myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

योनि महिलाओं के शरीर का एक अहम अंग है, लेकिन इसकी देखभाल के बारे में महिलाओं को ज्यादा जानकारी नहीं होती। योनि से जुड़े इतने सारे दकियानुसी बातें समाज में फैले हुए हैं कि महिलाएं अक्सर इसकी सफाई को लेकर असमंजस में रहती हैं। ऐसे में वो सुनी सुनाई बातों पर और टीवी पर दिखाए जा रहे प्रोडक्ट्स पर आसानी से भरोसा कर लेती हैं। आज हम उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल आपकी योनि को नुकसान पहुंचा रहा है -

(और पढ़ें : योनि के बारे में जानकारी)

1. योनि में पानी डालकर साफ करना
अक्सर महिलाएं अपनी योनि में पानी डालकर उसे साफ करती हैं। योनि का बाहरी हिस्सा जिसे वल्वा कहते हैं उसे पानी से धोया जा सकता है पर योनि को नहीं। बता दें कि योनि को सफाई की जरूरत नहीं होती। वो खुद को साफ रख सकती है। योनि में पानी डालकर उसे साफ करना उसमें रहने वाले जरूरी बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है। रिसर्च कहती है कि योनि में पानी डालकर उसे साफ करना खून में कैंसर बढ़ाने वाले कार्बन कंपाउंड्स को पैदा करता है।

2. साबुन का इस्तेमाल करना
योनि का पीएच लेवल अन्य अंगों के मुकाबले कम होता है। अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन में अधिक मात्रा में क्षार होता है। ऐसे में साबुन में पाया जाने वाला क्षार आपकी योनि के पीएच को नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी योनि की पीएच को बनाए रखने के लिए कम क्षार वाले साबुन का इस्तेमाल करें।

3. स्पेशल वॉश आइटम्स का कम इस्तेमाल करें
टीवी में दिखाए जा रहे विज्ञापनों से प्रभावित हो महिलाएं नए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। ऐसे में किसी भी इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल करने से पहले अपने गइनेकोलॉजिस्ट से जरूर सलाह लें। अगर आपका डॉक्टर आपको ऐसे किसी वॉश का इस्तेमाल करने के लिए कहता है तो उससे जरूर पूछें कि उसका इस्तेमाल कब और कैसे करना है। कई बार ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल सिर्फ पीरियड्स के दौरान ही किया जाता है।

4. वजाइनल वाइप्स का इस्तेमाल न करें
वाइप्स का इस्तेमाल करना आसान है पर इनमें खतरनाक कैमिकल्स मिले होते हैं। आपकी सेहत के साथ-साथ ये पर्यावरण के लिए भी घातक हो सकते हैं। ऐसे में आप महंगे वाइप्स की जगह टॉयलेट पेपर से योनि को साफ कर सकती हैं।

5. योनि के आस पास खुशबूदार परफ्यूम का इस्तेमाल न करें
अपनी योनि की गंध से न घबराएं। हर योनि की गंध अलग होती है। गंध आना स्वाभाविक है, इसलिए किसी भी तरह के परफ्यूम के इस्तेमाल से बचें।

6. अपनी योनि को स्टीम (भाप) न दें
स्टीम देना आपको हेल्दी प्रैक्टिस लग सकता है पर बता दें कि ये उपयोगी नहीं है। इसका लापरवाही से इस्तेमाल करना आपकी योनि को जला सकता है।

7. पीछे से आगे की तरफ न पोछें
योनि को साफ करते वक्त कभी भी पीछे से आगे की तरफ न पोछें, क्योंकि गुदा द्वार में अलग तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो योनि को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि योनि को हमेशा साफ हाथों की मदद से आगे से पीछे की ओर साफ करें।

8. ज्यादा जोर से न रगड़ें
लूफा नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला स्पेशल स्क्रब है। स्क्रब, पत्थर या किसी अन्य चीज से वल्वा के आसपास की त्वचा को न रगड़ें, ज्यादा रगड़ने से इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में योनि को हर तरह की रगड़ से बचाएं।

9.नहाने में ज्यादा वक्त न लगाएं
ज्यादा गीला रहना बैक्टीरिया को पनपने में मदद करता है, इसीलिए स्वीमिंग और वर्क आउट के बाद अपने कपड़ों को जरूर बदलें। आपको गर्म पानी से नहाना बहुत पसंद होगा, लेकिन ज्यादा देर गर्म पानी में रहना योनि के लिए सही नहीं है।

10. अपनी योनि के आसपास के बालों से न घबराएं
महिलाओं को लगता है कि बालों को योनि के आसपास से हटाना ग्रूमिंग का एक पार्ट है। बता दें कि ये बाल वजाइना को किसी भी तरह की रगड़ और खतरनाक बैक्टीरिया से बचाते हैं। इसलिए बार-बार शेविंग और वैक्सिंग करने से बचें। इसकी बजाय आप हल्की ट्रिमिंग कर सकती हैं।

11. योनि को बिना किसी नुकसान के कैसे साफ रखा जा सकता है
न ज्यादा गर्म न ज्यादा ठंडा पानी लें। कमरे के तापमान जितना गर्म पानी ही लें और योनि के बाहरी भाग वल्वा को साफ करें। एक सूखे तौलिए से इसे हल्का दबाकर पोंछे। सफर के दौरान अपने वजाइना की सफाई पर ज्यादा ध्यान दें और मिनरल वॉटर से साफ करें।

(और पढ़ें : योनि को साफ और स्वस्थ कैसे रखें)

इन सब बातों को ध्यान में रख आप अपनी योनि को गंभीर बीमारियों से बचा सकती हैं। योनि में किसी भी तरह की जलन और इन्फेक्शन हो जाने पर गइनेकोलॉजिस्ट से जरूर संपर्क करें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें