स्यूडोमोनस संक्रमण - Pseudomonas Infections in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

July 11, 2017

April 13, 2021

स्यूडोमोनस संक्रमण
स्यूडोमोनस संक्रमण

स्यूडोमोनस संक्रमण क्या है?

स्यूडोमोनस संक्रमण, स्यूडोमोनस वर्ग के जीवाणु के कारण होने वाला रोग हैं। वातावरण(मिट्टी, पानी और पौधों) में यह व्यापक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया हैं। आमतौर पर यह स्वस्थ लोगों में संक्रमण का कारण नहीं बनते है। अगर किसी स्वस्थ व्यक्ति में यह संक्रमण हो भी जाए तो इसका प्रभाव बेहद ही कम होता है।

इस संक्रमण के गंभीर प्रभाव ऐसे लोग में देखें जाते हैं जो पहले से ही किसी अन्य बीमारीे के कारण अस्पताल में भर्ती होते हैं या इसके अलावा जिन लोगों की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली(immune system) होती है। स्यूडोमोनड्स अस्पताल के माहौल में होने वाला संक्रमण है। यह ऐसे सूक्ष्मजीव से  होते है, जो हमारे रोग का कारण बनते है। अस्पताल में होने वाले संक्रमण को नोसोकोमिअल संक्रमण (nosocomial infection) कहा जाता है।

 

यह संक्रमण शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है। इसके लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि यह शरीर के किस हिस्से को अपनी चपेट में लेता है। एंटीबायोटिक को इस संक्रमण का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। स्यूडोमोनस संक्रमण उन लोगों में घातक हो सकता है, जो पहले से गंभीर रूप से बीमार होते है।

 



संदर्भ

  1. Iglewski BH. Pseudomonas. In: Baron S, editor. Medical Microbiology. 4th edition. Galveston (TX): University of Texas Medical Branch at Galveston; 1996. Chapter 27.
  2. Center for Disease Control and Prevention [internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Pseudomonas aeruginosa in Healthcare Settings
  3. Matteo Bassetti et al. How to manage Pseudomonas aeruginosa infections Drugs Context. 2018; 7: 212527. PMID: 29872449
  4. National Health Service [Internet]. UK; Urinary tract infections (UTIs).
  5. National Health Service [Internet]. UK; Ear infections.

स्यूडोमोनस संक्रमण की दवा - Medicines for Pseudomonas Infections in Hindi

स्यूडोमोनस संक्रमण के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ