myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अनुचित एंटीएंटीडाइयूरेटिक हार्मोन सिंड्रोम क्या है?

एंटीएंटीडाइयूरेटिक हार्मोन (Antidiuretic hormone; ADH; हार्मोन जो आपके गुर्दे को बतता है कितना पानी बचाना है) का निर्माण हाइपोथैलेमस (hypothalamus) नामक मस्तिष्क के एक क्षेत्र द्वारा किया जाता है। इस हार्मोन को पिट्यूटरी ग्रंथि से स्त्रावित या बचाया जाता है। आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने और बाहर करने का काम एंटीडियूरेक्टिक हार्मोन नियंत्रित करता है। 

एंटीएंटीडाइयूरेटिक हार्मोन (जिसे वसोप्रसेन भी कहा जाता है) अधिक होने की स्थिति को अनुचित एंटीएंटीडाइयूरेटिक हार्मोन (एसआईएडीएच) का सिंड्रोम कहा जाता है। इसका अधिक उत्पादन हाइपोथेलेमस के अलावा अन्य स्थानों में भी हो सकता है।

एसआईएडीएच आपके शरीर से पानी निकलने में समस्या पैदा कर देता है। इसके अतिरिक्त एसआईएजीएच पानी को बचाने के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सोडियम के स्तर को नीचे करने का कारण बनता है। कम सोडियम स्तर या हाइपोनैत्रमिया (रक्त में सोडियम के स्तर की कमी) एसआईएडीएच की एक बड़ी जटिलता है और इसके कई लक्षणों के लिए जिम्मेदार भी है। इसके प्रारंभिक लक्षण कम जटिल हो सकते हैं और जिसमें ऐंठन, मतली और उल्टी होना देखा जाता है। वहीं गंभीर मामलों में यह रोग भ्रम, दौरे और कोमा में जाने की स्थिति पैदा कर सकता है।

आमतौर पर इसका शुरूआती उपचार तरल पदार्थों के सीमित सेवन से शुरू किया जाता है, जिससे इसका बढ़ना कम किया जा सकता है। इसके लिए अपनाएं जाने वाले अतिरिक्त उपचार इसके होने के कारणों पर भी निर्भर करते हैं। 
इस सिंड्रोम को एक्टोपिक एडीएच स्रावित (ectopic ADH secretion) नाम से भी जाना जाता है। 

  1. अनुचित एंटीडाइयूरेटिक हार्मोन सिंड्रोम की दवा - Medicines for Inappropriate Antidiuretic Hormone Secretion (SIADH) in Hindi

अनुचित एंटीडाइयूरेटिक हार्मोन सिंड्रोम के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
NatriseNatrise 15 Mg Tablet430.0
ResodimResodim 15 Tablet477.0
ShiokemShiokem 15 Mg Tablet400.0
TolsamaTolsama 15 Mg Tablet396.0
TolvamacTolvamac 15 Mg Tablet396.0
TolvascaTolvasca 15 Tablet437.49
TolvatTolvat 15 Mg Tablet396.0
TvaptanTvaptan 15 Mg Tablet396.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...