ऑर्गनोफॉस्फेट विषाक्तता क्या है?

ऑर्गनोफॉस्फेट विषाक्तता (Organophosphate poisoning) ऑर्गनोफॉस्फेट्स (organophosphates) के कारण हुई विषाक्तता (poisoning) होती है। ऑर्गोफॉस्फेट्स को कीटनाशक, दवाएं और तंत्रिका को प्रभावित करने वाले तत्व के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके लक्षणों में लार में हुई वृद्धि, आंसूओं का आना, दस्त, उल्टी, आंखों में लाल निशान होना, पसीना आना, मांसपेशियों में अकड़न और भ्रम शामिल होता हैं। इसके लक्षणों की शुरुआत में कुछ घंटे या मिनट भी  लग सकते हैं, जबकि इसके कुछ लक्षणों को दिखाई देने में कुछ सप्ताह का समय लग जाता है। इसके लक्षण कुछ दिनो से लेकर सप्ताह तक रह सकते हैं।

विकासशील देशों के खेती वाले क्षेत्रों में दुर्घटना के बाद ऑर्गनोफॉस्फेट विषाक्तता से होने वाले आत्महत्या के प्रयास सामान्यतः देखें जाते हैं। पानी पीने, सांस लेने, या त्वचा से भी यह विषाक्तता (जहरीलापन) फैलती है। इसकी आधारभूत प्रक्रिया एसिटाइलकोलेनेस्टेस (acetylcholinesterase) के अवरोध की तरह ही होती है, जिससे शरीर में एसिटाइलकोलाइन (acetylcholine) का निर्माण होता है। इसके निदान आम तौर पर लक्षणों पर आधारित होते हैं और खून में ब्यूटिरीलक्लिनेस्टेस (butyrylcholinesterase) गतिविधि को जांचने के बाद ही इसकी पुष्टि हो सकती है।

 

 

 
  1. ऑर्गनोफॉस्फेट विषाक्तता की दवा - Medicines for Organophosphate Poisoning in Hindi

ऑर्गनोफॉस्फेट विषाक्तता के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
AldopamAldopam 500 Mg Injection155.0
Cbc PamCbc Pam 500 Mg Injection195.0
NeopamNeopam 25 Mg Injection136.06
PamPam 500 Mg Injection166.66
ToxipamToxipam 500 Mg Injection190.0
UnipamUnipam 1 Gm Injection191.43

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...