न्यूमोथोरैक्स - Pneumothorax in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

November 21, 2017

March 06, 2020

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
न्यूमोथोरैक्स
कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

न्यूमोथोरैक्स क्या है?

न्यूमोथोरैक्स संकुचित फेफड़ों को कहते हैं। यह तब होता है जब आपके फेफड़ों और छाती की दीवार के बीच में हवा लीक हो जाती है। यह हवा बाहर की तरफ से आपके फेफड़ों पर दबाव बनाती है जिसकी वजह से यह सिकुड़ जातें हैं। ज्यादातर मामलों में, फेफड़ों का केवल एक हिस्सा सिकुड़ता है।
एक न्यूमोथोरैक्स एक कुंठित या तीक्ष्ण सीने की चोट के कारण हो सकता है, आपके फेफड़ों से जुड़ी कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं, या फेफड़ों की बीमारी से होने वाली क्षति के कारण हो सकता है। या यह बिना कोई स्पष्ट कारण के हो सकता है। लक्षणों में आम तौर पर अचानक छाती में दर्द और सांस की तकलीफ शामिल होती है।
एक छोटी, सीमयुक्त न्युमोथोरैक्स जल्दी ही अपने आप को ठीक कर सकता है। जब न्यूमॉथोरैक्स बड़ा होता है, डॉक्टर आमतौर पर अतिरिक्त हवा को हटाने के लिए आपकी पसलियों के बीच एक लचीली ट्यूब या सुई डालते हैं।



संदर्भ

  1. Steven A. Sahn,John E. Heffner. Spontaneous Pneumothorax. The New England Journal of Medicine,Massachusetts Medical Society N Engl J Med 2000; 342:868-874.
  2. Science Direct (Elsevier) [Internet]; Pneumothorax: Experience With 1,199 Patients.
  3. McKnight CL, Burns B. Pneumothorax. [Updated 2019 Feb 28]. In: StatPearls [Internet]. Treasure Island (FL): StatPearls Publishing; 2019 Jan-.
  4. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Collapsed lung (pneumothorax).
  5. Healthdirect Australia. Pneumothorax. Australian government: Department of Health

न्यूमोथोरैक्स की दवा - Medicines for Pneumothorax in Hindi

न्यूमोथोरैक्स के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।