myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल आंखों के लिए तो खतरनाक है ही, साथ में यह आपकी गर्दन और कमर के लिए भी घातक हो सकता है। इसकी लत से नींद न आने की समस्या भी हो सकती है। अमेरिकी पत्रिका 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन' ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही है।

रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से सिर और गर्दन की चोट का जोखिम अधिक होता है। वर्गगत अध्ययन (क्रॉस-सेक्शनल स्टडी) कर 100 से अधिक अस्पतालों में 2,500 ऐसे मामलों की जांच की गई जो सिर की चोट से जुड़े हुए थे। इसमें पाया गया कि साल 2000 के बाद से फोन की वजह से सिर में चोट लगने की दर में लगातार बढ़ोतरी हुई है। वहीं, अनुमानित आंकड़ों के आधार पर पता चलता है कि साल 2000 के बाद से अकेले अमेरिका में 76 हजार से अधिक मामले सिर की चोट के थे।

आंखों पर पड़ता है असर
कई रिसर्च बताती हैं कि हम अपने फोन में दिन के औसतन 4 से 5 घंटे खर्च करते हैं। इतने लंबे समय तक फोन का इस्तेमाल करने से आंखों पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे आंखों की रौशनी भी खराब हो सकती है। पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक लगातार फोन में देखते रहने से इस तरह की समस्या की आशंका अधिक होती है।

(और पढ़ें- फोन की लत के लक्षण और उपचार)

नींद खराब होना
मेलाटोनिन नामक एक हार्मोन आपकी नींद के चक्र को नियंत्रित करता है। लेकिन जब आप फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उससे निकलने वाली नीली रौशनी उस हार्मोन को नुकसान पहुंचाती है। इससे आपकी नींद प्रभावित होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप सोने से 30 मिनट पहले नीली लाइट वाले उपकरणों (टीवी, लैपटॉप और टैबलेट) को बंद कर दें।

फोन से कीटाणु को मिलता है बढ़ावा
साल 2001 में लंदन यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि हर छह में से एक व्यक्ति के मोबाइल की सतह पर गंदगी होती है। इसके कई कारण है। मसलन, पेशाब करने के बाद बिना हाथ धोए मोबाइल इस्तेमाल करना। इस कारण व्यक्ति को दस्त और बुखार होने का खतरा बढ़ जाता है। जानकारों के मुताबिक फोन पर फैले कीटाणुओं से स्किन इंफेक्शन का खतरा भी होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि फोन पर किस तरह के कीटाणु हैं। 

(और पढ़ें- क्या मोबाइल फोन के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर)  

उंगलियों पर पड़ता है असर
जब लगातार फोन के इस्तेमाल से आप अपनी उंगलियों को मोड़ कर रखते हैं तो इससे उंगलियों में सूजन और जलन हो सकती है। अक्सर इस प्रकार की समस्या अन्य वजहों से होती है। जैसे, कोई भारी सामान उठाने पर उंगली में चोट लगना। रिपोर्ट की मानें तो फोन में लगातार कुछ लिखते रहने और गेम खेलने से उंगलियों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

(और पढ़ें- फोन के अत्याधिक इस्तेमाल से सिर में उग रहे सींग)

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें