidyanath Somnath RasBaidyanath Somnath Ras Br(Sw Yu)349.0
Baidyanath Shilajitwadi Bati (Swarna Yukta)Baidyanath Shilajitwadi Bati455.0
Baidyanath Shilajitwadi Bati (Ord)Baidyanath Shilajitvadi Bati (Ord) Combo Pack Of 3156.0
Baidyanath Sarivadi VatiBaidyanath Sarivadi Bati Combo Pack Of 2140.0
Baidyanath Madhumehari YogBaidyanath Madhumehari Yog(Sy)570.0
Baidyanath Chandraprabha VatiBaidyanath Chandra Prabha Bati110.0
Baidyanath Lauh BhasmaBaidyanath Lauha Bhasma89.0
Baidyanath Bangeshwar Ras Brihat (Smy)Baidyanath Bangeshwar Ras Brihat (Smy)320.0
Baidyanath Giloy SatvaBaidyanath Giloya Satwa128.0
Baidyanath Chandanadi VatiBaidyanath Chandanadi Vati Tablets130.0
Baidyanath Madhumehari GranulesBaidyanath Madhumehari Granules 100 Gm133.0
Baidyanath Basantkusumakar RasBaidyanath Basantakusmakar Ras (Sma449.0
Dabur Madhu RakshakDabur Madhu Rakshak126.0
Patanjali Bel CandyPatanjali Bel Candy140.0
Divya Madhunashini VatiDivya Madhunashini200.0
Divya Madhu Kalp VatiDivya Madhu Kalp Vati60.0
Divya Arogyavardhini VatiDivya Arogyavardhini Vati80.0
Divya Godhan ArkDivya Godhan Ark40.0
Himalaya Meshashringi TabletHimalaya Meshashringi Tablet150.0
Patanjali Aloe VeraPatanjali Aloe Vera Juice Plain180.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...