myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

चमकदार, लंबे और सुंदर बालों का पाना पृथ्वी पर संभावित रूप से हर इंसान का एक सपना है। लेकिन आप में से अधिकांश अनजाने में कुछ ऐसा करते हैं जिससे मरम्मत की बजाए आपके बालों को नुकसान पहुंचता है। और जब रूसी या बाल गिरने शुरू हो जाते हैं तब आपकी नींद खो जाती है।

यहाँ 5 आम गलतियों का उल्लेख नीचे किया गया है जो लोगों द्वारा बालों की देखभाल करने के दौरान की जाती है। यदि आप भी या गलतियां कर रहे हैं तो इन्हें करना बंद कर दें इससे पहले कि बहुत देर हो जाएँ।

  1. नियमित रूप से बालों को ना धोना - Washing Hair Irregularly in Hindi
  2. गीले बालों में ब्रश करना - Brushing Wet Hair in Hindi
  3. हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल करना - Excess Use of Hair Dryer in Hindi in Hindi
  4. हेयर कलर है बालों के दुश्मन - Hair Dye Affect Your Natural Hair Color in Hindi
  5. हेयर कंडीशनर का उपयोग ना करना - Avoid Hair Conditioner in Hindi

आप में से बहुत से लोग मानते हैं कि शैम्पूिंग अक्सर आपके बालों को क्षतिग्रस्त कर सकती है। यह एक खास हद तक सच है, खासकर यदि आप रासायनिक शैंपू का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर आप हल्के प्राकृतिक शैंपू का उपयोग करते हैं, तो यह आपके बालों को साफ और स्वस्थ रखने में भी मदद करेगा।

(और पढ़ें - मुल्तानी मिट्टी फॉर हेयर)

अगर आप गीले बालों में ब्रश कर रहे हैं तो आप वास्तव में सिर से अपने बाल उखाड़ रहे हैं। जब बाल गीले होते हैं तो स्कॅल्प आसानी से बालों के साथ आ सकती है और गीले बालों को ब्रश करके आप अच्छे, मजबूत और नए बाल भी तोड़ सकते हैं।

(और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए आसान सा घरेलू उपचार)

अक्सर ड्रायर के साथ अपने बालों को सूखाना, आपके बालों के लिए अपूरणीय क्षति हो सकती है और इसलिए बालों को सुखाते समय जितना संभव हो सकें हेयर ड्रायर को अपने बालों से दूर रखें। अपने बालों को धीरे से तौलिए के साथ सुखाएँ। इसके अलावा अपने बालों स्वाभाविक रूप से सुखाने के लिए नरम और साफ तौलिए में लपेटकर रखें।

बालों के लिए रंग का प्रयोग करना नवीनतम फैशन ट्रेंड हो सकता है लेकिन रंग रसायनों से बने होते हैं और इसलिए रंग आपके बालों के दुश्मन होते हैं। न केवल बालों के रंग, यदि आप अपने बालों को सभी प्रकार के हेयर स्प्रे और स्टाइलिंग क्रीम या जैल से दूर रख सकते हैं, तो आपके बाल दिन के अंत में आपको धन्यवाद करेंगे।

(और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए जूस रेसिपी)

अपने बालों को अच्छी गुणवत्ता वाले कंडीशनर के साथ मॉइस्चराइजड रखें। जब आपके बाल हर दिन बाहर प्रदूषण में रहते हैं तब कंडीशनर का उपयोग ना करना, ना केवल आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक होगा बल्कि आपके बालों की चमक भी समय के साथ चली जाएगी।

(और पढ़ें - गुलाब जल का प्रयोग लाए बालों में स्वस्थ चमक)


ये ग़लतियां हैं बालों के लिए बेहद नुक़सानदायक सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें